अपने कुत्ते में अधिक वजन को कैसे रोकें

18030 9_sobrepeso_v कॉपी 2

अपने कुत्ते को अधिक वजन से पीड़ित होने में सहायता करें, वजन घटाने में आपकी मदद करने से यह बहुत आसान है। रोकथाम बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि आपके पालतू जानवर के वजन को नजरअंदाज करने से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं जो आपकी जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकती हैं। यहां हम आपको अपने पालतू जानवर के वजन की देखभाल करने के बारे में और बताते हैं।

इसका प्रयोग करें

नस्ल या आकार के बावजूद, स्वस्थ कुत्तों को दिन में कम से कम एक बार अभ्यास की आवश्यकता होती है। अपने दैनिक दिनचर्या में बिना किसी पट्टा, चलने या अन्य शारीरिक गतिविधि के चलते समय खेलने पर विचार करें, यह सुनिश्चित करने का एक शानदार तरीका है कि आपको अपने कुत्ते की ज़रूरत है।

अधिक वजन-डॉग-3

सही प्रकार और भोजन की मात्रा चुनें

कुत्तों को अपने जीवन के चरणों के दौरान विभिन्न प्रकार और भोजन की मात्रा की आवश्यकता होती है। जबकि युवा लोगों को वयस्क कुत्तों की तुलना में अधिक ऊर्जा, प्रोटीन और खनिजों की आवश्यकता होती है, साथ ही कुत्ते जो अधिक सक्रिय होते हैं। वरिष्ठ कुत्तों, भले ही वे बहुत सक्रिय हैं, कम कैलोरी की आवश्यकता है।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके कुत्ते के पास संतुलित भोजन है, इसे प्रीमियम गुणवत्ता वाले भोजन से खिलाएं। आम तौर पर आपके पालतू जानवरों को खिलाने के लिए सही मात्रा में पैकेजिंग के पीछे आते हैं, यही कारण है कि आप अपनी जीवनशैली के अनुसार भोजन चुनते हैं, चाहे वह पिल्ला, वयस्क, बड़ी नस्ल, छोटी या सक्रिय नस्ल हो, इस तरह आप जान लेंगे कि आप उसे वह भोजन दे रहे हैं जिसकी उसे जरूरत है।

अधिक वजन-डॉग-4

खाना हर समय अपनी उंगलियों पर मत छोड़ो

अधिकांश कुत्तों को यह नहीं पता कि खाने को कब रोकना है और भूखे होने के बावजूद भी खाना पड़ेगा, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप हर समय भोजन की प्लेट को न छोड़कर अपने भोजन का सेवन अच्छी तरह से नियंत्रित करें। केवल कुछ समय पर ही सेवा करना सर्वोत्तम होता है, ताकि आप बेहतर निगरानी कर सकें कि आप कितना खाना खा रहे हैं। यदि आपका कुत्ता केवल दिन का अधिकांश खर्च करता है, तो आप एक स्वचालित फीडर का उपयोग कर सकते हैं जो भोजन जारी करता है या केवल भोजन के समय खुलता है, इसलिए आपका कुत्ता भोजन से बाहर नहीं चलेगा।




अधिक वजन-डॉग-2

पुरस्कारों की निगरानी करें

अपने कुत्ते के साथ अपनी प्लेट पर खाना साझा करने से बचें, जब आपके घर में छोटे बच्चे हों और अक्सर अपना कुत्ता खाने के लिए क्या पसंद न करें। इसका मतलब है एक अतिरिक्त कैलोरी सेवन जो आपके पिल्ला को अधिक वजन में मदद कर सकता है।

दुर्व्यवहार के बिना, कुत्तों के लिए विशेष पुरस्कार दें। उनके लिए प्राकृतिक सामग्री और उनके स्वास्थ्य के लिए कुछ अतिरिक्त लाभ रखने के लिए देखो। आप इंटरेक्टिव खिलौनों का भी उपयोग कर सकते हैं जहां आप पुरस्कार छुपाते हैं और आपका कुत्ता अपने पुरस्कारों का आनंद लेते समय व्यायाम करेगा।

अधिक वजन-perro1

अपने वजन पर नियंत्रण रखें 

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके कुत्ते को वजन नहीं मिलता है, अक्सर अपने शरीर के स्कोर की जांच करें। कम से कम हर पंद्रह दिनों में अपने शरीर के सामान्य आकार की जांच करें, आप इस कुत्ते का उपयोग अपने कुत्ते के रास्ते में आपको मार्गदर्शन करने के लिए कर सकते हैं। यदि आप वजन बढ़ाने पर ध्यान देते हैं, तो मूल्यांकन करें कि आप पिछले कुछ दिनों में कितना भोजन कर रहे हैं और राशि घटाएं।

टेबल अधिक वजन-मोटापे से कुत्तों 

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
अपने पालतू जानवर के लिए संतुलित भोजन का ख्याल कैसे रखें?अपने पालतू जानवर के लिए संतुलित भोजन का ख्याल कैसे रखें?
आपके कुत्ते को कितना व्यायाम करना चाहिए?आपके कुत्ते को कितना व्यायाम करना चाहिए?
पूर्ण वरिष्ठ: पुराने कुत्तों के लिएपूर्ण वरिष्ठ: पुराने कुत्तों के लिए
अपने पुराने कुत्ते को कैसे खिलाया जाएअपने पुराने कुत्ते को कैसे खिलाया जाए
आपके लिए सही कुत्ताआपके लिए सही कुत्ता
मेरे वयस्क कुत्ते का खानामेरे वयस्क कुत्ते का खाना
कुत्तों में आसन्न जीवन शैली से बचने के लिए युक्तियाँकुत्तों में आसन्न जीवन शैली से बचने के लिए युक्तियाँ
पुराने कुत्तों के लिए भोजन युक्तियाँपुराने कुत्तों के लिए भोजन युक्तियाँ
एक अधिक वजन वाले कुत्ते की मदद कैसे करेंएक अधिक वजन वाले कुत्ते की मदद कैसे करें
आकार और उम्र के अनुसार कुत्तों की पोषण संबंधी जरूरतेंआकार और उम्र के अनुसार कुत्तों की पोषण संबंधी जरूरतें
» » अपने कुत्ते में अधिक वजन को कैसे रोकें
© 2022 TonMobis.com