कुत्तों के लिए हार के प्रकार

कुत्तों के लिए हार के प्रकार

जब हम फैसला करते हैं एक कुत्ता अपनाने सबसे पहले हमें जो करना होगा वह आपके घर को आपके आगमन के लिए तैयार करेगा, साथ ही हमें आपकी देखभाल के लिए बुनियादी उपकरणों के सभी शस्त्रागार के साथ तैयार करेगा। एक बार आवश्यक टीकों को रखा गया है और पशुचिकित्सा अनुमोदन प्राप्त हो जाने के बाद, हम अपने कुत्ते को शिक्षित करना शुरू कर सकते हैं ताकि वह घर के बाहर अपनी जरूरतों को पूरा कर सके। इसके लिए, हमें उसके लिए सबसे उपयुक्त हार मिलनी होगी।

चाहे आप इस बिंदु पर हों या यदि आपने देखा है कि जिस हार से आपने अपना कुत्ता खरीदा है वह आपके प्रशिक्षण को पसंद नहीं करता है या नहीं, तो आप सही जगह पर आ गए हैं। ExpertoAnimal में हम एक करके एक को समझाते हैं कुत्ते कॉलर के प्रकार , उनका उपयोग कैसे करें और किस कुत्तों की सिफारिश की जाती है।

आप भी रुचि ले सकते हैं: चोक हार अच्छा है?
सूची

पिल्ले के लिए आदर्श मानक कॉलर

मानक कॉलर वह है जो केवल कुत्ते की गर्दन पकड़ लेता है और, सामान्य रूप से, इसमें निर्मित होता है चमड़े या नायलॉन . यद्यपि चमड़े नायलॉन की तुलना में अधिक सुरुचिपूर्ण और परिष्कृत हैं, लेकिन बाद वाले जलवायु या जलवायु जैसे जलवायु परिवर्तनों के लिए अधिक प्रतिरोधी हैं। इसके अलावा, वे मशीन धोने के लिए उपयुक्त हैं, इसलिए वे चमड़े की तुलना में अधिक आरामदायक हैं।

दोनों प्रकार के कॉलर बकसुआ बंद या हार्ड प्लास्टिक हुक के साथ पाए जाते हैं, बाद में बहुत तेज़ और बकसुआ करने में सहज होता है, और आत्म-समायोजन होता है ताकि यह कुत्ते की गर्दन में पूरी तरह से अनुकूलित हो। अंत में, हम विभिन्न मोटाई के कॉलर पाते हैं, सबसे व्यापक पिल्लों के लिए सबसे अधिक अनुशंसित किया जा रहा है।

अपने कुत्ते को मानक कॉलर रखने के समय आपको निम्नलिखित सिफारिशों को ध्यान में रखना चाहिए:

  • कॉलर और अपने कुत्ते की गर्दन के बीच एक उंगली फिट होना चाहिए , न तो और न ही कम। यदि कॉलर बहुत तंग है, तो यह आपके कुत्ते को चोट पहुंचा सकता है, जबकि यदि यह बहुत ढीला है तो इसे बाहर निकलने के दौरान सिर से हटाया जा सकता है।
  • कॉलर आकार . हां, कुत्ते के आकार के आधार पर विभिन्न आकार हैं। तो, सबसे सलाह देने योग्य बात यह है कि आप इसे खरीदने से पहले कॉलर का परीक्षण करने के लिए अपने कुत्ते को एक्सेसरीज़ स्टोर में ले जाते हैं।

के लिए अनुशंसित ...

इस प्रकार के हार उन पिल्ले के लिए आदर्श हैं जो उन्हें बनाने के लिए तैयार हैं पहले चलता है या बहुत अच्छी तरह से प्रशिक्षित कुत्तों के लिए। याद रखें कि पिल्ला के लिए कॉलर का उपयोग पूरी तरह से नया है और आपको इसे पहने जाने के लिए पहले, जरूरत है। उनके लिए, एक दोहन की तुलना में एक मानक कॉलर को अनुकूलित करना बहुत आसान होगा, क्योंकि यह कम परेशान और शायद ही ध्यान देने योग्य है। एक बार आदी हो जाने पर, हम दोहन के उपयोग पर जा सकते हैं अगर हम देखते हैं कि हमारा कुत्ता बहुत सारे पट्टा खींचता है। इस अर्थ में, गर्दन कॉलर नहीं हैं कुत्तों के लिए कुछ भी सिफारिश नहीं की जाती है जो झटका लगती है चलने के दौरान, क्योंकि वे आपको चोट पहुंचा सकते हैं और श्वसन समस्याओं का कारण बन सकते हैं।

पिल्ले के लिए आदर्श मानक कॉलर

अर्ध-हिच कॉलर, चपलता के लिए उपयोग किया जाता है

सेमी-हॉल कॉलर वे हैं वे बंद थोड़ा सा जब कुत्ता पट्टा पर खींचता है, इस प्रकार कुत्ते में नकारात्मक उत्तेजना पैदा करता है। इस प्रकार के हार हमारे कुत्ते की गर्दन की तुलना में व्यास से अधिक नहीं होनी चाहिए, इसलिए आपको हानिकारक होने की सीमा से परे नहीं जाना चाहिए या अपने ट्रेकेआ में समस्याएं नहीं होनी चाहिए।

आम तौर पर, हम उन्हें पाते हैं नायलॉन या धातु में निर्मित , उत्तरार्द्ध से पहले कम हानिकारक होने के नाते। इस प्रकार के हार को रखने पर, हमें निम्नलिखित युक्तियों को ध्यान में रखना चाहिए:

  • अगर हम कॉलर को हमारे कुत्ते की गर्दन के सटीक व्यास में समायोजित करते हैं, तो इससे कोई नुकसान नहीं होगा।
  • यदि सेमी-हॉर्न कॉलर का व्यास कुत्ते की गर्दन की तुलना में बड़ा होता है, तो यह मानक कॉलर के रूप में कार्य करेगा।
  • जबकि अगर हम कॉलर को समायोजित करते हैं ताकि उसका व्यास कुत्ते की तुलना में कम हो, तो यह चॉक कॉलर की तरह काम करेगा, अनुशंसित नहीं है।

के लिए अनुशंसित ...

इस प्रकार के हार आमतौर पर उपयोग किया जाता है पेशेवर प्रशिक्षकों या के लिए चपलता अभ्यास . नौसिखिया मालिकों या कुत्ते शिक्षा में कम अनुभव वाले लोगों के लिए, इस प्रकार के कॉलर का उपयोग करने की सलाह नहीं दी जाती है, क्योंकि यदि उनका बुरी तरह से उपयोग किया जाता है तो यह जानवर को काफी नुकसान पहुंचा सकता है। अंत में, सभी नस्लों सेमी-हॉर्न कॉलर के लिए उपयुक्त नहीं हैं। पेशेवर उन्हें मध्यम शक्ति के साथ मध्यम और बड़ी नस्लों के लिए अनुशंसा करते हैं, उच्च स्तर की शक्ति वाले कुत्तों को इस प्रकार के कॉलर पहनना नहीं चाहिए। अमेरिकी पिट बैल टेरियर की तरह नस्लें बहुत मजबूत हैं, अगर उन्हें नकारात्मक उत्तेजना मिलती है तो कॉलर उन्हें भेजता है, जिससे उन्हें श्वसन संबंधी समस्याएं पैदा होती हैं।

अर्ध-हिच कॉलर, चपलता के लिए उपयोग किया जाता है

कॉलर लटकाना

लटकते कॉलर आमतौर पर बनाये जाते हैं एक धातु श्रृंखला और एक अंगूठी प्रत्येक छोर पर। विपरीत अंगूठी से एक सिरों को पार करते समय, हम हार के साथ एक लूप बनाते हैं जिसे हमें कुत्ते के सिर से गुजरना होगा। जैसे ही वे बनाए जाते हैं, जब कुत्ता पट्टा खींचता है तो कॉलर खींचने के समान स्तर पर उसकी गर्दन पर दबाव डालता है। यही है, अगर कुत्ता बहुत मुश्किल खींचता है, तो कॉलर हमारे कुत्ते को उसी बल से दबाएगा।

इस प्रकार के हार का उपयोग किया जाता है गंभीर क्षति का उत्पादन कुत्तों के ट्रेकेआ में, श्वसन समस्याओं का कारण बनता है, और सबसे बुरे मामलों में, घुटनों में।

के लिए अनुशंसित ...

अहंकार के हार उनकी सिफारिश नहीं की जाती है उपयोग के लिए नहीं। पेशेवर पशु चिकित्सक और प्रशिक्षु हमारे कुत्तों को प्रशिक्षित करने या चलने के लिए पर्यवेक्षण, मानक कॉलर या दोहन के तहत सेमी-हॉल कॉलर का उपयोग करने की सलाह देते हैं।

कॉलर लटकाना

बरगद कॉलर

बार्बेड हार आमतौर पर धातु से बने होते हैं, लेकिन हम उन्हें प्लास्टिक में भी पा सकते हैं। उनमें एक श्रृंखला होती है जो गर्दन और बार्बों को घेरे हुए होते हैं जो पूरे इंटीरियर परिधि में वितरित होते हैं, जो जानवर की त्वचा की ओर इशारा करते हैं। इस तरह, जब आप पट्टा के पंख खींचते हैं, तो टाइन आपकी गर्दन के खिलाफ दबाती है, यहां तक ​​कि पहुंचती है गंभीर चोटें उत्पन्न करें उसमें

बार्बेदार कॉलर और चोकर दोनों को कुत्ते को नकारात्मक सुदृढीकरण और दंड के माध्यम से प्रशिक्षित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, पूरी तरह से गलत तरीके से, जो इसके अलावा, यातना पर सीमा है। पेशेवरों और पशु चिकित्सकों को पता चलता है कि पालतू जानवरों को शिक्षित करने का सबसे अच्छा तरीका हमेशा सकारात्मक सुदृढ़ीकरण और पुरस्कारों के माध्यम से होता है। एक कुत्ता जिसे कुछ सही करने पर पुरस्कृत किया जाता है, शायद अधिक तेज़ी से सीखेंगे और खुश रहेंगे।

हालांकि अर्ध-सींग कॉलर भी नकारात्मक उत्तेजना के माध्यम से कुत्ते को प्रशिक्षित करता है, ठीक से इस्तेमाल कुत्ते को शारीरिक नुकसान नहीं पहुंचाता है, अन्य दो प्रकार करते हैं। इस कारण से, हम केवल पेशेवर प्रशिक्षकों और चपलता के अभ्यास में अनुभवी मालिकों के लिए सेमी-हिच कॉलर के उपयोग की सलाह देते हैं।




के लिए अनुशंसित ...

चोक हार के साथ, कटे हुए कॉलर किसी भी उपयोग के लिए यह अनुशंसित नहीं है . यदि आप मानते हैं कि इस प्रकार का कॉलर एकमात्र ऐसा व्यक्ति है जो आपको अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने में मदद कर सकता है, विशेषज्ञ पशु से हम आपको एक पेशेवर प्रशिक्षक के पास जाने की सलाह देते हैं ताकि वह इसका उपयोग कर सके। याद रखें कि उसे पता चलेगा कि इसका उपयोग कैसे करें ताकि आपके कुत्ते को नुकसान न पहुंचाए।

बरगद कॉलर

सिर हार

सिर कॉलर खोपड़ी के नीचे, और नाराज, गर्दन पकड़ लेता है। स्ट्रैप को थूथन के निचले भाग से जुड़ा हुआ है ताकि क्रमशः जानवर की दिशा को नियंत्रित करें . वे आमतौर पर नायलॉन से बने होते हैं और अक्सर मजाक के साथ भ्रमित होते हैं।

इसे रखने पर, आपको निम्न युक्तियों का पालन करना चाहिए:

  • मानक कॉलर के साथ, गर्दन क्षेत्र और कॉलर के बीच एक उंगली होनी चाहिए।
  • निकास के लिए केवल सिर कॉलर का उपयोग करें, इसे घर पर या अपनी पर्यवेक्षण के बिना न छोड़ें क्योंकि इससे चोट लग सकती है।

यद्यपि यह स्पष्ट रूप से एक हानिकारक या कष्टप्रद हार नहीं है, तथ्य यह है कि कुत्तों को इसकी संरचना के कारण इसके उपयोग को अनुकूलित करना मुश्किल लगता है। वे सहज महसूस नहीं करते हैं और यह संभव है कि जब तक वे इसका उपयोग न करें, वे नहीं चलना चाहते हैं या खुद को क्रिस्टोफॉलन नहीं दिखाना चाहते हैं। इसके अलावा, अगर सही तरीके से उपयोग नहीं किया जाता है, तो रीढ़ की हड्डी को नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए हम कुत्तों के लिए इस तरह के कॉलर खरीदने से पहले पशुचिकित्सा से परामर्श करने की सलाह देते हैं।

के लिए अनुशंसित ...

इस प्रकार के कॉलर कुत्तों में उपयोग किए जाते हैं जिन्हें प्रशिक्षित नहीं किया जाता है और बाहर निकलने के दौरान पट्टा पर कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। ऐसा नहीं है क्योंकि यह उसे शिक्षित करने में मदद करता है, लेकिन कॉलर की संरचना कुत्ते को खींचने की अनुमति नहीं देती है। इस प्रकार, यह प्रशिक्षण का पक्ष ले सकता है लेकिन यह सुनिश्चित नहीं करता है कि जानवर इस शिक्षा को आंतरिक बनाता है - कॉलर को बदलकर यह संभव है कि यह खींचें। हम खिलौने या छोटे कुत्तों के लिए सिर कॉलर के उपयोग की सिफारिश नहीं करते हैं।

सिर हार

हार्नेस, सबसे लोकप्रिय

दोहन ​​मालिकों और पशु चिकित्सकों के सबसे पसंदीदा हार का प्रकार है। यह जानवर को नुकसान नहीं पहुंचाता है और विभिन्न कॉलर प्रदान करता है, प्रत्येक एक विशिष्ट समारोह को कवर करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। हम उन्हें नायलॉन और चमड़े दोनों से बना सकते हैं, जो सबसे पहले आरामदायक और साफ करने में आसान हैं। सभी harnesses आत्म समायोजन कर रहे हैं और, सामान्य रूप से, वे कुत्ते के आराम का पक्ष लेने के लिए व्यापक रिबन से बना है।

हम निम्नलिखित में अंतर करते हैं harnesses के प्रकार :

Antitiro harnesses

इस समूह के भीतर हमें इज़ी वॉक हार्नेस, सेंस-इबल हार्नेस और मेरी-लम्बी हार्नेस मिलती है। उन सभी को कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है ताकि वे हमारी तरफ से चल सकें, बिना पट्टा, दौड़ने या कूदने के। अगर यह खांसी खींचता है तो जानवर में घुटनों का कारण न बनें।

  • आसान चलना दोहन . रिबन व्यापक या संकीर्ण हो सकते हैं, कॉलर का क्षेत्र जो क्रॉस के ट्रंक भाग को कवर करता है और, सामने के पैरों के ऊपर, एक और रिबन आता है जो छाती पर रहता है, न कि ट्रेकेआ। इस तरह कुत्ता डूब नहीं सकता है। बेशक, यह आमतौर पर जानवर के शरीर में समायोजित होता है और खींचते समय, सामने के पैरों पर थोड़ा दबाव डाल सकता है। कॉलर के विभिन्न हिस्सों में इसके कई प्लास्टिक बंद हैं।
  • सेंस-इबल दोहन . संरचना पिछले दोहन के समान है, अंतर यह है कि, नए होने के नाते, केवल एक ही बंद होता है, टेप व्यापक होते हैं और जानवरों पर दबाव डालने की संभावनाएं कम होती हैं।
  • मेरी-लम्बी दोहन . एक काम दोहन के रूप में भी माना जाता है, इसमें एक पैडिंग सिस्टम है जो कुत्ते को नुकसान पहुंचाने की संभावनाओं को कम करता है। पैरों पर एक छोटा सा दबाव बनाकर, विशेष रूप से आसान चलने की कठोरता, घर्षण से क्षति का कारण बन सकती है, जो कि मेधी-लंबे समय से कम हो जाती है। इस प्रकार के कॉलर में आमतौर पर पिछले के समान संरचना होती है लेकिन मुख्य बिंदुओं (छाती / गर्दन और पार क्षेत्र) पर पैड किए गए टेप प्रदान करने के लाभ के साथ। आप हार्नेस के बाकी की तुलना बड़े आकार, उच्च विकसित की मांसपेशियों या बड़े के साथ कुत्तों के लिए आदर्श की एक किस्म में Merhi लंबी दोहन खरीद सकते हैं, अत्यधिक canicross, कुत्ते-ट्रैकिंग और bikejorning के लिए सिफारिश की है।

कुत्ते की दिशा को नियंत्रित करने, छाती क्षेत्र के चारों ओर पट्टा को हुक करने के लिए पहले दो प्रकार के एंटीटिरिकल दोहन बनाए जाते हैं। तीसरा, क्रॉस के क्षेत्र में पट्टा ले लो। वयस्कों के लिए सभी तीनों की सिफारिश की जाती है जो अभी भी पट्टा पर और किशोरावस्था के कुत्तों के लिए प्रशिक्षण की प्रक्रिया में हैं।

चलना harnesses

हार्नेस EzyDog त्वरित फ़िट यह ठेठ सवारी दोहन, त्वरित फिटिंग, समायोज्य और एक प्लास्टिक बंद है। इसमें मध्यम मोटाई के कई टेप हैं जो छाती क्षेत्र और सामने के पैरों को पूरी तरह से ढंकते हैं। आम तौर पर, आमतौर पर छाती के हिस्से और कुत्ते के क्रॉस के क्षेत्र में एक हल्का पैडिंग होता है जो जानवर के आराम और आराम का पक्ष लेता है। वे शांत कुत्तों, अच्छी तरह से शिक्षित और शांत आउटिंग के लिए आदर्श हैं जिसमें हम अपने साथी के साथ अगले दरवाजे के साथ चलना पसंद करते हैं। हम अनुशंसा करते हैं कि आप Miscota में अपनी दोहन खरीद लें, जहां आपको उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद मिलेंगे।

काम harnesses

मेधी-लंबे दोहन के समान ही, विभिन्न गतिविधियों और प्रथाओं की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए डिजाइन किए गए कार्य harnesses की एक विस्तृत श्रृंखला है। यदि आपको इस प्रकार की दोहन की आवश्यकता है, तो आपको सलाह देने और आपको जिसकी आवश्यकता है उसे प्रदान करने के लिए आपको अपने नजदीक पालतू जानवर के स्टोर के विशेष कर्मचारियों से परामर्श लेना चाहिए। इस प्रकार, हम कैनिक्रॉस (उपरोक्त मेधी-लम्बाई) आदि के अभ्यास के लिए, गाइड कुत्तों के लिए, पुलिस कुत्तों के लिए दोहन पाते हैं।

हार्नेस, सबसे लोकप्रिय
स्रोत: petonline.nl (आसान चलना दोहन)

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों के लिए हार के प्रकार , हम आपको सहायक उपकरण और सौंदर्य प्रसाधनों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक बुलडॉग के लिए पट्टाएक बुलडॉग के लिए पट्टा
कुत्ते के सामानकुत्ते के सामान
डोबर्मन कुत्तों का प्रशिक्षण: शिक्षण तत्वडोबर्मन कुत्तों का प्रशिक्षण: शिक्षण तत्व
कुत्ते प्रशिक्षण: कॉलरकुत्ते प्रशिक्षण: कॉलर
मेरे कुत्ते के लिए सबसे अच्छा हार कैसे चुनेंमेरे कुत्ते के लिए सबसे अच्छा हार कैसे चुनें
कुत्ते कॉलर के प्रकार: सर्वश्रेष्ठ कॉलर का चयन कैसे करेंकुत्ते कॉलर के प्रकार: सर्वश्रेष्ठ कॉलर का चयन कैसे करें
कुत्तों को शिक्षित करने के लिए युक्तियाँकुत्तों को शिक्षित करने के लिए युक्तियाँ
क्या आपके पास एक फ्लैट में कुत्ता हो सकता है?क्या आपके पास एक फ्लैट में कुत्ता हो सकता है?
चोक हार अच्छा है?चोक हार अच्छा है?
कैनिन प्रशिक्षण सत्र कैसे होना चाहिए?कैनिन प्रशिक्षण सत्र कैसे होना चाहिए?
» » कुत्तों के लिए हार के प्रकार
© 2022 TonMobis.com