कुत्तों को शिक्षित करने के लिए युक्तियाँ

कुत्तों को शिक्षित करने के लिए युक्तियाँ

कुत्तों को शिक्षित करें यह एक साधारण काम है जब आप जानते हैं कि यह कैसे करें और जब आप चीजों को चलाने की कोशिश नहीं करते हैं। हालांकि, यदि आप गलत सलाह का पालन करते हैं तो कुत्ते को शिक्षित करना एक असंभव कार्य जैसा प्रतीत हो सकता है।

वर्तमान में दो मुख्य रेखाएं हैं कैनिन शिक्षा , पारंपरिक प्रशिक्षण और सकारात्मक प्रशिक्षण। यद्यपि इन शर्तों को कभी-कभी अपमानजनक ढंग से उपयोग किया जाता है, AnimalExpert के इस आलेख में वे कुत्तों की शिक्षा के बारे में सोचने की इन पंक्तियों के बीच मतभेदों को इंगित करने के लिए उपयोग किए जाते हैं।

पारंपरिक कुत्ते प्रशिक्षण मुख्य रूप से नकारात्मक सुदृढीकरण और दंड पर आधारित है। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि परंपरागत प्रशिक्षकों ने कुत्तों को मारा, अगर इसे सही ढंग से किया जाता है तो इसका मतलब है कि इस तरह के कुत्ते शिक्षा सुधार प्रमुख रूप से जब कुत्ते अपेक्षित तरीके से प्रतिक्रिया नहीं देता है। इसके हिस्से के लिए, सकारात्मक में कुत्ते प्रशिक्षण मुख्य रूप से कुत्तों को शिक्षित करने के लिए सकारात्मक सुदृढीकरण पर आधारित है, लेकिन अनुचित व्यवहार को सही करने के लिए अन्य साधनों का भी उपयोग करता है।

पारंपरिक प्रशिक्षण सकारात्मक प्रशिक्षण से कठिन और जबरदस्त होता है, इसलिए यदि हम पेशेवर नहीं हैं तो हम इसका सहारा लेने की सलाह नहीं देते हैं। पढ़ना और खोजना जारी रखें कुत्तों को शिक्षित करने के लिए सुझाव.

आप भी रुचि ले सकते हैं: एक गोद लेने वाले कुत्ते को शिक्षित करने के लिए सलाह
सूची

कुत्तों या ट्रेन कुत्तों को शिक्षित करें?

यदि आपने पारंपरिक प्रशिक्षण पुस्तक पढ़ ली है, तो हो सकता है कि आप के बीच डिचोटोमी का सामना करना पड़े कुत्तों और ट्रेन कुत्तों को शिक्षित करें . ऐतिहासिक रूप से, पारंपरिक प्रशिक्षण में, पिल्ला की शिक्षा युवा और वयस्क कुत्ते के औपचारिक प्रशिक्षण से अलग हो गई है। उस भेदभाव के अनुसार, पिल्ला की शिक्षा वयस्क कुत्ते के प्रशिक्षण के लिए अलग-अलग लेनी चाहिए।

यह डिचोटोमी दो तथ्यों पर आधारित है:

  1. पिल्ले वयस्क कुत्ते के रूप में एक ही ध्यान अवधि नहीं है।
  2. पारंपरिक प्रशिक्षण उपकरण (चोक और टाइन कॉलर) आसानी से पिल्ला की गर्दन को नुकसान पहुंचा सकते हैं।



हालांकि, सकारात्मक प्रशिक्षण में कि भेदभाव नहीं किया गया है , चूंकि उपयोग की जाने वाली विधियां किसी भी उम्र के कुत्तों को शिक्षित करने के लिए प्रभावी होती हैं। इसके अलावा, चोक या बार्बे कॉलर का उपयोग नहीं किया जाता है, इसलिए इस्तेमाल किए गए टूल्स पिल्लों को नुकसान नहीं पहुंचा सकते हैं। इसके बावजूद, पिल्लों के ध्यान की सीमा को पहचाना जाता है और उनके पास वयस्क कुत्तों के लिए समान मांग नहीं होती है। दूसरी तरफ, हम हमेशा सकारात्मक प्रशिक्षण के उपयोग की सलाह देते हैं, क्योंकि इसके साथ ही हम जानवरों को नुकसान पहुंचाने की आवश्यकता के बिना प्रभावी परिणाम प्राप्त करेंगे या इसके लिए अप्रिय परिस्थितियों के अधीन होंगे।

कुत्तों की शिक्षा में अक्सर विषयों

यद्यपि आप अपने कुत्ते को कई चीजें सिखा सकते हैं, फिर भी किसी कुत्ते की शिक्षा में लगातार विषय होते हैं। इन विषयों में एक साथी कुत्ते के अच्छे शिष्टाचार और बुनियादी आज्ञाकारिता शामिल है जो प्रत्येक कुत्ते के पास होना चाहिए।

किसी भी कुत्ते के लिए अच्छा कुत्ते शिष्टाचार आवश्यक है और इसमें बुनियादी कुत्ते प्रशिक्षण भी कहा जा सकता है। एक सामान्य नियम के रूप में, उनमें शामिल हैं:

  • कुत्ते का सामाजिककरण
  • काटने की रोकथाम
  • कुत्ते को बाथरूम में जाने के लिए शिक्षित करें
  • यात्रा पिंजरे का उपयोग करने के लिए कुत्ते को शिक्षित करें
  • लोगों को उचित रूप से नमस्कार करने के लिए कुत्ते को शिक्षित करें
  • कॉलर और पट्टा पहनने के लिए कुत्ते को सिखाओ
  • कुत्ते को ध्यान देने के लिए शिक्षित करें
  • चलने के दौरान कुत्ते को रोकने के लिए सिखाओ
  • कुत्ते को कार से जाने के लिए शिक्षित करें
  • वस्तुओं को अनदेखा करने के लिए कुत्ते को सिखाओ
  • भौंकने को नियंत्रित करने के लिए कुत्ते को शिक्षित करें
  • कुत्ते को सिखाओ फर्नीचर को काटने के लिए नहीं

इसके हिस्से के लिए, एक साथी कुत्ते के लिए प्रतिस्पर्धी कुत्ते आज्ञाकारिता वास्तव में आवश्यक नहीं है, लेकिन यह बहुत उपयोगी हो सकता है। असल में, जिन लोगों ने आज्ञाकारिता में प्रशिक्षित कुत्ता किया है, वे उस प्रकार के प्रशिक्षण के बिना एक और कुत्ता रखने के विचार को कल्पना नहीं कर सकते हैं। मूल कुत्ते आज्ञाकारिता में निम्नलिखित अभ्यास शामिल हैं:

  • कॉल पर जाओ
  • आसीन
  • बाहर निकलो
  • अब तक
  • एक साथ
कुत्तों की शिक्षा में अक्सर विषयों

कुत्तों को शिक्षित करने के लिए ध्यान रखने योग्य चीजें

यदि आपकी खोज का उद्देश्य पेशेवर कुत्ते शिक्षक बनना है, तो स्कूलों से परामर्श करना सर्वोत्तम है जो प्रशिक्षण पाठ्यक्रम और कुत्ते की शिक्षा प्रदान करते हैं ताकि आप प्रशिक्षण पूरा कर सकें और पेशेवरों को समर्पित करने के लिए आवश्यक योग्यता प्राप्त कर सकें। यदि, इसके विपरीत, आपको चाहिए कुत्तों को शिक्षित करने के लिए सुझाव क्योंकि आपने अभी अपनाया है और एक छोटी सी मार्गदर्शिका की तलाश में है, उपरोक्त विषय आपको यह जानने में मदद करेंगे कि कहां से शुरू करना है और क्या ध्यान में रखना है। इसके समानांतर में, आपको सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए निम्न कुंजी को ध्यान में रखना चाहिए:

  • धैर्य रखें , शिक्षकों को शिक्षित करने में समय लगता है। मानव सीखने की प्रक्रिया के साथ, जानवरों को आदेशों को आंतरिक करने या बुरे व्यवहार को सही करने के लिए समय निकालना आवश्यक है।
  • स्थिर रहो . अच्छे नतीजे प्राप्त करने के लिए, धैर्य को दृढ़ता से हाथ में जाना चाहिए। यदि आप लगातार आधार पर प्रशिक्षण सत्र नहीं करते हैं और शेड्यूल निर्धारित करते हैं, तो आपका कुत्ता ऑर्डर को कभी भी आंतरिक नहीं करेगा। इसके साथ हमारा मतलब यह नहीं है कि हमें जानवर पर दबाव डालना चाहिए या हमें अत्यधिक लंबे सत्र करना है, वास्तव में दोनों प्रतिकूल प्रतिक्रिया के साथ। हमें अधिकतम 10 मिनट का सत्र करना चाहिए और उन्हें लगातार हर दिन दोहराएं।
  • शुरुआत से नियमों को सेट करें . एक बार कुत्ते शिक्षा के नियम स्थापित होने के बाद, उन्हें मत बदलें। यदि आप अधिक लोगों के साथ रहते हैं, तो यह मौलिक होगा कि आप उन्हें प्रतिभागियों और चिह्नित नियमों की रिपोर्ट बनाते हैं ताकि आप सभी जानवरों को उसी तरह शिक्षित कर सकें। एक साधारण उदाहरण: यदि आप कुत्ते को "सिएन्टा" आदेश से बैठना सीखने के लिए शिक्षित करते हैं और दूसरा व्यक्ति "सेंटाडो" शब्द का उपयोग करता है, तो वह इसे कभी नहीं सीख पाएगा।
  • सकारात्मक सुदृढीकरण का प्रयोग करें . दयालुता से शिक्षित एक कुत्ता, जो अच्छे व्यवहार के लिए बधाई और पुरस्कार प्राप्त करता है, हमेशा बहुत तेज़ी से सीखता है।
  • अपने कुत्ते के साथ मजा करो . निस्संदेह, कुत्तों को प्रभावी ढंग से शिक्षित करने के लिए चाबियों में से एक यह है कि हम उन्हें प्रशिक्षित करते समय उनके साथ मजा लें। अगर कुत्ता नोटिस करता है कि हम ऊब जाते हैं या प्रशिक्षण सत्र को नियमित रूप से बदल देते हैं जो किसी भी रुचि को जन्म नहीं देता है, तो वह उसे समझ लेगा और उसी दृष्टिकोण को अपनाएगा। इस अर्थ में, हम कुत्ते के साथ खेल खेलना चाहते हैं, इसके अतिरिक्त, अपने बंधन को मजबूत करें, अपने दिमाग को उत्तेजित करें और सीखने को प्रोत्साहित करें।
कुत्तों को शिक्षित करने के लिए ध्यान रखने योग्य चीजें

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों को शिक्षित करने के लिए युक्तियाँ , हम आपको बुनियादी शिक्षा के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको पशु विशेषज्ञ के मुफ्त ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक पिल्ला कुत्ते को किस उम्र में प्रशिक्षित किया जाना चाहिए?एक पिल्ला कुत्ते को किस उम्र में प्रशिक्षित किया जाना चाहिए?
बिल्बाओ में सबसे अच्छे कुत्ते प्रशिक्षकोंबिल्बाओ में सबसे अच्छे कुत्ते प्रशिक्षकों
कुत्तों के लिए सबसे अच्छी प्रशिक्षण प्रणाली क्या है?कुत्तों के लिए सबसे अच्छी प्रशिक्षण प्रणाली क्या है?
कुत्तों के प्रशिक्षण के लिए पुरस्कार का संचालनकुत्तों के प्रशिक्षण के लिए पुरस्कार का संचालन
कुत्तों में सकारात्मक सुदृढ़ीकरणकुत्तों में सकारात्मक सुदृढ़ीकरण
अपने कुत्ते की स्वच्छता शिक्षा के लिए एक गाइडअपने कुत्ते की स्वच्छता शिक्षा के लिए एक गाइड
बार्सिलोना में घर पर कुत्तों के सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षकोंबार्सिलोना में घर पर कुत्तों के सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षकों
मेरिनो के साथ मिश्रण churras?मेरिनो के साथ मिश्रण churras?
सकारात्मक में बुनियादी कुत्ते शिक्षा पाठ्यक्रमसकारात्मक में बुनियादी कुत्ते शिक्षा पाठ्यक्रम
प्राकृतिकप्राकृतिक
» » कुत्तों को शिक्षित करने के लिए युक्तियाँ
© 2022 TonMobis.com