चिहुआहुआ कितने पिल्ले कर सकते हैं?

चिहुआहुआ कितने पिल्ले कर सकते हैं?

चाहे हम अपने चिहुआहुआ कुत्ते को उठाने के बारे में सोच रहे हों क्योंकि पशुचिकित्सक ने हमें यह सिफारिश की है कि वह पहले ही गर्भवती हो गई है, निस्संदेह यह मुख्य प्रश्नों में से एक है जो उत्पन्न होता है। और यह है कि कुत्ते की नस्ल इतनी छोटी है, बिल्कुल पता है उसके पास कितने पिल्ले हैं भविष्य की मां के वितरण की योजना बनाना आवश्यक है।

इस नए और सुंदर अनुभव को दर्ज करने से पहले, हमें इस पर प्रतिबिंबित होना चाहिए और पूरी तरह से यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह हमारे कुत्ते के लिए सबसे अच्छा विकल्प है, न कि हमारे लिए। हमें यह ध्यान में रखना चाहिए कि प्रसव के दौरान समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं, साथ ही यदि आप स्वाभाविक रूप से जन्म नहीं दे सकते हैं तो सीज़ेरियन की आवश्यकता होती है। iquest- क्या हमारी कुतिया इस पूरी प्रक्रिया के माध्यम से जाने के लिए तैयार है? Iquest- क्या यह वास्तव में आवश्यक है? ExpertoAnimal से हम इसे लेने और इसे ले जाने से पहले इस निर्णय के बारे में अपने सामान्य पशुचिकित्सा से परामर्श करने की सलाह देते हैं। यदि आपके पास विशेषज्ञ की स्वीकृति है, तो पढ़ें और खोजें चिहुआहुआ कुत्ते के कितने संतान हो सकते हैं?.

आप में रुचि भी हो सकती है: चिहुआहुआ प्रशिक्षण
सूची

सवारी से पहले ध्यान में रखना क्या है

यदि आपने देखा है कि आपके चिहुआहुआ कुत्ते को मां होने की अत्यधिक आवश्यकता है, या आपके पशुचिकित्सा द्वारा अनुशंसा की गई है, तो आपको अपनी इच्छा पूरी करने के लिए आगे बढ़ने से पहले कुछ सिफारिशों को ध्यान में रखना चाहिए।

  • यह अनुशंसा की जाती है कि नर मादा से छोटा हो . यद्यपि यह तथ्य छोटे पिल्लों का उत्पादन करने के लिए साबित नहीं हुआ है, लेकिन प्रजनन की बात आती है जब दुनिया में सबसे छोटी कुत्ते नस्ल माना जाता है। हालांकि, हम दोहराते हैं, यह एक सिद्ध तथ्य नहीं है, क्योंकि हमारे साथ, माता-पिता के पूर्वजों की जीन भी खेल में आती हैं। इस तरह, अगर भविष्य की मां के दादा, उदाहरण के लिए, उससे बड़ा था, तो कुछ पिल्ले उस आकार को अपना सकते हैं।
  • एक अच्छा पशुचिकित्सा खोजें . निश्चित रूप से क्योंकि चिहुआहुआ इतना छोटा कुत्ता है, गर्भावस्था या प्रसव के दौरान पीड़ित समस्याओं की संभावनाएं बढ़ी हैं। इसलिए, एक पेशेवर की सेवाएं होने के लिए न केवल गर्भावस्था की निगरानी के लिए आवश्यक है, बल्कि यदि आवश्यक हो तो सीज़ेरियन सेक्शन करना आवश्यक है। विशेष रूप से चिहुआहुआ कुत्ते 3 किलोग्राम से कम कुर्सियन सेक्शन तक अधिक प्रवृत्ति रखते हैं। इस अर्थ में, आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि चिहुआहुआ उठाना यह धन का तात्पर्य है , समय और समर्पण के अलावा।
  • एक ही परिवार के कुत्तों को पार करने की सिफारिश नहीं की जाती है . मनुष्यों के साथ, एक ही परिवार के बच्चों को बढ़ाना विकृतियों या आनुवांशिक बीमारियों के साथ पिल्ले प्रजनन की संभावनाओं को बढ़ाता है।
  • कुत्ते के ढाई साल से अधिक होना चाहिए . दौड़ के बावजूद, इस उम्र से पहले माना जाता है कि कुत्ता गर्भावस्था से गुजरने के लिए बहुत छोटा है।

ऐसा कहकर, आपको खुद से निम्नलिखित प्रश्न पूछना चाहिए: "Iquest- क्यों मेरा चिहुआहुआ उठाओ?" अगर उत्तर उपर्युक्त में से कोई नहीं है, और आपने लाभ प्राप्त करने के लिए ऐसा करने का निर्णय लिया है या क्योंकि आप अपने कुत्ते या कुतिया को इस अनुभव का अनुभव करना चाहते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि आप गलत हैं। जैसा कि हमने चर्चा की, चिहुआहुआस सभी गर्भधारण अवधि के दौरान समस्याओं का सामना करने के लिए अन्य दौड़ों की तुलना में अधिक संभावना है उन्हें नस्ल बनाने की सिफारिश नहीं की जाती है मालिकों की साधारण पसंद के लिए। ध्यान रखें कि इसे सबमिट करने के परिणाम बहुत गंभीर हो सकते हैं, इसलिए पशुचिकित्सा से परामर्श लें और असेंबली के साथ आगे बढ़ने से पहले सलाह मांगें। दूसरी ओर, यदि आप पाते हैं कि अपने कुत्ते को मनोवैज्ञानिक गर्भधारण ग्रस्त है और आपको लगता है कि आप उन्हें उठाना से बचने के लिए क्या करना चाहिए, आपको पता होना चाहिए कि यह केवल इस हार्मोनल असंतुलन अधिक बार होता है कर देगा। बिट्स में मनोवैज्ञानिक गर्भधारण समाप्त करने का एकमात्र समाधान नसबंदी है।

चिहुआहुआ कितने संतान हो सकते हैं?

यदि पशु चिकित्सक ने अंततः आपको चिहुआहुआ बढ़ाने के लिए मंजूरी दे दी है और आपने पूछा है कि आपके पास कितने पिल्ले हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि यह संख्या सवारी के समय और माता-पिता के आकार दोनों पर निर्भर करेगी। महिलाओं के साथ, बिट्स एक अंडाशय चक्र से गुजरती हैं जिसमें कम से कम उपजाऊ चरण होते हैं। यदि माउंट सबसे उपजाऊ चरण ("एस्ट्रस") के दौरान उत्पादित होता है, तो अधिक अंडाशय को उर्वरित किया जाएगा और इसलिए, अधिक चिहुआहुआ पिल्ले पैदा होंगे। अधिक जानकारी के लिए, हम आपको बिट्स में उत्साह के बारे में हमारे लेख से परामर्श करने की सलाह देते हैं। इसी प्रकार, यदि मादा मध्यम आकार की है, तो अधिक संख्या में वृद्धि होने की संभावनाएं हैं, जबकि यदि यह अधिक संभावना है कि वह तीन पिल्लों से अधिक न हो।

हालांकि, जैसा कि हमने चर्चा की, असेंबली और आकार के समय तक बड़ी संख्या में निर्धारित किया गया है, एक चिहुआहुआ मादा एक से छह पिल्लों से हो सकती है , दो और तीन के बीच होने के लिए सबसे सामान्य होने के नाते।

चिहुआहुआ कितने संतान हो सकते हैं?

चिहुआहुआ मादा की गर्भावस्था कितनी देर तक है

चिहुआहुआ कुत्ते की गर्भावस्था की अवधि किसी भी अन्य नस्ल से अलग नहीं है, इसलिए औसत है 58 से 68 दिनों के बीच . शायद ही डिलीवरी आगे है, लेकिन यदि ऐसा होता है, तो आपको अपने चिहुआहुआ कुत्ते के समयपूर्व जन्म में भाग लेने के लिए जितनी जल्दी हो सके पशु चिकित्सक को बुलाया जाना चाहिए। दिन 68 पर पहुंचने और श्रम का उत्पादन नहीं करने के मामले में, यह स्थिति खतरे में नहीं आती है, हालांकि, यह स्थिति 75 दिनों तक बढ़ने में सक्षम होती है। यदि आप इस समय से अधिक हो जाते हैं, तो आपको यह देखने के लिए पशु चिकित्सक के पास जाना चाहिए।

गर्भवती चिहुआहुआ की देखभाल




चिहुआहुआ कुत्ते की गर्भावस्था के दौरान तनाव पूरी तरह से निराश होता है, न केवल इसलिए कि गर्भावस्था के दौरान समस्याएं हो सकती हैं, लेकिन गर्भ में होने वाले पिल्ले उन सभी स्थितियों से प्रभावित होते हैं जिनसे मां जाती है। इससे बचने के लिए, इसकी अत्यधिक अनुशंसा की जाती है दैनिक यात्राओं की संख्या में वृद्धि चिहुआहुआ कुत्ते का और हमारे सभी ध्यान और स्नेह की पेशकश करते हैं। समानांतर में, हमें निम्नलिखित देखभाल प्रदान करनी होगी:

  • हम आपको पूरी प्रक्रिया में गुणवत्ता वाले भोजन प्रदान करेंगे।
  • अपने मल में बदलावों को देखने के मामले में, हमें आपके आहार को बदलना होगा और पशुचिकित्सा से गर्भवती चिहुआहुआ कुत्ते के लिए सबसे उपयुक्त के बारे में परामर्श करना होगा। इस अर्थ में, पिल्लों के लिए भोजन की खपत पूरी तरह से अनुशंसित है।
  • गर्भावस्था के दूसरे भाग से, हम डिलीवरी आने तक हर सप्ताह 5% तक खाद्य खुराक बढ़ाएंगे। अगर हम देखते हैं कि वह वजन कम करता है, तो हमें इसे थोड़ा और बढ़ा देना होगा।
  • एक पूरक तरीके से, हम स्तनपान कराने के लिए आपको दैनिक ग्लास दूध की पेशकश कर सकते हैं।
  • हम गर्भवती कुत्ते को नियमित रूप से पशु चिकित्सक के पास ले जाएंगे।

अपने आहार पर ध्यान देने के अलावा, गर्भवती चिहुआहुआ की देखभाल में भी है आपको आरामदायक बिस्तर प्रदान करता है उसके और पिल्ले के लिए। बिस्तर चुनते समय, ध्यान रखें कि किनारें बहुत कम नहीं हैं, क्योंकि पिल्ले बाहर निकल सकते हैं और खुद को चोट पहुंचा सकते हैं। जन्म से दो सप्ताह पहले, यह संभव है कि कुत्ता उस कोने की तलाश शुरू कर देता है जिसमें वह जन्म देना चाहती है और उसका घोंसला स्थापित करती है। यह इस समय है जब हमें उसके व्यवहार को देखना चाहिए और बिस्तर तय करना चाहिए जहां वह निर्णय लेती है। ध्यान रखें कि, यदि आप समय पर पशु चिकित्सक के पास नहीं जा सकते हैं, तो इसे जन्म देने की संभावना है, इसलिए गद्दे को रक्त से दागने से रोकने के लिए एक तौलिया डालें। अधिक जानकारी के लिए, कुतिया में गर्भावस्था के बारे में हमारे लेख को याद न करें।

गर्भवती चिहुआहुआ की देखभाल

प्रसव के दौरान संभावित समस्याएं

कुत्ते की नस्ल इतनी छोटी है, यह सलाह दी जाती है कि चिहुआहुआ की डिलीवरी एक पशुचिकित्सा में भाग लेती है। हालांकि, जब तिथि आती है तो यह आवश्यक होगा कि हम अपने कुत्ते की मदद करने और विशेषज्ञ के पास जाने के लिए हर समय लंबित रहें। केवल उन मामलों में, जिसमें अनुसूची के अनुसार, कोई पशुचिकित्सा उपलब्ध नहीं है, हम पिल्लों के जन्म में भाग लेने वाले व्यक्ति होना चाहिए।

अगर कोई जटिलता नहीं होती है, प्रसव यह आमतौर पर पांच से 24 घंटे के बीच रहता है , चिहुआहुआ कुत्ते के कितने पिल्लों के आधार पर निर्भर करता है। पिल्ले एक और दूसरे, या एक घंटे के बीच मिनटों के साथ पैदा हो सकते हैं। एक घंटे से अधिक खर्च करने के मामले में, हमें विशेषज्ञ के पास जाना होगा क्योंकि यह संभव है कि कुछ समस्या है जो अगले कुत्ते के जन्म को रोकती है। इसी प्रकार, यदि डिलीवरी एक दिन से अधिक तक लंबी है, तो हमें पशुचिकित्सा को भी कॉल करना होगा।

पहले से उल्लिखित जटिलताओं के अलावा, निम्नलिखित उत्पन्न हो सकते हैं चिहुआहुआ कुत्ते के वितरण के दौरान समस्याएं :

  • एक पिल्ला फंस जाता है और पैदा नहीं हो सकता है।
  • गर्भ में पिल्लों में से एक की मृत्यु हो गई है और इसलिए, मृत पैदा हुआ है या नहीं जा सकता है। इस मामले में, हम कभी भी मां को उसके प्लेसेंटा खाने नहीं देंगे, क्योंकि इससे संक्रमण हो सकता है।
  • जब एक पिल्ला पैदा होता है, तो मां प्लेसेंटा को नहीं हटाती है। इस मामले में, हम उन लोगों को होना चाहिए जो प्लेसेंटा तोड़ते हैं ताकि पिल्ला सांस ले सके, अन्यथा यह जल्दी से डूब जाएगा।
  • पिल्ला पैदा होता है लेकिन प्लेसेंटा अंदर रहता है। इस मामले में, हमें इसे हटाने के लिए पिल्ला के नाभि को ध्यान से खींचना होगा।
  • कुतिया नम्बली कॉर्ड काट नहीं है। फिर, जन्म के कुछ मिनट बाद हमें उसे उसके लिए करना होगा। ऐसा करने के लिए, हम पहले से निष्फल गोल युक्तियों के साथ कैंची का उपयोग करना चाहिए नाभि के साथ भाग छह मिलीमीटर के बारे में तार के साथ की हड्डी बांधने और संचलन काट करने के लिए कई समुद्री मील प्रदर्शन, रस्सी काट और विसंक्रमित। अधिक सटीकता के लिए, हम आपको सलाह देते हैं कि वह जन्मदिन से पहले अपने पशुचिकित्सा से पूछें कि वह उपस्थित नहीं हो सकता है।
  • पिल्ला जवाब नहीं देता है। नवजात पिल्ले के पुनर्वसन पर हमारे लेख में दिए गए निर्देशों का पालन करके हमें उसे पुन: जीवंत करना होगा।

हालांकि प्रसव के दौरान अन्य समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं, ये सबसे आम हैं। विशेष रूप से अगर हम देखते हैं कि हमारा कुत्ता जन्म नहीं दे सकता है, तो यह आवश्यक होगा पशु चिकित्सक के पास जाओ क्योंकि उन्हें सबसे अधिक संभावना एक सीज़ेरियन सेक्शन की आवश्यकता होती है। याद रखें कि, विशेष रूप से यदि यह चिहुआहुआ खिलौना है, तो उन्हें जन्म देने के लिए सहायता की आवश्यकता होती है।

प्रसव के दौरान संभावित समस्याएं

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं चिहुआहुआ कितने पिल्ले कर सकते हैं? , हम अनुशंसा करते हैं कि आप गेस्टासिओन के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
जटिल वितरण के साथ चिगुआगुआजटिल वितरण के साथ चिगुआगुआ
अंग्रेजी बैल टेरियर में कितने पिल्ले हैं?अंग्रेजी बैल टेरियर में कितने पिल्ले हैं?
यॉर्कशायर टेरियर में कितने पिल्ले हैं?यॉर्कशायर टेरियर में कितने पिल्ले हैं?
क्या कुत्ते को पार करना जरूरी है?क्या कुत्ते को पार करना जरूरी है?
छोटे नस्ल पिल्ले के लिए भोजनछोटे नस्ल पिल्ले के लिए भोजन
पहली कुतिया के वितरण के लिए सलाहपहली कुतिया के वितरण के लिए सलाह
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली को सेसरियन सेक्शन चाहिए?कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली को सेसरियन सेक्शन चाहिए?
4 बिल्ली की डिलीवरी में समस्याएं4 बिल्ली की डिलीवरी में समस्याएं
एक गर्भवती बिल्ली के लक्षणएक गर्भवती बिल्ली के लक्षण
एक गर्भवती कुतिया व्यायाम कर सकते हैं?एक गर्भवती कुतिया व्यायाम कर सकते हैं?
» » चिहुआहुआ कितने पिल्ले कर सकते हैं?
© 2022 TonMobis.com