मच्छरों के खिलाफ लड़ने के लिए बल्ले के घोंसले स्थापित करें

मच्छरों के खिलाफ लड़ने के लिए बल्ले के घोंसले स्थापित करें

हाल ही में यह मीडिया में खबर आई है कि बार्सिलोना शहर में एक कार्यक्रम स्थापित करने के लिए स्थापित किया गया है चमगादड़ के लिए प्रजनन बक्से शहर में कुछ शहरी उद्यानों में। यह समाचार हमें दिखाता है कि मच्छरों के खिलाफ लड़ाई कितनी महत्वपूर्ण है जो हमारे शहरों में अधिक से अधिक बढ़ती हैं। बार्सिलोना में यह उपाय ग्रह पर कई अन्य शहरों में होता है।

बाघ मच्छर और अंतरराष्ट्रीय माल यातायात का भारी मात्रा की वजह से हमारे सीमाओं के परे कुछ गलती से आयातित प्रजातियों, Zika वायरस सहित विभिन्न रोगों के इन हानिकारक कीड़ों ट्रांसमीटरों के प्रसार को रोकने के लिए जरूरत के बारे में जागरूकता बढ़ाने चाहिए।

इस कारण से, ExpertoAnimal द्वारा इस आलेख को पढ़ना जारी है और आप स्वयं को उपयोगीता के बारे में सूचित करने में सक्षम होंगे मच्छरों को नियंत्रित करने के लिए चमगादड़.

आपको भी रुचि हो सकती है: क्या कुत्तों में लीशमानिया के खिलाफ टीका प्रभावी है?
सूची

चमगादड़ के प्रकार

यह अनुमान लगाया गया है कि दुनिया में चीरोप्टेरा की 1200 से अधिक प्रजातियां हैं। 23 बल्ले की प्रजातियां हैं जिन्हें धमकी दी गई है।

कुछ चमगादड़ रेबीज के वाहक हैं। इस कारण से, उन्हें स्पर्श करना सुविधाजनक नहीं है, भले ही वे न तो आक्रामक हैं और न ही मनुष्यों के लिए खतरनाक हैं, जिन्हें बुलाया जाता है पिशाच.

पिशाच छोटे उष्णकटिबंधीय चमगादड़ होते हैं जो मवेशियों या मनुष्यों के खून पर खिलाते हैं यदि वे सो जाते हैं। वे बीमारियों का कारण बन सकते हैं, और उनमें से एक यह है कि वे अपने लार के साथ एक उत्पाद बनाते हैं जो रक्त को थक्के से रोकता है।

सूर्यास्त में फल खाने वाले बड़े चमगादड़ हैं।

चमगादड़ों का सबसे खतरनाक उनका गुआनो है, जो ग्रॉटोस के तल पर मोटी परतों में जमा होता है जहां उनमें से हजारों रहते हैं। अगर वे सांस लेते हैं तो बल्ले के मल बहुत खतरनाक होते हैं, क्योंकि वे फेफड़ों की चोटों का कारण बन सकते हैं।

यूरोप और एशिया

यूरोप में चमगादड़ की 30 विभिन्न प्रजातियां हैं, जो धीरे-धीरे अपने झोपड़ी को ठीक कर रही हैं, क्योंकि उनके पारिस्थितिकीय महत्व को अब मान्यता प्राप्त है। एशिया में, 33 बल्ले की प्रजातियां पहचानी जाती हैं।

  • आम बल्ले , Pipistrellus pipistrellus, यह उन प्रजातियों में से एक है जो मुख्य रूप से यूरोप और एशिया में आते हैं। ये चमगादड़ मच्छरों और अन्य पंखों वाली कीड़े के बड़े उपभोक्ता हैं। यह अनुमान लगाया जाता है कि प्रत्येक नमूना हर दिन लगभग 1,000 मच्छरों का उपभोग कर सकता है।
  • सोप्रानो बल्ले , Pipistrellus pygmaeus, चिराप्टेरा की एक और प्रजाति है जो यूरोपीय शहरों में रहती है। ये छोटे चमगादड़ मच्छरों के महान शिकारी हैं, क्योंकि वे हर दिन मच्छरों के बराबर अपने वजन का 60% उपभोग करते हैं।
  • स्पष्ट किनारे बल्लेबाज , Pipistrellus kuhlii, यह तीसरी प्रजाति है जो मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए यूरोपीय रात को पॉप्युलेट करती है। संभोग के बाद चमगादड़ अलग हो जाते हैं और मादाएं अपने संतानों के साथ मादाओं की विशेष उपनिवेश बनाती हैं।

लैटिन अमेरिका

दक्षिण अमेरिका में बल्ले के 302 मान्यता प्राप्त प्रजाति है, जो इस क्षेत्र में एक महान काम खपत खतरनाक मच्छर प्रजातियों प्रदर्शन प्रकृति और मनुष्य के लिए अन्य लाभकारी काम के बीच में नहीं है। इसके बाद हम दो प्रतियां दिखाएंगे।

  • आम फल बल्लेबाज , कैरोलिया perspicillata, पूरे दक्षिण अमेरिकी और मध्य अमेरिकी महाद्वीप के लिए इसका बहुत महत्व है। यह फल, पराग और कीड़ों पर फ़ीड करता है। इस कारण से यह एक ट्रिपल पारिस्थितिक महत्व वितरित करता है फल के 50 से अधिक किस्मों के उनके मल के साथ बीज pollinates फूल consume- और कीड़ों की काफी मात्रा में उपभोग है।
  • भूत बल्लेबाज , डिक्लिडुरस अल्बस, मेक्सिको, मध्य अमेरिका और ब्राजील के पूर्व और त्रिनिदाद और टोबैगो में वितरित किया जाता है। यह कीटाणुनाशक है और बहुत अच्छा सफेद झुंड दिखता है। इसका निवास 1500 मीटर से नीचे जंगली और आर्द्र क्षेत्रों है।
चमगादड़ के प्रकार

शहरी आधारभूत संरचनाएं

बल्लेबाजों की पुनरुत्पादन के कार्यक्रम में बार्सिलोना की नगर परिषद ने लकड़ी के घोंसले के बक्से का उपयोग किया है। इनमें से प्रत्येक बॉक्स पकड़ने में सक्षम है 300 मादाएं . ये बक्से 3 मीटर ऊंचे ध्रुवों पर स्थापित हैं, जो पिछले वर्षों में पहले से स्थापित हैं।

इस नगरपालिका कार्यक्रम के अलावा शहर की प्राकृतिक आबादी है जिसमें चिरोप्टेरा की 5 प्रजातियां शामिल हैं। ये शहरी चमगादड़ छत, crevices, sills, या शहरी संरचनाओं के पुलों के नीचे दिन के दौरान छुपाते हैं। कुछ ऐसे हैं जो खोखले ट्रंक में रहते हैं, या शहरी पेड़ों में बड़ी खुली जगहें हैं।

चमगादड़ के लिए बॉक्स-घोंसला




बाजार में चमगादड़ के लिए कई प्रकार के घोंसले के बक्से हैं। कीमत € 16 और € 120 के बीच है।

भी इसे स्वयं बनाने के लिए संभव है . लकड़ी देवदार या पाइन हो सकती है, लेकिन बिना किसी रासायनिक या वार्निश उपचार के। यह सुविधाजनक है कि दीवारों के अंदर की लकड़ी समानांतर क्षैतिज नाली है ताकि चमगादड़ बेहतर पकड़ हो। इसकी 4 दीवारों का आकार आयताकार होना चाहिए, नीचे खुले होना चाहिए और बारिश को कुशलतापूर्वक निकालने के लिए झुकाव के साथ छत होना चाहिए।

बॉक्स को आंतरिक दीवारों से अलग 2 या 3 कैमरों के अंदर वितरित किया जाना चाहिए, जिसमें प्रतियों की संख्या को अधिकतम किया जा सके। लकड़ी की लकड़ी की न्यूनतम मोटाई 1.4 सेमी होनी चाहिए। इस तरह आंतरिक तापमान अधिक स्थिर हो जाएगा और प्राकृतिक तत्वों का बेहतर समर्थन करेगा। नाखूनों का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए, ठोस निर्माण के लिए शिकंजा का उपयोग किया जाएगा।

बक्से को उत्तर की ओर 3 और 5 मीटर के बीच की ऊंचाई पर लटका दिया जाना चाहिए। वे दीवारों, पदों या पेड़ों पर लटका सकते हैं। ठोस लकड़ी के उपयोग के कारण यह सलाह नहीं दी जाती है कि घोंसले के बक्से बहुत बड़े होते हैं, क्योंकि अत्यधिक वजन उन्हें लटका देने की असुविधा होगी।

Redvoluntariosambientales-sierranieve.blogspot.com की छवि:

चमगादड़ के लिए बॉक्स-घोंसला

चमगादड़ कैसे आकर्षित करें?

अगर हम अपने घरों से बागानों के साथ मच्छरों को मुक्त करना चाहते हैं, तो हमें कुछ जगह लेनी होगी तत्व जो आकर्षक हैं चमगादड़ के लिए।

एक उच्च प्रकाश कीड़े को आकर्षित करता है, और चमगादड़ उनके सेवन की सुविधा प्रदान करता है। चमगादड़ पानी के साथ एक फव्वारा चमगादड़ के लिए बहुत आकर्षक है। यदि बगीचे में पेड़ हैं, तो चमगादड़ स्वाभाविक रूप से आ जाएंगे, क्योंकि कई प्रजनन स्थानों के रूप में अपने गुहाओं का लाभ उठाते हैं।

पौधे सुगंधित फूल, क्योंकि कीड़े उनके चारों ओर घूमते हैं और चमगादड़ उनकी मौजूदगी का पता लगाएंगे। अंत में, यदि आपके पास घोंसला बॉक्स है, तो आपके पास चमगादड़ की अपनी कॉलोनी होगी जो आपके घर के चारों ओर उड़ने वाली कीड़े खाएगी।

चमगादड़ कैसे आकर्षित करें?

चमगादड़ की सुरक्षा

चमगादड़ की रक्षा के सामान्य लक्ष्य और उनके द्वारा लाए गए लाभों का प्रसार करने के सामान्य लक्ष्य के साथ दुनिया भर में कई संस्थाएं हैं।

उनमें से एक, यह फाउंडेशन के बारे में है PCMA (अर्जेंटीना बैट्स का संरक्षण कार्यक्रम)। इस तरह के अनुकरणीय इकाई, quirópteros महत्व की राजधानी में बच्चों और वयस्कों के बीच प्रचार-प्रसार में अग्रणी, Tafi डेल वेल (Tucumán) की अर्जेंटीना शहर में 2007 में बनाया गया था। चक्रीय रूप से यह नागरिकों को दिखाने के लिए दिलचस्प कार्यशालाओं को बढ़ावा देता है जो चमगादड़ हमें प्रदान करते हैं।

शायद आप भी रुचि हो सकती है ...

  • iquest- भेड़िये चाँद पर क्यों घूमते हैं?
  • विलुप्त होने के खतरे में 10 जानवर
  • कुत्तों में लेशमैनिया

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं मच्छरों के खिलाफ लड़ने के लिए बल्ले के घोंसले स्थापित करें , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
पिएरा, बार्सिलोना में चुराया कुत्तोंपिएरा, बार्सिलोना में चुराया कुत्तों
जब से एक पिल्ला Parvovirus के खिलाफ संरक्षित है?जब से एक पिल्ला Parvovirus के खिलाफ संरक्षित है?
Castellnou, rubí, बार्सिलोना में चुरा कुत्तोंCastellnou, rubí, बार्सिलोना में चुरा कुत्तों
कुत्तों में leishmaniaकुत्तों में leishmania
क्या कुत्तों में लीशमानिया के खिलाफ टीका प्रभावी है?क्या कुत्तों में लीशमानिया के खिलाफ टीका प्रभावी है?
चूंकि कुत्तों में लीशमैनियासिस फैलता हैचूंकि कुत्तों में लीशमैनियासिस फैलता है
कुत्तों के लिए घर मच्छर प्रतिरोधीकुत्तों के लिए घर मच्छर प्रतिरोधी
कुत्तों और बिल्लियों के लिए Filariasis 8 सावधानी पूर्वक उपायकुत्तों और बिल्लियों के लिए Filariasis 8 सावधानी पूर्वक उपाय
संत कुगाट, बार्सिलोना में खोया कुत्तासंत कुगाट, बार्सिलोना में खोया कुत्ता
कैनाइन Parvovirusकैनाइन Parvovirus
» » मच्छरों के खिलाफ लड़ने के लिए बल्ले के घोंसले स्थापित करें
© 2022 TonMobis.com