5 कुत्ते प्रशिक्षण चाल जो हर मालिक को पता होना चाहिए

5 कुत्ते प्रशिक्षण चालें कि प्रत्येक मालिक को पता होना चाहिए

कुत्ते प्रशिक्षण कुत्ते के लिए सीखने की प्रक्रिया से अधिक है, यह अभ्यास या राज्य है जो कुत्ते और मालिक के बीच बंधन को मजबूत करने की अनुमति देता है जबकि हमें अपने पालतू जानवरों को जानने और इसके साथ बातचीत करने की इजाजत देता है। प्रशिक्षण हमें आदेशों के माध्यम से उनके साथ संवाद करने की इजाजत देता है, जिससे हम उसे बेहतर समझते हैं।

हमने ऊपर वर्णित किए गए अलावा, कुत्ते प्रशिक्षण एक बुनियादी उपकरण है जो कुत्ते समेत सभी परिवार के सदस्यों के बीच एक सामंजस्यपूर्ण सहअस्तित्व की अनुमति देता है। खोजने के लिए AnimalExpert से इस आलेख को पढ़ना जारी रखें 5 कुत्ते प्रशिक्षण चालें आपको क्या पता होना चाहिए

आपको भी रुचि हो सकती है: कैनिन प्रशिक्षण सत्र कैसे होना चाहिए?
सूची

1. दंड, इनाम मत करो

एक सही कुत्ते प्रशिक्षण सजा में किसी भी विधि पर आधारित नहीं हो सकता है, इसके विपरीत, हमें हमेशा उपयोग करना चाहिए सकारात्मक सुदृढीकरण एक मौलिक उपकरण के रूप में।

Iquest- क्या आप जानते हैं इसका क्या अर्थ है?

सकारात्मक सुदृढीकरण में कुत्तों, सहवासों और यहां तक ​​कि दयालु शब्दों के साथ कुत्ते को पुरस्कृत करने का भी समावेश होता है जब यह एक ऐसा व्यवहार दिखाता है जिसे हम पसंद करते हैं, जब यह किसी आदेश के लिए अच्छा होता है या जब यह शांत और शांत होता है।

यह कुत्ते को एक निश्चित कार्रवाई करने के लिए सकारात्मक रूप से संबद्ध करने की अनुमति देता है। अपने कुत्ते को जो भी गलत करता है उसके लिए दंडित न करें, उसे जो कुछ भी अच्छा करता है उसके लिए पुरस्कृत करें।

1. दंड, इनाम मत करो

2. कंक्रीट शारीरिक और मौखिक संकेत

एक कुत्ते को शिक्षित करने के पल में हम जा रहे हैं शब्दों और संकेतों का प्रयोग करें , इस तरह कुत्ता समझता है कि हम उससे क्या उम्मीद करते हैं और उसे आसानी से याद रखने में मदद करता है।

यह महत्वपूर्ण है कि भौतिक और मौखिक सिग्नल दोनों एक जैसे हों, अन्यथा, कुत्ते को भ्रमित कर दिया जाएगा और यह नहीं पता होगा कि वास्तव में क्या पूछा जाता है। उन्हें सरल सिग्नल होना चाहिए और आवाज का स्वर हमेशा दृढ़ होना चाहिए।

शरीर की भाषा का उपयोग भविष्य में मदद करेगा यदि हमारे कुत्ते को उम्र बढ़ने के साथ कमियों की सुनवाई से पीड़ित होना चाहिए।

2. कंक्रीट शारीरिक और मौखिक संकेत

3. मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ कुत्ते के साथ काम करें




हालांकि यह स्पष्ट प्रतीत होता है जब वह तनाव या मांसपेशियों में दर्द से पीड़ित होता है तो अपने कुत्ते को प्रशिक्षण देना बिल्कुल मदद नहीं करता है , इसके विपरीत, असुविधा वाले कुत्ते को प्रशिक्षण सत्र में बहुत बुरा जवाब मिलेगा और लंबे प्रशिक्षण सत्र का उल्लेख नहीं किया जाएगा।

यदि आपके कुत्ते को किसी तरह की समस्या का सामना करना पड़ता है तो पशु चिकित्सक या एक चिकित्सक के पास जाएं, इससे आपको जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने और सभी प्रकार की गतिविधियों का अभ्यास शुरू करने में मदद मिलेगी।

3. मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ कुत्ते के साथ काम करें

4. अपने कुत्ते को विकृतियों से मुक्त जगह पर प्रशिक्षित करें

किसी भी कुत्ते प्रशिक्षण अभ्यास शुरू करने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपका कुत्ता विकृतियों से मुक्त है, क्योंकि केवल तभी आप पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और आप क्या पूछ सकते हैं।

बाहरी उत्तेजना से बचें जो अत्यधिक हैं सड़क के शोर या अन्य कुत्तों की उपस्थिति की तरह, क्योंकि वे उसे विचलित कर सकते हैं। अभ्यास को तब शुरू करें जब वह आराम से हो और पूरी तरह शांत वातावरण का आनंद उठाए।

4. अपने कुत्ते को विकृतियों से मुक्त जगह पर प्रशिक्षित करें

5. विभिन्न स्थितियों में प्रशिक्षण

प्रशिक्षण प्रक्रिया के लिए अपेक्षित सभी परिणामों को देने के लिए, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने कुत्ते के साथ अभ्यास को अभ्यास करते समय विभिन्न परिस्थितियों में अभ्यास करें।

यदि आपका कुत्ता हमेशा रसोईघर में "बैठे" आदेश का पालन करता है, तो हो सकता है कि वह भ्रमित हो जाए और जब वह उस माहौल से बाहर हो जाए तो वह उसे पहचान नहीं पाएगा या वह मानता है कि उसे इसे निष्पादित नहीं करना चाहिए।

यह इस कारण से है आपको इसे विभिन्न वातावरण में प्रशिक्षित करना होगा , वैसे ही यह सीखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अभ्यास के क्रम को बदलते हैं।

5. विभिन्न स्थितियों में प्रशिक्षण

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं 5 कुत्ते प्रशिक्षण चालें कि प्रत्येक मालिक को पता होना चाहिए , हम आपको बुनियादी शिक्षा के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको पशु विशेषज्ञ के मुफ्त ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक लघु schnauzer कुत्ते पिल्ला को शिक्षित करने के लिए कैसेएक लघु schnauzer कुत्ते पिल्ला को शिक्षित करने के लिए कैसे
डोबर्मन कुत्ते प्रशिक्षण: कमांड की आवाज़डोबर्मन कुत्ते प्रशिक्षण: कमांड की आवाज़
डॉबर्मन कुत्ते प्रशिक्षण: प्रशिक्षण शुरू करने से पहले सिफारिशेंडॉबर्मन कुत्ते प्रशिक्षण: प्रशिक्षण शुरू करने से पहले सिफारिशें
अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए: अपने पिल्ला कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए 3 बुनियादी…अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए: अपने पिल्ला कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए 3 बुनियादी…
एक पिल्ला कुत्ते को किस उम्र में प्रशिक्षित किया जाना चाहिए?एक पिल्ला कुत्ते को किस उम्र में प्रशिक्षित किया जाना चाहिए?
कुत्तों को शिक्षित करने के लिए युक्तियाँकुत्तों को शिक्षित करने के लिए युक्तियाँ
कुत्तों में Stimulus नियंत्रणकुत्तों में Stimulus नियंत्रण
कुत्तों के लिए सबसे अच्छी प्रशिक्षण प्रणाली क्या है?कुत्तों के लिए सबसे अच्छी प्रशिक्षण प्रणाली क्या है?
कुत्तों के प्रशिक्षण के लिए पुरस्कार का संचालनकुत्तों के प्रशिक्षण के लिए पुरस्कार का संचालन
कुत्तों में सकारात्मक सुदृढ़ीकरणकुत्तों में सकारात्मक सुदृढ़ीकरण
» » 5 कुत्ते प्रशिक्षण चाल जो हर मालिक को पता होना चाहिए
© 2022 TonMobis.com