क्या आप अपनी उत्पादकता में वृद्धि करना चाहते हैं? इस प्यारा किट्टी देखो!

हिरोशिमा विश्वविद्यालय के एक हालिया अध्ययन में कहा गया है कि तस्वीरों को देखते हुए

छोटे और प्यारे जानवर लोगों की उत्पादकता में वृद्धि करते हैं।

"प्यारा बिल्लियों" को देखते हुए उत्पादकता बढ़ जाती है!

जब अर्थशास्त्री बात करते हैं  उत्पादकता में वृद्धि , वे नई प्रौद्योगिकियों को अपनाने और वर्कफ़्लो के अनुकूलन जैसे मुद्दों पर मेल खाते हैं। जापानी शोधकर्ताओं , हालांकि, एक और निष्कर्ष पर आ गए हैं एक बहुत अपरंपरागत दृष्टिकोण के साथ: आराध्य जानवरों की श्रमिक छवियों का एक समूह दिखाते हुए उनकी उत्पादकता बढ़ जाती है।

हिरोशिमा विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं की एक टीम ने हाल ही में एक अध्ययन आयोजित किया जिसमें उन्होंने कॉलेज के छात्रों के समूह को विभिन्न कार्यों को पूरा करने से पहले पिल्ले और जानवरों के पिल्ले के चित्र दिखाए।
उन्होंने आज प्रकाशित एक जांच में पाया, कि जिन लोगों ने जानवरों की छवियों को देखा वे उन तस्वीरों को देखने के बाद एक और अधिक उत्पादक काम करते थे - उन लोगों से भी अधिक जिन्होंने वयस्क जानवरों की तस्वीरों को देखा या भूख भोजन किया।

अठारह छात्रों ने एक साधारण कार्य करने के लिए मुलाकात की: बच्चों के खेल को खेलें जिसमें उन्हें किनारों को छूए बिना छेद में कई टुकड़े डालना पड़ा। खेल "ऑपरेशन" के समान कुछ है जो हम में से ज्यादातर जानते हैं और कभी खेला है।

छात्रों ने विभिन्न स्थितियों में इन परीक्षणों का पालन किया :
- बेबी जानवरों / पिल्ले (पिल्ले और बिल्ली के बच्चे) की तस्वीरों की एक श्रृंखला देखने के बाद (बेबी पशु)
- वयस्क जानवरों (कुत्तों और बिल्लियों) की तस्वीरें देखने के बाद (वयस्क पशु)
- भूख भोजन (स्टेक, सुशी और पास्ता) की तस्वीरें देखने के बाद। (सुखद भोजन)




दूरी से, और जैसा कि ग्राफ में देखा गया है, पहली स्थिति में उत्पादकता बेहतर थी। यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि यह घटना प्रयोग में भाग लेने वाले दोनों लिंगों में देखी गई थी।

इसके बाद, शोधकर्ताओं ने कुछ निष्कर्ष निकाले हैं कि वास्तव में ऐसा क्यों होता है।
क्यों पिल्ले छात्रों को अधिक सटीक आंदोलन करने के लिए नेतृत्व करते हैं (त्रुटि के कम मार्जिन के साथ छेद में टुकड़े डालें)?
विचारों में से एक यह है कि वे शफल कर रहे हैं कि यह पिल्ले और बिल्ली के बच्चे से बात करने के तरीके से करना है। आमतौर पर एक धीमी आवाज के साथ। यह व्यवहार प्रवृत्ति, यह मानती है कि "इस व्यवहार को बाद के कार्यों के निष्पादन में स्थानांतरित किया जा सकता है" और छात्र बेहतर आंदोलन करते हैं और उनकी आवाज और मनोदशा के साथ तालमेल करते हैं।

उदाहरण के लिए: किसी बच्चे की देखभाल में देखभाल करने वाले के हिस्से में न केवल निविदा और स्नेही उपचार शामिल होता है बल्कि संभावित खतरों के साथ शारीरिक ध्यान और सतर्कता की स्थिति भी होती है। फिर, अच्छी "चीजें" देखकर पर्यवेक्षक को अधिक चौकस बनाता है और अवधारणात्मक मोटर कार्यों के प्रदर्शन में सुधार होता है।

आप यहां पूरा अध्ययन पढ़ सकते हैं। लेकिन अगर आप अब से अपनी उत्पादकता में वृद्धि करना चाहते हैं! यहां आपके पास छवियों की एक गैलरी है जो आपको धक्का देगी।

स्रोत: वाशिंगटन पोस्ट

क्या आपको यह पसंद आया? इसे साझा करें और हमें बढ़ने में मदद करें!

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कार्यालयों में पालतू जानवर बहुत फायदेमंद हो सकते हैंकार्यालयों में पालतू जानवर बहुत फायदेमंद हो सकते हैं
एक मालिक और उसके कुत्ते के बीच का लिंकएक मालिक और उसके कुत्ते के बीच का लिंक
कुत्तों को अपने अनुभवों के अनुसार किसी पर भरोसा कर सकते हैंकुत्तों को अपने अनुभवों के अनुसार किसी पर भरोसा कर सकते हैं
कुत्तों को गले लगाना पसंद नहीं हैकुत्तों को गले लगाना पसंद नहीं है
काम पर कुत्ते तनाव को कम करते हैंकाम पर कुत्ते तनाव को कम करते हैं
कुत्ते अपनी प्रजातियों के अन्य लोगों की तस्वीरें पहचानते हैंकुत्ते अपनी प्रजातियों के अन्य लोगों की तस्वीरें पहचानते हैं
एक अध्ययन से पता चलता है कि कुत्ते हमारे बारे में क्या सोचते हैंएक अध्ययन से पता चलता है कि कुत्ते हमारे बारे में क्या सोचते हैं
# वोटाया: बच्चों के खिलाफ बिल्ली के बच्चे, यूट्यूब के राजा कौन हैं?# वोटाया: बच्चों के खिलाफ बिल्ली के बच्चे, यूट्यूब के राजा कौन हैं?
कुत्तों और बिल्लियों के बीच चयन करना आपके व्यक्तित्व को प्रतिबिंबित कर सकता हैकुत्तों और बिल्लियों के बीच चयन करना आपके व्यक्तित्व को प्रतिबिंबित कर सकता है
दिल में पालतू जानवरदिल में पालतू जानवर
» » क्या आप अपनी उत्पादकता में वृद्धि करना चाहते हैं? इस प्यारा किट्टी देखो!
© 2022 TonMobis.com