कुत्तों में धमकाने को कैसे रोकें

कुत्तों में धमकाने को कैसे रोकें
सीसी छवि: डेविड शंकबोन

एक कुत्ता "धमकाने" एक सामाजिक रूप से असमान कुत्ता, जो एक पट्टा के बिना अन्य कुत्तों के साथ खेलने का आनंद सकता है, लेकिन सबसे अधिक संभावना प्रोटोकॉल खेल आप अन्य कुत्तों के साथ होना चाहिए के बारे में पता नहीं हो सकता है। वह बहुत हो सकता है ईर्ष्या या मोटा, अन्य कुत्तों को फेंकना, उन्हें अकेले छोड़कर, बढ़ने या खेलने के दौरान आक्रामक मुद्रा के बिना उनका पालन करें। यह पिल्ला या आनुवंशिक प्रवृत्तियों के कारण छोटे सामाजिककरण की वजह से हो सकता है जो उन्हें कुत्तों के सामाजिक "कोड" को अनदेखा कर देता है। धमकाने वाले कुत्ते बहुत उत्साहित हो जाते हैं और उनके लिए शांत होना बहुत मुश्किल होता है। सभी कुत्तों शरीर आंदोलनों और चेहरे का हाव-भाव है कि उन्हें स्पष्ट रूप से संवाद करने के लिए, जल्दी से अनुमति देते हैं और अन्य लोगों (और मानव) के साथ कुत्तों वास्तव में के बारे में, विशेष रूप से अन्य लोगों के इरादों को समझने के लिए। अधिकांश कुत्ते इन संकेतों को जानते हैं जिन्हें पिल्ले के जीवन के 8-16 सप्ताह के दौरान आमतौर पर सीखा जाता है यदि यह इष्टतम स्थितियों में उठाया जाता है।

धमकाने वाला उलट जा सकता है या कम से कम, लेकिन धमकाने होने के लिए अनुमति दी है अगर अभ्यास कुशल बनाता है,, यह बेहतर तो कर रही होगी नियंत्रण में कुत्ते बहुत महत्वपूर्ण है है। व्यवहार को प्रभावी ढंग से नियंत्रित नहीं किया जा सकता है, तो पूरी तरह से रोका जा करने के लिए, कोई और अधिक, जब तक कि कुत्तों कि झेलने और बातचीत को नियंत्रित कर सकते पट्टा के बिना खेलते हैं।

अपने पालतू जानवरों में धमकाने से रोकने के लिए:

उसे उन कुत्तों के साथ खेलने न दें जिन्हें वह बिना छेड़छाड़ के जानता है प्रशिक्षित और अब एक धमकाने वाला नहीं है। अगर वह आपके नियंत्रण में है और पट्टा पर है, तो उसके पास अवांछित व्यवहार नहीं हो सकता है

धमकियों का प्रबंधन:

कुत्तों के साथ जो वह जानता है (जो एक ही घर या दोस्तों में रहता है) और जाहिर है, वह सम्मान करता है, उसे अपनी पर्यवेक्षण के तहत थोड़ा सा खेलने दें। जबकि वह अच्छी तरह से व्यवहार कर रहा है उसे जारी रखने दो। धमकाने के पहले संकेत पर आपको इसे रोकना होगा और इसे और खेलना नहीं चाहिए।

धमकी प्रशिक्षण

1- अधिकांश कुत्ते उत्तेजना के संकेत दिखाते हैं जो मालिक पहचान सकते हैं। आपका पहला कदम आपके कुत्ते के उन संकेतों से अवगत होना चाहिए, यह पहचानें कि वे कैसे हैं और जब तक आप नकारात्मक व्यवहार शुरू नहीं करते हैं तब तक कितना समय गुजरता है।




2- उसे ध्यान देने के लिए एक शब्द सिखाएं (आमतौर पर उसका नाम, या कोई अन्य शब्द जिसे वह केवल एक पुरस्कार देता है जब वह सुनता है)। हर बार जब आप यह शब्द कहते हैं, तो उसे आपके सामने बैठना चाहिए और अपना चेहरा देखना चाहिए, जब भी आप उसे बताएंगे, यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह क्या कर रहा है। उसे आपको ध्यान देना चाहिए और जब तक आप उसे जाने नहीं देते तब तक आगे बढ़ना नहीं चाहिए। कि एक कुत्ते को यह समय लगता है, लेकिन यह मुश्किल नहीं है, प्रशिक्षण की अवधि के दौरान जब आप उसके साथ चलने के लिए जाते हैं तो आपको इसे नियंत्रण में रखना चाहिए।

3-एक बार वह आपको ध्यान देता है, उसे कुत्तों के साथ छोटी अवधि के लिए खेलने देना शुरू करें जो वह अच्छी तरह से जानता है और यह आकार और गेमप्ले के बराबर है। कुत्ते जो अधिक आराम से होते हैं वे बेहतर होते हैं क्योंकि वे आपके कुत्ते को बहुत उत्तेजित होने से रोकते हैं। ध्यान से देखो, कुछ ही मिनटों के खेलने के बाद, शब्द का उपयोग करता है आपका ध्यान आकर्षित करने के लिए, अगर जल्दी आता है,,, उसे इनाम धीरे धीरे और शांति से सिर से उसे पालतू पूंछ से 5 गुना धीरे धीरे और चुपचाप बोल और उसके बाद फिर से खेलने के चलते हैं। इन "ब्रेक" को 30 सेकंड से 1 मिनट तक बना दें।

4-गेम के दौरान चरण 2 चार या पांच बार दोहराएं, फिर अपने कुत्ते को अलग करें, इनाम दें पुरस्कार अपने कुत्ते को ताकि वह जानता है कि खेलने का समय खत्म हो गया है और उसके लिए अभी भी कुछ अच्छा इंतजार है: आप।

5-दिन में एक बार इन खेलों सत्रों को करने की कोशिश करें (कोई और नहीं), एक ही कुत्ते या कुछ हफ्तों के बराबर के साथ। सत्र में एक या दो मिनट सत्र की अवधि बढ़ाने की कोशिश करें। कुत्ते को आपकी कॉल के लिए जल्दी और खुशी से जवाब देना चाहिए, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह कितना अच्छा हो रहा है। अगर वह आपको फोन करने के लिए नहीं आया है, तो उसे और प्रशिक्षण की जरूरत है।

6- इस बिंदु पर जब आप कॉल करते हैं तो आपके पालतू जानवर के पास ठोस प्रशिक्षण होना चाहिए, अब आप उन कुत्तों के साथ खेलना शुरू कर सकते हैं जिन्हें वह नहीं जानता, हमेशा उन्हें बारीकी से देख रहा है। पहले संकेत पर कि वह अपने व्यवहार पर लौट रहा है या बहुत हिला रहा है, उसे उस व्यवहार को रोकने के लिए बुलाओ और उसे फिर से धमकाने से रोकें।

7-यदि आप प्रशिक्षण के साथ बहुत तेजी से जाने की कोशिश, अपने कुत्ते को एक "पतन" हो सकता है, यह धीरे धीरे और लगातार करते हैं, हमेशा के लिए जब आप अच्छा व्यवहार इनाम याद है। यदि आप देखते हैं कि वह अच्छी तरह से खेल रहा है, तो उसे बधाई दीजिए।

8- अपने बचपन में इस व्यवहार को बाधित करना महत्वपूर्ण है, जब भी आपके पास यह बुरा व्यवहार होता है, इसे हटा दें और जब आप शांत हो जाएं, तो इसे पुरस्कृत करें। यदि आप देखते हैं कि आप टकराव की ओर बढ़ रहे हैं और अपने आप में अपना ध्यान बदलकर इसे अपने शरीर से अवरुद्ध करके अपने इरादे को बाधित कर सकते हैं, तो इसे मानें। यदि आप अभी भी चिंतित हैं, तो उसे तब तक ले जाएं जब तक कि वह शांत न हो जाए या उसे खेलना जारी न रखें।

एक कुत्ता जो आपको नेता के रूप में देखता है और आपके कॉल पर जल्दी प्रतिक्रिया देता है, ट्रेन करना आसान होगा। निर्णय आपका है, रोकना और प्रबंधन करना आसान है, लेकिन प्रशिक्षण के बिना, कुत्ते को हमेशा अधिक ध्यान और अधिक देखभाल की आवश्यकता होगी।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
अपने कुत्ते को कैसे सामाजिक बनाना है?अपने कुत्ते को कैसे सामाजिक बनाना है?
अपने कुत्ते के साथ संवाद करने के लिए 3 कुंजीअपने कुत्ते के साथ संवाद करने के लिए 3 कुंजी
पालतू कहानियां: मेरे कुत्ते को धमकाने का सामना करना पड़ापालतू कहानियां: मेरे कुत्ते को धमकाने का सामना करना पड़ा
कुत्ते में सामाजिक संवेदनशीलता की अवधि क्या हैकुत्ते में सामाजिक संवेदनशीलता की अवधि क्या है
अपने कुत्ते को अधिक मिलनसार होने में कैसे मदद करेंअपने कुत्ते को अधिक मिलनसार होने में कैसे मदद करें
अपने कुत्ते को सामाजिक बनाने का महत्वअपने कुत्ते को सामाजिक बनाने का महत्व
वयस्क कुत्तों और लोगों के साथ पिल्ला को कैसे सामाजिक बनाना हैवयस्क कुत्तों और लोगों के साथ पिल्ला को कैसे सामाजिक बनाना है
संघर्ष से बचेंसंघर्ष से बचें
एक दोस्ताना पिल्ला की शिक्षाएक दोस्ताना पिल्ला की शिक्षा
पिल्ला का सामाजिककरणपिल्ला का सामाजिककरण
» » कुत्तों में धमकाने को कैसे रोकें
© 2022 TonMobis.com