एक वयस्क कुत्ते को सोसाइज करें

एक वयस्क कुत्ते को सोसाइज करें

एक वयस्क कुत्ते को सामाजिक बनाना एक पिल्ला को सामाजिक बनाने की तुलना में एक और अधिक जटिल प्रक्रिया है। शुरू करने से पहले यह आवश्यक है कि हम खुद को एक विशेषज्ञ के हाथों में पर्याप्त रूप से और हमेशा सूचित करें कई मामलों में विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है.

यह जानना महत्वपूर्ण है कि एक वयस्क कुत्ते को केवल सामाजिक रूप से सामाजिक बनाना, क्योंकि यह पिल्ला से संबंधित है, बिल्ली या बच्चा सबसे अच्छा विकल्प नहीं है: एक वयस्क कुत्ते को पर्यावरण के आसपास के हर चीज के साथ एक सामान्य तरीके से सामाजिककरण करना चाहिए पालतू जानवर और वस्तुओं।

यह जानने के लिए कि आपको कैसा होना चाहिए, ExpertoAnimal के इस आलेख को पढ़ना जारी रखें एक वयस्क कुत्ते को सामाजिक बनाना.

आप में रुचि भी हो सकती है: वयस्क बिल्ली को सामाजिक बनाना
सूची

सामाजिककरण के प्रत्येक मामले को अद्वितीय के रूप में समझें

सच्चाई यह है कि इंटरनेट पर कुत्ते को सामाजिक बनाने के लिए कम या ज्यादा प्रभावी युक्तियों से भरे अनगिनत ट्यूटोरियल और सूचना पृष्ठ हैं लेकिन सच्चाई यह है कि प्रत्येक मामले अद्वितीय है और प्रत्येक कुत्ता एक प्रक्रिया के रूप में एक विशेष तरीके से प्रतिक्रिया करता है। इस कारण से हम इसकी पुष्टि कर सकते हैं हमारे द्वारा प्राप्त सभी युक्तियाँ हमारे कुत्ते के लिए मान्य नहीं हैं.

कुत्तों को पिल्ले होने पर सामाजिककरण करना चाहिए क्योंकि उनके जीवन के इस चरण में उनके पास अभी तक एक परिभाषित व्यक्तित्व नहीं है और उन्हें डर या यादें नहीं हैं जो उन्हें कुछ स्थितियों को अस्वीकार या स्वीकार करती हैं।

हम समाजीकरण के रूप में समझते हैं जिसमें कुत्ता आसपास के पर्यावरण से संबंधित है (जो बहुत विविध हो सकता है)। प्रक्रिया पूरी होने के लिए आपको सकारात्मक रूप से स्वीकार करना चाहिए और संबंधित होना चाहिए:

  • शहर
  • क्षेत्र
  • वन
  • कारों
  • बसों
  • शोर
  • बच्चे
  • वयस्कों
  • बुज़ुर्ग
  • युवा
  • खिलौने
  • कुत्तों
  • बिल्लियों
  • आदि
सामाजिककरण के प्रत्येक मामले को अद्वितीय के रूप में समझें

विशेष रूप से स्थिति का विश्लेषण करें

वयस्क कुत्ते का सामाजिककरण आमतौर पर अधिक कठिन होता है क्योंकि वयस्क कुत्ते की यादें होती हैं जो उन्हें पहले से प्राप्त यादों के एक निश्चित तरीके से प्रतिक्रिया देती है। इसलिए, यह आवश्यक है कि आइए उन पहलुओं का विश्लेषण करें जिन्हें हमें काम करना चाहिए शुरू करने से पहले उसके साथ :

  • पालतू पशु
  • लोग
  • वातावरण

एक बार विशेष रूप से समस्या का विश्लेषण करने के बाद हमें यह पूछना चाहिए कि हमारा कुत्ता क्यों करता है, चाहे आक्रामकता या शर्मीली हो। शायद अगर हमारे कुत्ते को अपनाया जाता है तो हम कभी भी ट्रिगरिंग कारक को नहीं खोज पाएंगे।




हमें समस्या से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए जरूरी है उन सभी व्यवहारों की एक सूची बनाएं जो हमें चिंतित करते हैं और वह कुत्ते में तनाव का कारण बनता है। हमारे पालतू जानवर और विस्तार को जानना महत्वपूर्ण है और देखें कि वह इसे प्रभावी ढंग से हल करने के लिए क्या करता है।

विशेष रूप से स्थिति का विश्लेषण करें

विशेषज्ञ, सफलता का सही सूत्र

हमारी सूची बनाने के बाद हमें कुत्ते के चिकित्सक या शिक्षक के पास जाना चाहिए वे एकमात्र ऐसे लोग हैं जो इस स्थिति को प्रभावी ढंग से हल कर सकते हैं।

इन लोगों के पास कुत्तों के व्यवहार में उन्नत ज्ञान और वास्तविक प्रशिक्षण है और इस कारण से हम प्रत्येक मामले के आधार पर आक्रामकता के रूप में क्या व्याख्या कर सकते हैं, शायद डर या चिंता है।

स्थिति को हल करने के अलावा कुत्ते शिक्षक या ethologist हमारे सभी सवालों का जवाब देंगे और हमें एक प्रभावी और व्यक्तिगत तरीके से मार्गदर्शन करेगा , कुछ ऐसा जो वेब पेज यादृच्छिक सुझावों से नहीं कर सकता है। हालांकि यह आर्थिक लागत का अनुमान लगाता है (यहां कम लागत वाले विशेषज्ञ भी हैं) भविष्य का लाभ बहुत अधिक और गुणवत्ता का होगा।

विशेषज्ञ, सफलता का सही सूत्र

सामाजिककरण प्रक्रिया की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए कुछ सुझाव

ExpertoAnimal में हम कुछ कुत्तों के व्यवहार और इस प्रकार की समस्या के साथ सह-अस्तित्व की कठिनाइयों के बारे में जानते हैं। इस कारण से हम दोहराने की टायर नहीं करते हैं कि विशेषज्ञ के पास जाना महत्वपूर्ण है, जैसे हम चाहते हैं कि हमें कोई समस्या हो।

इस प्रक्रिया के दौरान हमें कुछ पहलुओं पर ध्यान देना चाहिए ताकि कुत्ते अपने दिन में वास्तविक लाभ को नोटिस कर सके और इस प्रक्रिया को उचित तरीके से स्वीकार कर सके।

कुछ सुझाव जो इस प्रक्रिया की गुणवत्ता में सुधार करेंगे :

  • पशु कल्याण की पांच स्वतंत्रताओं को पूरा करें: अपने दिन में पर्याप्त भोजन और गुणवत्ता, आराम और आराम, यदि आवश्यक हो तो पशुचिकित्सा पर जाएं, इसे स्वाभाविक रूप से व्यक्त किया जाए और हर कीमत पर भय या तनाव से बचें।
  • दिन में दो से तीन बार चलो: यह आवश्यक है कि हमारे कुत्ते की दैनिक खुराक और पर्याप्त चलना है क्योंकि ऐसा नहीं करना सामाजिककरण प्रक्रिया को सीधे एक कुत्ते बनने से प्रभावित करता है जो अलग, भयभीत और घबराहट रहता है।
  • अपने पालतू जानवर के साथ व्यायाम: यह तंत्रिका लोगों के लिए एक अद्भुत विकल्प है और ऊर्जा की एक बड़ी खुराक के साथ, व्यायाम के बाद कुत्ते को सामाजिक बनाना बहुत प्रभावी है क्योंकि कुत्ते को आराम मिलता है और नई स्थितियों को बेहतर तरीके से स्वीकार करता है।
  • सकारात्मक शिक्षा को अपनी शिक्षा में एकमात्र उपकरण के रूप में उपयोग करें: यह मूलभूत है कि हम इस प्रक्रिया का उपयोग करते हैं यदि हम वयस्क कुत्ते को सामाजिक बना रहे हैं। इसके अलावा, हम अधिक प्रभावी और तेज परिणाम प्राप्त करेंगे।
  • किसी भी परिस्थिति में कुत्ते को मत मारो या लड़ो: इस तरह के कार्यों को लेना केवल सामाजिककरण की प्रक्रिया को खराब करेगा और हमारे पालतू जानवरों में असुरक्षा और असुविधा पैदा करेगा। हम जो भी गलत करते हैं उसके लिए नाराज होना बंद कर देंगे और वह जो भी अच्छा करता है उसकी प्रशंसा करेगा।
  • कुत्ते के दृष्टिकोण की अपेक्षा करें: हमारे पालतू जानवरों को जानना और उन परिस्थितियों की अपेक्षा करना महत्वपूर्ण है जिनमें कुत्ते को बुरा समय हो या सामान्यीकृत तनाव महसूस हो।
  • हमेशा शांत लोगों या पालतू जानवरों के साथ अभ्यास करें और हमारे कुत्ते को आत्मविश्वास महसूस करने के लिए सकारात्मक दृष्टिकोण लें
  • धैर्य रखें: सभी कुत्तों को भय या कमी से दूर नहीं किया जाता है, दूसरों को सालों और दूसरों को बस दो या तीन सप्ताह लगते हैं। यह ऐसा कुछ है जो विशिष्ट मामले पर निर्भर करेगा और केवल एक विशेषज्ञ निर्धारित कर सकता है, इस कारण से यदि हमारा कुत्ता डरता है और अन्य कुत्तों के साथ बातचीत नहीं करना चाहता है तो हम उसे मजबूर नहीं करेंगे, पहले चरण लेने के लिए इंतजार करना बेहतर है।
  • हमारे पालतू जानवर को किसी स्थिति में बेनकाब न करें अगर विशेषज्ञ इसकी अनुशंसा नहीं करता है क्योंकि हम एक अप्रिय मुठभेड़ कर सकते हैं।
  • हमारे कुत्ते को स्वीकार करना सबसे अच्छा सलाह है जिसे हम इस पूरे लेख पर लागू कर सकते हैं, क्योंकि यदि हम अपनी विशेष समस्या को हल नहीं कर सकते हैं तो हमें इसके साथ रहना होगा और पूरे परिवार के लिए जितना संभव हो उतना सहनशील बनाना होगा।
सामाजिककरण प्रक्रिया की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए कुछ सुझाव

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं एक वयस्क कुत्ते को सोसाइज करें , हम आपको हमारे उन्नत शिक्षा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
अपने कुत्ते को कैसे सामाजिक बनाना है?अपने कुत्ते को कैसे सामाजिक बनाना है?
एक जिम्मेदार कुत्ते के मालिक कैसे बनेंएक जिम्मेदार कुत्ते के मालिक कैसे बनें
कुत्ते का सामाजिककरणकुत्ते का सामाजिककरण
एक मोन्गल कुत्ते होने के फायदेएक मोन्गल कुत्ते होने के फायदे
कुत्ते को कैसे सामाजिक बनाना हैकुत्ते को कैसे सामाजिक बनाना है
एक कुत्ता वयस्क कौन सा उम्र है?एक कुत्ता वयस्क कौन सा उम्र है?
कुत्ते में सामाजिक संवेदनशीलता की अवधि क्या हैकुत्ते में सामाजिक संवेदनशीलता की अवधि क्या है
अपने कुत्ते को सामाजिक बनाने का महत्वअपने कुत्ते को सामाजिक बनाने का महत्व
मेरे कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए सबसे अच्छी उम्र क्या है?मेरे कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए सबसे अच्छी उम्र क्या है?
वयस्क कुत्तों और लोगों के साथ पिल्ला को कैसे सामाजिक बनाना हैवयस्क कुत्तों और लोगों के साथ पिल्ला को कैसे सामाजिक बनाना है
» » एक वयस्क कुत्ते को सोसाइज करें
© 2022 TonMobis.com