मेरा कुत्ता बच्चे की ईर्ष्या है, मैं क्या करूँ?

मेरा कुत्ता बच्चे की ईर्ष्या है, मैं क्या करूँ?

जब हम कुत्ते के घर लाते हैं, ऐसा लगता है कि हमारे बच्चे थे, हम उसे सभी प्यार और ध्यान देना चाहते हैं ताकि वह स्वस्थ और खुश हो सके। उन सभी वर्षों में हमारी ऊर्जा व्यावहारिक रूप से कुत्ते को निर्देशित की जाती है।

लेकिन, iquest- क्या होता है जब परिवार में एक नया सदस्य आता है? चलो कहते हैं Iquest- एक बच्चा? क्या होता है कि सब कुछ दिनों के मामले में बदल सकता है और यदि हम इसे सही तरीके से संभाल नहीं पाते हैं, तो यह हमारे पालतू जानवर के साथ संबंधों के साथ-साथ इस नए बच्चे के साथ इसके संबंधों को कुछ जटिल बना सकता है।

यदि आप इस स्थिति से गुजर रहे माताओं में से एक हैं और खुद से पूछें: मेरा कुत्ता बच्चे की ईर्ष्या है Iquest- मैं क्या करूँ? हम आपको इस नए लेख को पढ़ने के लिए आमंत्रित करते हैं जहां हम इस विषय के बारे में बात करेंगे और हम आपको अपने बच्चे के साथ और पूरे परिवार के साथ अपने कुत्ते की सद्भावना के रास्ते पर मार्गदर्शन करेंगे।

आप में रुचि भी हो सकती है: बेबी iguanas के लिए भोजन

ओह ओह ... कोई नया आ गया है!

कल्पना कीजिए कि आप एक कुत्ते हैं और आपके सभी पिता के प्यार आपके लिए हैं। अचानक एक प्यारा और निविदा बच्चा, लेकिन घृणास्पद और मांग, परिवार के सभी ध्यान पाने के लिए घर आता है। आपकी दुनिया नीचे आ रही है

इस नए गतिशीलता का सामना करने वाले कुत्ते ईर्ष्या महसूस कर सकते हैं क्योंकि वे विस्थापित महसूस करते हैं नए पारिवारिक जीवन के भीतर, और ऐसे संवेदनशील जीव होने के नाते, वे समझते हैं कि घर के दिल में उनके लिए कोई जगह नहीं थी। ईर्ष्या के अलावा, यह कुत्ते में नाराजगी, भय, अवसाद और बच्चे के साथ कुछ प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं जैसे शारीरिक अभिव्यक्ति उत्पन्न कर सकता है।

सच्चाई यह है कि यह बच्चे की गलती नहीं है, कुत्ते को बहुत कम है। और अक्सर माता-पिता से नहीं, यह एक स्वचालित और बेहोश गतिशील होता है जो पारिवारिक नाभिक में होता है लेकिन समय में रुकना और कुत्ते और बच्चे के बीच विघटन से बचना महत्वपूर्ण है। यहां सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हर किसी को अपनी जगह और समय दें, कुत्ते को नए परिवार की गतिशीलता में शामिल करें और पूरी प्रक्रिया को यथासंभव प्राकृतिक बनाने की कोशिश करें।

ओह ओह ... कोई नया आ गया है!

बच्चे के आगमन से पहले




अधिकांश कुत्ते घर पर एक नए बच्चे के आगमन को स्वीकार करते हैं, और अधिक, अगर कुत्ते को पहले बहुत पसंद आया है। हालांकि, एक-दूसरे के पास आमतौर पर खराब चरित्र या अनुकूलन की कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है और स्थिति को हल्के ढंग से नहीं लिया जा सकता है। ईर्ष्या और अनुचित व्यवहार की सीमाओं को पार न करने के लिए, लोकप्रिय वाक्यांश कहता है, "माफ की तुलना में सुरक्षित होना बेहतर है" और बच्चे के आगमन के लिए अपने कुत्ते को तैयार करें।

सबसे पहले आपको कुत्ते मनोविज्ञान को जानना होगा और समझना होगा कि कुत्ते क्षेत्रीय जानवर हैं, इसलिए न केवल घर आपका क्षेत्र है, बल्कि आप भी हैं। तो आपके कुत्ते के लिए अपने बच्चे के प्रति कुछ ईर्ष्या महसूस करना सामान्य बात है क्योंकि उसने खुद को अपने क्षेत्र से बाहर थोड़ा सा देखा है। आपकी दिनचर्या बदल जाएगी (जो उन्हें बहुत पसंद नहीं है) आप कुछ स्थानों पर सो नहीं पाएंगे और न ही आप अपना पूरा ध्यान मजा लेंगे, और चूंकि कुत्ते भी बहुत बुद्धिमान जानवर हैं, आप पाएंगे कि यह उस नए नए "बेटे" की उपस्थिति के कारण है। ।

नियमित रूप से परिवर्तन से पहले आपको जमीन तैयार करनी होगी:

  • कुत्ते परिवर्तन से तनावग्रस्त हैं . यदि आप साइट पर फर्नीचर को स्थानांतरित करने या कुछ जगहों को फिर से तैयार करने के बारे में सोच रहे हैं, तो बच्चे के आने से पहले इसे अच्छी तरह से करें, इस तरह, कुत्ते धीरे-धीरे इसका उपयोग करेगा और इसे सीधे बच्चे से संबंधित नहीं करेगा।
  • पूरी तरह से अपने पालतू जानवर अलग मत करो बच्चे के कमरे से, उसे चूसने दें और वहां नई चीजें देखें। जब बच्चा पहुंचे, तो कुत्ता इतनी चिंतित और उत्सुक नहीं होगा कि वह पहले से ही ज्ञात एक जगह में घूमने के लिए उत्सुक हो।
  • अन्य बच्चों के साथ समय बिताएं अपने कुत्ते के साथ होने के नाते, उचित हो और बराबर भागों में अपना ध्यान विभाजित करें। कुत्ते को देखते हैं कि अन्य लोगों के साथ साझा करना पूरी तरह सामान्य है। यह आपको यह देखने का मौका भी देगा कि यह इस तरह के अराजकता और सही, समय पर, किसी भी नकारात्मक व्यवहार के प्रति कैसे प्रतिक्रिया करता है।
बच्चे के आगमन से पहले

हालांकि, वह ईर्ष्या बना हुआ है

ज्यादातर मामलों में, कुत्तों को ईर्ष्यापूर्ण व्यवहार जारी रहता है क्योंकि वे आपके दिल से तेजी से हटाते हैं। ठोस परिवर्तन निम्न मुद्दों जैसे कुछ मुद्दों पर आधारित होगा:

  • पहली बात यह है कि बच्चे के साथ कुत्ते के व्यवहार का क्या विश्लेषण है और देखें कि क्या वे आक्रामक बनने की संभावना है। यदि वे बड़े होते हैं, तो कैनिन व्यवहार विशेषज्ञ या नैतिकताविद पर जाएं।
  • अपने व्यवहार की जांच करें : उसके साथ अधिक गुणवत्ता का समय बिताने, उसे आराम करने, सम्मान (जितना आप कर सकते हैं) उसकी जगह, उसकी गतिशीलता और उसका समय बिताने का प्रयास करें। जब आप बच्चे से मिलते हैं तो इसे अनदेखा न करें। यह सामान्य है कि सब कुछ बदलता है, फिर भी, कोशिश करें कि परिवर्तन इतने अचानक नहीं हैं। सबसे ऊपर, याद रखें कि आपका कुत्ता अभी भी परिवार का हिस्सा महसूस करता है।
  • iexcl- खिलौने! यह महत्वपूर्ण है . बेबी खिलौने को अपने पालतू खिलौनों से अलग किया जाना चाहिए। यदि आपका कुत्ता खिलौना लेने की कोशिश करता है जो उसका नहीं है, तो इसे हटाएं (ठीक से लेकिन आक्रामकता के बिना) और उसका ध्यान उस खिलौने पर ले जाएं जो उसके हैं। यदि आपका कुत्ता अपने खिलौनों के साथ स्वाभाविक रूप से खेलता है तो उसे इनाम दें। ऐसा ही होता है जब बच्चा कुत्ते के खिलौने की तलाश करता है। सोचो कि अब आपके दो बच्चे हैं।
हालांकि, वह ईर्ष्या बना हुआ है।

कुछ चीजों को ध्यान में रखना है

  • कुछ नारियल के तेल या बादाम खिलौनों और अपने कुत्ते के भरवां जानवरों को रगड़ें, वह गंध को अपने सामान से जोड़ देगा।
  • कुत्ते को गंध और बच्चे को देखने दो। फिर, अपने बच्चे के कुत्ते को अलग मत करो।
  • अपने कुत्ते को स्वस्थ और साफ रखें, यह आपके बच्चे के पास होने पर आपको अधिक आत्मविश्वास देगा।
  • जब आप बच्चे को उत्सुकता से संपर्क करते हैं तो कभी भी अपने कुत्ते को आक्रामक रूप से न दबाएं या दबाएं।
  • यह बेहतर है कि उन्हें अकेला न छोड़ें, हालांकि वे किसी भी समय अच्छे हो सकते हैं, कुत्ते और बच्चे दोनों अप्रत्याशित हो सकते हैं।
  • अपने कुत्ते के साथ अकेले रहने के लिए कुछ समय बिताएं।
  • कुत्ते और बच्चे के साथ एक ही समय में मजेदार गतिविधियां करें। यह उनके बीच बातचीत और स्नेह को बढ़ावा देता है।



कुछ चीजों को ध्यान में रखना है

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं मेरा कुत्ता बच्चे की ईर्ष्या है, मैं क्या करूँ? , हम आपको हमारे व्यवहार समस्या अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरा कुत्ता बच्चों के साथ आक्रामक है, मुझे क्या करना चाहिए?मेरा कुत्ता बच्चों के साथ आक्रामक है, मुझे क्या करना चाहिए?
ईर्ष्यापूर्ण कुत्तों के लिए सुझावईर्ष्यापूर्ण कुत्तों के लिए सुझाव
मेरा कुत्ता मेरी बात नहीं सुनता - मुझे क्या करना चाहिए?मेरा कुत्ता मेरी बात नहीं सुनता - मुझे क्या करना चाहिए?
बच्चों और कुत्तों के बीच ईर्ष्या से बचेंबच्चों और कुत्तों के बीच ईर्ष्या से बचें
क्या कुत्ते ईर्ष्या रखते हैं?क्या कुत्ते ईर्ष्या रखते हैं?
कुत्ता और बच्चाकुत्ता और बच्चा
मेरी बिल्ली मेरे साथ बहुत स्वामित्व वाली है, मुझे क्या करना चाहिए?मेरी बिल्ली मेरे साथ बहुत स्वामित्व वाली है, मुझे क्या करना चाहिए?
क्या बिल्ली को नवजात शिशु के करीब लाने के लिए अच्छा है?क्या बिल्ली को नवजात शिशु के करीब लाने के लिए अच्छा है?
बच्चे के आने के साथ विस्थापित पालतू जानवरों का क्या होता है?बच्चे के आने के साथ विस्थापित पालतू जानवरों का क्या होता है?
घर पर एक पालतू जानवर होने के लाभघर पर एक पालतू जानवर होने के लाभ
» » मेरा कुत्ता बच्चे की ईर्ष्या है, मैं क्या करूँ?
© 2022 TonMobis.com