अपने कुत्ते को नहीं कहें

अपने कुत्ते को नहीं कहें

क्या आपने कभी भी हर बार "नहीं" कहा है? यदि आपने इसे नहीं किया है, तो इसे आजमाएं। आपको पता चलेगा कि यह नकारात्मक शब्द आपकी शब्दावली का एक आदत है। और क्या है, अगर आपने कहा कि "हां" अधिक बार, जो सभी संभावनाओं को जानता है कि यह दूसरा शब्द दो अक्षरों के बराबर है, लेकिन पूरी तरह से विपरीत अर्थ के साथ, मैं आपको दे सकता हूं।

यद्यपि यह कहना महत्वपूर्ण नहीं है कि कुछ मामलों में, जब आप "नहीं" नकारात्मक संगठन कहते हैं कि इस शब्द का तात्पर्य इतना है कि, मेरी राय में, यह उस व्यक्ति के लिए भी हानिकारक है जो इसका उपयोग करता है।

प्रत्येक कुत्ते के मालिक को सीखना चाहिए कि अपने पालतू जानवर को सबसे उपयुक्त तरीके से कैसे कहना है। अपने कुत्ते को नहीं कहने के लिए आज जानें।

अपने कुत्ते के साथ "नहीं" शब्द का प्रयोग न करें
यह एक विरोधाभास प्रतीत होता है, आप शब्द का उपयोग किए बिना कैसे कह सकते हैं? समस्या यह है कि आप अपने कुत्ते के साथ इंसान के साथ संवाद करने के तरीके से संवाद नहीं कर सकते।

एक व्यक्ति पहले से ही स्पष्ट है कि शब्द का क्या मतलब है। एक कुत्ता आपका साथी है, लेकिन जिसके साथ आपको किसी अन्य तरीके से संवाद करना चाहिए। कुत्ते पर चिल्लाते समय अपना समय बर्बाद न करें जब वह कुछ बुरा करता है या उसे नहीं बताता है। शब्द अपना मूल्य खो देता है। ऐसे दिन बहुत बार होते हैं कि इस शब्द का उपयोग किया जाता है कि यह केवल कुत्ते को पूरी तरह से अनदेखा करना सीख देगा। साथ ही, हर बार जब आप कुत्ते को नहीं कहते हैं, तो आप निश्चित रूप से उस पर चिल्लाते हैं, उसे दंडित करते हैं या उसे कुछ अस्वीकार करते हैं। कुत्ता शब्द को अप्रिय के साथ जोड़ देगा।




एक कुत्ता मनुष्य और महिला का सबसे अच्छा दोस्त है, लेकिन यह इंसान है, मालिक के रूप में, जो उस दोस्ती को संतुलित करना चाहिए ताकि यह दोनों के लिए सकारात्मक हो। शब्द "नहीं" बहुत नकारात्मक है।

अपना ध्यान अस्वीकार करें
यहां तक ​​कि यदि आप इस पर विश्वास नहीं करते हैं, तो मौजूदा का सरल तथ्य यह नहीं है कि आपका कुत्ता सब कुछ हकदार है।
जब आप कुत्ते पर अपना ध्यान नकारते हैं तो आप उसे बताते हैं कि उस पल में उसने इसे अर्जित नहीं किया है और बाकी आश्वासन दिया है कि आपका ध्यान आपके कुत्ते के लिए एक ब्रह्मांड है। यदि आप घर जाते हैं और आपका कुत्ता बहुत उत्साहित हो जाता है और भौंकने और कताई शुरू करता है, तो उसे तब तक सुनो जब तक वह शांत न हो जाए। अगर वह आप पर छाल या कूदता है, तो उसे अनदेखा करें।

एक बार जब आपका कुत्ता शांत हो जाता है या अच्छा व्यवहार करता है, तो उसे बधाई दें।

शारीरिक भाषा नहीं कहने के लिए
कुत्ते पर आपका ध्यान नकारने या पूरी तरह से अनदेखा करने की पिछली तकनीक बहुत प्रभावी है जब कुत्ता अनुचित व्यवहार दिखाता है, बिना खतरनाक व्यवहार के। लेकिन इसे अनदेखा करने के लिए, आपको एक विशिष्ट तरीके से कार्य करना होगा। इसे अनदेखा करने के लिए इसमें कोई ध्यान नहीं दिख रहा है, इसे देख नहीं रहा है, या उससे बात कर रहा है। आपके शरीर, देखो और आंदोलनों का मतलब यह होना चाहिए कि कुत्ता मौजूद नहीं है। बेशक, कुछ पुरस्कार के साथ आदर्श व्यवहार को मजबूत किया जाना चाहिए।

कुत्ते को सही करने के लिए आसान तरीके
कहने के अन्य तरीके हैं। कमरे छोड़ना, अपनी पीठ मोड़ना और खेल रोकना जब कुत्ता अच्छी तरह से व्यवहार नहीं करता है, तो कुछ प्रभावी तरीके हैं। सकारात्मक दंड, जिसमें आप कुत्ते के लिए अप्रिय कुछ जोड़ते हैं, जैसे चिल्लाना, मारना या छूना भी जरूरी नहीं है।

अपने कुत्ते के लिए और आपके लिए लाभ
इन तरीकों के साथ नियम स्पष्ट हैं। अत्यधिक शब्दों का उपयोग न करें और आपके कुत्ते के लिए नो और एक प्रतिष्ठित हां के बीच अंतर करना सीखना बहुत आसान होगा। लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि वे "नो" शब्द का उच्च नकारात्मक स्तर नहीं दर्शाते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
आने वाले कुत्ते को सिखाओआने वाले कुत्ते को सिखाओ
मेरे कुत्ते का नाम कैसे चुनेंमेरे कुत्ते का नाम कैसे चुनें
जमीन पर झूठ बोलने के लिए कुत्ते को कैसे सिखाया जाएजमीन पर झूठ बोलने के लिए कुत्ते को कैसे सिखाया जाए
कुत्तों की भाषाकुत्तों की भाषा
चलो अपने कुत्तों के साथ और कुत्ते बनेंचलो अपने कुत्तों के साथ और कुत्ते बनें
कुत्ते स्मार्ट हैंकुत्ते स्मार्ट हैं
अगर मेरा कुत्ता मेरी बात नहीं सुनता तो मुझे क्या करना चाहिए?अगर मेरा कुत्ता मेरी बात नहीं सुनता तो मुझे क्या करना चाहिए?
पैर देने के लिए अपने कुत्ते को कैसे सिखाओपैर देने के लिए अपने कुत्ते को कैसे सिखाओ
मेरे कुत्ते से बात कैसे करें?मेरे कुत्ते से बात कैसे करें?
बातचीत के रूप में पुनर्मिलनबातचीत के रूप में पुनर्मिलन
» » अपने कुत्ते को नहीं कहें
© 2022 TonMobis.com