कुत्ते पर बाल के प्रकार और उनमें से प्रत्येक की देखभाल कैसे करें

कुत्ते पर बाल के प्रकार और उनमें से प्रत्येक की देखभाल कैसे करें

प्रत्येक कुत्ता अनूठा है और जिस देखभाल की आपको आवश्यकता होगी, इस लेख में हम विभिन्न प्रकार के फरों के साथ काम करेंगे जो प्रत्येक को परिभाषित करते हैं और उन्हें वर्गीकृत करते हैं ताकि आपको वह पालतू मिल जाए जो आपके पालतू जानवर से संबंधित हो।

यद्यपि आपको लगता है कि यह महत्वपूर्ण नहीं है, अपने कुत्ते के फर को जानना आपकी मदद करेगा जब आप अपने बालों को काटना चाहते हैं, उसे स्नान करना चाहते हैं आदि। आप यह भी समझेंगे कि वे अपने तापमान को कैसे नियंत्रित करते हैं और इसलिए यदि उन्हें बचाने के लिए उन्हें अतिरिक्त कोट की आवश्यकता होती है या नहीं। के बारे में ExpetoAnimal के इस लेख को पढ़ना जारी रखें कुत्ते पर बाल के प्रकार.

आप में भी रुचि हो सकती है: स्कैनौज़र कुत्ते के बाल का ख्याल रखना
सूची

हार्ड कोट

हार्ड बालों को इस तरह माना जाता है पहुंचता है और 10 सेंटीमीटर से अधिक है लंबाई की और एक विशेषता मोटाई दिखाता है। हम कुछ मौकों पर कठोर फर की बात करते हैं जब हम दाढ़ी या बड़ी भौहें वाले कुत्ते की पहचान करते हैं, जिसे कोट रखा और बनाए रखा जाना चाहिए, इस प्रकार इसे एक अद्वितीय और विशेषता जलरोधक कार्य बनाते हैं।

कठोर बाल वाले कुत्ते के कुछ उदाहरण स्केनौज़र या वेस्ट हाइलैंड टेरियर हैं।

निश्चित रूप से यह है कि नए बालों के विकास के दौरान पिछला एक सूख जाता है और उनके पास मोटी फर में फंस जाता है। आपको आवश्यकता होगी एक दैनिक ब्रशिंग मृत बाल को हटाने के लिए। कठोर फर वाले कुत्तों में से कुछ बाल के दो परत होते हैं, एक कठिन और एक और उज्ज्वल और नरम होता है।

दैनिक ब्रशिंग के अलावा हमें करना होगा बिजली मशीनों के साथ इसे काट लें जो एक कस्टम लंबाई को दौड़ या कतरनी के सामान्य कट को बनाए रखने की अनुमति देता है, जो कि भी मजबूत और कठिन हो जाएगा।

हम एक चुनेंगे तेल या softeners के बिना विशिष्ट शैम्पू , जो प्राकृतिकता प्रदान करता है उसे बनाए रखना। इसे हर 3 या 4 सप्ताह धोना पर्याप्त होगा।

उन कुत्तों के लिए जो प्रतियोगिताओं में भाग लेते हैं और एक कुत्ते को एक कठिन कोट के साथ रखते हैं, उन्हें उन पेशेवरों का सहारा लेना चाहिए जो तकनीक की महारत हासिल करते हैं ट्रिमिंग और अलग करना.

हार्ड कोट

घुंघराले कोट

घुंघराले बाल एक ही समय में विशेष हैं और एक जिज्ञासु नोट के रूप में भी हमें टिप्पणी करनी चाहिए लगातार बढ़ता है , इस कारण से आपको इस प्रकार के बालों को जानने वाले लोगों के हाथ से लगातार कट और देखभाल की आवश्यकता होगी।

घुंघराले कोट पूडल, स्पेनिश पानी के कुत्ते या केरी ब्लू टेरियर की विशेषता है।

घुंघराले कोट को एक और प्रकार के कोट की तुलना में अधिक बार स्नान की आवश्यकता होती है क्योंकि यह गंदे होने की अधिक संभावना है, इस कारण से हम हर 20 दिनों में धोने की सलाह देते हैं। हम एक विशेष शैम्पू का उपयोग करेंगे , प्रकार का humectant, चूंकि बाल सूख जाते हैं। स्नान के दौरान हम आपके कानों की रक्षा करेंगे और फिर उन्हें अच्छी तरह सूखेंगे। हम कंडीशनर का उपयोग करने से बचेंगे जो बालों की मात्रा को कम करता है। सुखाने पूरी तरह से होना चाहिए।




घुंघराले कोट एक होना चाहिए दैनिक ब्रशिंग , क्योंकि इस दौड़ में समुद्री मील की उपस्थिति जानवर और हमारे लिए दोनों को बहुत परेशान करती है, कि हमें इसे खत्म करने के लिए बहुत समय व्यतीत करना होगा।

कटौती के लिए, यह कुछ क्षेत्रों को छोड़कर कैंची के साथ किया जाना चाहिए जहां हम इलेक्ट्रिक मशीन के साथ काम कर सकते हैं। यदि आपके पास अनुभव नहीं है, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आप एक पर जाएं कुत्ते स्टाइल केंद्र प्रक्रिया का पालन करने और नोट लेने के लिए कम से कम पहली बार।

घुंघराले कोट

छोटा कोट

छोटा कोट वह है जिसकी लंबाई 1 से 4 सेमी के बीच होती है। इस बाल की उपस्थिति चिकनी है और पिट बुल, डोबर्मन या बॉक्सर जैसी कई नस्लों में आम है।

देखभाल और रखरखाव के लिए यह सबसे आसान कोट है। हम उन्हें एक मध्यम तरीके से स्नान करेंगे एक बार हर महीने डेढ़ महीने से हम प्राकृतिक फर की सुरक्षात्मक संरचनाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

आप हम सप्ताह में एक या दो बार ब्रश करेंगे मुलायम ब्रश के साथ और हम वसंत और शरद ऋतु में बाल परिवर्तन के समय पर विशेष ध्यान देंगे।

छोटा कोट

लंबा कोट

लंबा कोट एक कुत्ते की पहचान करना आसान है, जाहिर है इसकी लंबाई से। उदाहरण के लिए, वे इस समूह में यॉर्कशायर टेरियर हैं। इस प्रकार के बाल साल भर लगातार गिरता है , हालांकि मौल के समय में यह तीव्र होता है।

जानवरों में उलझन से बचने के लिए दैनिक ब्रशिंग की आवश्यकता होती है क्योंकि अगर ऐसा होता है तो हमें एक पूरे गुच्छे को काटने का चयन करना चाहिए, अगर कुछ मौकों में ऐसा होता है तो कठिनाई होती है।

बाथरूम के लिए, महीने में एक बार यह तेज और स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त होगा, हम एक का उपयोग करेंगे सॉफ़्टनर के साथ शैम्पू उलझन की उपस्थिति को रोकने और रेशमी और चिकनी होने की कोशिश करने के लिए। समाप्त होने पर, हम इसे हेअर ड्रायर के साथ सूखेंगे, धातु के बाल एक अच्छा विकल्प है हालांकि हमें कुत्ते को चोट पहुंचाने की परवाह नहीं करनी चाहिए।

लंबे कोट का कट कैंची के साथ किया जाना चाहिए। घुंघराले कोट के मामले में यदि हम कट में विशेषज्ञ नहीं हैं तो हम अनुशंसा करते हैं एक कुत्ते सौंदर्य केंद्र में जाओ पेशेवर की तकनीक का निरीक्षण करने के लिए और फिर इसे घर पर लागू करें।

लंबा कोट

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्ते पर बाल के प्रकार और उनमें से प्रत्येक की देखभाल कैसे करें , हम आपको हमारे हेयर केयर सेक्शन में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
दाढ़ी वाले कोल्ली कुत्तों या दाढ़ी वाली कोल्ली की नस्लदाढ़ी वाले कोल्ली कुत्तों या दाढ़ी वाली कोल्ली की नस्ल
घर पर कुत्ते के बाल कैसे कटौती करें?घर पर कुत्ते के बाल कैसे कटौती करें?
हमारे कुत्ते के लिए प्राथमिक चिकित्साहमारे कुत्ते के लिए प्राथमिक चिकित्सा
मेरे कुत्ते के सफेद बाल रखने के लिए टिप्समेरे कुत्ते के सफेद बाल रखने के लिए टिप्स
यॉर्कशायर के बालों को कैसे उलझाएं?यॉर्कशायर के बालों को कैसे उलझाएं?
घर पर बिल्ली के बाल कैसे कटौती करेंघर पर बिल्ली के बाल कैसे कटौती करें
एक स्पैनिश स्पेनिश के बाल की देखभालएक स्पैनिश स्पेनिश के बाल की देखभाल
मेरे कुत्ते की सूखी त्वचा का ख्याल कैसे रखेंमेरे कुत्ते की सूखी त्वचा का ख्याल कैसे रखें
Schnauzer कुत्ते के बाल का ख्याल रखनाSchnauzer कुत्ते के बाल का ख्याल रखना
मेरे मुक्केबाज के बाल का ख्याल कैसे रखेंमेरे मुक्केबाज के बाल का ख्याल कैसे रखें
» » कुत्ते पर बाल के प्रकार और उनमें से प्रत्येक की देखभाल कैसे करें
© 2022 TonMobis.com