बिल्लियों और कुत्तों को एक साथ रहने के लिए कैसे सामाजिक बनाना है

बिल्लियों और कुत्तों को एक साथ रहने के लिए कैसे सामाजिक बनाना है

क्या आप कुत्तों के साथ-साथ बिल्लियों के प्रेमी हैं? ऐसी सिद्ध युक्तियां हैं जो आपके पालतू जानवरों को एक ही छत के नीचे रखने में मदद कर सकती हैं।

हम में से कई ने यह कहते हुए सुना है, "कुत्ते और बिल्ली को एक ही प्लेट पर न रखें" और यह सच हो सकता है। कुत्तों और बिल्लियों सामाजिक प्राणी हैं लेकिन जब तक वे अपने प्रारंभिक विकास के दौरान अन्य जानवरों के साथ संपर्क है बहुत भयभीत और संवाद और साथ प्राप्त करने में असमर्थ हो सकता है, तथापि, वहाँ कई घरों में जहां बिल्लियों और कुत्तों के साथ बहुत अच्छी तरह से रहते हैं एक को प्राप्त करने हैं, भाइयों के रिश्ते यहां हम आपको बताएंगे कि इसे कैसे प्राप्त किया जाए:

  • अपने पालतू को सोसाइज करें

ए के सामाजिककरण की इष्टतम अवधि कुत्ता 3 महीने की उम्र में कमी शुरू होती है, ए की बिल्ली यह 7 या 9 सप्ताह में समाप्त होता है। यदि एक पिल्ला या बिल्ली का बच्चा ठीक से पेश किया जाता है और कम उम्र में अन्य प्रजातियों के आदी हो जाता है, तो वे दूसरे जानवर की भाषा को अनुकूलित और सीखने की अधिक संभावना रखते हैं।

  • एक पालतू अपनाने पर विचार करें।

यह बहुत मदद करता है कि आपके पास पहले से मौजूद जानवर अन्य प्रजातियों के सामने आ गया है। ध्यान रखें कि पर अपनाना एक बचाव संगठन के आपके दूसरे पालतू जानवर, शायद कुत्तों और बिल्लियों के बीच अनुभव होगा, इस तरह आप अन्य पशु जाति के साथ साझा करना चाहते हैं या बस उन्हें अनदेखा करना चाहते हैं। इसके अलावा, बचाव संगठन पालतू जानवर के व्यक्तित्व के बारे में आपको अपनाने के बारे में सूचित कर सकते हैं और आपको पता चलेगा कि यह आपके घर ले जाना अच्छा होगा या नहीं।

  • पहले अपने पालतू जानवरों के लिए अलग टुकड़े रखें

जब आपका नया पालतू घर घर आता है, तो जानवरों में से एक को एक अलग कमरे में रखें। यह उनके शारीरिक संपर्क को सीमित कर देगा जबकि उन्हें ध्वनि की आवाज़ और गंध में इस्तेमाल करने की इजाजत दी जाएगी। सुनिश्चित करें कि एक अलग कमरे में जानवर के पास आपकी हर चीज है (खिलौने, कूड़े का डिब्बा, पानी, आदि) और आप नज़दीकी ध्यान देना जारी रखेंगे। कुछ दिनों के बाद थोड़ा संपर्क करने के लिए दरवाजा खोलने के लिए कुछ सेंटीमीटर खोलने का प्रयास करें।

  • अपने पालतू जानवरों का परिचय दें।



एक बार कुत्ते और बिल्ली दरवाजे के दूसरी तरफ जानवर के साथ आरामदायक हो जाते हैं, तो आप कुत्ते के साथ एक झटके पर चेहरे पर चेहरे पेश कर सकते हैं। पहले बिल्ली को पूरा करने से पहले कुत्ते को अन्य चीजों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए सिखाएं। उदाहरण के लिए, कुत्ते को बैठो और उसे अपने हाथ में एक पुरस्कार दिखाएं। पुरस्कार को अपनी नाक के सामने रखें, इसे अपनी आंखों पर ले जाएं और कुत्ते की नाक पर वापस जाएं। अगर यह आपकी आंखों में दिखता है तो कुत्ते को इनाम दें। ऐसा करके, वह आप पर ध्यान रखता है, न कि बिल्ली पर।

  • बुरे व्यवहार को रोको।

अगर वे लड़ना शुरू करते हैं तो पानी पिस्तौल रखें। उन्हें यह समझना होगा कि यह अस्वीकार्य है, आप उन्हें कुछ मिनटों के लिए घर के क्षेत्रों में अलग कर सकते हैं, लेकिन आप यह भी नहीं चाहते कि वह कमरा जेल बन जाए या कुछ ऐसा ही हो। आपके पालतू जानवरों को इन स्थानों को कुछ नकारात्मक से जोड़ना नहीं चाहिए।

  • अच्छे व्यवहार को प्रोत्साहित करें।

जब जानवर एक साथ होते हैं, तो उन्हें दोनों पुरस्कार दें। यह उन्हें सिखाता है कि जब अच्छी चीजें होती हैं तो अच्छी चीजें होती हैं। हमें जितना संभव हो सके उतने पुरस्कारों के साथ बिल्ली को प्रोत्साहित करना है ताकि वह कुत्ते के नजदीक हो और उससे डर न सके। लेकिन कुत्ते के साथ, हमें उसे बिल्ली के नजदीक व्यवहार करना सिखाया जाना चाहिए।


एक बार जानवरों को पेश करने के बाद और पुराने पालतू जानवरों को पता चलता है और स्वीकार करता है कि नया पालतू जानवर यहां रहने के लिए है, तो आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि वे लंबे समय तक शांतिपूर्वक रह सकें। इसके लिए, आप हमेशा ऐसी जगहें रख सकते हैं जहां बिल्ली बच सकती है या केवल अकेले रहें, जैसे उच्च स्थान। भी सुनिश्चित करें कि वे अलग से खाते हैं, के बाद से कुत्तों कुछ आक्रामकता जब वे खाते हैं, तब भी जब वे बिल्ली को जानते हैं और अंत में अपने पालतू जानवरों के व्यवहार को समझने की बात आती दिखाई दे सकते हैं, प्रत्येक का अपना व्यक्तित्व है थोड़ी देर के बाद आप सीखते हैं यह पहचानने के लिए कि उनमें से एक दूसरे के साथ नहीं रहना चाहता, साथ ही साथ जब वे एक साथ खेलना नहीं चाहते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते में सामाजिक संवेदनशीलता की अवधि क्या हैकुत्ते में सामाजिक संवेदनशीलता की अवधि क्या है
अपने कुत्ते को सामाजिक बनाने का महत्वअपने कुत्ते को सामाजिक बनाने का महत्व
एक दोस्ताना पिल्ला की शिक्षाएक दोस्ताना पिल्ला की शिक्षा
बिल्लियों में वायरल rhinotracheitisबिल्लियों में वायरल rhinotracheitis
बिल्लियों: प्यार या विश्वासघातीबिल्लियों: प्यार या विश्वासघाती
एक वयस्क बिल्ली को सोसाइज करेंएक वयस्क बिल्ली को सोसाइज करें
क्या बिल्लियों की अच्छी याददाश्त है?क्या बिल्लियों की अच्छी याददाश्त है?
घूमना: कुत्तों और बिल्लियोंघूमना: कुत्तों और बिल्लियों
मेरा कुत्ता बिल्लियों के साथ नहीं रह सकता हैमेरा कुत्ता बिल्लियों के साथ नहीं रह सकता है
लॉरेन फिन्का के अनुसार बिल्लियों की 5 व्यक्तित्वलॉरेन फिन्का के अनुसार बिल्लियों की 5 व्यक्तित्व
» » बिल्लियों और कुत्तों को एक साथ रहने के लिए कैसे सामाजिक बनाना है
© 2022 TonMobis.com