कुत्तों में एडिसन की बीमारी

कुत्तों में एडिसन की बीमारी

एडिसन की बीमारी, जिसे तकनीकी रूप से हाइपोड्रेनोकॉर्टिसिज्म कहा जाता है, युवा और मध्यम आयु वर्ग के कुत्तों द्वारा पीड़ित एक दुर्लभ प्रकार की बीमारी है। यह अच्छी तरह से जाना जाता है और यहां तक ​​कि कुछ पशु चिकित्सकों को भी लक्षणों को पहचानना मुश्किल लगता है।

यह कुछ हार्मोन का उत्पादन करने के लिए जानवर के शरीर की अक्षमता के कारण है। यद्यपि निदान करना मुश्किल है, कुत्ते जो सही उपचार प्राप्त करते हैं, वे सामान्य और स्वस्थ जीवन बना सकते हैं।

यदि आपका कुत्ता लगातार बीमार हो रहा है और दवाओं में से कोई भी काम नहीं करता है, तो आप इस लेख को विशेषज्ञ के बारे में पढ़ना जारी रखना चाहेंगे कुत्तों में एडिसन की बीमारी.

आप में रुचि भी हो सकती है: rottweiler कुत्तों में आम बीमारियां
सूची

एडिसन की बीमारी क्या है?

जैसा कि हमने उल्लेख किया है, यह बीमारी के कारण होती है कुछ हार्मोन जारी करने के लिए कुत्ते के मस्तिष्क की अक्षमता, एड्रेनोकोर्टिकोट्रोपिका (एसीटीएच) कहा जाता है। ये सही चीनी के स्तर को बनाए रखने, सोडियम और शरीर पोटेशियम के बीच संतुलन को नियंत्रित करने, कार्डियक फ़ंक्शन का समर्थन करने या प्रतिरक्षा प्रणाली को नियंत्रित करने के लिए जिम्मेदार हैं।

यह बीमारी यह संक्रामक या संक्रामक नहीं है इसलिए बीमार कुत्तों के अन्य जानवरों या मनुष्यों के साथ संपर्क होने पर कोई खतरा नहीं है। यह सिर्फ हमारे दोस्त के जीव में एक गलती है।

एडिसन की बीमारी क्या है?

एडिसन की बीमारी के लक्षण क्या हैं?

कुत्तों में एडिसन की बीमारी, दूसरों के बीच, निम्न नैदानिक ​​लक्षणों का कारण बनती है:

  • Diarreas
  • उल्टी
  • बालों के झड़ने
  • त्वचा में संवेदनशीलता
  • अनिच्छा
  • वजन घटाने
  • निर्जलीकरण
  • उदासीनता
  • पेट दर्द
  • बहुत सारे पानी पी लो
  • बहुत ज्यादा पेशाब करें

ये केवल कुछ लक्षण हैं जो जानवर मौजूद हो सकते हैं। विभिन्न प्रकार की बीमारियों के कारण यह एडिसन की बीमारी का कारण बन सकता है आमतौर पर, अन्य बीमारियों के साथ उलझन में है, कई बार वे ऐसे उपचार निर्धारित किए जाते हैं जो काम नहीं करते हैं और कुत्ते में सुधार नहीं होता है, और मरने का अंत हो सकता है।

हालांकि, अगर आपके कुत्ते में इनमें से कोई भी लक्षण है आपको डरना नहीं चाहिए चूंकि इसका मतलब यह नहीं है कि उसके पास एडिसन की बीमारी है। बस इसे पशुचिकित्सा में ले जाएं और वह पता लगाएगा कि उसके साथ क्या हो रहा है।

एडिसन की बीमारी के लक्षण क्या हैं?

एडिसन की बीमारी का पता लगाएं




कुत्तों में एडिसन की बीमारी का निदान करने के लिए, पशु चिकित्सक जो पहली चीज करेगा वह हमारे मित्र के नैदानिक ​​इतिहास से परामर्श लेता है, भौतिक समीक्षा और नैदानिक ​​परीक्षण के बाद रक्त और मूत्र परीक्षण, अल्ट्रासाउंड और पेटी एक्स-किरणों से बना है।

इसके अलावा, यह पुष्टि करने के लिए कि क्या यह दुर्लभ बीमारी है, वहां एक परीक्षण है जिसे जाना जाता है एसीटीएच के साथ उत्तेजना परीक्षण, जिसके साथ वे पता लगाएंगे कि यह हार्मोन कुत्ते में मौजूद नहीं है या यदि एड्रेनल ग्रंथियां पर्याप्त रूप से इसका जवाब नहीं देती हैं। यह परीक्षण बिल्कुल आक्रामक नहीं है और, आमतौर पर, यह अत्यधिक महंगा नहीं है।

एडिसन की बीमारी का पता लगाएं

एडिसन रोग का उपचार

एक बार रोग का निदान हो जाता है इलाज करना बहुत आसान है और हमारा दोस्त पूरी तरह से सामान्य जीवन का आनंद ले सकता है। पशु चिकित्सक हमारे संकेतों के अनुसार कुत्ते को प्रशासित करने के लिए गोलियों के रूप में हार्मोन निर्धारित करेंगे। इस उपचार को पूरे जीवन में जानवर को देना होगा।

आम तौर पर, आपको पहले कॉर्टिकोस्टेरॉइड भी देना चाहिए, लेकिन शायद समय के साथ आप खुराक को तब तक कम कर सकते हैं जब तक वे पूरी तरह से समाप्त नहीं हो जाते।

पशुचिकित्सा आपको बना देगा आवधिक परीक्षाएं अपने प्यारे दोस्त को अपने पूरे जीवन में यह सुनिश्चित करने के लिए कि गोलियां ठीक से काम करती हैं और कुत्ता पूरी तरह से स्वस्थ है।

एडिसन रोग का उपचार

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में एडिसन की बीमारी , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में परेशानियों के लक्षणकुत्तों में परेशानियों के लक्षण
कुत्तों में सरकोप्टिक मैंजकुत्तों में सरकोप्टिक मैंज
यह क्या है और कुत्तों में हिप डिस्प्लेसिया को कैसे रोकें?यह क्या है और कुत्तों में हिप डिस्प्लेसिया को कैसे रोकें?
कुत्तों में leishmaniaकुत्तों में leishmania
कुत्तों में हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी - लक्षण और उपचारकुत्तों में हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी - लक्षण और उपचार
कैनाइन Parvovirusकैनाइन Parvovirus
बिल्लियों में हाइपोथायरायडिज्म - लक्षण और उपचारबिल्लियों में हाइपोथायरायडिज्म - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में मिर्गी - लक्षण, उपचार और देखभालबिल्लियों में मिर्गी - लक्षण, उपचार और देखभाल
अतिगलग्रंथिताअतिगलग्रंथिता
कुत्तों में मधुमेह का निदान और उपचारकुत्तों में मधुमेह का निदान और उपचार
» » कुत्तों में एडिसन की बीमारी
© 2022 TonMobis.com