मेरे कुत्ते क्या फल खा सकते हैं? हम आपको 12 विकल्प देते हैं

मेरे कुत्ते क्या फल खा सकते हैं? हम आपको 12 विकल्प देते हैं
मेरे कुत्ते क्या फल खा सकते हैं? क्या आपने कभी यह सुना है? जब कुत्ते को खिलाने की बात आती है तो आपके आहार में नाशपाती, सेब, संतरे या अन्य फलों को पेश करने के बारे में सोचना बहुत आम नहीं है। हालांकि, कुछ फल कुत्तों के लिए बहुत अच्छे होते हैं, क्योंकि वे फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट प्रदान करते हैं, कुत्ते पोषण विशेषज्ञों को समझाते हैं। लेकिन, फल ​​कुत्तों को क्या फायदे लाते हैं? और उन्हें अपने कुत्ते के दोस्तों को कैसे पेश किया जाए? इसके अलावा, यह जरूरी है कि कुत्तों के लिए भी खतरनाक फल हैं, जिनके साथ हमें बहुत सावधान रहना होगा, उनमें से अंगूर और किशमिश हैं, जो कुत्ते को अत्यधिक मात्रा में जोखिम हो सकता है।

हमारे कुत्ते को खिलाने का सबसे अच्छा तरीका शुष्क आहार के माध्यम से होता है, जिसमें आपके शरीर की सभी पोषक तत्वों और प्रोटीन होते हैं। हालांकि, कभी-कभी यह पर्याप्त नहीं होता है और यह उनके उत्पादों को अन्य उत्पादों के साथ पूरक करने के लिए पर्याप्त नहीं है जो उनके लिए फायदेमंद और इसके अलावा, प्राकृतिक हो सकते हैं। याद रखें कि सभी खाद्य पदार्थ कुत्तों के लिए उपयुक्त नहीं हैं, क्योंकि कुछ आपके शरीर के लिए अत्यधिक जहरीले होते हैं। इस दिलचस्प लेख को पढ़ते रहें और पता लगाएं कि फल कुत्ते क्या खा सकते हैं।

अपने कुत्ते को थोड़ी मात्रा में फल दें, खासतौर से यदि आप उन्हें पहली बार खाते हैं, तो कुछ फल कैलोरी मुक्त नहीं होते हैं और आपके आहार को प्रभावित कर सकते हैं। इसके अलावा, आपको नहीं पता कि आपके कुत्ते में एलर्जी प्रतिक्रिया होगी जैसे कि गैस या पेट दर्द। लेकिन हाँ, आपको उन्हें देने से पहले उन्हें अच्छी तरह से साफ करना होगा।

कुत्ते एक पिल्ला है के बाद से शुरू करना बेहतर है। फलों के छोटे हिस्से को छोटे होने पर दें ताकि यह अपने स्वाद के लिए उपयोग किया जा सके। कुछ कुत्तों आमतौर पर कच्चे फल के स्वाद को सहन नहीं करते हैं, इस मामले में आप इसे वाणिज्यिक भोजन के साथ एक प्यूरी के रूप में जोड़ सकते हैं।

इसके अलावा, आपको यह बचना चाहिए कि आपका कुत्ता फल के बीज का उपभोग करता है, क्योंकि वे बहुत जहरीले हो सकते हैं।

आमतौर पर यह जानवरों के लिए फल और सब्जियों को खिलाने उनके पाचन की प्रक्रिया में बाधक न, और इस तरह मजबूत और आसान को बढ़ावा देने के निकासी, क्या सूखी पालतू पशुओं के आहार के लिए होता को साफ़ करने में बचा जाता है। लेकिन परिप्रेक्ष्य में (अतिरिक्त फल भी कुत्ते के लिए बुरा है), कई किस्मों उनकी तरह एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर और विटामिन पोषक तत्वों प्रदान करते हैं अपने महत्वपूर्ण कार्यों के पक्ष में, अपने फर की उपस्थिति में सुधार, और उन्हें स्वस्थ ऊर्जा के साथ भरने।

आप उनकी खाल अरुचिकर खुली (और यह भी एक एहतियात के रूप में के बाद से त्वचा कीटनाशकों के अवशेष और रसायनों जमा किया जाता है,) बड़े हिस्से भोजन को अच्छी तरह से धोया देना सुनिश्चित करें चाहिए, और इतना है कि चबाया जा सकता है। अंगूर, किशमिश और छोटे फलों को चूसा और दबाया जा सकता है, या सही ढंग से पच नहीं किया जा सकता है (यदि आप उन्हें त्वचा देते हैं) तो आपके आंतों के पथ को प्रभावित करते हैं।

दूसरी ओर, बड़े फल भी अपने बीजों के माध्यम से इस नुकसान का कारण बन सकते हैं। सबसे अच्छा सावधानी के रूप में उन्हें प्रदान करने से पहले उन्हें हटा दें या फल को निराश करें।

मेरे कुत्ते क्या फल खा सकते हैं?

अपने कुत्ते को अपने फ़ीड की तुलना में किसी भी खाद्य या फल देने से पहले, आप अपने पशुचिकित्सा या कुत्ते पोषण परामर्श करना चाहिए, यह कुछ से एलर्जी, असहिष्णु हो सकता है के रूप में या एक बीमारी है कि इन उत्पादों के सेवन की अनुमति नहीं है की है। इसके अलावा, फल, कम मात्रा में प्रशासित किया जाना चाहिए क्योंकि यह केवल एक पूरक समय-समय पर इस तरह के एंटी के रूप में फ़ीड की कमी, कवर करने के लिए प्रदान किया जाना जा चुका है।

आम तौर पर, शुष्क कुत्ते के भोजन में एंटीऑक्सीडेंट की कमी होती है, जो दिल की बीमारी और कैंसर को रोकने के लिए आदर्श हैं। हमारे कुत्ते को अधिक लाभ लाते हुए फल में से एक, एंटीऑक्सिडेंट्स में समृद्ध होने के अलावा, क्रैनबेरी है। सेब और केला जैसे फल भी कुत्ते को एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर प्रदान करते हैं।

लाभ कुत्ते के लिए कुछ फल भी रिक वुडफ़र्ड, जो मुक्त "Alimenta बेहतर अपने सबसे अच्छे दोस्त" के लेखक द्वारा अध्ययन किया गया है है ( "अपने सबसे अच्छे दोस्त बेहतर फीड," एंड्रयूज MsMeel, 2012)। वुड फॉर डूड फूड डूड लिखते हैं, "कुत्तों के लिए प्रसंस्कृत भोजन और फ़ीड में वसा, प्रोटीन, विटामिन और खनिजों का सही संतुलन होता है।" हालांकि, इन पैक किए गए कुत्ते के खाद्य पदार्थों में कुछ कमीएं भी होती हैं: उनमें एंटीऑक्सीडेंट और अन्य विटामिन की कमी होती है, जो पदार्थ होते हैं जिनमें फल जैसे प्राकृतिक खाद्य पदार्थ होते हैं। फल में मौजूद ये पदार्थ कुत्ते के दीर्घकालिक स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। वे आमतौर पर कुत्ते में कैंसर या दिल की बीमारियों जैसी बीमारियों को रोकते हैं। गुटीरेज़ बताते हैं कि कुछ फल फाइबर में भी समृद्ध होते हैं। हालांकि कुत्तों को बहुत अधिक लेने की आवश्यकता नहीं है, फाइबर की थोड़ी मात्रा खाने से उनके पाचन तंत्र को फायदा होता है।

किसी भी प्रकार के भोजन में किसी भी प्रकार का फल पेश करने से पहले, पहले पशु चिकित्सक से परामर्श लें, जैसा कि हमने पहले कहा था। कुत्ते के लिए सभी फल अच्छे नहीं हैं - कुत्तों और अंगूर जैसे कुत्तों के लिए कुछ खतरनाक और यहां तक ​​कि जहरीले भी हैं, बशर्ते कि जानवर उन्हें बड़ी मात्रा में खाएं।

कुत्तों के लिए कौन से फल फायदेमंद हैं?

1. ब्लूबेरी (वे एंटीऑक्सीडेंट हैं)।
ब्लूबेरी में से अधिकांश खड़े गुणों में से एक यह है कि एंटीऑक्सीडेंट की इसकी उच्च सामग्री है, जो हमारे कुत्ते में दिल से संबंधित बीमारियों की उपस्थिति को रोकने में सक्षम होने के लिए सबसे अच्छे फलों में से एक है। इसके अलावा, वे विटामिन सी और फाइबर में भी समृद्ध हैं। निस्संदेह, अपने कुत्ते को यह भोजन प्रदान करने से पहले अंदर मौजूद बीज को हटाने के लिए किसी भी तरह से, क्योंकि इससे गंभीर क्षति हो सकती है। सीखें कि मेरे कुत्ते क्या फल खा सकते हैं।

2. केले।
हमारे कुत्ते के दोस्तों के लिए एक और फल है जो केले है। यदि फाइबर की मात्रा कम मात्रा में और कभी-कभी प्रदान की जाती है तो यह लाभ हो सकता है। लेकिन, अघुलनशील होने पर, यदि यह पार हो गया है और इससे अधिक हो गया है तो इसका परिणाम कब्ज हो सकता है। इस तरह, अगर कुत्ते दस्त से पीड़ित होता है, तो केले इससे लड़ने में मदद कर सकता है। बेशक, आपको इसे खिलाने से पहले छील को हटा देना चाहिए और इसे टुकड़ों में काट देना चाहिए। केले खनिजों का एक बड़ा स्रोत हैं, और उनमें से कुछ कुत्ते के भोजन में कमी कर रहे हैं, इस कारण से आपको इसे कई लाभ प्रदान करने के लिए एक एपेटाइज़र या इनाम के रूप में प्रदान करना होगा।

3. सेब
सेब अन्य फल हैं जो कुत्ते मध्यम मात्रा में और बिना बीज के खा सकते हैं। फल वाले सभी बीज और हड्डियां हमारे पालतू जानवरों के लिए विषाक्त हैं, क्योंकि वे अन्य प्रभावों के साथ श्वसन समस्याओं, एलर्जी प्रतिक्रियाएं या असहिष्णुता पैदा कर सकती हैं। तो, इससे पहले कि आप अपने कुत्ते सेब दें, इसे बहुत अच्छी तरह से धो लें, सभी बीज हटा दें और इसे बहुत बड़े टुकड़ों में काट लें। सेब आमतौर पर एक उत्कृष्ट पाचन होता है, इसलिए इससे पेट की समस्याओं और दस्त से निपटने में मदद मिलेगी।

4. नाशपाती
कई विटामिन रखने के अलावा कुत्ते के दांतों को साफ करने में भी मदद मिलती है। आपको यह टालना चाहिए कि कुत्ता बीज में प्रवेश करता है क्योंकि यह जहरीला है।

5. मैंगो
अपने इष्टतम परिपक्वता राज्य में मंगल हमारे पालतू जानवरों से प्यार करते हैं। वे बहुत मीठे और विटामिन और फाइबर का स्रोत हैं। बिना किसी संदेह के, यह हमारे कुत्तों के लिए एक खुशी है। बेशक, आपको उन्हें हड्डी और बीज देने से बचना होगा।

6. पापयस।
7. खरबूजे।
यह आमतौर पर विटामिन ए और ई का एक उत्कृष्ट स्रोत है, शक्तिशाली मूत्रवर्धक और एंटीऑक्सीडेंट गुण होने के अलावा, वे हमारे कुत्ते के मित्र के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। साथ ही साथ बाकी के फल, हमें अपने सभी वफादार साथी को प्रदान करने से पहले सभी बीजों को भी हटा देना चाहिए और फल को टुकड़ों में काटना चाहिए।

8. खुबानी।
खुबानी फल की सूची का भी हिस्सा हैं जो कुत्तों का उपभोग कर सकते हैं, जब तक हम हड्डी को हटा दें, क्योंकि यह उनके लिए जहरीला है। इसके सभी गुणों में, खुबानी घुलनशील फाइबर और लौह में समृद्ध है, जो हमारे कुत्ते के शरीर के उचित कामकाज के लिए उपयुक्त है और आंतों के पारगमन को बढ़ावा देता है।




9. प्लम्स
यद्यपि यह कुत्तों के लिए काफी सुरक्षित है, लेकिन यह जहरीले होने के बाद से बीज के साथ बहुत सावधान रहना महत्वपूर्ण है।

10. संतरे।
संतरे जहरीले नहीं होते हैं और कुत्तों के लिए बहुत स्वस्थ होते हैं लेकिन उन्हें कम मात्रा में उपभोग किया जाना चाहिए क्योंकि प्राकृतिक चीनी मोटापे का कारण बन सकती है। बीज को हटाने के बिना भूल जाते हैं।

11. स्ट्रॉबेरी।
स्ट्रॉबेरी विटामिन सी का एक प्राकृतिक स्रोत हैं, जो मुख्य लाभ इसकी एंटीऑक्सीडेंट गुण है। उनके लिए धन्यवाद, वे हमारे कुत्ते के शरीर से मुक्त कणों के उन्मूलन का पक्ष लेते हैं, साथ ही आपकी त्वचा और पूरे शरीर के स्वास्थ्य को सामान्य रूप से बनाए रखते हैं। इसके अलावा, स्ट्रॉबेरी आमतौर पर एक उत्कृष्ट मूत्रवर्धक होते हैं, क्योंकि वे आंतों के पारगमन और हड्डी के स्वास्थ्य का पक्ष लेते हैं।

12. तरबूज
तरबूज भी मुख्य रूप से पानी से बना है, इसलिए हमारे बिना बीज के छोटे भागों को गर्मी से लड़ने में मदद मिल सकती है। बेशक, हमें उच्च फ्रक्टोज़ सामग्री के कारण तरबूज में तरबूज प्रदान करना होगा।

मैं कुत्ते को फल कैसे पेश करूं?

कुत्ते की खपत के फल की मात्रा हमेशा विशेषज्ञ द्वारा पर्यवेक्षित की जानी चाहिए। यह बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि हर कोई इसे स्वीकार नहीं करता है। कुछ में एलर्जी भी हो सकती है। और कुत्ते के सामान्य आहार को प्रतिस्थापित नहीं करना चाहिए: किसी भी मामले में, यह एक पूरक और छोटी मात्रा में है।

अन्य सावधानियां?
`अपने सबसे अच्छे दोस्त को फ़ीड करें` के लेखक बताते हैं, "कुत्ते को दिए जाने से पहले सभी फल बीज और बीज से मुक्त होना चाहिए"। दूसरी बात यह है कि कुत्ते के लिए एक संतुलित आहार प्राप्त करना महत्वपूर्ण बात है, दूसरी ओर, पशुचिकित्सा Fausto Andrés। "अगर कुत्ते को पर्याप्त प्रोटीन से खिलाया जाता है, तो आप बिना किसी समस्या के फल प्रदान कर सकते हैं।"

फल का उपभोग करने के लिए कुत्ते को कैसे प्राप्त करें?

कुत्ते के आहार में फलों को शामिल करना क्योंकि वह पिल्ला है, कुत्ते के लिए इस भोजन को स्वीकार करने के लिए मुख्य चाबियों में से एक है। "जब ऐसा होता है, यह बहुत आम है कुत्ते के आनंद और एक बिंदु उन्हें अन्य खाद्य पदार्थों के साथ गठबंधन करने के लिए बिना, कि" Gutierrez कहा। सही बात यह है कि वुडफ़ोर्ड सहमत है, "जब वे छोटे होते हैं, तो उनके खाने के कटोरे के अंदर विभिन्न फलों के साथ शुरू होता है"। कि एक गैर-आदत वाले वयस्क कुत्ते फल को स्वीकार करते हैं क्योंकि उनके आहार का हिस्सा थोड़ा जटिल है। इसके लिए, गुतिरेज़ ने अन्य खाद्य पदार्थों जैसे कि चिकन या डिब्बाबंद सार्डिन के साथ गठबंधन करने का प्रस्ताव रखा है।

वुडफ़ोर्ड सलाह का एक और टुकड़ा प्रदान करता है: फल को टुकड़ों में काटिये। "कई फल एक कठोर त्वचा में लपेटे जाते हैं, जो कुत्ते के लिए प्रतिरोध हो सकता है। उन्हें टुकड़ों में काटना कुत्ते को फल के मांस काटने में मदद करता है, न कि त्वचा को पहली चीज़ मिलती है। " फिर, दिशानिर्देश अधिक में गिरना नहीं है। एंड्रेस का निष्कर्ष निकाला गया है, "किसी भी तरह से फल सामान्य आहार को प्रतिस्थापित नहीं करना चाहिए, लेकिन इसे उपहार या पुरस्कार के रूप में पेश किया जाना चाहिए।"

कुत्तों के लिए फल पर त्वरित सुझाव

कुत्ते के लिए बहुत फायदेमंद फल हैं। उनमें से सेब, ब्लूबेरी और केले हैं, जैसा कि हमने पहले कहा था। अंगूर या किशमिश की तरह अन्य कुत्ते के लिए विषाक्त हो सकते हैं, अगर वे उन्हें बड़ी मात्रा में उपभोग करते हैं: वे अपने गुर्दे को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

इसके अलावा, कुछ पशु चिकित्सकों फल (सेब, खुबानी, नाशपाती, आदि) से बीज निकालने की सलाह देते हम अपने कुत्तों की पेशकश: वे बहुत हानिकारक होते हैं और अपने पाचन तंत्र को भड़काना, खासकर अगर वे बड़े हैं।

एक और सलाह?
कुत्ते के आहार में फलों को शामिल करने से पहले, कुत्ते के पोषण विशेषज्ञ या पशुचिकित्सा से परामर्श करना आवश्यक है: क्योंकि सभी कुत्ते एक ही प्रकार के आहार को स्वीकार नहीं करते हैं। कुत्ते को खिलाने में कोई भी बदलाव धीरे-धीरे होना चाहिए, और एक पेशेवर द्वारा पर्यवेक्षित किया जाना चाहिए।

जैसा कि यह माना जाना चाहिए, किसी भी तरह से फल को कुत्ते के आदत आहार से प्रतिस्थापित नहीं किया जा सकता है, क्योंकि यह एक पूरक है जिसे छोटी मात्रा में पेश किया जाना चाहिए। चिकन जैसे प्राकृतिक और स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों के साथ सेब या कुत्तों का मिश्रण, निश्चित रूप से कुत्ते को इन खाद्य पदार्थों को स्वीकार करने में मदद करता है।

जबकि आपका कुत्ता विकास चरण में है और एक पिल्ला है, यह सलाह दी जाती है कि इष्टतम विकास के लिए डिजाइन किए गए आहार से चिपके रहें। यदि आप पुरस्कार जोड़ने की योजना बनाते हैं, तो फल और सब्जियां एक उत्कृष्ट पसंद हैं क्योंकि उन्हें आटा आधारित मिठाई के विपरीत छोटे पैमाने पर स्वास्थ्य का लाभ होगा।

वयस्क और वरिष्ठ चरण के दौरान आप स्नैक्स या पुरस्कार के रूप में छोटी मात्रा में फल और सब्ज़ियां भी शामिल कर सकते हैं। आमतौर पर सभी खाद्य स्वाद (तैयार व्यंजन, आटा, अनुभवी खाद्य पदार्थ इत्यादि) को प्रतिस्थापित करना बहुत अच्छा विचार है जिसे हम आम तौर पर उन्हें सब्जियों और फलों के लिए दे सकते हैं।

नियंत्रण और सीखने के अभ्यास के दौरान इनाम के रूप में सूची से अपने पसंदीदा कुत्ते के फल या स्नैक का उपयोग करना एक उत्कृष्ट विकल्प है।

सामग्री की विविधता विभिन्न पोषक तत्वों एक शरीर आम तौर पर उनके जीवन भर की जरूरत है प्रदान करता है, उदाहरण के लिए, पालक लौह से भरपूर है और केले, अपने अधिक से अधिक पोषण मूल्य खनिजों में पाया पोटेशियम से भरपूर होते हैं और आवश्यक पोषक तत्व है ताकि जीव जैविक कार्यों को पूरा कर सके।

सामान्य ज्ञान ध्यान दें: फल है कि हम अपने पालतू जानवरों के लिए प्रदान करते हैं सहायता में बेहतर हैं, क्योंकि शरीर (दोनों मानव और कुत्ते) को संसाधित करने विशिष्ट एंजाइमों की आवश्यकता है और अन्य खाद्य पदार्थ (आटा, मांस, croquettes के साथ संयुक्त करता है, तो और इतने पर।) एक संरचित आहार के बाहर, आमतौर पर किण्वित फल इस प्रकार गैस का एक बहुत पैदा होता है। कुत्तों में, अतिरिक्त फल और सब्जियों में इस तरह के अन्य खाद्य पदार्थों के साथ मिश्रण के रूप में की वजह से अतिरिक्त गैस, दर्दनाक ऐंठन के साथ साथ पेट और गैस की आंतों संचय ब्लोट को जन्म दे सकता का उत्पादन।

याद रखें कि लोगों की तरह, ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो कुत्तों में एलर्जी प्रतिक्रियाएं पैदा करते हैं। इसलिए, आपको अवगत होना चाहिए कि क्या आप अपने कुत्ते के आहार को बदलते हैं या अचानक नए स्नैक्स को शामिल करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
अल्ट्रा वसा मट्ठा आहारअल्ट्रा वसा मट्ठा आहार
अपने पालतू जानवरों के लिए वैकल्पिक स्नैक्स: फलअपने पालतू जानवरों के लिए वैकल्पिक स्नैक्स: फल
एक बुलडॉग कुत्ते को खिलाने के लिए युक्तियाँएक बुलडॉग कुत्ते को खिलाने के लिए युक्तियाँ
क्या कुत्ते अंडे खाते हैं?क्या कुत्ते अंडे खाते हैं?
मैं कुत्तों के लिए सोचता हूं - तुलनात्मकमैं कुत्तों के लिए सोचता हूं - तुलनात्मक
कुत्तों के लिए अनुशंसित फल और सब्जियांकुत्तों के लिए अनुशंसित फल और सब्जियां
क्या कुत्ते सब्जियां खा सकते हैं?क्या कुत्ते सब्जियां खा सकते हैं?
कुत्तों के लिए गेहूं की चोटीकुत्तों के लिए गेहूं की चोटी
घर का बना कुत्ता खाना के बारे में हर विवरण जानेंघर का बना कुत्ता खाना के बारे में हर विवरण जानें
हमारे कुत्ते की त्वचा और बालों को खिलाने का प्रभावहमारे कुत्ते की त्वचा और बालों को खिलाने का प्रभाव
» » मेरे कुत्ते क्या फल खा सकते हैं? हम आपको 12 विकल्प देते हैं
© 2022 TonMobis.com