कैनाइन प्रशिक्षण मानदंड

कैनाइन प्रशिक्षण मानदंड

प्रशिक्षण मानदंड हैं जवाब जो आप मजबूत करेंगे प्रत्येक सत्र में। साथ ही, वे लक्ष्य हैं जिन्हें आप उस सत्र में प्राप्त करना चाहते हैं। ये मानदंड एक अभ्यास, पूर्ण अभ्यास या व्यवहार की श्रृंखला के अनुक्रम प्राप्त करने के लिए मध्यवर्ती कदम हो सकते हैं।

जब आप अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करते हैं, तो आपको प्रत्येक सत्र में छोटे लक्ष्यों को प्राप्त करने, प्रत्येक मानदंड को अलग से पढ़ाना होगा। यद्यपि यह अजीब लग सकता है, थोड़ी देर से आगे बढ़ने से आप तेजी से आगे बढ़ सकते हैं। इसलिए, कभी भी कई मानदंडों को प्रशिक्षित करने का प्रयास न करें।

जैसे ही आपके कुत्ते की प्रशिक्षण बढ़ती है, आप देखेंगे कि अधिकांश अभ्यासों को दूर करने के लिए मानदंडों का एक सामान्य सेट साझा करते हैं। ExpertoAnimal में हम समझाते हैं कि वे क्या हैं कुत्ते प्रशिक्षण मानदंड :

आप में भी रुचि हो सकती है: कुत्ते प्रशिक्षण का परिचय
सूची

प्रत्येक सत्र में केवल एक मानदंड

आपको प्रत्येक प्रशिक्षण सत्र में होना चाहिए एक मानदंड पर ध्यान केंद्रित करें.

उदाहरण के लिए, कल्पना करें कि आप अपने कुत्ते को बैठने के लिए प्रशिक्षण दे रहे हैं। प्रारंभिक मानदंड यह हो सकता है कि आपका बट जमीन को छूता है। तो हर बार जब आपके कुत्ते का बट जमीन को छूता है, तो आप उस व्यवहार को भोजन या खेल के टुकड़े से मजबूत करते हैं।




आपके प्रशिक्षण मानदंड स्पष्ट हैं: आपके कुत्ते के बट को जमीन को छूना चाहिए। फिर, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप जल्दी से, धीरे-धीरे, मुर्गा या दाएं महसूस करते हैं। जबकि आपका बट जमीन को छूता है, आप प्रतिक्रिया को मजबूत करेंगे।

दूसरी तरफ, आप उन उत्तरों को मजबूत नहीं करेंगे जिनमें आपका कुत्ता आधा दिल से बैठता है (अपने बट के साथ जमीन को छूए बिना), वह खुद को फेंकता है, छाल, कूदता है, चलता है, आप तक पहुंचता है, इत्यादि। ये सभी कार्य विफल पुनरावृत्ति उत्पन्न करते हैं।

प्रत्येक सत्र में केवल एक मानदंड

मानदंड उठाओ

प्रशिक्षण लिफ्ट का मतलब "लिफ्ट" या "बढ़ाना" है अभ्यास की कठिनाई में वृद्धि . उदाहरण के लिए, जब आप पूछते हैं तो आपका कुत्ता बैठता है, लेकिन क्या यह किनारे पर जाता है (एक तरफ झुकाव)। आप सही महसूस करना चाहते हैं, इसलिए आपके नए प्रशिक्षण मानदंडों की आवश्यकता है कि आप अपना वज़न समान रूप से वितरित करें। आपने मानदंड उठाए हैं, इसलिए आप केवल उन उत्तरों को मजबूत करेंगे जिनमें आपका कुत्ता सही महसूस करता है। अब आप उन उत्तरों को मजबूत नहीं करेंगे जिनमें आप किनारे पर महसूस करते हैं।

याद रखें, कि भले ही कुत्ते को सही ढंग से आप क्या पूछना प्रदर्शन नहीं करता, उसे व्यवहार की समस्याओं को प्रदर्शित होने से सम्मान और स्नेह के साथ व्यवहार करना चाहिए। कुत्ते को डांटते समय 5 सबसे आम गलतियों की समीक्षा करें और उनमें शामिल न हों।

कुत्ते प्रशिक्षण में मानदंड:

  • व्यवहार प्राप्त करें . इसमें केवल आपके कुत्ते को उस व्यवहार को करने में शामिल होता है जिसे आप सिग्नल के जवाब में प्रशिक्षित करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, जब आप "बैठें" या जब आप अपने हाथ से लहरें करते हैं तो अपने कुत्ते को बैठने के लिए प्राप्त करें।
  • सही व्यवहार . एक बार जब आप व्यवहार प्राप्त कर लेंगे, तो आपको इसे पूरा करने के लिए इसे सही करना होगा। कुत्तों के साथ जो घर पर और पिल्ले के साथ साथी हैं, ज्यादातर अभ्यासों में बिल्कुल सही नहीं है। यदि कुत्ता बैठता है जब आप उससे पूछते हैं और यदि वह उसे बुलाता है तो वह ठीक होता है, यह ठीक है। हालांकि, खेल कुत्तों (schutzhund, चपलता, आदि) और काम करने वाले कुत्तों (सेवा कुत्तों, पुलिस, आदि) कुछ विशेषताओं के साथ व्यवहार करने के लिए है। उदाहरण के लिए, आने के बाद गाइड के सामने बैठकर या एक तरफ झुकने के बिना सही ढंग से संतुलित बैठें।
  • विलंब . अधिकांश अभ्यासों में विलंबता को कम करना महत्वपूर्ण है ताकि प्रतिक्रिया जितनी जल्दी हो सके। विशेष रूप से कॉल, विलंबता न्यूनतम होनी चाहिए, क्योंकि कुत्ते को तुरंत जवाब देना चाहिए।
  • भेदभाव . आपके कुत्ते को विभिन्न संकेतों को सही ढंग से भेदभाव करना चाहिए और संबंधित अभ्यास निष्पादित करना चाहिए। उदाहरण के लिए, जब आप "बैठते" कहते हैं तो आपको बस बैठना चाहिए, झूठ मत बोलो या अपनी तरफ जाएं।
  • अवधि . कई अभ्यासों में आपको एक निश्चित अवधि भी प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, कि आपका कुत्ता थोड़ी देर के लिए बैठे रहते हैं।
  • दूरी . दूरी में दो घटक हैं। एक तरफ, आपके कुत्ते को एक दूरी पर जवाब देना चाहिए। दूसरी ओर, जब आप दूर जाते हैं तो आपको अभ्यास को बनाए रखना चाहिए (उदाहरण के लिए, अभी भी रहें)।
  • distractions . जगह पर व्याकुलता होने पर भी आपके कुत्ते को जवाब देना चाहिए।
  • विविधता . आपके कुत्ते को विभिन्न स्थानों पर सही ढंग से जवाब देना चाहिए। यह ऑपरेटर कंडीशनिंग प्रतिक्रिया का सामान्यीकरण है। इसे प्राप्त करने के लिए आपको अलग-अलग स्थानों में प्रत्येक अभ्यास को रोकना होगा, क्योंकि कुत्ते आसानी से सामान्यीकृत नहीं होते हैं। यह बहुत महत्वपूर्ण है और यही कारण है कि आपके पास ट्रैकिंग शीट्स में प्रत्येक प्रशिक्षण मानदंड के लिए नौ क्रमांकित बॉक्स हैं। जब आप अलग-अलग स्थितियों या स्थानों में प्रत्येक मानदंड को सामान्यीकृत (पुन: प्रशिक्षित) करते हैं तो आपको प्रत्येक बॉक्स को जांचना होगा।
कुत्ते प्रशिक्षण में मानदंड:

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कैनाइन प्रशिक्षण मानदंड , हम आपको हमारे उन्नत शिक्षा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक पिल्ला कुत्ते को किस उम्र में प्रशिक्षित किया जाना चाहिए?एक पिल्ला कुत्ते को किस उम्र में प्रशिक्षित किया जाना चाहिए?
आने वाले कुत्ते को सिखाओआने वाले कुत्ते को सिखाओ
पिल्ला पिल्ला को प्रशिक्षित करने के लिए कैसे निःशुल्क: कुत्ते को खरीदने से पहले 4 प्रशिक्षण…पिल्ला पिल्ला को प्रशिक्षित करने के लिए कैसे निःशुल्क: कुत्ते को खरीदने से पहले 4 प्रशिक्षण…
कुत्तों के प्रशिक्षण में समस्याएंकुत्तों के प्रशिक्षण में समस्याएं
कुत्ते को कॉल करने के लिए सिखाओकुत्ते को कॉल करने के लिए सिखाओ
कुत्ते को बैठने के लिए कैसे सिखाया जाएकुत्ते को बैठने के लिए कैसे सिखाया जाए
झूठ बोलने के लिए मेरे कुत्ते को सिखाओझूठ बोलने के लिए मेरे कुत्ते को सिखाओ
कुत्ते को प्रशिक्षित करते समय 15 त्रुटियांकुत्ते को प्रशिक्षित करते समय 15 त्रुटियां
कुत्ते को अपना नाम पहचानने के लिए सिखाओकुत्ते को अपना नाम पहचानने के लिए सिखाओ
आदेश देने के लिए अपने कुत्ते को छाल सिखाओआदेश देने के लिए अपने कुत्ते को छाल सिखाओ
» » कैनाइन प्रशिक्षण मानदंड
© 2022 TonMobis.com