इत्र का उपयोग करने के लाभ




इत्र के विभिन्न कारणों से पूरे इतिहास में इत्र का उपयोग किया गया है। प्राचीन और आधुनिक समय में परफ्यूम आधुनिक इत्र उद्योग की चालान के साथ हर साल अपने अरबों में मूल्यवान संपत्ति साबित हुआ है। इत्र एक लक्जरी है, जरूरी नहीं है, और फिर भी इसकी लोकप्रियता हर साल बढ़ने से ज्यादा बढ़ती है। इसका कारण यह है कि उपयोगकर्ता का आनंद मिलता है, और इस तरह का आनंद मान्यता प्राप्त और अनजान लाभों से आता है जो इत्र का उपयोग करते हैं।

सबसे पहले, हमारे मस्तिष्क पर इत्र का प्रभाव अनिवार्य रूप से पहचाना नहीं जाता है भले ही प्रभाव निस्संदेह आनंद लिया जाए। प्रत्येक परफ्यूम, प्राकृतिक या कृत्रिम, नाक के मार्गों में प्रवेश करने वाले अणुओं को उत्सर्जित करता है और अंत में, घर्षण उपकला तक पहुंच जाता है। नाक के इस भाग में बड़ी संख्या में रिसेप्टर न्यूरॉन्स होते हैं जिन्हें प्रत्येक को सिलिया नामक बाल के साथ कवर किया जाता है। ये सिलिया गंध को फँसती है और मस्तिष्क को एक संदेश भेजती है जो किसी व्यक्ति को इत्र को पहचानने की अनुमति देती है। प्रभाव महसूस करने की क्षमता सकारात्मक रही है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि शोध से पता चला है कि गंध की भावना के बिना लोगों को उन लोगों की तुलना में कम खुशहाल जीवन होता है जो गंध-अरोमा भावनाओं को ट्रिगर कर सकते हैं और हमारे मनोदशा को प्रभावित कर सकते हैं।

इस खोज के परिणामस्वरूप, इत्र एक विज्ञान बन गया है क्योंकि इसमें सहायक है। अरोमाथेरेपी सुगंधित प्राकृतिक वनस्पति विज्ञान के प्रभावों का अध्ययन करती है, आमतौर पर तेलों के रूप में उनके शुद्ध रूप में। मनोदशा और कल्याण के प्रभाव में इसकी उपस्थिति, और सामान्य ज्ञान पर्यावरण में इत्र में सुधार करके लागू किया जाता है और लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए विभिन्न प्रकार की अरोमाथेरेपी सेवाएं प्रदान करता है। अरोमाकोलॉजी फूलों से रेत तक, किसी भी उपलब्ध सुगंध के लिए यह वही मानदंड लागू करता है, और परिणाम वर्तमान में दुनिया भर में इत्र निर्माताओं की मदद कर रहे हैं।

इत्र में उपयोग की जाने वाली सामग्री आपकी एकाग्रता में सुधार कर सकती है और आपके मूड में सुधार कर सकती है। गंध की एक लंबी सूची है जो इस उत्तेजक प्रभाव को उत्तेजित करने के लिए कहा जाता है। अदरक, चंदन और गुलाब जैसी सामग्री वाले परफ्यूम का दावा अरोमाथेरेपिस्ट और अरोमाकोलॉजिस्ट द्वारा किया जाता है, मस्तिष्क न्यूरॉन्स पर उत्तेजक प्रभाव पड़ता है। इत्र के उपयोग से प्रेरित उत्तेजना में वृद्धि कई दैनिक कार्यों में मदद करती है, अतिरिक्त ताकत और ऊर्जा के अधिक केंद्रित अध्ययन से, एक बेहतर प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए संतुलित वजन घटाने में मदद करता है।

इत्र का उपयोग करने से प्राप्त किया जा सकता है कि एक और लाभ यह है कि यह आपके मूड आराम कर सकते हैं। कुछ odors में aldehydes है जो मस्तिष्क पर एक शांत प्रभाव पड़ता है। इत्र के तेल जो इस प्रभाव में नीलगिरी और साइट्रोनला शामिल हैं। अन्य सुगंध एक सपने को बढ़ावा देने के लिए एक शामक के रूप में कार्य कर सकते हैं, जो चिंता और तनाव को कम करने में मदद करता है, जो बदले में स्वास्थ्य लाभों की एक विस्तृत श्रृंखला बनाता है। इन परफ्यूमों में से सबसे प्रसिद्ध लैवेंडर और बर्गमोट हैं, जिनका उपयोग सदियों से और दुनिया के विभिन्न देशों में इस उद्देश्य के लिए किया गया है।

इत्र के लाभ न केवल वैज्ञानिक अध्ययन से उभरते हैं। कई मनोवैज्ञानिक दावा करते हैं कि मनुष्य केवल कुछ महीने के होने पर सार के बारे में जानकारी संग्रहीत करना शुरू करते हैं, और यह गंध इस शुरुआती उम्र में अन्य सभी इंद्रियों से लोगों और घटनाओं के प्रति प्रतिक्रियाओं को प्रभावित करती है। वास्तव में, गंध में हमारा स्वाद अभी भी उतना ही कम है, जबकि अन्य इंद्रियों से प्रभावित स्वाद बेहद परिवर्तनीय हैं। इसका मतलब है कि हम एक कारण के लिए इत्र चुनते हैं, या यह नास्टलग्जा की भावना को ट्रिगर करता है या हमें एक निश्चित तरीके से महसूस करता है। चुने हुए परफ्यूम का सामाजिक अर्थ भी है, लेकिन यह लोगों को उपयोगकर्ता के बारे में कुछ बताता है, और उनकी पहचान को मजबूत करने में मदद करता है। किसी अन्य व्यक्ति के लिए आकर्षण अस्थिर गंध से प्रभावित होता है जिसे फेरोमोन कहा जाता है, और इसमें इत्र जोड़ा जाता है। सबसे ऊपर, इत्र उपयोगकर्ता को ताजा, आकर्षक और अधिक आत्मविश्वास महसूस करता है, और आत्मविश्वास स्पष्ट लाभ है।

यह आलेख जीएनयू एफडीएल लाइसेंस के तहत है और इसे पूर्व लेखक प्राधिकरण के बिना वितरित किया जा सकता है। हालांकि लेख में उल्लिखित लेखक और सभी यूआरएल (लिंक) का नाम बनाए रखा जाएगा और जीवनी।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों के लिए इत्र बनाने के लिए कैसेकुत्तों के लिए इत्र बनाने के लिए कैसे
ऑनलाइन परफ्यूम स्टोरऑनलाइन परफ्यूम स्टोर
बरबेरी इत्र - वांछनीय व्यक्तित्वबरबेरी इत्र - वांछनीय व्यक्तित्व
एक क्रिसमस उपहार सौंदर्य-कैसे खरीदेंएक क्रिसमस उपहार सौंदर्य-कैसे खरीदें
आवश्यक तेल के साथ प्रकृति का स्वाद प्राप्त करेंआवश्यक तेल के साथ प्रकृति का स्वाद प्राप्त करें
इतिहास में अरोमाथेरेपीइतिहास में अरोमाथेरेपी
इत्र के स्वास्थ्य जोखिमइत्र के स्वास्थ्य जोखिम
अपनी सुगंध बचाओ! अपने पसंदीदा इत्र की रक्षा के लिए बहुत आसान तरीके!अपनी सुगंध बचाओ! अपने पसंदीदा इत्र की रक्षा के लिए बहुत आसान तरीके!
एक आवश्यक तेल क्या है?एक आवश्यक तेल क्या है?
क्या परबेन्स खराब हैं? इसे अभी खोजें!क्या परबेन्स खराब हैं? इसे अभी खोजें!
» » इत्र का उपयोग करने के लाभ
© 2022 TonMobis.com