विपक्षी अपमानजनक विकार के लिए संज्ञानात्मक-व्यवहार चिकित्सा

संज्ञानात्मक-व्यवहार चिकित्सा क्या है?

अगर माता-पिता को संदेह है कि उनके बच्चे के पास ओडीडी है, तो एक प्रशिक्षित चिकित्सक की यात्रा क्रमशः अमेरिकी एकेडमी ऑफ चाइल्ड एंड एडोलसेंट मनोचिकित्सा के अनुसार है। संज्ञानात्मक-व्यवहार चिकित्सा एक उपचार विधि है जो आपके किशोरों या किशोरों की मदद कर सकती है। व्यवहार चिकित्सक आपके बच्चे को अपने अच्छे व्यवहार से बुरे लोगों को प्रतिस्थापित करने के तरीके को सिखाएगा।

संज्ञानात्मक-व्यवहार चिकित्सा चिकित्सा ओडीडी के साथ बच्चे के लिए पारिवारिक चिकित्सा और व्यक्तिगत चिकित्सा दोनों ही है। जबकि पूरा परिवार विधियों को सीखेंगे, बच्चा चिकित्सक की व्यक्तिगत तकनीक सीखता है। चिकित्सक मुश्किल परिस्थितियों से निपटने के लिए बच्चे को सिखाता है। अक्सर, बच्चे को उनकी प्रतिक्रियाओं को दूसरों को प्रभावित करने के लिए कोई सहानुभूति नहीं होती है, और वह चिकित्सा में भी सीखती है।




चिकित्सक पहले उन तरीकों का अध्ययन करेगा जिसमें माता-पिता बच्चे के साथ बातचीत करेंगे। जब चिकित्सक को पता चलता है कि समस्या क्षेत्र क्या हैं, तो यह माता-पिता को अनुबंध लिखने में मदद करेगा जो माता-पिता और बच्चे का पालन करेंगे। यह अनुबंध प्रत्येक बच्चे के नकारात्मक व्यवहार के लिए विशिष्ट होगा और माता-पिता पुरस्कार प्रदान करने वाले व्यवहारों को रोकना चाहिए। अनुबंध बिल्कुल स्पष्ट करता है कि परिणाम नकारात्मक और सकारात्मक पुरस्कार क्या होंगे। पारदर्शिता उद्देश्य है।

सकारात्मक लक्ष्य

सबसे पहले, बच्चे या किशोरावस्था जिनके पास ओडीडी है, वे इनाम पाने के लिए केवल सकारात्मक कार्य कर सकते हैं। हालांकि, लक्ष्य अपने बच्चे के लिए अपनी संतुष्टि के लिए अपने व्यवहार को बदलने के लिए होगा। उदाहरण के लिए, यदि बच्चा सहकर्मी समूह के साथ नियमित आधार पर व्यवहार करता है, जिसके परिणामस्वरूप उसके कुछ दोस्त होते हैं या, जब वह सकारात्मक व्यवहार दिखाना शुरू कर देता है, तो वह कुछ नए दोस्त प्राप्त कर सकता है। दोस्तों को प्राप्त करना उनके माता-पिता के पुरस्कारों की बजाय उन्हें प्रेरित करता है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
टेनेसी में चिकित्सकीय नाजुक पालक माता-पिता कैसे बनेंटेनेसी में चिकित्सकीय नाजुक पालक माता-पिता कैसे बनें
व्यवहार की समस्याओं में बच्चों के पालन के लिए रणनीतियांव्यवहार की समस्याओं में बच्चों के पालन के लिए रणनीतियां
बच्चों के विकास में देरी का जोखिम बहुत करीब से पैदा हुआबच्चों के विकास में देरी का जोखिम बहुत करीब से पैदा हुआ
बच्चों पर शारीरिक दंड के प्रभावबच्चों पर शारीरिक दंड के प्रभाव
व्यवहार समस्याओं वाले बच्चों के लिए सहायता करेंव्यवहार समस्याओं वाले बच्चों के लिए सहायता करें
बाल व्यवहार के लिए सैद्धांतिक दृष्टिकोणबाल व्यवहार के लिए सैद्धांतिक दृष्टिकोण
स्टटरिंग का एबीसी क्या है?स्टटरिंग का एबीसी क्या है?
अक्षम बच्चों के लिए स्क्रीनिंग उपकरणअक्षम बच्चों के लिए स्क्रीनिंग उपकरण
धक्का देने वाले बच्चे से कैसे निपटेंधक्का देने वाले बच्चे से कैसे निपटें
जब बुरा व्यवहार लगातार होता है तो बच्चे को किस तरह की समस्याएं आ सकती हैं?जब बुरा व्यवहार लगातार होता है तो बच्चे को किस तरह की समस्याएं आ सकती हैं?
» » विपक्षी अपमानजनक विकार के लिए संज्ञानात्मक-व्यवहार चिकित्सा
© 2022 TonMobis.com