सबसे वफादार गाइड और साथी




गाइड कुत्तों
क्या होगा अगर हम अंधेरे या अंधेरे से ज्यादा नहीं देख पाएंगे? दुनिया में 3 9 मिलियन लोग अंधापन और 246 मिलियन कम दृष्टि से पीड़ित हैं, कुछ जन्म से और दूसरों को आघात या बीमारी से पीड़ित हैं। और, जबकि अन्य इंद्रियां अधिक तीव्र हो जाती हैं, वे लापता अर्थ को प्रतिस्थापित नहीं करते हैं।

उसके लिए, कुत्तों को अंधे या दृष्टिहीन लोगों को मार्गदर्शन करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। वे उसकी आंखें हैं।

जैसा कि हमने आपको नोट में पहले ही बताया है "गाइड कुत्तों: एकजुटता का इतिहास", यह गतिविधि कई साल पहले शुरू हुई थी। लेकिन एक गाइड कुत्ते का निर्माण करना एक आसान काम नहीं है। इसे दीर्घकालिक प्रशिक्षण की आवश्यकता है और इसकी आर्थिक लागत बहुत अधिक है। इस उद्देश्य के लिए चुने गए कुत्तों को संतुलित, निपुण, बुद्धिमान और डरावना नहीं होना चाहिए। आमतौर पर चुनी गई दौड़ आमतौर पर होती हैं जर्मन शेफर्ड, गोल्डन कुत्ता और लैब्राडोर कुत्ता। वे आमतौर पर मादाएं होती हैं, क्योंकि वे अधिक अनुशासित होते हैं और गर्मी में मादा को देखते समय नर के रूप में उतना ही विचलित नहीं होते हैं, उदाहरण के लिए।

उनका प्रशिक्षण, जो 14 से 16 महीने के बीच होता है, की अवधारणा पर आधारित है "बुद्धिमान अवज्ञा" , इसलिए जानवर को अपने मालिक को सही तरीके से मदद करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है, भले ही उसे उसके निर्देशों के खिलाफ जाने की आवश्यकता हो। इसके अलावा उन्हें हमेशा अपने मालिक के आगे और बाईं ओर चलने के लिए सिखाया जाता है।
एक कठोर चयन प्रक्रिया और प्रशिक्षण के महीनों के बाद, गाइड कुत्ते काम करने के लिए तैयार हो जाएंगे। इस अवधि में वे सभी संभावित बाधाओं से परिचित हो जाते हैं और उनके द्वारा बनाए गए विशेष दोहन के उपयोग के साथ।

एक गाइड कुत्ते के लिए इंतजार आमतौर पर कई सालों लगते हैं क्योंकि इस गतिविधि के लिए उपयुक्त कई कुत्ते नहीं हैं और दुनिया के कुछ स्कूल हैं। एक बार अपने नए मालिक को सौंपा जाने के बाद वे 3 महीने तक उनके साथ ट्रेन करते हैं। यदि सब कुछ उनके बीच अच्छा काम करता है और पारस्परिक ट्रस्ट के लिंक की स्थापना की जाती है, तो समय-समय पर पशुचिकित्सा को लेने की प्रतिबद्धता के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए जाते हैं।

प्रत्येक कुत्ते प्रत्येक देश में मौजूदा कानून के अनुसार ट्रेनों, कारों, विमानों, परिभ्रमण, बसों में यात्रा कर सकते हैं। अर्जेंटीना में, कानून जो उन्हें सार्वजनिक और निजी स्थानों में प्रवेश करने और रहने की इजाजत देता है, इस साल मई में स्वीकृत किया गया था।

अंत में, जब हम अपने मानव मित्र के साथ एक गाइड कुत्ता देखते हैं, तो इसे स्पर्श न करें क्योंकि यह काम कर रहा है और हमें इसकी दोहन या उसके पट्टा को छूना नहीं चाहिए।

सूत्रों का कहना है:
गाइड कुत्तों
SeeingEye

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों की नस्ल ल्हासा एस्पोकुत्तों की नस्ल ल्हासा एस्पो
एक थका हुआ कुत्ता एक संतुलित कुत्ता हैएक थका हुआ कुत्ता एक संतुलित कुत्ता है
गाइड कुत्तों का प्रशिक्षण कैसा हैगाइड कुत्तों का प्रशिक्षण कैसा है
क्या आप गाइड कुत्तों को जानते हैं? यहां हम आपको बताते हैं!क्या आप गाइड कुत्तों को जानते हैं? यहां हम आपको बताते हैं!
कुत्ते की गंध की भावनाकुत्ते की गंध की भावना
एक गाइड कुत्ते की उपस्थिति में बातचीत करने के लिए युक्तियाँएक गाइड कुत्ते की उपस्थिति में बातचीत करने के लिए युक्तियाँ
शीर्ष 10 सबसे बुद्धिमान कुत्ते नस्लोंशीर्ष 10 सबसे बुद्धिमान कुत्ते नस्लों
10 सबसे बुद्धिमान कुत्ते नस्लों10 सबसे बुद्धिमान कुत्ते नस्लों
पांच इंद्रियों के साथ कुत्तोंपांच इंद्रियों के साथ कुत्तों
गाइड कुत्तों: एकजुटता का इतिहासगाइड कुत्तों: एकजुटता का इतिहास
» » सबसे वफादार गाइड और साथी
© 2022 TonMobis.com