पिल्ला की स्वच्छता शिक्षा के लिए सुझाव

पिल्ला की स्वच्छता शिक्षा के लिए सुझाव

अपने पिल्ला या वयस्क कुत्ते को शिक्षित करने का सबसे अच्छा तरीका है वह घर गंदे नहीं करता है पिंजरे के साथ प्रशिक्षण है। हालांकि, इस बात पर विचार करते हुए कि आप हर समय अपने कुत्ते को नहीं देख सकते हैं, शायद सबसे उपयुक्त विकल्प पिंजरे के साथ प्रशिक्षण और कागज के साथ प्रशिक्षण का संयोजन है।

यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने कुत्ते के साथ बहुत समय बिताएं। यह आपको अधिक तेज़ी से शिक्षित करने और अलगाव चिंता, विनाशकारी व्यवहार, भौंकने और यहां तक ​​कि आक्रामकता जैसी अन्य समस्याओं से बचने में मदद करेगा।

यदि आप पढ़ते रहते हैं, तो विशेषज्ञों के इस लेख में हम आपको कुछ देने जा रहे हैं पिल्ला की स्वच्छता शिक्षा के लिए सुझाव.

आप में भी रुचि हो सकती है: एक पिट बैल पिल्ला की शिक्षा

पिंजरे के साथ प्रशिक्षण

एक पिंजरे के साथ कुत्ते प्रशिक्षण के लिए, आपको करना है पिंजरे के उपयोग को सीमित करें न्यूनतम संभव यात्रा करें। याद रखें कि यात्रा पिंजरे का उपयोग अपने कुत्ते को लंबे समय तक लॉक करने के लिए नहीं किया जाना चाहिए। जब आपको अपने कुत्ते को केवल लंबी अवधि के लिए छोड़ना है, तो पिल्ला-सबूत रूम का उपयोग करें।

हालांकि पिल्ला-सबूत कमरा यह लंबे समय तक सीमित करने के लिए उपयोगी है, जब आप अपने कुत्ते की निगरानी नहीं कर सकते हैं तो आपको इसका उपयोग करना होगा। अपने कुत्ते के साथ जितना संभव हो उतना समय बिताने की कोशिश करें ताकि आप त्याग न करें। और वह अपने कमरे में उसके साथ कुछ समय बिताता है। ध्यान रखें कि आपका कुत्ता आपके बिस्तर, भोजन की प्लेट या आपके पानी के कंटेनर के पास गंदे नहीं होने वाला है। तो उस स्थान की अपेक्षा न करें जहां आपको अपनी जरूरतों को उन तत्वों के करीब होना चाहिए।

यह अधिक संभावना है कि खाने के बाद, पीने के बाद और पीने के बाद, आपके कुत्ते को बाथरूम में जाने की जरूरत है। सुनिश्चित करें कि आप इन गतिविधियों में से किसी एक को निष्पादित करने के बाद उसे "अनुमत क्षेत्रों" (पिल्ला रूम, बगीचे, पार्क इत्यादि) में से एक में ले जाएं।

अपने कुत्ते को दंडित न करें जब यह कुछ वर्जित जगह में गंदे हो जाता है। दंड केवल आपकी शिक्षा में देरी करेंगे क्योंकि आप नहीं सोचेंगे कि आप उसे एक जगह गंदे करने के लिए दंडित कर रहे हैं, लेकिन उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए। फिर, वह छुपे स्थानों में गंदे सीखना होगा (एक कुर्सी के पीछे, एक बिस्तर के नीचे, आदि)। जब आपका कुत्ता आपके घर में कहीं भी मिट्टी डालता है, तो एक वाणिज्यिक उत्पाद के साथ गंदगी को अच्छी तरह से साफ करें जो मूत्र की गंध को समाप्त करता है। सुनिश्चित करें कि उत्पाद में इसके अवयवों में अमोनिया नहीं है क्योंकि अमोनिया यूरिया में विघटित होता है, जो मूत्र का एक घटक है।




यदि आपका कुत्ता अपने यात्रा पिंजरे को गड़बड़ कर देता है, तो ऐसा इसलिए है क्योंकि आपने उसे लंबे समय तक छोड़ दिया है, क्योंकि आपके पिल्ला को स्वास्थ्य समस्या है या क्योंकि वह अभी भी इसे संभालने के लिए बहुत छोटा है। उस स्थिति में, यात्रा पिंजरे को बहुत अच्छी तरह से साफ करें और इसे फिर से शिक्षित करने के लिए तैयार करें। इसमें बहुत अधिक समय लगेगा, इसलिए इस समस्या से बचने का प्रयास करें।

पिंजरे के साथ प्रशिक्षण

कागज के साथ प्रशिक्षण

यदि आप पेपर प्रशिक्षण का उपयोग करते हैं, समाचार पत्रों को बदलें जितनी बार संभव हो। दिन में कम से कम एक बार। बेशक, जब आप क्षेत्र को कम करने के लिए शुरू करते हैं तो आप गंध को बनाए रखने के लिए दिन पहले (नीचे दिए गए) कुछ समाचार पत्र छोड़ सकते हैं और अपने पिल्ला को उसी स्थान पर करने के लिए उत्तेजित कर सकते हैं।

यद्यपि आप मुख्य रूप से पेपर प्रशिक्षण का उपयोग करते हैं, सक्रिय प्रशिक्षण या पिंजरे प्रशिक्षण को नजरअंदाज न करें। यह आपके सबसे अच्छे काम है जो आप अपने पिल्ला की स्वच्छता शिक्षा को तेज करने के लिए कर सकते हैं। यदि आप केवल पेपर प्रशिक्षण का उपयोग करते हैं, तो यह संभव है कि आपका कुत्ता घर के बाहर अपनी जरूरतों को न करें। उस स्थिति में, आपको इसे फिर से शिक्षित करना होगा ताकि आप महसूस कर सकें कि वह जगह जहां आप अपनी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं, केवल समाचार पत्रों में शामिल एक मंजिल नहीं है।

सड़क पर चलने के लिए अपने कुत्ते को लेने से पहले पशुचिकित्सा से जांचें। यद्यपि चलने से स्वास्थ्य शिक्षा में मदद मिलती है, यह अनुशंसा नहीं की जाती है कि यदि आपके पास टीके नहीं हैं तो आपके कुत्ते को बीमारियों से अवगत कराया जाएगा।

बहुत महत्वपूर्ण

कभी भी अपने कुत्ते को अख़बार से न दबाएं या फर्श के खिलाफ अपनी नाक रगड़ें। यद्यपि ये प्रक्रियाएं बहुत आम हैं, लेकिन वे केवल आपके कुत्ते को डराने और दुर्व्यवहार करने के लिए काम करते हैं। बस, वे किसी भी जानवर को शिक्षित करने के लिए सेवा नहीं करते हैं। इसके बजाय, सकारात्मक सुदृढीकरण का उपयोग करें और इन का पालन करें पिल्ला की स्वच्छता शिक्षा के लिए सुझाव.

कागज के साथ प्रशिक्षण

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं पिल्ला की स्वच्छता शिक्षा के लिए सुझाव , हम आपको बुनियादी शिक्षा के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको पशु विशेषज्ञ के मुफ्त ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कैसे मेरे पिल्ला को प्रशिक्षित करने के लिए: पिल्ला कुत्ते प्रशिक्षण की मूल बातेंकैसे मेरे पिल्ला को प्रशिक्षित करने के लिए: पिल्ला कुत्ते प्रशिक्षण की मूल बातें
एक लघु schnauzer कुत्ते पिल्ला को शिक्षित करने के लिए कैसेएक लघु schnauzer कुत्ते पिल्ला को शिक्षित करने के लिए कैसे
कुत्ते प्रशिक्षण: अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नकुत्ते प्रशिक्षण: अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
बुलडॉग के लिए बिस्तर या कंबलबुलडॉग के लिए बिस्तर या कंबल
एक पिल्ला कुत्ते को किस उम्र में प्रशिक्षित किया जाना चाहिए?एक पिल्ला कुत्ते को किस उम्र में प्रशिक्षित किया जाना चाहिए?
घर पर एक कुत्ते को शिक्षित करने के लिए 5 युक्तियाँघर पर एक कुत्ते को शिक्षित करने के लिए 5 युक्तियाँ
कुत्तों को शिक्षित करने के लिए युक्तियाँकुत्तों को शिक्षित करने के लिए युक्तियाँ
अपने कुत्ते के साथ कार से यात्रा करेंअपने कुत्ते के साथ कार से यात्रा करें
कुत्ते को आपके बिना रहने का आदी कैसे करेंकुत्ते को आपके बिना रहने का आदी कैसे करें
आपके कुत्ते को स्वच्छता की आदतें सिखाने के लिए 5 युक्तियाँआपके कुत्ते को स्वच्छता की आदतें सिखाने के लिए 5 युक्तियाँ
» » पिल्ला की स्वच्छता शिक्षा के लिए सुझाव
© 2022 TonMobis.com