सामान्य कुत्ते रोग

यद्यपि पिछले बीमारियों में हमने जिन चार बीमारियों को संदर्भित किया है, वे सबसे महत्वपूर्ण और खतरनाक हैं, फिर भी ऐसे अन्य हैं जिनके लिए तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है। इस अध्याय में हम जिन बीमारियों और शर्तों का अध्ययन करेंगे उनमें से कुछ पुरानी हैं और उगाए गए कुत्तों को प्रभावित करते हैं - अन्य गंभीर या पुरानी हो सकते हैं और सभी कुत्तों को प्रभावित कर सकते हैं। कुछ मामलों में, पाठक इस स्थिति को ठीक करने में सक्षम होंगे, लेकिन दूसरों में पाठक और पशुचिकित्सा को कुत्ते को ठीक करने के लिए मिलकर काम करना होगा।

Tracheobronchitis या Garrotillo

Garrotillo (tracheobronchitis) सभी उम्र के कुत्तों की एक आम बीमारी है। इसका कारण अज्ञात है, हालांकि ऐसा माना जाता है कि जब वे केनेल या गर्म, सूखे और खराब हवादार घर में रहते हैं तो जानवर इसे अधिक आसानी से अनुबंधित करते हैं। यह बीमारी, बहुत संक्रामक है, इसमें दो से चार सप्ताह का कोर्स होता है।

Garrotillo का सबसे उल्लेखनीय लक्षण खांसी खुद ही है। यह एक गहरी खांसी है जो मतली पैदा करती है और कई हफ्तों तक बनी रहती है। जब ऐसा प्रतीत होता है, पाठक सोच सकता है कि उसके गले में कुछ फंस गया है।

वह जटिलताओं को कम करने के प्रयासों को जारी रखेगा, और जल्द ही पिल्ला को पशु चिकित्सक को देखने के लिए ले जाएगा, जितना अधिक संभावना है उसे ठीक करना होगा। पाठक को निमोनिया होने के पहले संकेतों पर, जानवर को गर्म रखने के लिए एक मोटी कंबल या स्वेटर से ढंकना चाहिए। सभी बीमारियों के साथ, यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि कुत्ता अपनी ताकत बरकरार रखे। आसान पाचन के खाद्य पदार्थ, जैसे शोरबा, गर्म दूध, अंडा कस्टर्ड या पाब्लम देना आवश्यक है।

यह ड्राफ्ट और नमी से दूर होना चाहिए।

कैनाइन पायरोप्लाज्मोसिस

बेबेसिआसिस या कैनाइन पिरोप्लाज्मोसिस रक्त की एक बीमारी है। यह प्रोटोज़ोन, बेबेसिया कैनिस द्वारा उत्पादित किया जाता है, जो कुत्ते के भूरे रंग के टिक का वाहक होता है। यह रोग अपेक्षाकृत दुर्लभ है, लेकिन ब्राउन टिक्स से प्रभावित क्षेत्रों में यह हमेशा एक संभावित जोखिम है।

Babesiasis के लक्षणों में बेचैनी, कमजोरी, कम या कोई भूख, मसूड़ों और पीले पपीला, सामान्य तापमान (39 डिग्री सेल्सियस) से अधिक और अधिक शामिल हैं। Babesiosis के निदान के लिए रक्त नमूना की सूक्ष्म जांच की आवश्यकता होती है।

इस बीमारी के खिलाफ कोई टीकाकरण नहीं है। निवारक उपायों में कुत्ते और क्षेत्र की सभी चीजों को समाप्त करना शामिल होना चाहिए। ब्रश और झाड़ियों को कीटनाशक के साथ छिड़ककर या इन पौधों को काटकर क्षेत्र की टिकों को खत्म करना आवश्यक है। आपको क्षेत्र के चूहों और अन्य छोटे कृंतक जैसे टिक बीयरर्स को भी खत्म करना होगा।

कैनाइन मधुमेह

मधुमेह, एक पुरानी स्थिति जो कार्बोहाइड्रेट और पैनक्रिया के चयापचय को प्रभावित करती है, आमतौर पर पांच साल से अधिक उम्र के कुत्तों पर हमला करती है। लक्षणों में प्यास, भारी पेशाब, कमजोरी, थकावट और अंततः कोमा शामिल हैं।




मधुमेह पशुचिकित्सा का ध्यान देने की आवश्यकता है। सबसे आम उपचार इंसुलिन के आहार और इंजेक्शन का अनुकूलन है।

आम हमले या दौरे

आम हमलों या आवेगों की त्वरित शुरुआत होती है और, एक नियम के रूप में, वे थोड़े समय तक चलते हैं। वे रोग, परजीवी, teething, एक दोषपूर्ण आहार, overexcitation और जहरीले द्वारा उत्पादित किया जा सकता है। इन हमलों को दोहराया जा सकता है।

सामान्य लक्षण हैं: बेचैनी, mandГbulas की contracciГіn, मुंह पर frothing (tambiГ © n sГntoma रेबीज), mГєsculos, postraciГіn, स्टांपिंग की कठोरता और अंत में pГ © चेतना की हानि।

यह इतना नहीं है कि पाठक कुत्ते के लिए कर सकता है जब उसके पास हमला होता है, खुद को चोट पहुंचाने की कोशिश करने के अलावा, क्योंकि हमले वाले जानवर को तेज वस्तुओं के खिलाफ टक्कर मारनी पड़ सकती है। यदि यह खतरा मौजूद है, तो आपको उस पर एक कोट या कंबल फेंकना चाहिए और इसे उस स्थान पर ले जाना चाहिए जहां यह जोखिम में नहीं है। जब यह हमले से ठीक हो जाता है, तो इसे कम खाना जरूरी है। एक हल्का purgative, जैसे मैग्नीशिया के दूध, बहुत उपयोगी हो सकता है। अगर हमला दोहराया जाता है, तो पशुचिकित्सा से परामर्श करना आवश्यक है।

कैनाइन हिस्ट्रीरिया हमले

कैनिला हिस्टीरिया के फिट नर्वस हमले होते हैं जिन्हें विशेषता है क्योंकि कुत्ता चलता है, छाल चलाता है और एक सामान्य भ्रम का शिकार होता है। कारण ज्ञात नहीं है, हालांकि यह संदेह है कि दोषपूर्ण आहार एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अन्य लक्षण भी हैं: बेचैनी, उत्तेजना, निश्चित अभिव्यक्ति
आंखें, डर, और एक तरफ से दूसरी तरफ अर्थ के बिना दौड़ना।

हमें यहां उल्लेख करना चाहिए कि कई बार लोग रेबीज के साथ कैनाइन हिस्टीरिया के हमलों को भ्रमित करते हैं।

यदि आप दो स्थितियों के लक्षणों में से किसी एक की तुलना करते हैं तो यह त्रुटि समझाना आसान है। क्रोध और हिंसक हमलों दोनों में, कुत्ते को आसानी से उत्तेजित किया जाता है, मुंह पर फूमा हुआ, एक निश्चित अभिव्यक्ति होती है, डर दिखाती है और पागल हो जाती है। हालांकि, रेबीज और हमले उनके पाठ्यक्रम में भिन्न होते हैं। बाद वाला अंततः पास हो गया और सभी लक्षण गायब हो गए। रेबीज में, सभी लक्षण कुत्ते की मौत के साथ बढ़ते हैं और समाप्त होते हैं।

चूंकि पाठक को निश्चित रूप से जानने का कोई तरीका नहीं है कि कुत्ता रेबीज या हिंसक हमलों से पीड़ित है, इसलिए इन हमलों का इलाज करना आवश्यक है जैसे कि वे रेबीज हो सकते हैं। कुत्ते को चोट पहुंचाने या छूने के बिना लॉक करने का प्रयास करें। हम मानते हैं कि इसे छूए बिना इसे घेरना मुश्किल है - लेकिन किसी भी खतरे को खतरा किए बिना अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें, भले ही इसे यार्ड में ही संलग्न किया जाए।

हालांकि ऐतिहासिक हमलों का कारण अज्ञात है, आहार में ताजा मांस और उबले हुए अंडे के अलावा उन्हें आवर्ती से रोकने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, कुत्ते के दैनिक आहार में विटामिन और खनिजों का एक पूरक जोड़ा जाना चाहिए। यह भी माना जाता है कि कुत्ते के हिस्टोरिया से पीड़ित कुत्तों के लिए नियमित आंत्र आंदोलन बहुत महत्वपूर्ण हैं।

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में Flatulence, उल्टी और उल्कापिंडकुत्तों में Flatulence, उल्टी और उल्कापिंड
परजीवी के कारण कुत्तों की त्वचा की स्थितिपरजीवी के कारण कुत्तों की त्वचा की स्थिति
केनेल खांसी: क्या मेरे कुत्ते को इलाज की ज़रूरत है?केनेल खांसी: क्या मेरे कुत्ते को इलाज की ज़रूरत है?
कुत्ते की खांसी का क्या मतलब है?कुत्ते की खांसी का क्या मतलब है?
शरद ऋतु: एक कुत्ता खांसीशरद ऋतु: एक कुत्ता खांसी
कुत्तों में बोर्डेटेला - लक्षण और उपचारकुत्तों में बोर्डेटेला - लक्षण और उपचार
चिहुआहुआ टीकाकरणचिहुआहुआ टीकाकरण
बिल्लियों में बिर्डेटेला - लक्षण और उपचारबिल्लियों में बिर्डेटेला - लक्षण और उपचार
कुत्तों में सामान्य स्वास्थ्य समस्याएंकुत्तों में सामान्य स्वास्थ्य समस्याएं
एक कॉकर के tracheobronchitis का संदेह सही उपचारएक कॉकर के tracheobronchitis का संदेह सही उपचार
» » सामान्य कुत्ते रोग
© 2022 TonMobis.com