सबसे लोकप्रिय कुत्ते नस्लों के शीर्ष 10

हर दिन, हमेशा ऐसा कोई होता है जो कुत्ते की सबसे अच्छी नस्ल की तलाश में है और उसे घर पर ले जाता है। चुनने के लिए कई दौड़ के साथ, यह काम भारी हो सकता है।

सही कुत्ते नस्ल को खोजने के लिए, आपको शोध करना चाहिए और कुछ विशिष्ट विशेषताओं की तलाश करना चाहिए जो आपके परिवार और आपकी जीवनशैली के साथ पूरी तरह फिट हो सकें। यदि आपको एक भरोसेमंद गार्ड कुत्ते या पालतू जानवर की आवश्यकता है जो बच्चों और अन्य जानवरों के साथ अच्छी तरह से रह सके, तो निम्न जानकारी आपको अपने विकल्पों को सीमित करने और आपके लिए कुत्ते की सबसे अच्छी नस्ल चुनने में मदद कर सकती है।

अगले 10 निम्नलिखित लोकप्रिय कुत्ते नस्लों की सूची क्या है। आपको पता होना चाहिए कि ये कुत्ते नस्लों लोकप्रिय हैं क्योंकि वे परिवारों के साथ अच्छी तरह से रह सकते हैं, यहां तक ​​कि जिनके छोटे बच्चे हैं।

1. लैब्राडोर कुत्ता

1 99 1 से लैब्राडोर रेट्रिवर को लगातार सबसे लोकप्रिय कुत्ते नस्ल चुना गया है। दुनिया भर के कई परिवारों ने एक किसान की कंपनी का आनंद लिया है या आनंद ले रहे हैं। यह नस्ल बहुत बुद्धिमान, स्नेही और बच्चों के साथ रोगी होने के लिए बहुत प्यारा है। एक किसान कभी भी खेलने का मौका नहीं देगा और अपने पसंदीदा व्यक्ति के साथ अच्छा समय लेगा। वे पानी से प्यार करते हैं और तैराकी जाने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। चूंकि वे 27 किग्रा से 35 किलोग्राम वजन कर सकते हैं, इसलिए किसानों को आज्ञाकारी और स्वस्थ कुत्ते के लिए आज्ञाकारिता प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहिए।

2. जर्मन शेफर्ड

जर्मन चरवाहों को "झुंड" के बहुत वफादार और सुरक्षात्मक माना जाता है। वे स्मार्ट कुत्ते हैं, इसलिए उन्हें आसानी से प्रशिक्षित किया जा सकता है। हालांकि, कभी-कभी वे जिद्दी हो सकते हैं, नतीजतन, आपको एक ऐसे मानव नेता की आवश्यकता होती है जो इस कुत्ते पर हावी हो और मार्गदर्शन कर सके। उन्हें कम उम्र में सामाजिककरण और आज्ञाकारिता प्रशिक्षण प्राप्त करना होगा। इस कुत्ते को फर्म की जरूरत है लेकिन अपने मालिक से ध्यान से प्यार है। हालांकि वे बार्क नहीं हैं, वे आसन्न खतरे या खतरे के सामने ऐसा करेंगे। वे बहुत ईर्ष्यावान हैं और यदि आवश्यक हो तो लड़ सकते हैं।

3. यॉर्कशायर टेरियर

यॉर्कशायर टेरियर कुत्तों के समूह से संबंधित है जो शिकारियों के रूप में पहली बार इस्तेमाल होने के लिए पैदा हुए थे। इन छोटे कुत्तों का इस्तेमाल छोटे कृन्तकों और चूहों जैसे चूहों और चूहों को पीछा करने के लिए किया जाता था। इसके आकार के बावजूद, यॉर्कशायर टेरियर बहादुर है और सतर्कता की स्थिति दिखाता है जो उन्हें गार्ड कुत्ते के रूप में परिपूर्ण बनाता है। वे बहुत ही क्षेत्रीय हैं, लेकिन वे अन्य कुत्तों के साथ मिलकर रह सकते हैं, जब तक कि वे कम से कम और देखभाल से कम सामाजिककरण कर रहे हों। हालांकि वे पैक के सदस्यों के साथ स्नेही हैं, वे अजनबियों, मनुष्यों और जानवरों के साथ आक्रामक भी हो सकते हैं। वे छोटे कुत्ते के सिंड्रोम विकसित कर सकते हैं जब उनके मालिक उन्हें नकारात्मक व्यवहार से दूर जाने की अनुमति देते हैं।

4. बीगल

बीगल थोड़ा पिल्ला है। वह बच्चों के साथ बहुत मिलनसार, बुद्धिमान और उत्कृष्ट है। बीगल अपने स्वयं के दिमाग के लिए जाने जाते हैं, इसलिए उन्हें अभी भी युवा होने पर उचित प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है। चूंकि गंध की भावना बहुत तीव्र होती है, इसलिए जब वे गंध की दिशा में अपनी नाक का पालन करते हैं तो वे अक्सर खो जाते हैं। इन कुत्तों के मालिकों को हमेशा इस विशेषता को याद रखना चाहिए जब वे अपने बीगल को एक बाड़े वाले इलाके में बिना किसी पट्टा के अकेले चलने की अनुमति देते हैं। बीगल अपने जोरदार भौंकने के लिए भी जाना जाता है जो पड़ोसियों के साथ समस्या पैदा कर सकता है।

5. गोल्डन कुत्ता

गोल्डन रिट्रीवर्स परिवारों द्वारा उनके सुखद व्यक्तित्व और असाधारण धैर्य के कारण अच्छी तरह से प्यार करते हैं। वे चंचल हैं और एक उत्कृष्ट स्वभाव है। वे अक्सर पैक के मानव सदस्यों या अन्य कुत्तों के ध्यान की तलाश करते हैं ताकि कभी-कभी यह परेशान हो सके। हालांकि, उनकी अविश्वसनीय बुद्धि उन्हें अत्यधिक प्रशिक्षित बनाती है। अच्छे शिष्टाचार के विकास के लिए शुरुआती सामाजिककरण और आज्ञाकारिता शिक्षा आवश्यक है और जब लोगों और कुत्तों की बात आती है तो उनके निरंतर प्रभाव को रोकते हैं।


6. बुलडॉग

उनकी डरावनी उपस्थिति के बावजूद, बुलडॉग वास्तव में डॉकिल और मैत्रीपूर्ण हैं। वे संयुक्त राज्य अमेरिका और इंग्लैंड में सबसे लोकप्रिय कुत्ते नस्लों में से एक के रूप में जाने जाते हैं। कभी-कभी, वे जानबूझकर और जिद्दी हो सकते हैं। वे बच्चों के लिए स्नेही और दयालु हैं, लेकिन उनके पास सुरक्षात्मक कुत्ते होने की क्षमता है। वे थोड़ा प्रभावशाली हो सकते हैं इसलिए उन्हें ऐसे मालिक की आवश्यकता है जिसके पास मजबूत नेतृत्व कौशल है।

7. बॉक्सर

बॉक्सर दोस्ताना और चंचल हैं। वे सहिष्णु और बच्चों के साथ मरीज हैं। हालांकि अजनबियों और नए चेहरे से सतर्क, लेकिन कभी-कभी वे बहुत दोस्ताना बन जाते हैं और घुसपैठियों के साथ खेलते हैं। वे आम तौर पर लोगों पर कूदते हैं और बहुत उदार हो सकते हैं। सही प्रशिक्षण के साथ, एक बॉक्सर एक अच्छा निगरानी बन सकता है। बॉक्सर के लिए शुरुआती सामाजिककरण और आज्ञाकारिता शिक्षा बहुत महत्वपूर्ण है। वे बच्चों और अन्य पालतू जानवरों के साथ अच्छी तरह से रह सकते हैं।

8. दचशुंड

डचशुंड कुत्ते से प्यार कर रहे हैं लेकिन उन्हें प्रशिक्षित करना और शिक्षित करना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि वे एक बहुत जिद्दी नस्ल हैं। वे छोटे गर्व वाले कुत्ते हैं और बड़े बच्चों के लिए सिफारिश की जाती है, क्योंकि वे काफी चिड़चिड़ाहट और अतिसंवेदनशील बन सकते हैं। वे अच्छे वॉचडॉग बन सकते हैं, क्योंकि वे अजनबियों के स्वाभाविक रूप से अविश्वसनीय हैं। दचशुंड लोगों के आस-पास रहना पसंद करते हैं। वे कई बार शरारती हो सकते हैं, लेकिन वे वफादार और दयालु हैं।

9. पूडल

Poodle सबसे बुद्धिमान कुत्ते नस्लों में से एक माना जाता है। इतिहास में, उन्हें सर्कस और शिकार साथी के रूप में काम करने के लिए प्रशिक्षित किया गया है। वे अति सक्रिय हैं और निरंतर शारीरिक और मानसिक उत्तेजना के बिना एक उत्सुक वृत्ति है, Poodles आसानी से ऊब और शरारत कर सकते हैं। वे उत्कृष्ट निगरानी और बच्चों के साथ अच्छे हैं। वे बालों को नहीं डालते हैं इसलिए वे एलर्जी लोगों के लिए आदर्श हैं। उनके बाल हँस रहे हैं इसलिए नियमित रूप से अपने कोट को बनाए रखना जरूरी है, लेकिन कुछ मालिक कम रखरखाव और कम काम के लिए अपने पालतू जानवरों के बाल ट्रिम करना चुनते हैं।

10. शिह त्ज़ू

शिह त्ज़ू तीन मान्यता प्राप्त कुत्ते नस्लों, तिब्बती पर्वत कुत्ते, ल्हासा अपसो और पेकिंगज़ के बीच एक क्रॉस है। इसे तिब्बत में पैदा होने वाली सबसे छोटी और सबसे पुरानी दौड़ माना जाता है। हालांकि वे चंचल और आक्रामक नहीं हैं, वे संवेदनशील हैं और आसानी से गुस्सा हो सकते हैं। उनके पास छोटे कुत्तों की जिद्दी विशेषता है, लेकिन वे बुद्धिमान भी हैं, जो उन्हें आसानी से प्रशिक्षित करने के लिए उपयुक्त बनाती हैं। क्योंकि वे मोटापे से ग्रस्त हैं, देखभाल उनके आहार और पोषण के साथ की जानी चाहिए। शिह त्सू साथी कुत्तों के रूप में उठाए जाते हैं, इसलिए वे ध्यान का केंद्र मानते हैं। वे लाड़ प्यार और चंचल होना पसंद करते हैं। वे तनाव से संबंधित विकारों से पीड़ित हो सकते हैं अगर उन्हें लगता है कि वे लगातार अपने मालिकों से वांछित ध्यान नहीं प्राप्त कर रहे हैं। वे आक्रामक प्रवृत्तियों के लिए भी प्रवण हो सकते हैं, इसलिए, उन्हें प्रारंभिक और व्यापक सामाजिककरण प्राप्त करना चाहिए।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बच्चों के लिए सबसे अच्छा कुत्ता नस्लोंबच्चों के लिए सबसे अच्छा कुत्ता नस्लों
किसानों के साथ संगत कुत्तों की 5 नस्लेंकिसानों के साथ संगत कुत्तों की 5 नस्लें
एक कुत्ते नस्ल का चयन कैसे करेंएक कुत्ते नस्ल का चयन कैसे करें
सबसे बेचने वाले कुत्ते नस्लों क्या हैंसबसे बेचने वाले कुत्ते नस्लों क्या हैं
कुत्ते नस्ल affenpinschersकुत्ते नस्ल affenpinschers
चिकित्सा कुत्तों की 10 सबसे अच्छी नस्लोंचिकित्सा कुत्तों की 10 सबसे अच्छी नस्लों
शीर्ष 10 स्वस्थ कुत्ते नस्लोंशीर्ष 10 स्वस्थ कुत्ते नस्लों
10 सबसे प्यारे कुत्तों10 सबसे प्यारे कुत्तों
बच्चों के लिए सबसे अच्छा कुत्ताबच्चों के लिए सबसे अच्छा कुत्ता
शीर्ष 10 सबसे बुद्धिमान कुत्ते नस्लोंशीर्ष 10 सबसे बुद्धिमान कुत्ते नस्लों
» » सबसे लोकप्रिय कुत्ते नस्लों के शीर्ष 10
© 2022 TonMobis.com