चिकित्सा कुत्तों की 10 सबसे अच्छी नस्लों

एक थेरेपी कुत्ता लोगों के एक निश्चित समूह को आराम और स्नेह प्रदान करने के लिए प्रशिक्षित और प्रशिक्षित किया जाता है, जैसे कि नर्सिंग होम में वृद्ध लोग, अस्पतालों, स्कूलों, धर्मशालाओं और अन्य क्षेत्रों में convalescents। उनका उपयोग उन लोगों और बच्चों के साथ भी किया जाता है जो ऑटिज़्म और विभिन्न सीखने की समस्याओं जैसे मनोवैज्ञानिक विकारों से ग्रस्त हैं।


के बीच मुख्य अंतर थेरेपी कुत्तों और सहायता कुत्तों (शारीरिक अक्षमता वाले लोगों द्वारा उपयोग किया जाता है) यह है कि आम तौर पर पूर्व कार्य या शारीरिक गतिविधियों को नहीं करते हैं। लेकिन वे प्यार, स्नेह और सहयोग प्रदान करते हैं। उनमें एक शांत, स्थिर और विनम्र स्वभाव पर जोर देना।


इस काम के लिए आप विभिन्न प्रकार के दौड़ का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन दुनिया में सबसे अधिक इस्तेमाल और सबसे सफल निम्नलिखित हैं थेरेपी कुत्तों की 10 सर्वश्रेष्ठ नस्लों.

1. लैब्राडोर कुत्ता

लैब्राडोर रेट्रिवर को संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे लोकप्रिय नस्ल का नाम दिया गया है और दुनिया के कई देशों में पसंदीदा हैं। न केवल वे अच्छे परिवार के पालतू जानवर हैं, बल्कि उनके खुफिया और सौम्य व्यवहार के कारण महान थेरेपी कुत्ते भी हैं। प्रकृति द्वारा एक लैब्राडोर कुत्ता मिलनसार है, इसलिए आप नए लोगों के साथ बहुत अच्छी तरह से मिल सकते हैं, और सही ढंग से प्रशिक्षित होने पर बहुत आज्ञाकारी होते हैं।

2. जर्मन शेफर्ड

जर्मन शेफर्ड एक बहुत बहुमुखी नस्ल है, यानी, इसकी महान बुद्धि के कारण इसे विभिन्न उद्देश्यों के लिए प्रशिक्षित किया जा सकता है। ये कुत्तों को वफादार वफादार हैं और एक ही समय में बहुत शांत हो सकते हैं, जो उन्हें चिकित्सा कुत्तों की एक उत्कृष्ट नस्ल बनाता है।

3. ग्रेहाउंड

यदि आप एक थेरेपी कुत्ते के बारे में सोचते हैं, तो शायद ग्रेहाउंड पहली बात नहीं है जो दिमाग में आती है, हालांकि यह एक चिकित्सा कुत्ते की भूमिका निभाने के लिए उपयुक्त दौड़ है। यह सच है कि वे रेसिंग कुत्तों के रूप में जाने जाते हैं, लेकिन वे थेरेपी कुत्तों में मांगे जाने वाले कुछ भी शांत और प्यार करते हैं।

ग्रेहाउंड भी संवेदनशील हैं, किसी भी ध्वनि को ध्यान में रखते हुए देखते हैं। यह नस्ल विशेष रूप से सोते हुए साथी के रूप में उपयोगी है, क्योंकि वे छाल नहीं करते हैं और बिस्तर में घुमाए गए समय का आनंद लेते हैं।

4. बीगल

बीगल एक छोटा कुत्ता है जो उसके कान और उसके काले, सफेद और भूरे रंग के रंग के लिए जाना जाता है। ये छोटे कुत्ते सक्रिय और मनोरंजक हैं, लेकिन वे एक विशेष मित्र के साथ चुपचाप एक साथ खुश रहेंगे।

बीगल नए लोगों के साथ बहुत दोस्ताना हैं और साथ ही साथ अन्य जानवरों के साथ मिलते-जुलते हैं, जो कि एक अच्छे थेरेपी कुत्ते के पास हैं।

5. Rottweiler

हालांकि इसे अक्सर एक खतरनाक नस्ल माना जाता है, रोट्टवेइलर वास्तव में लोगों के साथ बहुत ही शांत और सुखद है। ये कुत्ते एक थेरेपी कुत्ते के सभी सबसे महत्वपूर्ण गुण प्रदर्शित करते हैं - एक शांत दृष्टिकोण, आत्मविश्वास और महान बुद्धि। रोट्टवेइलर पहले नए लोगों से दूर हो सकता है, लेकिन एक बार जब आप एक-दूसरे को जान सकें, तो आपके पास जीवन के लिए एक दोस्त होगा।


6. सैन बर्नार्डो

सैन बर्नार्डो बच्चों के लिए एक थेरेपी कुत्ते के रूप में विशेष रूप से लोकप्रिय है क्योंकि इसकी मोटा, शराबी फर है। ये कुत्ते अविश्वसनीय रूप से सुरक्षात्मक और आज्ञाकारी हैं, लेकिन वे भी बहुत धीरज हैं, इसलिए वे अपनी पूंछ या त्वचा खींचने वाले बच्चे पर छाल नहीं करेंगे।

7. Pomerania

Pomerania एक बहुत छोटी नस्ल है, आमतौर पर बुजुर्ग लोगों द्वारा अपनाया जाता है जिन्हें घर पर एक साथी की जरूरत होती है। इन छोटे कुत्तों को अपेक्षाकृत कम व्यायाम की आवश्यकता होती है लेकिन वे सभी प्रेम और स्नेह ले सकते हैं जो वे प्राप्त कर सकते हैं।

8. पूडल

पूडल सबसे बुद्धिमान कुत्तों में से एक है और वे प्रशिक्षण के लिए बहुत अच्छा जवाब देते हैं। इन कुत्तों में मोटी और घुंघराले कोट होते हैं, हालांकि उन्हें हाइपोलेर्जेनिक माना जाता है जो उन्हें एलर्जी वाले लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प बनाता है।

9. पग

पग एक छोटी नस्ल है जो इसकी झुर्रियों वाली त्वचा और बड़ी आंखों के लिए जाना जाता है। उनके पास बहुत सारी ऊर्जा है, लेकिन उनके पास लोगों को खुश करने की प्राकृतिक इच्छा भी है। पग सभी उम्र के लोगों के साथ अच्छी तरह से मिलते हैं, हालांकि वे विशेष रूप से उन बच्चों के साथ अच्छी तरह से काम करते हैं जो ऑटिज़्म जैसे विभिन्न मनोवैज्ञानिक विकारों से पीड़ित हैं।

10. फ्रेंच बुलडॉग

ये छोटे कुत्तों को उनके कॉम्पैक्ट, लघु संरचना और बल्ले के कान के लिए जाना जाता है। फ्रांसीसी बुलडॉग एक प्रेमपूर्ण नस्ल है और टकराव नहीं है। मूल रूप से बड़े बुलडॉग से लैपडॉग के रूप में काम करने के लिए पैदा हुए, फ्रेंच बुलडॉग दोपहर किसी के गोद में बिताने के लिए पूरी तरह से खुश होगा।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते न्यूटाउन नरसंहार के बाद आघात करने वाले लोगों को ठीक करने में मदद करते हैंकुत्ते न्यूटाउन नरसंहार के बाद आघात करने वाले लोगों को ठीक करने में मदद करते हैं
सबसे लोकप्रिय कुत्ते नस्लों के शीर्ष 10सबसे लोकप्रिय कुत्ते नस्लों के शीर्ष 10
कुत्तों के साथ बुजुर्गों के लिए थेरेपीकुत्तों के साथ बुजुर्गों के लिए थेरेपी
कुत्ते चिकित्सा के बारे में 5 प्रश्नकुत्ते चिकित्सा के बारे में 5 प्रश्न
जब आपका चिकित्सक एक कुत्ता हैजब आपका चिकित्सक एक कुत्ता है
ऑटिस्टिक बच्चों के लिए सहायता कुत्तोंऑटिस्टिक बच्चों के लिए सहायता कुत्तों
ऑटिस्टिक बच्चों के लिए 5 कुत्ते नस्लोंऑटिस्टिक बच्चों के लिए 5 कुत्ते नस्लों
थेरेपी कुत्तोंथेरेपी कुत्तों
गाइड कुत्तों: एकजुटता का इतिहासगाइड कुत्तों: एकजुटता का इतिहास
Zootherapy: उपचार में कुत्तों का समर्थनZootherapy: उपचार में कुत्तों का समर्थन
» » चिकित्सा कुत्तों की 10 सबसे अच्छी नस्लों
© 2022 TonMobis.com