बिल्ली स्वच्छता (भाग i)




बिल्ली स्वच्छता (भाग I)
हमारे अनुयायियों को उनकी बिल्लियों के बारे में बहुत कुछ पता है, लेकिन यह सुंदर मस्तक की स्वच्छता के बारे में कुछ पहलुओं को याद रखने में कभी दर्द नहीं होता है। और यदि हमारे नए पाठकों में से कोई भी घर पर अपना पहला पिल्ला है, तो हमारी बिल्लियों की स्वच्छता के बारे में जानने के लिए इससे कोई बेहतर समय नहीं है।

आरंभ करने के लिए, यह जानना महत्वपूर्ण है कि बिल्ली, दैनिक सौंदर्य के अनुष्ठान में, अपने बाल को एक अद्वितीय सावधानी के साथ साफ करती है और आदेश देती है। लेकिन हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि कुछ ऐसे मुद्दे हैं जिन पर हमें उन सभी देखभाल प्रदान करने के लिए सतर्क रहना चाहिए जो वे लायक हैं।

बिल्लियों की आंखों को सामान्य रूप से जांच करने के अलावा विशेष देखभाल की आवश्यकता नहीं होती है कि वे ओज नहीं करते हैं, या आसंजन नहीं करते हैं। लेकिन फ्लैट-नाक वाली बिल्लियों के साथ यह मामला नहीं है। उन्हें अपनी आंखों के पास एक विशेष सफाई की आवश्यकता होती है, क्योंकि पंख बनते हैं और कभी-कभी आसपास के बालों को दागते हैं, जो नाक की ओर कई बार फैलते हैं। इन मामलों में हम उन्हें बहुत ही स्वादिष्टता के साथ गर्म पानी में भिगोकर एक बाँझ के साथ साफ करने की सलाह देते हैं। फाड़ने या लाली से पहले हमें जटिलताओं से बचने के लिए पशु चिकित्सक के पास जल्दी जाना चाहिए।

मौखिक स्वच्छता की देखभाल करने के लिए, मुख्य बात यह है कि नियमित रूप से अपनी सांस की जांच करें। सामान्य की पहचान करके, हम जान सकते हैं कि इसे कब बदला जाता है।

उन्हें आदी करना महत्वपूर्ण है क्योंकि वे थंबल्स के माध्यम से अपने मुंह की सफाई करने के लिए पिल्ले होते हैं, जब वे छोटे होते हैं, और फिर ब्रश और बिल्लियों के लिए विशेष पास्ता के साथ। यह भविष्य की समस्याओं से परहेज करते हुए, आपके मसूड़ों पर टारटर बिल्डअप को रोकने में मदद करेगा। इसके अलावा, शुष्क भोजन प्रदान करने से इसकी उपस्थिति का पक्ष लेने में बहुत मदद मिलती है। और यदि संचित पैमाने अत्यधिक है तो पशु चिकित्सा कार्यालय के अंदर दंत चिकित्सा की सफाई करना आवश्यक होगा।

हमें उसके कानों और नाक की सफाई को नहीं भूलना चाहिए। लेकिन यह बहुत महत्वपूर्ण है कि ऐसा करने के लिए swabs का उपयोग न करें और ध्यान रखें कि इस प्रकार की स्वच्छता पर पशु चिकित्सक द्वारा पर्यवेक्षण किया जाना चाहिए।

यह सलाह दी जाती है कि संक्रमण या चोट से बचने के लिए बाहर से ज्यादा बिल्लियों के कानों को छूना न पड़े। आपको घनिष्ठ ध्यान देना होगा और स्राव या घावों को देखने के मामले में पशु चिकित्सक के साथ परामर्श लें।

अगर हम देखते हैं कि उसकी नाक बहुत सूखी है या इसमें श्लेष्म है तो हमें भी ऐसा ही करना चाहिए। और स्कैब्स के गठन को देखने के मामले में, हमें उन्हें गीले सूती से हटा देना होगा ताकि उन्हें हटाए जाने पर बिल्ली के बच्चे को चोट न पहुंचाए।

हम आपको अपने अगले प्रकाशनों में और अधिक बिल्ली स्वच्छता युक्तियाँ लाने के लिए जारी रखेंगे।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
अपनी बिल्ली के कान कैसे साफ करेंअपनी बिल्ली के कान कैसे साफ करें
एक बिल्ली की सामान्य देखभालएक बिल्ली की सामान्य देखभाल
बिल्लियों purr कब करते हैं?बिल्लियों purr कब करते हैं?
एक स्फिंक्स बिल्ली या स्फिंक्स की देखभालएक स्फिंक्स बिल्ली या स्फिंक्स की देखभाल
एक अल्बिनो बिल्ली की देखभालएक अल्बिनो बिल्ली की देखभाल
एक स्फिंक्स बिल्ली या अशक्त बिल्ली को कैसे स्नान करेंएक स्फिंक्स बिल्ली या अशक्त बिल्ली को कैसे स्नान करें
मेरी बिल्ली की आंखों को कैसे साफ करेंमेरी बिल्ली की आंखों को कैसे साफ करें
कुत्तों और बिल्लियों, दोस्तों या दुश्मनों। Animales-perdidos.comकुत्तों और बिल्लियों, दोस्तों या दुश्मनों। Animales-perdidos.com
हमारी बिल्लियों की बुढ़ापेहमारी बिल्लियों की बुढ़ापे
एक बिल्ली को स्नान करने के लिए कबएक बिल्ली को स्नान करने के लिए कब
» » बिल्ली स्वच्छता (भाग i)
© 2022 TonMobis.com