एक कुत्ते नस्ल का चयन कैसे करें

तो आप अपने परिवार के लिए एक नया सदस्य लाने के लिए तैयार हैं, और आपने फैसला किया है कि यह एक कुत्ता है। निश्चित रूप से आप समझते हैं कि एक जिम्मेदार कुत्ते के मालिक बनने के लिए क्या होता है और ऐसा करने के लिए तैयार हैं।

अब आप कुत्ते की नस्ल चुनने की प्रक्रिया में हैं जो आपकी जीवनशैली, व्यक्तित्व और जरूरतों के अनुकूल है। यह आपके लिए और कुत्ते को रखने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए एक महत्वपूर्ण दीर्घकालिक निर्णय है। यह सुनिश्चित करने के लिए थोड़ा सा जांच करना उचित है कि आप सही निर्णय पर पहुंचें।

अगले 15 वर्षों तक आपके साथ रहने वाले कुत्ते के प्रकार को देखकर, कुत्ते की नस्ल एक कारक है जिसे माना जाना चाहिए। यह पहेली का एक महत्वपूर्ण टुकड़ा है, क्योंकि आपको किसी भागीदार से कुछ गुणों के साथ दौड़ चुननी होगी। जिसका अर्थ यह है कि आप संभवतः एक कुत्ते नस्ल की खोज करेंगे जो आपके साथ संगत है और इसमें वह सब कुछ होने की संभावना है जिसे आपने आशा की थी।

यह जानने के लिए कि कुत्ते की उपयुक्त नस्ल का चयन कैसे करें इन युक्तियों का पालन करें:

अच्छे स्रोत से कुत्ता प्राप्त करें

जब आप अपने कुत्ते को खरीदते हैं, तो आपको हमेशा जिम्मेदार और सम्मानित कुत्ते ब्रीडर से ऐसा करना चाहिए, यदि संभव हो तो। क्योंकि कुत्ते की नस्ल चुनते समय उन लोगों से बात करना एक अच्छा विचार है जिनके पास आपकी रुचि रखने वाली नस्ल के साथ पहला अनुभव है। उदाहरण के लिए आपके स्थानीय पशुचिकित्सा, कुत्ते प्रजनकों और आज्ञाकारिता प्रशिक्षक जानकारी का एक मूल्यवान स्रोत हैं।


कुत्ते की नस्ल के बारे में जांच करें

आपके लिए सही कुत्ते नस्ल चुनने से पहले, आपको अपने आप से कुछ प्रश्न पूछना चाहिए:

दौड़ का आकार कितना उचित है? आकार मायने रखता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि एक बड़े कुत्ते को एक बड़े यार्ड की आवश्यकता होती है और एक छोटे कुत्ते नस्ल को एक अपार्टमेंट में रहने के लिए अनुकूलित किया जाता है। कुछ बड़ी नस्लें, जैसे ग्रेहाउंड, पूरी तरह से एक छोटे यार्ड में अनुकूलित होती हैं, साथ ही वे डॉकिल और हैंडल करने में आसान होती हैं। इसलिए यदि आप एक अपार्टमेंट में रहते हैं, तो अपार्टमेंट के लिए उपयुक्त कुत्तों के बारे में थोड़ा जांच करना आवश्यक है।
क्या मैं कुत्ते का फर रख सकता हूं? लगभग सभी कुत्तों ने समय-समय पर बाल की एक निश्चित डिग्री डाली, लेकिन जर्मन कुत्तों और शेफर्ड जैसे कुछ कुत्तों ने बहुत सारे बाल बहाए। जब तक आप कुत्ते के रखरखाव के समय को आवंटित करने के इच्छुक नहीं होते हैं, तब तक कुत्ते नस्ल को पाने के लिए सबसे अच्छा हो सकता है जो छोटे बाल शेड करता है।
क्या यह महत्वपूर्ण है कि कुत्ते बच्चों के साथ अच्छा रहे? बच्चों के लिए कौन सी कुत्ते नस्लों सबसे अच्छी हैं, यह जानने के लिए कुछ शोध करें, बहुत सारे विकल्प हैं। इसके लिए आप यहां बच्चों के लिए कुत्तों की हमारी सूची देख सकते हैं।

कुत्ते को प्रशिक्षण देना कितना महत्वपूर्ण है? कुछ नस्लों उन्नत आज्ञाकारिता प्रशिक्षण में भाग लेने के इच्छुक और सक्षम हैं और कुछ नहीं, यह चुनना आपका कर्तव्य है कि कौन सा आपके लिए सही है।

क्या कुत्ता अन्य जानवरों या कुत्तों के साथ रह सकता है? कई नस्लों को अन्य जानवरों के साथ खुशी से सह-अस्तित्व में कठिनाई होती है, जबकि कुछ कुत्ते हैं जो दूसरों की कंपनी से प्यार करते हैं।

कुत्ते के पास किस स्तर की ऊर्जा होनी चाहिए? क्या आप एक कुत्ता चाहते हैं जो आपके साथ सोफे पर सोता है या कोई ऐसा व्यक्ति जो खेल की तलाश में अपने पैरों पर एक गेंद को लगातार छोड़ देता है? यह महत्वपूर्ण है कि मनुष्य-कुत्ते संबंध गतिविधियों के लिए समान स्तर की ऊर्जा साझा करते हैं। ध्यान रखें कि प्रत्येक स्तर पर ऊर्जा का स्तर कम हो जाता है न कि दौड़ से।

क्या कुत्ते को रखना सस्ता है? न केवल शुरुआती खरीद की कीमत के बारे में सोचें, बल्कि भोजन, सौंदर्य और स्वास्थ्य देखभाल के बारे में भी सोचें, कुछ कुत्तों के साथ सूची जारी है ...

क्या कुत्ते लंबे समय तक घर पर अकेले रह सकते हैं? चिहुआहुआ जैसे कई कुत्तों की नस्लें लंबी अवधि के लिए अकेले रहती हैं तो अलगाव की चिंता से ग्रस्त हैं। यदि आपके करियर में आपका बहुत समय लगता है, तो आपको दौड़ को ध्यान से चुनना चाहिए और कुत्ते को अपने निर्णय लेने पर भी पुनर्विचार करना चाह सकता है।

क्या कुत्ता बाहर या अंदर होना चाहिए? कुछ नस्लें घर से बाहर रखने के लिए उपयुक्त नहीं हैं और इन पर लागू करने के लिए उचित नहीं है।

क्या मौसम कुत्ते को प्रभावित करेगा? कुत्ते जो विशिष्ट उद्देश्यों और विशिष्ट जलवायु के लिए पैदा हुए थे, यही कारण है कि कुछ कुत्तों को अक्सर अन्य क्षेत्रों में तेजी लाने में कठिनाई होती है।
क्या कुत्तों में बीमारियां हैं? दोबारा, यह सिर्फ थोड़ी सी शोध करने और उन लोगों से बात करने का विषय है जो आप जानते हैं। विशिष्ट नस्लों की सामान्य समस्याएं हिप डिस्प्लेसिया, आंख की समस्याएं और विभिन्न त्वचा की स्थिति हैं।

कुत्ते को कितना और किस तरह का अभ्यास चाहिए? यह बहुत महत्वपूर्ण है, अगर आप कुत्ते को सही तरीके से उठाने के लिए तैयार नहीं हैं, तो कुत्ते की ऊर्जा अन्य तरीकों से और विनाशकारी तरीके से बाहर आ जाएगी। कुछ कुत्तों को बहुत सारे अभ्यास की आवश्यकता नहीं होती है, वे सोफे पर आपके साथ घूमना पसंद करते हैं।

क्या आपको कुत्ते की नस्ल की विशेषताओं को जानना चाहिए? कई दौड़ अभी भी मजबूत आवेगों और प्रवृत्तियों को बनाए रखते हैं जिनके लिए उन्हें उठाया गया था। इस कारण से, यदि आप एक अच्छा और साफ फूल उद्यान रखना चाहते हैं तो आप कुछ टेरियर नस्लों से बचना चाहेंगे (वे खुदाई करना पसंद करते हैं!)।

क्या आप कुत्ते से संबंधित एलर्जी से पीड़ित हैं? प्यूडल्स, बिचॉन फ्रीज और बेडलिंगटन टेरियर जैसे हाइपोलेर्जेनिक कुत्ते नस्लों में एलर्जी प्रतिक्रियाएं पैदा करने की निचली प्रवृत्ति होती है।


ऊपर दिए गए प्रश्नों को कुत्ते की नस्ल चुनने की प्रक्रिया बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है ताकि आपके लिए सही कुत्ता चुनने के लिए एक स्पष्ट प्रक्रिया हो, यदि आपने ईमानदारी से उत्तर दिया तो यह चुनाव के समय निश्चित रूप से बहुत उपयोगी होगा।

जैसे ही आपका नया कुत्ता घर आता है, वह समय है शुरू हो रहा है कड़ी मेहनत आप कुत्ते के चरित्र और व्यवहारिक आदतों को आकार देने और इसे हमारे मानव समाज में बढ़ने में मदद करने के लिए जिम्मेदार होंगे।

अपने कुत्ते को जोड़ने और प्रशिक्षित करने का सही तरीका जानने के लिए, मैं अनुशंसा करता हूं कि आप इस कोर्स का अध्ययन करें और उसका पालन करें: कुत्ते को शिक्षित कैसे करें
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
क्या पिट बैल एक खतरनाक कुत्ता है?क्या पिट बैल एक खतरनाक कुत्ता है?
सही कुत्ता कैसे चुनें?सही कुत्ता कैसे चुनें?
Akbash कुत्ते नस्लAkbash कुत्ते नस्ल
पांच प्रकार के लोगों के लिए पांच कुत्ते नस्लोंपांच प्रकार के लोगों के लिए पांच कुत्ते नस्लों
एक कुत्ता उपहार नहीं हैएक कुत्ता उपहार नहीं है
Bergamo कुत्ते नस्लBergamo कुत्ते नस्ल
बच्चों के लिए सबसे अच्छा कुत्ताबच्चों के लिए सबसे अच्छा कुत्ता
कुत्ते के आगमन के लिए परिवार को कैसे तैयार करेंकुत्ते के आगमन के लिए परिवार को कैसे तैयार करें
एपेंज़ेल ऑक्सफोर्ड कुत्ते नस्लएपेंज़ेल ऑक्सफोर्ड कुत्ते नस्ल
एक कुत्ता कैसे चुनेंएक कुत्ता कैसे चुनें
» » एक कुत्ते नस्ल का चयन कैसे करें
© 2022 TonMobis.com