नहीं!




हम सब कुछ ठीक करने के लिए कुत्तों के साथ "नहीं" शब्द का उपयोग करने के आदी हैं: हम कुछ के करीब प्राप्त करना चाहते हैं हम कहते हैं कि "नहीं!", हम कहते हैं कि हम Ladre करना चाहते हैं, तो आप खेल सकते हैं या खेल की तीव्रता कम करने के लिए नहीं करना चाहते हैं, यह भी उसे बताना "नहीं" नहीं! "! "बेल्ट फिर से खींच" नहीं! ", तुम बह निकला करता है, तो कर रहे हैं" नहीं! "अगर आप किसी तक जा" नहीं! "वह पेशाब करने के लिए या पूप जहां यह नहीं करना चाहिए करना बंद कर दे, क्योंकि "नहीं!" 
हमारे पास "नहीं!" हर अवसर के लिए, भले ही यह वही लगता है।
ऐसे कुत्ते हैं जो "नहीं!" सुनने के लिए आते हैं, जिस दिन वे इसका उपयोग करते हैं और अंत में, यह उन्हें वही देता है, क्योंकि एक कान के लिए यह प्रवेश करता है और दूसरी ओर यह निकलता है।
लेकिन ऐसे अन्य मामले हैं जिनमें खुश हैं "नहीं!" कुत्ते द्वारा अनजान नहीं किया जाता है, और यही वह मामला है जो हमें चिंतित करता है। यह है कि "नहीं!" यह इस तरह से शुरू होता है और हर बार यह मात्रा में अधिक होता है और एक और गंभीर स्वर लेता है, यह है कि "नहीं! एनओओ!, नूOO!", जो एक से अधिक बार समाप्त हो गया है चीखना या एक स्मैक के साथ।
ऐसा इसलिए है "नहीं!", एक सुधारात्मक कई लोगों का तर्क है और कहते हैं कि उनके कुत्ते को पूरी तरह से अर्थ जानता है, जब अपने कुत्ते का कहना है कि "नहीं!" है कि, स्वचालित रूप से सब कुछ कर बंद हो जाता है "बुरा" मैं करने जा रहा था या मैं कर रहा था।
एक कुत्ते की कुत्ते भाषा को समझना, हम उन प्रभावों को देख सकते हैं जो "नहीं!" कारण बन सकते हैं। 
यह हमारे लिए उत्सुक नहीं है कि उस साधारण शब्द में इतने सारे अर्थ हो सकते हैं:
  • दूर नहीं जाना
  • ताकि जमीन से कुछ न लेना
  • ताकि किसी को परेशान न किया जाए
  • ताकि सोफे की भुजा काटने के लिए नहीं
  • पट्टा खींचने के लिए नहीं
  • छाल नहीं
  • भागने के लिए नहीं
  • के लिए ...
उन मामलों में जो हमें सबसे अधिक चिंता करते हैं, व्यवहार समस्याओं के साथ कुत्तों, "नहीं!" का उपयोग हम इसे इस तरह देखते हैं:
  • कुत्ते को कोई डर नहीं है कि "नहीं!" मतलब है लेकिन इसका मतलब है शर्त किया हुआ इसके बाद कुछ बुरा होता है जो बाद में होता है (चिल्लाना, क्रोध, टैप, केक ...)। संक्षेप में: वह डरता है
  • कुत्ता जब वह "नहीं!" सुनता है अवरुद्ध है। आप कैसे कंडीशन किए जाते हैं, इस पर निर्भर करते हुए, आपको लगता है कि कुछ बुरा हो सकता है या यह अमिगडाला है जो आपको सोचने के लिए समय देने के बिना कुत्ते को लकवा देता है। संक्षेप में: वह डरता है
  • स्वचालित रूप से "नहीं!" तनाव के स्तर को सुनकर। संक्षेप में: अधिक डर
एक शिक्षा में कुत्तासम्मान के आधार पर इना, "नहीं!" में कोई स्थान नहीं होना चाहिए, यह एक सकारात्मक आंदोलन है (ऑपरेटर कंडीशनिंग के चतुर्भुज देखें) और इस मामले में "सकारात्मक" का मतलब है "additive" और हम कुत्ते की शिक्षा में दंड नहीं जोड़ना चाहते हैं।
यह बहुत कट्टरपंथी लगता है कि हम सुधार के उपयोग की आलोचना करते हैं, हम जानते हैं कि इसे समझना मुश्किल हो सकता है, लेकिन जब आपने कई कुत्तों को देखा है जिसमें सामान्य से बाहर एक साधारण आंदोलन या किसी अन्य से अधिक आवाज एक टेबल के नीचे छिप जाती है और थरथरा शुरू करती है, जब आप महसूस करते हैं कि कुछ होता है और, हालांकि सभी कुत्ते उन्हें उसी तरह प्रभावित नहीं करेंगे, सुधारों में मनोवैज्ञानिक शक्ति होती है जो बहुत अधिक नुकसान कर सकती है।

समस्याओं के साथ कुत्तों में, डर, आक्रामक, घबराहट, egocentric के साथ ... उस व्यवहार को संशोधित करने के लिए "नहीं!" या सुधार का सहारा एक बड़ी गलती है। तनाव बढ़ाना सिर्फ विपरीत थेरेपी है कि इन कुत्तों की जरूरत है।

अन्य मामलों में, "नहीं" कुत्ते में डर नहीं पैदा करता है क्योंकि यह कभी चिल्लाने या दंड से जुड़ा हुआ नहीं था। हम तब कहेंगे कि "नहीं" सकारात्मक सुदृढीकरण बन सकता था। कुत्ता, उदाहरण के लिए, ध्यान आकर्षित करता है और हमसे जवाब देता है, एक "नहीं", जो अक्सर उसके लिए पर्याप्त होता है। यह यहां है कि हम "नो" के साथ जो कुछ भी चाहते हैं उसके विपरीत परिणाम प्राप्त करते हैं और अवांछित व्यवहार की घटना को प्रोत्साहित करते हैं। हमने कुत्तों को देखा है कि जब से वे छोटे थे, हर बार जब वे छालते थे, तो उनके मालिकों ने कहा "नहीं"। चौदह साल बाद कुत्ता भौंकने लगा और उसके मालिक "नहीं" कह रहे थे। हमें कोई संदेह नहीं है कि यह कुत्ता एक दिन भौंकने से रोक देगा, लेकिन हम आपको आश्वस्त कर सकते हैं कि ऐसा नहीं होगा क्योंकि इसके मालिकों ने "नहीं" कहा था।
मुख्य बात जानना चाहता है कि कुत्ते को उस तरह से व्यवहार करती है क्योंकि छाल या अन्य कुत्तों के लिए प्रतिक्रियाशील दिखाया गया है, यही कारण है कि विनाशकारी व्यवहार है, क्यों तुम सब कुछ आप पाते हैं खाने होगा, क्यों कराहना, काटने या तंत्रिका में कार्य करता है ... एक बार जब हम कारण खोज लेंगे तो हम इसका इलाज कर सकते हैं जैसा कि इसे करना चाहिए। कुछ जल्दी है और, समस्या पैच छेद को कवर जहां हवा ध्यान में रखते हुए कि यह संभव है कि हवा खत्म एक और तरीका जानने या, सबसे खराब स्थिति में, बिना फटे निकल जाता है का निर्णय लें।
* सब कुछ नहीं के लिए कहा!, किसी भी मौखिक सुधार, पानी जेट, निर्वहन कॉलर या स्प्रे पर लागू होता है ...
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते के अतिवृद्धि को दंडित करेंकुत्ते के अतिवृद्धि को दंडित करें
कुत्तों में Stimulus नियंत्रणकुत्तों में Stimulus नियंत्रण
कुत्तों की भाषाकुत्तों की भाषा
कुत्ता हमारे बाद खाएगाकुत्ता हमारे बाद खाएगा
मेरे कुत्ते के भौंकने का मतलब क्या है?मेरे कुत्ते के भौंकने का मतलब क्या है?
प्राकृतिकता खोनाप्राकृतिकता खोना
कई वादों के साथ सहायक उपकरणकई वादों के साथ सहायक उपकरण
बातचीत के रूप में पुनर्मिलनबातचीत के रूप में पुनर्मिलन
असहाय सीख लियाअसहाय सीख लिया
पाचन समस्याओं के साथ कुत्ते मूत्र नहीं हैपाचन समस्याओं के साथ कुत्ते मूत्र नहीं है
© 2022 TonMobis.com