पक्षियों में पतंग का उपचार

पक्षियों में पतंग का उपचार

उन जगहों पर पतंगों का अस्तित्व जहां पक्षियों रहते हैं गंभीर स्वास्थ्य समस्या जो हमारे जानवरों को मौत का नेतृत्व कर सकता है। स्थिति की गंभीरता को समझना, खासकर अगर हमारे पास कई प्रतियां हैं, तो यह आवश्यक होगा।

पतंगों की विभिन्न प्रजातियां उपचार के समय प्रतिरोध के साथ विकसित हुई हैं जो एक बार प्रभावी थीं (पाइथ्रिन एक उदाहरण हैं)। और आमतौर पर कृंतक को भी प्रभावित करते हैं।

यदि आप सोचते हैं कि आपको उन्हें कैसे खत्म करना चाहिए, ExpertoAnimal हम आपको प्रभावी प्राप्त करने के लिए कुछ उपयुक्त सुझाव प्रदान करेंगे पक्षियों में पतंग के उपचार.

आप में भी रुचि हो सकती है: तोते में Psittacosis - लक्षण और उपचार
सूची

स्थापना स्वच्छता

पतंग वे रात के दौरान छुपाते हैं crevices, recesses, और अन्य विभिन्न स्थानों में। दिन तक वे अपने छिपे हुए स्थानों को अपने पीड़ितों को उपनिवेशित करने के लिए छोड़ देते हैं उनके खून चूसो , जो उन्हें कमजोर करता है और यहां तक ​​कि उन्हें गंभीर बीमारियों से भी संक्रमित करता है।

यह स्पष्ट है कि जानवर के आवास की अधिकतम स्वच्छता पतंगों की उपस्थिति को कम कर देगी। इसलिए, यदि स्थापना धातु है, तो यह बहुत कम दरारें और छेद प्रदान करेगी जहां पतंग बढ़ जाएंगे। लकड़ी की स्थापना को बनाए रखने के लिए बहुत ही समस्याग्रस्त हैं। यह आवश्यक है दैनिक मल सफाई पक्षियों का।

स्थापना की स्वच्छता।

पतंग ट्रांसमिशन वैक्टर

पक्षियों के लिए एक सुविधा में हैं उपद्रव के दो वैक्टर मुख्य: कृंतक और अन्य पक्षियों। एक और द्वितीयक संचरण वाहन भी है: उदाहरण के लिए आपूर्तिकर्ताओं से आने वाले बक्से, अंडे के कप, बोरे और अन्य सामग्री।

इसलिए, यह एक प्राथमिकता है हमें अन्य पक्षियों के घोंसले से दूर ले जाएं (चिड़ियों, swifts, आदि), कि उस जगह से जुड़े हुए हैं जहां हम अपने पक्षियों को दर्ज करते हैं। हमें किसी भी प्रकार के कृंतक के साथ दूरी या निकट संपर्क को अक्षम करना होगा।

हमें चाहिए जांचें और जंतुनाशक करें बक्से, अंडे के कप, टोकरी, बैग और अन्य पोल्ट्री सुविधाओं से सभी सामग्री।

पतंग ट्रांसमिशन वैक्टर

पतंग केवल 7 दिन बन जाते हैं एक प्लेग जो किसी भी संक्रमित प्रति से शुरू होने वाले किसी भी पोल्ट्री फार्म को बर्बाद कर सकता है। पतंगों का जीवन चक्र इतना तेज़ है कि एक हफ्ते में वे अंडे के चरण से पुनरुत्पादन करने में सक्षम वयस्क नमूने तक जाते हैं।

पक्षियों से पतंग को हटा दें




पहला कदम होगा संक्रमित पक्षियों को अलग करें व्यक्तिगत पिंजरों में। अगर हम स्वस्थ नमूनों को बीमार लोगों के साथ रहने की इजाजत देते हैं, तो हम अपने सभी पक्षियों को पतंगों से उपद्रव भुगतने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

दूसरा कदम बनाना होगा संपूर्ण स्वच्छता पिंजरे और वह क्षेत्र जिसमें वे रहते हैं। उच्च तापमान पर डिशवॉशर में हमारे द्वारा उपयोग किए जाने वाले सभी उपकरणों (पिंजरों और बर्तन) को धोना सबसे अच्छा है और उन लोगों से छुटकारा पाएं जो साफ करने के लिए असंभव हैं (घोंसले, नारियल के बाल, लकड़ी के तत्व ...)। उच्च तापमान, आदि पर पर्दे धोने के लिए, ब्लीच और अमोनिया के साथ फर्श को साफ करना भी बहुत महत्वपूर्ण होगा। अंत में आपको स्वच्छता के लिए उपयोग किए जाने वाले सभी उत्पादों को खत्म करना होगा।

अगला कदम हमें हमारे संक्रमित जानवरों के इलाज के लिए उत्पादों के साथ बनाना होगा। हमने पहले ही टिप्पणी की है कि पतंगों ने उन उत्पादों के खिलाफ प्रतिरोध विकसित किया है जो पहले प्रभावी थे। किसी विशेष व्यापार (या पशु चिकित्सा केंद्रों में) में हम बहुत सस्ती कीमतों पर पतंगों को रोकने या खत्म करने के लिए उत्पाद पाएंगे। स्प्रे कीटनाशक वे सबसे सामान्य हैं। हम इसके पुन: प्रकट होने से रोकने के लिए दरवाजे और खिड़कियों पर स्प्रे का उपयोग करेंगे।

इस मामले में हमारी सलाह पशु चिकित्सक यह बिल्कुल जरूरी होगा - वे क्षेत्र में पतंगों की विशेषताओं को जानेंगे और सर्वोत्तम उत्पादों का ज्ञान लेंगे। यह भी मत भूलना कि विशेषज्ञ ही निदान करने में सक्षम एकमात्र व्यक्ति है कि यह वास्तव में पतंग है। अनुचित उपचार हमारे पक्षियों में एक पतंग उपद्रव को हल नहीं कर सकता है।

इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए हमें पक्षियों को अलग-अलग उपचार में रखना होगा 40 दिन जब तक कि आप अपने सही विकास के बारे में सुनिश्चित न हों।

पक्षियों से पतंग को हटा दें

पक्षियों में पतंगों की रोकथाम

एक बार जब हमें गारंटी हो कि हमारे पक्षियों परजीवी से मुक्त हैं और एक कीटाणुशोधन वातावरण में, हम कुछ निवारक उपायों को ले सकते हैं। सिलिका पाउडर पतंग dehydrates। सबसे रिकॉन्डाइट स्थानों में इसे फैलाने से खतरे कम हो जाएंगे कि वे फिर से दिखाई देंगे।

अगर हम विस्तृत करते हैं कार्डबोर्ड जाल acaricides के साथ impregnated , रात के दौरान पतंग शरण लेंगे और एकेसाइड के संपर्क में मर जाएंगे। Acaricide additives के साथ फ़ीड अब तक अप्रभावी रहा है।

पक्षियों में पतंगों की रोकथाम

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं पक्षियों में पतंग का उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में पतंग - लक्षण, संक्रमण और उपचारकुत्तों में पतंग - लक्षण, संक्रमण और उपचार
बिल्लियों में खरोंच - लक्षण और उपचारबिल्लियों में खरोंच - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में पतंग के लिए घरेलू उपचारबिल्लियों में पतंग के लिए घरेलू उपचार
बिल्लियों में खरोंच का इलाज कैसे करेंबिल्लियों में खरोंच का इलाज कैसे करें
बिल्लियों में खरोंच का इलाज करने के लिए घरेलू उपचारबिल्लियों में खरोंच का इलाज करने के लिए घरेलू उपचार
बिल्लियों में पतंग का इलाज कैसे करेंबिल्लियों में पतंग का इलाज कैसे करें
पालतू जानवरों पर खरोंचपालतू जानवरों पर खरोंच
स्वाभाविक रूप से तत्काल राहत खरोंचस्वाभाविक रूप से तत्काल राहत खरोंच
खरोंच के साथ एक बिल्ली की देखभाल कैसे करेंखरोंच के साथ एक बिल्ली की देखभाल कैसे करें
पक्षियों में माइकोसिसपक्षियों में माइकोसिस
» » पक्षियों में पतंग का उपचार
© 2022 TonMobis.com