कुत्तों में फेरींगिटिस - कारण, लक्षण और उपचार

कुत्तों में फेरींगिटिस - कारण, लक्षण और उपचार

iquest-Dogs हमारे जैसे मनुष्यों की तरह pharyngitis से पीड़ित हो सकता है? iquest- क्या आपको इस बारे में संदेह है कि क्या आपका कुत्ता इस बीमारी से पीड़ित हो सकता है? Iquest- क्या आप कुत्तों में फेरींगिटिस के लक्षणों को जानते हैं? iquest- क्या आप जानते हैं कि अपने कुत्ते की देखभाल फेरेंजिटिस के साथ कैसे करें?

जानने के लिए ExpertoAnimal के इस आलेख को पढ़ना जारी रखें कुत्तों में फेरींगिटिस के खिलाफ कारण, लक्षण और सबसे उचित उपचार . याद रखें कि यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, हमेशा अपने भरोसेमंद पशुचिकित्सा पर जाएं और कभी भी अपने कुत्ते को कभी भी न दें।

आपको भी रुचि हो सकती है: कुत्तों में हाइपरथायरायडिज्म - कारण, लक्षण और उपचार
सूची

फेरींगिटिस क्या है?

आइए शुरुआत में शुरू करें: फेरनक्स है नाक के मार्गों के बीच जंक्शन स्थान और मुंह के पीछे। इसमें, मनुष्यों के रूप में, लिम्फैटिक ऊतक और आमतौर पर अनुचित, द्वारा बनाई गई tonsils, स्थित हैं। इस जगह को प्रभावित करने वाले प्रेम फायरेंजाइटिस होंगे। कुत्तों में वे एक ही समय में हो सकते हैं फेरींगिटिस और टोनिलिटिस . यद्यपि कैनाइन फेरींगिटिस एक हल्की स्थिति की तरह दिखता है, लेकिन पशुचिकित्सा की एक यात्रा अनिवार्य है।

फेरींगिटिस क्या है?

कुत्तों में फायरेंजाइटिस के कारण

कुत्तों में फेरींगिटिस का कारण बनने के कारण अलग-अलग हैं। कुछ के साथ जुड़े हुए हैं मुंह संक्रमण (उदाहरण के लिए, एक छड़ी काटने पर घाव हो सकता है) साइनस या श्वसन पथ संक्रमण , इसके अलावा प्रणालीगत बीमारियां , जैसे कि distemper या parvovirus। ये वे हैं जो संक्रामक, वायरल या जीवाणु मूल होते हैं।

तापमान और वायु धाराओं में अचानक परिवर्तन फेरींगिटिस के लिए कारक पूर्ववर्ती कारक हैं। कुत्ते को खिड़की से बाहर निकलने से कार से यात्रा करने की अनुमति देने की व्यापक आदत भी निराश होती है।

कुत्तों में फायरेंजाइटिस के लक्षण

लक्षण कुत्तों में फेरींगिटिस के निम्नलिखित और सामान्य हैं, और सूजन से उत्पन्न होते हैं जो होता है:

  • खांसी और घोरपन।
  • मतली जो उल्टी हो सकती है।
  • निगलने पर दर्द, जिसके साथ खाने को रोकना आसान है।
  • Hypersalivation।
  • बुखार, उच्च तापमान हमारे कुत्ते को उदासीनता में योगदान देता है, खेलना या हिलना नहीं चाहता।

हम देख सकते हैं लाल गले के नीचे और अगर वे भी सूजन हो तो टन्सिल को भी अलग करें। कभी-कभी, इसके अलावा, एक निरीक्षण करना संभव होगा purulent निर्वहन गले के पीछे में।

हमें अपने कुत्ते को जितनी जल्दी हो सके पशु चिकित्सक को हस्तांतरित करना होगा, हमेशा के रूप में, वह पैथोलॉजी का निदान करने और हमारे कुत्ते की फेरींगजाइटिस के लिए उचित उपचार निर्धारित करने के लिए जिम्मेदार होगा, एक बार उसने जांच की है।

कुत्तों में फायरेंजाइटिस के लक्षण

कुत्तों में फेरींगिटिस का उपचार




जैसा कि हमने शुरुआत में उल्लेख किया है, कैनाइन फेरींगिटिस मुंह, साइनस या श्वसन पथ संक्रमण से जुड़ा जा सकता है। यदि लागू हो, तो पशुचिकित्सा एक निर्धारित करेगा एंटीबायोटिक उपचार अंतर्निहित संक्रमण का इलाज करने के लिए उपयुक्त है। यदि संक्रामक कारण स्पष्ट नहीं है, तो एक व्यापक स्पेक्ट्रम एंटीबायोटिक प्रशासित किया जाएगा। सभी दवाएं होनी चाहिए एक पशुचिकित्सा द्वारा निर्धारित . हमें खुद को कभी दवा नहीं लेनी चाहिए। इसके अलावा, वे आवश्यक हो सकता है विरोधी inflammatories और antitussives , लक्षण विज्ञान के आधार पर।

चिकित्सा दिशानिर्देशों का पालन करने के अलावा, हम निगलते समय दर्द को कम करने के लिए अपने आहार को अनुकूलित करके बेहतर महसूस कर सकते हैं, जिससे उसके सामान्य फ़ीड को निगलना मुश्किल हो जाएगा। तो, हम आपको पेशकश कर सकते हैं गीला खाना सॉस, पेटी या मूस में चिप्स के रूप में कर सकते हैं। पशु चिकित्सा क्लिनिक में हमारे पास विभिन्न प्रकार के टब होंगे जो convalescent जानवरों की विभिन्न पोषण आवश्यकताओं को कवर करते हैं। उन सभी को उनके उच्च द्वारा विशेषता है स्वादिष्ट.

एक और विकल्प आपकी पेशकश है मुझे लगता है गर्म पानी के साथ भिगोना या चिकन शोरबा (बिना नमक या प्याज के) के साथ, ताकि यह नरम हो और हम इसे एक कांटा से कुचल सकें, एक प्रकार का दलिया बनाते हैं।

यदि आप अभी भी निगलने का फैसला नहीं कर सकते हैं, तो हम माइक्रोवेव में थोड़ा सा भोजन गर्म कर सकते हैं। गर्म भोजन की सुगंध आपकी भूख लगी है। हम घर का बना खाना भी ले सकते हैं। पके हुए चिकन का एक टुकड़ा, यहां तक ​​कि प्यूरी के रूप में, या टर्की या हैम का टुकड़ा। ये सभी खाद्य पदार्थ दवा के छिद्र के लिए भी काम कर सकते हैं या बस इसके साथ ही जा सकते हैं।

बाकी के लिए, हमें अपने कुत्ते को रखना होगा शुष्क और गर्म , ठंडे पानी में बारिश, ड्राफ्ट या स्नान में चलने से बचें, और यदि यह गीला हो जाता है, तो हमें इसे अच्छी तरह सूखना पड़ता है। जल्द ही मुझे अपनी भूख और ऊर्जा हासिल करनी चाहिए। यदि नहीं, या, इसके विपरीत, खराब होने पर ध्यान दें, हमें पशुचिकित्सा में वापस जाना चाहिए।

कुत्तों में फेरींगिटिस का उपचार

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में फेरींगिटिस - कारण, लक्षण और उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में ग्लूकोमा: कारण और उपचारकुत्तों में ग्लूकोमा: कारण और उपचार
कैसे पता चलेगा कि एक कुत्ता अंधा है?कैसे पता चलेगा कि एक कुत्ता अंधा है?
कुत्ते के कानों में मालिशकुत्ते के कानों में मालिश
कुत्तों में आर्थ्रोसिसकुत्तों में आर्थ्रोसिस
कुत्तों में leishmaniaकुत्तों में leishmania
कुत्तों में फ्लू - लक्षण और उपचारकुत्तों में फ्लू - लक्षण और उपचार
कुत्तों में कैंसरकुत्तों में कैंसर
कुत्तों में मेनिनजाइटिस - लक्षण और उपचारकुत्तों में मेनिनजाइटिस - लक्षण और उपचार
कुत्तों में बोर्डेटेला - लक्षण और उपचारकुत्तों में बोर्डेटेला - लक्षण और उपचार
कुत्तों में था - लक्षण और उपचारकुत्तों में था - लक्षण और उपचार
» » कुत्तों में फेरींगिटिस - कारण, लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com