एक पिल्ला सही ढंग से सोसाइज करें

एक पिल्ला सही ढंग से सोसाइज करें

एक पिल्ला को सही ढंग से सामाजिक बनाने के लिए हमें सबसे पहले समझना चाहिए कि कुत्ते सामाजिक जानवर हैं, कि वे पदानुक्रम में रहते हैं और वे अपने साथियों से सीखते हैं कि उन्हें कैसे व्यवहार करना चाहिए, खेलना चाहिए और संवाद करना चाहिए।

इसी कारण से, अपने परिवार से पिल्ला को अलग करके, हम अनिवार्य रूप से उसे कुत्ते के रूप में अपनी मूल शिक्षा से वंचित कर रहे हैं और भविष्य में व्यवहार संबंधी समस्याओं को रोकने के लिए उसे सामाजिक बनाने का हमारा कर्तव्य है।

यह लेख जानने के लिए ExpertoAnimal से इस लेख को पढ़ना जारी रखें एक पिल्ला सही ढंग से socialize.

आप भी रुचि ले सकते हैं: एक पिल्ला बिल्ली को सोसाइज करें
सूची

समाजीकरण क्या है?

समाजीकरण यह एक क्रमिक प्रक्रिया है जो इसके विकास के दौरान विकसित होता है और यह इसकी अनुमति देता है सही ढंग से संबंधित है अन्य पालतू जानवरों, लोगों या वस्तुओं के साथ। यह केवल आपका कुत्ता नहीं है जो इन बाहरी कारकों के बारे में जागरूक है जो उनके पूरे जीवन में उनके साथ होंगे लेकिन उन्हें भी उनके साथ बातचीत करनी होगी।

आपको पता होना चाहिए, उदाहरण के लिए, एक बच्चे और वयस्क के बीच का अंतर दोनों को सकारात्मक रूप से स्वीकार कर रहा है और यह ध्यान में रखकर कि सभी बच्चे नहीं जाते हैं, शायद उन्हें कतार में फेंक दें।

संभावना है कि आपके कुत्ते पिल्ला से जानता है वे भविष्य में आपको बेहतर संबंध देने की अनुमति देंगे या बदतर जिसके साथ हम खुद को पेश करते हैं। इसी कारण से, हम पुष्टि कर सकते हैं कि किसी भी पालतू जानवर के जीवन में सामाजिककरण एक बहुत ही महत्वपूर्ण प्रक्रिया है, क्योंकि यह एक बच्चे के लिए होगा।

समाजीकरण में 3 सप्ताह की उम्र और 12 सप्ताह की उम्र के बीच शामिल है। यह इस समय होगा कि हमें हमेशा सुखद तरीके से सबकुछ इस्तेमाल करना होगा।

समाजीकरण क्या है?

पिल्ला को अन्य पालतू जानवरों के साथ सोसाइज करें

अगर हमारे पास माल्टीज़ बिचॉन पिल्ला है, तो एक छोटे नस्ल वाले कुत्ते का एक उदाहरण है, यह हमें बड़े कुत्तों के साथ सामाजिककरण करने के लिए डरा सकता है, शायद नुकसान पहुंचाने के डर के लिए। यह एक गंभीर गलती है। हमारे पिल्ला के लिए अन्य पालतू जानवरों के साथ अच्छी तरह से संबंध बनाना सीखना हमारे लिए अन्य कुत्तों के आकार के बारे में चिंता नहीं करना चाहिए बल्कि उनके चरित्र के कारण।

हम कुत्ते, बिल्लियों और कछुए के साथ अपने पिल्ला को सामाजिक बनाएंगे , वे सभी जानवर जो पूरे जीवन में पाए जा सकते हैं। बेशक, हमें अच्छी, शांत और दयालु प्रतियों की तलाश करनी चाहिए जो सकारात्मक दृष्टिकोण को प्रोत्साहित करते हैं और हमारे पिल्ला को खुश स्मृति बनाते हैं।

यदि इसके बजाय हम अपने चरित्र को जानने के बिना कुत्ते का चयन करते हैं और हमारे पिल्ला पर हमला करने के समाप्त होते हैं, तो परिणामस्वरूप, जीवन के लिए एक डरावना कुत्ता हो सकता है। आपको सही ढंग से चुनना होगा जिसके साथ आपका पिल्ला संबंधित है।




यदि आप अपने कुत्ते को सही ढंग से सामाजिककृत करते हैं तो आप एक कुत्ते और बिल्ली सह-अस्तित्व प्राप्त कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, असाधारण।

पिल्ला को अन्य पालतू जानवरों के साथ सोसाइज करें

लोगों के साथ पिल्ला को सामाजिक बनाना

लोग इस प्रक्रिया का एक मौलिक हिस्सा भी हैं। हम अपने पिल्ला की सलाह देते हैं सभी प्रकार के लोगों से संबंधित है बच्चों और वयस्कों सहित, हां, हमें उन छोटे बच्चों को याद रखना चाहिए जिन्हें सम्मान करना चाहिए और कुत्ते को कभी नुकसान नहीं पहुंचाया जाना चाहिए।

इसके अलावा, यह महत्वपूर्ण है कि बच्चे अपने पालतू जानवरों का ख्याल रखें, इस तरह वे अन्य प्रजातियों का सम्मान करना सीखते हैं और ग्रह पर जीवों के महत्व को समझते हैं।

लोगों के साथ संपर्क सामाजिककरण का सबसे बुनियादी और मौलिक हिस्सा है क्योंकि एक पालतू कुत्ता मनुष्यों के साथ जीवन का आनंद लेता है, उनके पीछे और उनसे ध्यान प्राप्त करता है। एक कुत्ता जो किसी के साथ ठीक से संबंधित है, हमें सिरदर्द बचाएगा और हमारे पालतू जानवर को खुश रहने की अनुमति देगा।

लोगों के साथ पिल्ला को सामाजिक बनाना

पर्यावरण के साथ पिल्ला को सोसाइज करें

अंत में हम एक अंतिम भाग के बारे में बात करेंगे, लेकिन कम से कम नहीं। हमें याद रखना चाहिए कि हमारे पर्यावरण में हैं वस्तुओं या अन्य वस्तुओं जो कुत्ते को पता होना चाहिए जैसे कार, साइकिल या पौधे।

ऐसे कई कुत्ते हैं जो वयस्कों को अभी भी कुछ वस्तुओं जैसे डरते हैं स्केट और यह एक बुरे सामाजिककरण के कारण है जो डर और असुरक्षा में उत्पन्न हुआ है। इसके लिए, हम अपने पालतू जानवरों को पार्कों और अन्य स्थानों पर आते हैं, इन तत्वों की उपस्थिति के लिए जो आश्चर्यजनक हो सकते हैं।

पर्यावरण के साथ पिल्ला को सोसाइज करें

खराब सामाजिककरण के नतीजे

अपने सामाजिककरण चरण के दौरान हमारे पिल्ला के साथ नहीं चलना पशु कल्याण की 5 स्वतंत्रताओं में से एक को नुकसान पहुंचाता है और हमारे पालतू जानवरों में तनाव उत्पन्न करता है। एक बार जब हम इन "आज्ञाओं" को शामिल करते हैं, तो तनाव व्यवहार समस्याओं का कारण बन सकता है जैसे कि:

  • डर
  • असुरक्षा
  • आक्रामकता
  • उदासीनता
  • stereotypies
  • अत्यधिक उत्तेजना

निश्चित रूप से सड़क पर आपने इनमें से किसी भी लक्षण के साथ एक से अधिक कुत्ते को देखा है और यह है कि खराब सामाजिककरण जीवन के लिए कुत्ते को प्रभावित कर सकता है, विकार पैदा कर सकता है वे बीमार हो सकते हैं , एक विशेषज्ञ के हाथों पर भी। यह प्रत्येक मामले पर निर्भर करेगा।

इससे बचें कि आपका कुत्ता समय, प्रेम और विकल्पों को सभी प्रकार के साथ बातचीत करने के लिए इन व्यवहारों में से कोई भी उत्पन्न करता है, केवल इस तरह से आप एक स्वस्थ और संतुलित कुत्ता प्राप्त करेंगे।

कुछ अतिरिक्त सुझाव

  • यह मत भूलना कि सामाजिककरण और आदत धीरे-धीरे होनी चाहिए।
  • अपने पिल्ला को उस चीज़ को सहन करने के लिए मजबूर न करें जो उसे डराता है क्योंकि आप उसे भयभीत कर सकते हैं।
  • मूल गतिविधियों को तैयार करें ताकि आप अपने पिल्ला को सामाजिक बनाने के दौरान एक बहुत ही सुखद समय प्राप्त कर सकें।
  • हर दिन काटने की रोकथाम अभ्यास का अभ्यास करें ताकि आपका कुत्ता जितनी जल्दी हो सके सीख सके। जब तक आपका कुत्ता साढ़े चार महीने पुराना न हो, तब तक इसे रोज़ाना अभ्यास करें। इसके लिए आपको अधिक समय की आवश्यकता नहीं है, दिन में पांच मिनट पर्याप्त है।
  • अलग-अलग शोरों में उपयोग करने के लिए अपने पिल्ला के लिए छोटे सत्र (पांच मिनट) की योजना बनाएं। धीरे-धीरे शोर का परिचय दें, हमेशा अपने पिल्ला को डराने की देखभाल न करें।
  • अपने पिल्ला के दैनिक चलना मत भूलना। यहां तक ​​कि जब आपको इसे लोड करना होता है, तब भी आपके पास अपने शॉट्स नहीं होते हैं, तो सवारी एक पिल्ला को सामाजिक बनाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।
  • अपने पिल्ला को कुछ कुत्ते आज्ञाकारिता अभ्यास या कुछ चाल सिखाने के लिए दिन में कुछ मिनट अलग करें। इसे एक खेल के रूप में प्रशिक्षित करें और ऐसी छोटी उम्र में अद्भुत परिणाम की उम्मीद न करें।
  • कार में सवारी के लिए अपने पिल्ला को आदी करें।
  • कॉलर और पट्टा पहनने के लिए अपने पिल्ला को आदी करें, भले ही आप उसे सड़क पर चलने न दें क्योंकि उसके पास उसके सभी शॉट नहीं हैं।
  • अपने कुत्ते को बाथरूम में आदी करें, हां, यह मत भूलना कि आपको टीका के प्रशासन के ठीक बाद उसे स्नान नहीं करना चाहिए। हम कम से कम दो सप्ताह इंतजार करेंगे।
कुछ अतिरिक्त सुझाव

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं एक पिल्ला सही ढंग से सोसाइज करें , हम आपको बुनियादी शिक्षा के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको पशु विशेषज्ञ के मुफ्त ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक वयस्क कुत्ते को सोसाइज करेंएक वयस्क कुत्ते को सोसाइज करें
कुत्ते में सामाजिक संवेदनशीलता की अवधि क्या हैकुत्ते में सामाजिक संवेदनशीलता की अवधि क्या है
अपने कुत्ते को सामाजिक बनाने का महत्वअपने कुत्ते को सामाजिक बनाने का महत्व
वयस्क कुत्तों और लोगों के साथ पिल्ला को कैसे सामाजिक बनाना हैवयस्क कुत्तों और लोगों के साथ पिल्ला को कैसे सामाजिक बनाना है
एक दोस्ताना पिल्ला की शिक्षाएक दोस्ताना पिल्ला की शिक्षा
पिल्ला का सामाजिककरणपिल्ला का सामाजिककरण
घर पर एक नया पिल्ला - सामाजिककरण का महत्वघर पर एक नया पिल्ला - सामाजिककरण का महत्व
एक पिल्ला बिल्ली को सोसाइज करेंएक पिल्ला बिल्ली को सोसाइज करें
बिल्लियों और कुत्तों को एक साथ रहने के लिए कैसे सामाजिक बनाना हैबिल्लियों और कुत्तों को एक साथ रहने के लिए कैसे सामाजिक बनाना है
बुलडॉग पिल्ला की सामाजिक समस्याओं की रोकथामबुलडॉग पिल्ला की सामाजिक समस्याओं की रोकथाम
» » एक पिल्ला सही ढंग से सोसाइज करें
© 2022 TonMobis.com