बिल्लियों में जूँ - लक्षण और उपचार

बिल्लियों में जूँ - लक्षण और उपचार

जूँ वे बाहरी परजीवी में से एक हैं जो अक्सर बिल्लियों को प्रभावित करते हैं। वे आमतौर पर बाहर की पहुंच के साथ भटक बिल्लियों या घर बिल्लियों पर आक्रमण करते हैं, खासकर यदि वे अभी भी युवा, बूढ़े या बीमार हैं।

हालांकि के रूप में पिस्सू के रूप में संक्रामक और टिक्स नहीं, जूँ, अपनी बिल्ली दोस्त में एक ही परेशानी का कारण खुजली और बालों के झड़ने, साथ ही trabnsmitirle कुछ बीमारियों के रूप में। यही कारण है कि विशेषज्ञों के लिए हमने इस लेख के बारे में आपके लिए तैयार किया है बिल्लियों, लक्षणों और उपचार में जूँ.

आप में भी रुचि हो सकती है: कुत्तों में जूँ - लक्षण और उपचार
सूची

जूँ बिल्लियों को कैसे प्रभावित करते हैं?

लाउंज एक है कीट अपरिपक्व कुछ मिलीमीटर जिनमें पंख नहीं होते हैं या कूदने में सक्षम होते हैं, लेकिन एक के रूप में रहता है परजीवी कुछ स्तनधारियों में से . लगभग 3000 विभिन्न प्रकार के ftirápteros हैं (Phthiraptera) और प्रत्येक जानवर अपने मेजबान बनने वाले जानवरों के साथ काफी चुनिंदा है, इसलिए वे आमतौर पर केवल कुछ विशिष्ट प्रजातियों पर हमला करते हैं।

बिल्लियों पर हमला करने वाला लाउंज है फेलिकोला सब्रोस्ट्रेटस- यह अन्य जानवरों या मनुष्यों को संचरित नहीं किया जाता है, हालांकि यह अन्य बिल्ली की रेखाओं में फैलता है। यह मुख्य रूप से प्रभावित करता है युवा बिल्लियों जिन्होंने अभी तक बुजुर्ग फेलिनों को अच्छी सुरक्षा नहीं दी है, जिन्होंने सौंदर्य को रोक दिया है और उन सभी को, जो गरीब आहार के कारण हैं या रोग , वे कमजोर या immunosuppressed हैं। इन परजीवी से पीड़ित होने पर लंबी कोट भी एक निर्धारण कारक है।

वे और अधिक होते हैं ठंडे समय में आम है वर्ष के और वे बिल्लियों के बीच संक्रमित हो जाते हैं जो एक साथ बहुत समय बिताते हैं, क्योंकि मेहमान अतिथि की तलाश में घास में उड़ते हैं, कूदते हैं या छुपाते हैं। उसका पूरा जीवन जानवर के शरीर में होता है, जहां से वह जल्दी से मर जाता है, केवल 1 या 2 दिनों में। बिल्ली की जूँ मनुष्यों में फैलती नहीं है।

जूँ बिल्लियों को कैसे प्रभावित करते हैं?

बिल्लियों में जूँ के लक्षण

आपकी बिल्ली के फर पर जूँ की उपस्थिति काफी स्पष्ट है। सबसे पहले, आसानी से उन्हें एक नज़र में सराहना की जाती है , इसके काले रंग की वजह से और वे बाल के माध्यम से चलते हैं। यहां तक ​​कि लंबे बाल वाले बिल्लियों में, आप उन्हें देख सकते हैं यदि आप अपनी उंगलियों के साथ ऊपरी परतों को थोड़ा सा हटा देते हैं, हालांकि सबसे स्पष्ट लक्षण सफेद अंडे है, जो बहुत आसानी से पालन करते हैं। आप यह सुनिश्चित करने के लिए एंटी-जूस ब्रश को पार करने का प्रयास कर सकते हैं कि वे वहां हैं।

बिल्ली में जूँ की उपस्थिति के अन्य लक्षण लक्षण हैं:

  • बाल उलझन और गंदे दिखते हैं।
  • Purito या खुजली काफी तीव्र है, तो यह संभावना है कि बिल्ली अक्सर खरोंच होगा या उन क्षेत्रों को काटने की कोशिश करें जो उन्हें सबसे ज्यादा परेशान करते हैं, जिससे आत्म-विघटन भी होता है।
  • खरोंच और काटने के परिणामस्वरूप हम घाव देख सकते हैं जो त्वचा से संक्रमित या मोटा हो सकता है।

बिल्ली में जूँ का उपचार

बाजार में आपकी बिल्ली को प्रभावित करने वाली जूँ को खत्म करने के लिए कई विकल्प हैं, हालांकि इन परजीवीओं के लिए विशेष रूप से कोई भी तैयार नहीं किया जाता है, क्योंकि वे कम से कम आम हैं।




किसी भी मामले में, अगर आपकी बिल्ली में जूँ का उपद्रव होता है तो हम एक बनाना शुरू कर देंगे एक परजीवी शैम्पू के साथ स्नान . फिर हम कीड़े को हटाने के लिए एंटी-जूस कंघी का उपयोग करेंगे जो अभी भी त्वचा के साथ-साथ अंडे में भी रहेंगे। एक बार हटा दिए जाने पर, आपको कष्टप्रद परजीवी को थोड़ा शराब या गर्म पानी में डुबो देना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप फर पूरी तरह से काम करते हैं।

यदि आपने कभी अपनी बिल्ली को नहाया है, तो आपको यह मानना ​​चाहिए कि पहली बार वयस्क बिल्ली को स्नान करना बहुत जटिल हो सकता है, व्यावहारिक रूप से असंभव नहीं कह सकता है। इन मामलों में यह पेशकश करने के लिए उपयोगी हो सकता है Antiparasitic गोली यह बाहरी परजीवी के उन्मूलन के लिए भी कार्य करता है।

आखिरकार, और इस घटना में कि गोली मारना या गोली मारना असंभव है (और यद्यपि हम जब भी संभव हो दवाओं के उपयोग की सिफारिश नहीं करते हैं), हम अपने पशुचिकित्सा से दवा के साथ हमारी बिल्ली को शांत करने का विकल्प चुन सकते हैं। बेशक, हम पूरी तरह से एसेप्रोमेजिन के उपयोग को खारिज कर देंगे।

किसी के आवेदन के दो दिन बाद Antiparasitic उत्पाद हमें परजीवी के साथ खत्म करने के लिए एक विंदुक, हार या स्प्रे लागू करना चाहिए जो हमारी बिल्ली के पंख में जीवित रह सकता है और नए लोगों की उपस्थिति को रोकने के लिए।

अगर घर पर अन्य पालतू जानवर हैं, तो उपद्रव से बचने के लिए एक निवारक उपचार आवश्यक होगा। जूँ जानवर के बाहर जीवित नहीं रहते हैं, लेकिन बिस्तर, बेडस्प्रेड, खिलौने और आपकी बिल्ली की अन्य वस्तुओं को साफ करने की सलाह दी जाएगी। इसके लिए गर्म पानी का प्रयोग करें।

बिल्ली में जूँ का उपचार

जूँ की रोकथाम

बिल्लियों में परजीवी की उपस्थिति को रोकने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है बाहर की पहुंच या वे जो वे अन्य पालतू जानवरों के साथ मिलकर काम करते हैं उनके पास बाहर पहुंच है, जैसा बिल्लियों के साथ मामला है जो कुत्तों के साथ घर साझा करते हैं।

इन मामलों में आदर्श समय-समय पर घटते उत्पादों को लागू करना है, जैसे कि पिपेट, कॉलर या स्प्रे . यह जानना कि कितनी बार अपनी बिल्ली को कम करना है, अपने पशुचिकित्सा से परामर्श लें और उसका पालन करें उत्पाद निर्देश एक कठोर तरीके से।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों में जूँ - लक्षण और उपचार , हम आपको हमारे हेयर केयर सेक्शन में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों और बिल्लियों का टीकाकरणकुत्तों और बिल्लियों का टीकाकरण
दो बिल्लियों के बीच आक्रमणदो बिल्लियों के बीच आक्रमण
बिल्लियों में फंगी - लक्षण और उपचारबिल्लियों में फंगी - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में बिर्डेटेला - लक्षण और उपचारबिल्लियों में बिर्डेटेला - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में लीशमैनियासिस - लक्षण और उपचारबिल्लियों में लीशमैनियासिस - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में खरोंच - लक्षण और उपचारबिल्लियों में खरोंच - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में लेप्टोस्पायरोसिस - लक्षण और उपचारबिल्लियों में लेप्टोस्पायरोसिस - लक्षण और उपचार
मैं बिल्लियों में था - लक्षण, संक्रम और उपचारमैं बिल्लियों में था - लक्षण, संक्रम और उपचार
बिल्लियों में हेपेटाइटिस - कारण, लक्षण और उपचारबिल्लियों में हेपेटाइटिस - कारण, लक्षण और उपचार
पालतू जानवरों पर खरोंचपालतू जानवरों पर खरोंच
» » बिल्लियों में जूँ - लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com