कुत्ते fleas को हटा दें

कुत्ते fleas को हटा दें

फ्लीस कुत्तों में एक आम समस्या है लेकिन मामूली समस्या नहीं है। ये कीड़े रक्त पर खिलाते हैं, खुजली से नाराज होते हैं और साथ ही संक्रमण उत्पन्न करते हैं या किसी प्रकार की बीमारी के वाहक होते हैं। उत्पन्न होने वाली सभी जटिलताओं को रोकने के लिए उन्हें प्रभावी ढंग से और जल्दी से इलाज किया जाना चाहिए।

अगला, ExpertoAnimal के इस आलेख में हम आपको दिखाने जा रहे हैं कुत्ते fleas को खत्म करें ताकि आप अपने पालतू जानवरों को सबसे अच्छा उपचार प्रदान कर सकें। संकोच न करें अगर आपको लगता है कि आपके कुत्ते को fleas हो सकता है और जितनी जल्दी हो सके उनका इलाज कर सकते हैं, तो उनके कल्याण इस पर निर्भर करता है।

कुत्ते के fleas, कुछ घरेलू उपचार और रोकथाम के सबसे आम रूपों को खत्म करने के बारे में इस लेख में भी खोजें।

आप में भी रुचि हो सकती है: प्रसिद्ध तोते के नाम
सूची

Fleas क्या हैं?

फ्लीस हैं छोटे परजीवी कम आकार का जो उनके मेजबानों के खून पर खिलाता है। उनके पास पंख नहीं हैं, हालांकि, वे भारी दूरी पर कूदने में सक्षम हैं और बहुत आसानी से विस्तार करने की प्रवृत्ति रखते हैं। उनके पास एक छोटा सा चपटा शरीर है, साथ ही पैरों के तीन जोड़े हैं।

Fleas की 2,000 से अधिक प्रजातियां हैं, हालांकि सभी कुत्तों को परेशान करने में सक्षम नहीं हैं। उनमें से ज्यादातर बिल्लियों और मनुष्यों सहित फ़ीड करने के लिए विशेष जीवों को अच्छी तरह से अनुकूलित कर रहे हैं।

आम तौर पर, ये परजीवी जानवर के शरीर में 2 से 3 महीने के बीच रहते हैं, लेकिन उनमें से प्रत्येक एक डाल सकता है 500 और 1,000 अंडे के बीच.

Fleas क्या हैं?

कुत्तों में fleas के लक्षण

जब तक आपके कुत्ते को बहुत गंभीर उपद्रव न हो, तब तक कुत्ते में fleas की सराहना करना बहुत मुश्किल है। शुरुआत में हम देखेंगे अत्यधिक खरोंच . कुत्ते पर fleas की उपस्थिति के संदेह के साथ सामना करना पड़ा, आपको कुछ क्षेत्रों जैसे अच्छी तरह से जांच करनी चाहिए अंडरमर्स, क्रॉच, गर्दन और पेट . इन छोटे परजीवीओं को छिपाने के लिए ये पसंदीदा स्थान हैं।

कुत्ते के कोट को पानी के स्प्रे के साथ गीला करना एक और बहुत ही प्रभावी चाल है। पिस्सू ड्रॉपपिंग्स , छोटे काले धब्बे, पानी के संपर्क में लाल हो जाते हैं।

कुत्तों में fleas का उपचार

जितनी जल्दी हो सके कुत्तों में fleas के इलाज शुरू करना और इस तरह की एक परेशान स्थिति के हमारे कुत्ते से छुटकारा पाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यद्यपि घरेलू उपचार हैं जो मदद कर सकते हैं अत्यधिक अनुशंसा की जाती है विशिष्ट उत्पादों का उपयोग करें कि वे हमें 100% उन्मूलन का आश्वासन देते हैं। शुरू करने के लिए आपको एक स्टोर में जाना चाहिए और इन उत्पादों को खरीदना चाहिए:

  • पिपेट या एंटीपारासिटिक कॉलर
  • विरोधी परजीवी शैम्पू
  • विरोधी परजीवी कंघी

कदम से कुत्ते fleas कदम हटाएं:

  1. शुरू करने के लिए, कुत्ते को गर्म पानी के साथ एक लंबे स्नान देने और एंटीपारासिटिक शैम्पू लागू करने के लिए आवश्यक होगा।
  2. चेहरे और कानों को छोड़कर कुत्ते के शरीर के सभी क्षेत्रों को अच्छी तरह से रगड़ें।
  3. गर्म क्षेत्रों में विशेष रुचि देता है: बगल, जननांग, पेट और गर्दन।
  4. एक बार समाप्त होने के बाद, एंटी-परजीवी कंघी का उपयोग करें (आप बच्चों के लिए एंटी-लीस कंघी का भी उपयोग कर सकते हैं) और अपने कुत्ते के बालों को गहराई से ब्रश करें।
  5. आपको मिलने वाले सभी fleas को मार डालो। यह आवश्यक है ताकि वे आपके कुत्ते के बालों को फिर से न डालें।
  6. समाप्त होने पर, अपने कुत्ते को एक पिपेट लागू करें या प्रासंगिक एंटीपारासिटिक कॉलर डालें। बेशक, दोनों उत्पादों को कभी गठबंधन न करें, आप अपने कुत्ते को जहर कर सकते हैं।

एक बार प्रक्रिया समाप्त हो जाने के बाद (या कुत्ते बाथरूम में है) यह आवश्यक होगा अपने सभी कपड़े और खिलौने धो लो एक उच्च तापमान पर सभी संभावित परजीवीओं को मारने के लिए जो अभी भी वहां रहते हैं। अपने कपड़ों के साथ भी करो। इसी तरह, पूरे घर को ब्लीच के साथ गहराई से साफ करें।

हमेशा उत्पाद के संकेतों का पालन करें और इसे अपने आवेदन में अधिक न करें। याद रखें कि यह लगभग है जहरीले उत्पादों वे छोटे परजीवी को मार देते हैं, लेकिन अधिक से अधिक वे आपके कुत्ते को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकते हैं। यदि आप नहीं जानते कि कैसे आगे बढ़ना है, तो आप हमेशा सलाह के लिए पशु चिकित्सक के पास जा सकते हैं। पशु चिकित्सा क्लीनिक में हम भी पाते हैं Antiparasitic गोलियाँ कुत्ते के वजन और उम्र के अनुसार।

यह मत भूलना कि यदि आपके पास अन्य पालतू जानवर हैं तो उन सभी को एक ही प्रक्रिया का पालन करना होगा।

कुत्तों में fleas का उपचार

Fleas को खत्म करने के लिए 3 घरेलू उपचार

यदि आप रासायनिक विकल्पों का चयन नहीं करना चाहते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि आपके पास भी है प्राकृतिक उत्पादों जो आपको fleas से छुटकारा पाने की अनुमति देगा, हालांकि इस तरह के प्रभावी तरीके से नहीं। कुत्ते के fleas को खत्म करने के लिए कुछ घरेलू उपचार की खोज करें:

1. चाय पेड़ आवश्यक तेल




इस शक्तिशाली तेल में बड़ी कीटनाशक गतिविधि है और यह एंटीपारासिटिक है। इसका उपयोग करने के लिए हमें यह स्पष्ट होना चाहिए कि हम इसे सीधे जानवर की त्वचा पर लागू नहीं कर सकते क्योंकि यह परेशान हो सकता है।

केवल कुछ जोड़ें शैम्पू के लिए 5 बूंदें कुत्ते के और इसे स्नान करें, अगर हम दो बार शैम्पू का उपयोग करते हैं, तो आपको 5 और बूंदों को जोड़ना चाहिए। एक और विकल्प यह तेल पानी से मिलाकर इसे स्प्रे के रूप में उपयोग करना है। याद रखें कि आपको इस एप्लिकेशन को सावधानी से बनाना चाहिए क्योंकि चाय के पेड़ के तेल आंखों, थूथन या श्लेष्म के संपर्क में नहीं आना चाहिए।

2. ब्रेवर का खमीर

इस उपाय का उद्देश्य कुत्ते के त्वचा के गंध और स्वाद को संशोधित करना है ताकि जब fleas इसे खिलाने का प्रयास करें तो यह अप्रिय है। यह एक बहुत ही किफायती घटक है। आपको कुत्ते के खोपड़ी के खिलाफ शराब के खमीर को रगड़ना चाहिए और इसके प्रभावी होने की प्रतीक्षा करें। इसके अलावा, शराब का खमीर काटने से आपको ठीक होने में दर्द और दर्द को शांत करने में मदद मिलेगी।

3. लैवेंडर तेल

लैवेंडर तेल के साथ कुत्ते से fleas को खत्म करने के लिए, आपको एक छोटा स्प्रेयर बनाना होगा। पानी और लैवेंडर तेल की लगभग 5 बूंदें जोड़ें और अपने कुत्ते को हर दो दिनों के मिश्रण के साथ स्प्रे करें। उन क्षेत्रों पर ध्यान दें जहां वे बगल, पेट, गर्दन और जननांगों के रूप में शरण लेते हैं।

यह न भूलें कि इनमें से किसी भी उपचार के उपयोग के साथ मदद की जानी चाहिए एक विरोधी पिस्सू कंघी (उनकी अनुपस्थिति में बच्चों के लिए एंटी-जूस कंघी) और आपको अपने कुत्ते को फिर से पीड़ित होने से बचने के लिए सभी परजीवी को मारना होगा। हालांकि, याद रखें कि इन तरीकों से सभी अपेक्षित प्रभाव प्राप्त नहीं हो सकते हैं, इसमें कोई संदेह नहीं है विशिष्ट उत्पाद अधिक प्रभावी होते हैं.

Fleas को खत्म करने के लिए 3 घरेलू उपचार

कुत्तों में fleas को कैसे रोकें?

यदि आप पहले से ही कुत्ते से fleas को खत्म करने में कामयाब रहे हैं, तो आप जान लेंगे कि यह दोनों के लिए एक कठिन और कष्टप्रद प्रक्रिया है। इसी कारण से, fleas की उपस्थिति को रोकना मूल होगा। कुछ सुझाव जो आपकी मदद कर सकते हैं:

  • एंटी-परजीवी विंदुक या कॉलर खरीदें और जब तक इसका प्रभाव समाप्त होता है तब तक इसे बदलें . आम तौर पर पशु चिकित्सक विंदुक के उपयोग की सलाह देते हैं (यह परेशान नहीं होता है, इसे हटाया नहीं जा सकता है और यह आमतौर पर एलर्जी प्रतिक्रियाएं नहीं करता है) लेकिन आप वह उत्पाद प्राप्त कर सकते हैं जिसे आप सबसे उपयुक्त मानते हैं। इसका प्रभाव आम तौर पर 1 से 3 महीने के बीच रहता है, यह प्रत्येक मामले पर निर्भर करेगा, आपने जो भी हासिल किया है उसे अच्छी तरह से जांचें और जब चाहें इसे बदल दें।
  • अपने कुत्ते को रोजाना ब्रश करें . ब्रशिंग निस्संदेह किसी भी परजीवी की उपस्थिति को तुरंत चेतावनी देने और एक निश्चित राशि को खत्म करने का सबसे अच्छा तरीका है।
  • जब भी यह गंदा है अपने कुत्ते को स्नान करें . यद्यपि कुत्ते के स्नान की नियमितता महीने के आसपास और डेढ़ महीने तक होगी, अगर आपका कुत्ता वास्तव में गंदा है तो आपको उसे स्नान करना चाहिए। यदि अवसर की आवश्यकता होती है तो एंटीपारासिटिक का प्रयोग करें।
  • अपने कुत्ते का पर्दाफाश न करें . पाइप-बिना कीटाणुशोधन के, कुत्ते जो अक्सर खरोंच करते हैं और कुछ जंगली इलाके छोटे परजीवी को पकड़ सकते हैं जो आपके कुत्ते को संक्रमित करते हैं। इन क्षेत्रों का उपयोग करने से बचें।

अंत में हम आपको उन लक्षणों से अवगत होने की सलाह देते हैं जो इंगित कर सकते हैं कि आपके कुत्ते के पास fleas है। यह आमतौर पर एक गंभीर समस्या नहीं है, लेकिन इस छोटी कीट से अधिक आपके पालतू जानवरों पर गंभीर प्रभाव डाल सकता है।

कुत्तों में fleas के परिणाम

कुत्ते के लिए अपने जीवन में कुछ समय में fleas के लिए सामान्य बात है। इससे असुविधा, खुजली और अप्रिय सनसनी होती है। मुसब्बर वेरा के साथ काटने के दर्द से छुटकारा पाने के लिए कैसे पता लगाएं। हालांकि एक प्राथमिकता यह एक गंभीर समस्या नहीं है, कुछ हैं माध्यमिक समस्याएं जो fleas कारण हो सकता है.

सबसे आम समस्या fleas के लिए एलर्जी है, जो अत्यधिक खरोंच, बालों के झड़ने और यहां तक ​​कि त्वचीय घावों का कारण बन सकता है। यह भी हो सकता है कि पिस्सू कुछ बीमारियों जैसे दिल की धड़कन, टैपवार्म और यहां तक ​​कि ब्यूबोनिक प्लेग भी प्रसारित करता है।

किसी भी माध्यमिक लक्षण के संदेह को देखते हुए मौलिक होगा पशु चिकित्सक के पास जाओ . अगर हम उपचार में उल्लिखित किसी भी उत्पाद को एलर्जी प्रतिक्रिया देखते हैं तो हम इसे उसी तरह करेंगे।

कुत्तों में fleas के परिणाम

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्ते fleas को हटा दें , हम अनुशंसा करते हैं कि आप हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

युक्तियाँ
  • जब भी आपको संदेह हो, अपने पशुचिकित्सक के संपर्क में रहें।
  • पिल्ले पर एंटीपारासिटिक उत्पाद कभी भी लागू न करें।
  • अपने कुत्ते के फर को अक्सर जांचें और नियमित हेयर स्टाइल और स्नान के साथ इसका ख्याल रखें।
  • जब चाहें पिपेट और कॉलर को लागू और नवीनीकृत करें।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
अपने कुत्ते से fleas को खत्म करने के लिए कैसेअपने कुत्ते से fleas को खत्म करने के लिए कैसे
अपने कुत्ते को fleas और ticks से मुक्त कैसे रखेंअपने कुत्ते को fleas और ticks से मुक्त कैसे रखें
कैसे पता चले कि एक कुत्ते के fleas हैकैसे पता चले कि एक कुत्ते के fleas है
कुत्ते fleas के लिए घरेलू उपचारकुत्ते fleas के लिए घरेलू उपचार
एक बिल्ली को उसके गुदा से सफेद कीड़े मिलते हैं और fleas हैएक बिल्ली को उसके गुदा से सफेद कीड़े मिलते हैं और fleas है
बिल्लियों से fleas को हटा देंबिल्लियों से fleas को हटा दें
एक पिस्सू कब तक रहता हैएक पिस्सू कब तक रहता है
पिल्लों में fleas को हटा देंपिल्लों में fleas को हटा दें
एक पिटबुल में fleas की प्लेगएक पिटबुल में fleas की प्लेग
बिल्लियों में पिस्सू काटने के लिए एलर्जीबिल्लियों में पिस्सू काटने के लिए एलर्जी
» » कुत्ते fleas को हटा दें
© 2022 TonMobis.com