इस बात को मुँहासा निशान कहा जाता है




मुँहासे का निदान इतिहास और शारीरिक परीक्षा, मुँहासे के विशिष्ट घावों और उम्र के साक्ष्य पर आधारित है।

मुंहासे युवावस्था तक नहीं होता है। काले और सफेद धब्बे जैसे ठेठ काले धब्बे की उपस्थिति, साथ ही अत्यधिक तेल त्वचा के साथ इसकी मुख्य विशेषता है।

मध्यम तीसरे चेहरे के क्षेत्र में स्नेहन अधिक स्पष्ट है, चेहरे के अन्य हिस्सों सूखे दिखाई दे सकते हैं। जब कई चोटें होती हैं, जिनमें से कुछ खुले होते हैं, तो व्यक्ति अलग-अलग गंध को अलग कर सकता है।

मासिक धर्म से कुछ दिन पहले महिलाएं उत्तेजना के इतिहास की रिपोर्ट कर सकती हैं। एक निश्चित निदान के लिए घावों की बायोप्सी शायद ही कभी जरूरी है।

मुँहासा निशान की रोकथाम में

निशान को रोकना निदान और चिकित्सा का अंतिम लक्ष्य है। मुँहासे की वृद्धि की डिग्री के साथ scarring बढ़ने की संभावना।

उदाहरण के लिए, कक्षा III और IV, आमतौर पर 25 से 50 से अधिक कॉमेडोन, पैपुल्स, पस्ट्यूल, या आमतौर पर एंटीबायोटिक्स या सिस्टमिक आइसोट्रेरिनोइन के साथ लंबे समय तक इलाज की आवश्यकता होती है।

मरीजों को चेतावनी दी जानी चाहिए कि इन दवाओं के निलंबन से मुँहासे बढ़ सकता है, इससे अधिक अस्थमा के दौरे हो सकते हैं, और गहरे निशान की संभावना बढ़ सकती है।

इसके अलावा, कॉमेडोन, पैपुल्स और पस्ट्यूल के हेरफेर में स्कार्फिंग का खतरा बढ़ जाता है।

जब मुँहासे गहरे कॉमेडोन और सूजन घावों या सिस्टिक घावों की चीरा और जल निकासी को खत्म करने के लिए सर्जरी आवश्यक होती है, तो शल्य चिकित्सा स्वयं अधिक खराब हो सकती है।

डर्माब्रेशन, जो मौजूदा निशान के ऊतक स्तर, निशान के गठन में भी वृद्धि कर सकते हैं। हाइपरपीग्मेंटेशन या हाइपोपीग्मेंटेशन प्रभावित ऊतक को भी प्रभावित कर सकता है। मुँहासे के लिए शल्य चिकित्सा पर निर्णय लेने से पहले रोगी को इन संभावित परिणामों के बारे में सूचित किया जाना चाहिए।

संक्रमण रोकथाम

मुँहासे के निशान को रोकने की कुंजी संक्रमण को रोकने के लिए है।

मरीजों को टेट्रासाइक्लिन के साथ एंटीबायोटिक्स के साथ लंबे समय तक इलाज प्राप्त करने की सलाह दी जानी चाहिए ताकि कवक के खमीर की तरह संक्रमण और मौखिक या योनि कैंडिडिआसिस के लक्षण और लक्षणों का निरीक्षण किया जा सके।

निर्धारित दवा लेने के लिए निर्देश प्राप्त करने के अलावा, रोगियों को सतह के तेलों को हटाने और मलबेदार ग्रंथि बाधा को रोकने के लिए दिन में दो बार साबुन और पानी के साथ अपने चेहरे और अन्य प्रभावित क्षेत्रों को धोने का निर्देश दिया जाता है। यह सलाह दी जाती है कि आप अपना चेहरा धो लें। आखिरकार, मुँहासे गंदगी के कारण नहीं होता है और धोया नहीं जा सकता है।

हल्के घर्षण साबुन और सुखाने एजेंटों को तेल की भावना को खत्म करने के लिए निर्धारित किया जाता है कि कई रोगियों की समस्याएं होती हैं। साथ ही, रोगियों को अत्यधिक घर्षण से बचने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इससे मुँहासे खराब हो जाता है।

अत्यधिक घर्षण त्वचा की सतह पर मिनट खरोंच का कारण बनता है और जीवाणु प्रदूषण और संक्रमण को बढ़ा सकता है। वही साबुन त्वचा को परेशान कर सकता है।

घर्षण के सभी रूप और आघात से बचें, जिसमें उसके चेहरे के खिलाफ हाथों का समर्थन करना, उसके चेहरे को रगड़ना, और तंग कॉलर और हेल्मेट पहनना शामिल है।

मरीजों को अनाज या अश्वेतों को संभालने से बचने के निर्देश दिए जाते हैं। संपीड़न बस समस्या को बढ़ा देता है, क्योंकि मुर्गी के एक हिस्से को त्वचा में धकेल दिया जाता है, जिससे कूप टूटने का कारण बन सकता है।

कॉस्मेटिक्स, क्रीम और शेविंग लोशन क्यों मुँहासे बढ़ा सकते हैं, इन पदार्थों को तब तक टाला जाता है जब तक रोगी को अन्यथा सलाह नहीं दी जाती।

मुँहासे के मुँहासे की विफलता संक्रमण और अपर्याप्त पोषण सहित कई कारकों का परिणाम हो सकती है। इसलिए, मुँहासे के रोगियों की देखभाल करने के लिए नर्सों और अन्य स्वास्थ्य पेशेवरों के लिए यह बेहद महत्वपूर्ण है। आपकी ज़िम्मेदारी मुख्य रूप से त्वचा के उपचार की संभावित जटिलताओं की निगरानी और नियंत्रण करेगी।

मुख्य मुँहासा निशान रोकथाम गतिविधियों में रोगी शिक्षा, विशेष रूप से त्वचा देखभाल और चिकित्सा रोग या चिकित्सा से संबंधित संभावित समस्याओं के प्रबंधन के लिए उचित तकनीकों में शामिल हैं।

इन सभी चीजों को इस तथ्य से उबाल लें कि मुँहासे के निशान को रोकने का सबसे महत्वपूर्ण तरीका संक्रमण को रोकने के लिए है।

आम तौर पर, अपनी त्वचा का ख्याल रखना सीखना, भले ही इसे कई ब्लैकहेड या मुर्गी के साथ बमबारी कर दिया जाए, फिर भी मुँहासे के निशान को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में मुँहासाकुत्तों में मुँहासा
मुँहासा त्वचा देखभालमुँहासा त्वचा देखभाल
मुँहासा निशान से छुटकारा पाने के लिए प्राकृतिक घरेलू उपचारमुँहासा निशान से छुटकारा पाने के लिए प्राकृतिक घरेलू उपचार
मुँहासे के गंभीर रूप: सिस्टिक मुँहासामुँहासे के गंभीर रूप: सिस्टिक मुँहासा
मुँहासे के लिए बेहतर चेहरामुँहासे के लिए बेहतर चेहरा
मुँहासा उपचार: मुँहासे के हर प्रकार का अलग-अलग इलाज किया जाना चाहिए!मुँहासा उपचार: मुँहासे के हर प्रकार का अलग-अलग इलाज किया जाना चाहिए!
मुँहासे वल्गारिस को समझनामुँहासे वल्गारिस को समझना
मुँहासे मुँहासे दवा प्राकृतिक उत्पादों में पाया गयामुँहासे मुँहासे दवा प्राकृतिक उत्पादों में पाया गया
लेजर निशान के साथ मुँहासा उपचार - कितना प्रभावी है?लेजर निशान के साथ मुँहासा उपचार - कितना प्रभावी है?
मुँहासे के प्रकार - मुँहासे कई प्रकारमुँहासे के प्रकार - मुँहासे कई प्रकार
» » इस बात को मुँहासा निशान कहा जाता है
© 2022 TonMobis.com