जीवाणु मेनिंजाइटिस: कारण, लक्षण और उपचार

जीवाणु मेनिंजाइटिस: कारण, लक्षण और उपचार

मेनिंग यह एक पतली ऊतक है जो रीढ़ की हड्डी और मस्तिष्क से घिरा हुआ है, वायरस, कवक या बैक्टीरिया के प्रसार के कारण मेनिसिटिसिस इस ऊतक की सूजन है। हालांकि बैक्टीरिया मेनिंजाइटिस यह वायरल की तुलना में बहुत कम बार होता है, यह एक बहुत ही खतरनाक स्थिति है कि, अगर जल्दी से कार्य नहीं कर रहा है, तो रोगी या सीसा में गंभीर परिणामों में मौत के लिए महत्वपूर्ण परिणाम छोड़ सकते हैं। इस स्थिति से प्रभावित 70% लोग हैं 5 साल से कम उम्र के बच्चे , इसलिए समय पर लक्षणों को पहचानना और जल्दी से अभिनय करना उनकी गंभीर जटिलताओं से बचने के लिए महत्वपूर्ण है। ओनसलस द्वारा इस लेख में हम समझाते हैं बैक्टीरिया मेनिंजाइटिस के कारण, लक्षण और उपचार.

आपको इसमें भी रूचि हो सकती है: वायरल मेनिंगजाइटिस: लक्षण और उपचार का कारण बनता है
सूची

जीवाणु मेनिंजाइटिस के कारण क्या हैं?

बैक्टीरिया मेनिंजाइटिस यह मेनिंगजाइटिस का सबसे कम आम है, हालांकि यह सही प्रकार से इलाज नहीं होने पर अनुक्रमित होने के कारण यह सबसे गंभीर प्रकार है। यह श्वास या खांसी जैसे श्वसन स्राव के माध्यम से कुछ बैक्टीरिया के फैलाव के कारण होता है। एक बार बैक्टीरिया शरीर में प्रवेश करने के बाद वे रक्त तक पहुंच सकते हैं और मेनिंगियल क्षेत्र तक पहुंच सकते हैं, जिससे यह खतरनाक सूजन हो जाती है।

बैक्टीरिया जो आमतौर पर जीवाणु मेनिंजाइटिस का कारण बनता है Streptococcus निमोनिया, बेहतर के रूप में जाना जाता है pneumococcus , इससे निमोनिया या साइनसिसिटिस जैसे संक्रमण हो सकते हैं, और निसारिया मेनिंगिटिडी के रूप में जाना जाता है meningococcus . इसके अलावा, यह स्थिति अन्य बैक्टीरिया जैसे फैलाव के कारण भी हो सकती है हेमोफिलस इन्फ्लूएंजा, ई-कोलाई या लिस्टरिया, विशेष रूप से कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों को प्रभावित करते हैं जैसे कि बच्चों का मामला है।

जीवाणु मेनिंजाइटिस के कारण क्या हैं?

जीवाणु meningitis के लक्षण

समय में पता लगाएं जीवाणु meningitis के लक्षण एक त्वरित और समय पर इलाज प्राप्त करना आवश्यक है, जो संभावित अनुक्रमांक प्रस्तुत करने या संभव नहीं होने के बीच अंतर बनाएगा। दोनों प्रकार के मेनिनजाइटिस के बीच लक्षण समान होते हैं, इसलिए यह निर्धारित करने के लिए विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है कि कौन सा शामिल है।

सबसे आम संकेत हैं:

  • बुखार।
  • गर्दन में कठोरता।
  • मतली और उल्टी।
  • सिरदर्द मजबूत
  • प्रकाश की संवेदनशीलता।
  • भ्रम और उनींदापन।
  • अन्य लक्षणों में बच्चों के मामले में तेजी से सांस लेने, चिड़चिड़ाहट के मामले में फोंटनेल्स शामिल हैं।

यदि लक्षण पेश करने वाला व्यक्ति उस रोगी के संपर्क में रहा है जिसने मेनिनजाइटिस या बैक्टीरिया जैसे किसी भी बीमारी के कारण निदान किया है, तो यह आवश्यक है एक आपात स्थिति में डॉक्टर के पास जाओ . शारीरिक परीक्षा के बाद, लम्बर पेंचर आमतौर पर क्लासिक टेस्ट होता है जो इस स्थिति का निदान करने की अनुमति देता है, इसके अतिरिक्त आप परिणाम की पुष्टि करने के लिए सिर, छाती एक्स-रे और रक्त संस्कृति की टॉमोग्राफियां बना सकते हैं।

जीवाणु meningitis के लक्षण

इस बीमारी का इलाज कैसे किया जाता है?

बैक्टीरिया मेनिंजाइटिस का उपचार यह एंटीबायोटिक है, रोगी को अस्पताल में भर्ती कराया जाना चाहिए और संभवतः कई हफ्तों तक सख्त चिकित्सा पर्यवेक्षण के तहत होना चाहिए। एंटीबायोटिक दवाओं के अलावा, संक्रमण के अग्रिम द्वारा उत्पन्न संभावित लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए अंतःशिरा हाइड्रेशन और अन्य दवाओं को लागू किया जा सकता है, जैसे दौरे या सेरेब्रल एडीमा।

जीवाणु मेनिनजाइटिस की जटिलताओं और अनुक्रमांक




बैक्टीरिया मेनिंजाइटिस यह मस्तिष्क के रक्त वाहिकाओं में अवरोध पैदा कर सकता है जिससे इस क्षेत्र में प्रभाव और महत्वपूर्ण चोटें आती हैं। इसके अतिरिक्त, सूजन अन्य अंगों को भी प्रभावित कर सकती है, जो दूसरों के बीच जमावट, सांस लेने की समस्याएं पैदा करती हैं। समय में एंटीबायोटिक उपचार संक्रमण के अग्रिम को रोकने, एक अंतर बना सकता है।

जीवाणु meningitis के sequelae उस गति पर निर्भर करेगा जिसके साथ रोगी का इलाज किया गया है और कई मामलों में ऐसा नहीं होता है, हालांकि जब वे नुकसान प्रकट करते हैं तो अपरिवर्तनीय होता है। रोगी से पीड़ित हो सकता है:

  • बहरापन।
  • त्वचा पर लाल धब्बे।
  • दृष्टिहीनता।
  • मिर्गी।
  • पक्षाघात।
  • न्यूरोलॉजिकल अनुक्रमांक
  • खा लो।

बदतर रोग के मामलों में, संक्रमण से उत्पन्न जटिलताओं के कारण कुछ रोगी मर सकते हैं।

मेनिनजाइटिस की रोकथाम

बाथरूम में जाने के बाद अपने हाथों को अच्छी तरह से धोकर उचित स्वच्छता बनाए रखना, छींकने या विदेशी तरल पदार्थ के संपर्क में रहने के बाद, इसमें से कई संक्रमणों को रोकने में मदद मिल सकती है। इसके अतिरिक्त ऐसी कुछ टीकाएं हैं जो मेनिंगिटिस के अनुबंध के जोखिम को काफी कम कर सकती हैं, ये हैं:

  • मेनिंगोकोकल टीका
  • न्यूमोकोकल टीका।
  • के खिलाफ टीका हेमोफिलस।
मेनिनजाइटिस की रोकथाम

यह आलेख पूरी तरह से जानकारीपूर्ण है, ONsalus.com में हमारे पास चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा पेश करने के मामले में डॉक्टर के पास जाने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं जीवाणु मेनिंजाइटिस: कारण, लक्षण और उपचार , हम आपको हमारी मस्तिष्क और तंत्रिका श्रेणी में प्रवेश करने की सलाह देते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते की खांसी का क्या मतलब है?कुत्ते की खांसी का क्या मतलब है?
क्या मेरे कुत्ते में फ्लू हो सकता है?क्या मेरे कुत्ते में फ्लू हो सकता है?
कुत्तों में मेनिनजाइटिस - लक्षण और उपचारकुत्तों में मेनिनजाइटिस - लक्षण और उपचार
कुत्तों में बोर्डेटेला - लक्षण और उपचारकुत्तों में बोर्डेटेला - लक्षण और उपचार
कुत्तों में Conjunctivitisकुत्तों में Conjunctivitis
बिल्लियों में बैर्डेटेला बैक्टीरिया और उनके संक्रमणबिल्लियों में बैर्डेटेला बैक्टीरिया और उनके संक्रमण
बिल्लियों में बिर्डेटेला - लक्षण और उपचारबिल्लियों में बिर्डेटेला - लक्षण और उपचार
मुँहासे मुँहासे: क्या यह क्षितिज पर है?मुँहासे मुँहासे: क्या यह क्षितिज पर है?
गैस्ट्र्रिटिस के लिए उपचार विकल्पगैस्ट्र्रिटिस के लिए उपचार विकल्प
ब्रोन्कियल अस्थमा हमले की दवाएं - अस्थमा के दौरे को खत्म करने के लिए सम्मोहन चिकित्सा निष्पादनब्रोन्कियल अस्थमा हमले की दवाएं - अस्थमा के दौरे को खत्म करने के लिए सम्मोहन चिकित्सा निष्पादन
» » जीवाणु मेनिंजाइटिस: कारण, लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com