घर पर एक कुत्ते को शिक्षित करने के लिए 5 युक्तियाँ

कुछ कुत्तों को घर पर जल्दी से शिक्षित किया जा सकता है, जबकि अन्य को अधिक समय चाहिए। यदि आपके पास एक वयस्क कुत्ता है जो कभी घर में नहीं रहता है, तो इसका इलाज करें जैसे आप एक नया पिल्ला करेंगे।

इससे पहले कि हम अपने साथ शुरू करें एक कुत्ते को शिक्षित करने के लिए 5 युक्तियाँ, आपको याद रखना चाहिए कि आपको कभी भी कुत्ते को शारीरिक रूप से दंडित नहीं करना चाहिए, भले ही उसने घृणा में अपना घर छोड़ा हो। अपने कुत्ते को मिटाना क्योंकि उसने अपना व्यवसाय किया है, केवल वह आपको परेशान और अविश्वसनीय बनाने के लिए काम करेगा। इसके बजाए, जब आपके कुत्ते को पोप या पाइप की जरूरत होती है, तो उसे उम्मीद करने की कोशिश करें। जब आप उठते हैं, खाया या सिर्फ खेला जाता है, तो आप अपने कुत्ते की उम्मीद कर सकते हैं, इसे समाप्त करने के लिए चुने गए स्थान पर ले जाएं और इसे समाप्त होने के तुरंत बाद साफ करें।

लेकिन हमारे विषय पर वापस जा रहे हैं घर पर एक कुत्ते को शिक्षित करें, हम 5 युक्तियों के नीचे इंगित कर सकते हैं जो कुत्ते की शारीरिक जरूरतों पर ध्यान केंद्रित करते हुए, हमारे कुत्तों को शिक्षित करने में हमारी सहायता कर सकते हैं।

1. समय पर ध्यान देना

कुत्ते अपने व्यक्तिगत कोने को गड़बड़ाने से बचते हैं। यदि आप अपने पिल्ला में शामिल नहीं हो सकते हैं, तो इसे किसी निजी स्थान या पिंजरे तक सीमित करें और उसे खाने के लिए खिलौना दें। होना समय पर चौकस अपनी जगह या पिंजरे में रहने के लिए, इसे बाहर निकालने के लिए ताकि जब आवश्यक हो तो इसे राहत मिल सके। सुनिश्चित करें कि पिल्ला के लिए आपका निजी स्थान या पिंजरा सही आकार है, अगर यह बहुत बड़ा था, तो यह गंदा हो सकता था।

2. न्यूजप्रिंट पर आवश्यकताएं करने के लिए सिखाओ मत

समाचार पत्र का उपयोग करने के लिए कुत्ते को पढ़ाने से उसे भ्रमित कर दिया जा सकता है, क्योंकि यह उसे समझने के लिए देता है कि घर के अंदर उसकी जरूरतों को स्वीकार करना स्वीकार्य है। जितनी जल्दी हो सके, उसे घर के बाहर एक जगह में खुद को राहत देने के लिए सिखाओ।

3. अपने कुत्ते की उम्मीद करने की कोशिश करो

एक कुत्ता जो अचानक जमीन को सूँघना शुरू कर देता है, आमतौर पर यह संकेत देता है कि यह इसे मिट्टी के बारे में है। अधिकांश पालतू स्टोरों में आप स्पिंकलर खरीद सकते हैं जो कुत्ते को इस गंध से प्रभावित साइट का उपयोग करने के लिए प्रेरित करते हैं।


4. अपने कुत्ते को रिवार्ड करें

जब आप कुत्ते को घर से बाहर ले जाते हैं, तो उसे बात करके या खिलौनों को दिखाकर अपना ध्यान मांगें ताकि वह सुनिश्चित हो सके कि वह रास्ते में शौचालय नहीं जाता है। जब आपको सही जगह पर अपनी ज़रूरत होती है, तो उन्हें भोजन, खिलौने या सहवास के साथ पुरस्कृत करें। याद रखें कि कुत्ते में सकारात्मक उत्तेजना महत्वपूर्ण है।

5. अपने कुत्ते के लिए दिनचर्या बनाएँ

जब वह जागता है और खाने के बाद या अपने घर छोड़ते समय कुत्ते को खुद को राहत देने की आवश्यकता होगी। एक सामान्य नियम के रूप में, याद रखें कि एक कुत्ते को आमतौर पर दिन में 2 से 3 बार खत्म करने की आवश्यकता होती है। इसलिए पॉपो या पाइप बनाने के लिए दैनिक कुत्ते के साथ अपने कुत्ते को आदी करना आवश्यक है।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
खुद को राहत देने के लिए बाथरूम में जाने के लिए कुत्ते को कैसे सिखाया जाएखुद को राहत देने के लिए बाथरूम में जाने के लिए कुत्ते को कैसे सिखाया जाए
अपने कुत्ते को शिक्षित करने के कार्य को सुविधाजनक बनाने के लिए 10 युक्तियाँअपने कुत्ते को शिक्षित करने के कार्य को सुविधाजनक बनाने के लिए 10 युक्तियाँ
कुत्तों को शिक्षित करने के लिए युक्तियाँकुत्तों को शिक्षित करने के लिए युक्तियाँ
अपने पालतू कुत्ते को शिक्षित कैसे करेंअपने पालतू कुत्ते को शिक्षित कैसे करें
आपके कुत्ते को स्वच्छता की आदतें सिखाने के लिए 5 युक्तियाँआपके कुत्ते को स्वच्छता की आदतें सिखाने के लिए 5 युक्तियाँ
मेरे बहरे कुत्ते को शिक्षित कैसे करेंमेरे बहरे कुत्ते को शिक्षित कैसे करें
अपने कुत्ते की स्वच्छता शिक्षा के लिए एक गाइडअपने कुत्ते की स्वच्छता शिक्षा के लिए एक गाइड
कैसे एक पिल्ला कुत्ते का चयन और देखभाल करने के लिएकैसे एक पिल्ला कुत्ते का चयन और देखभाल करने के लिए
पिल्ला की स्वच्छता शिक्षा के लिए सुझावपिल्ला की स्वच्छता शिक्षा के लिए सुझाव
एक वयस्क कुत्ते के बाहर पेशाब करने के लिए 6 युक्तियाँएक वयस्क कुत्ते के बाहर पेशाब करने के लिए 6 युक्तियाँ
» » घर पर एक कुत्ते को शिक्षित करने के लिए 5 युक्तियाँ
© 2022 TonMobis.com