बायोफीडबैक: बॉडी सिग्नल सुनें




बायोफीडबैक एक प्रोग्राम है जो इस तरह के मस्तिष्क, गुर्दे, जिगर, आंत, हृदय, पेट, रीढ़ की हड्डी, त्वचा हालत, और प्रक्रियाओं की धारणा के रूप में शारीरिक बारे में विशेष जानकारी, के साथ उपयोगकर्ता प्रदान करता है दर्द। यह एक प्रशिक्षण तकनीक भी है जिसमें लोग अपने शरीर से संकेतों का उपयोग करके अपने स्वास्थ्य और प्रदर्शन में सुधार करना सीखते हैं। बायोफिडबैक का उपयोग तनाव को दूर करने, दर्द को कम करने और स्वस्थ जीवन शैली बनाने के लिए शरीर की प्रक्रियाओं पर नियंत्रण पाने के लिए किया जाता है।

तनाव मानसिक या भावनात्मक तनाव की स्थिति है जिसे एक व्यक्ति अनुभव करता है। यह चिंता या तनाव के लिए शरीर की प्रतिक्रिया के रूप में कार्य करता है, जैसे यातायात, आत्म-संदेह, या काम करने की समयसीमा में अचानक रुकावट। तनाव के सबसे आम लक्षणों में हृदय गति, मांसपेशी तनाव, उथले साँस लेने, पसीना, या एक त्वरित मन शामिल है। ज्यादातर मामलों में, जो लोग बायोफिडबैक का सबसे बड़ा लाभ अनुभव करते हैं वे वे हैं जिनके पास लगातार तनाव स्तरों के कारण होने वाली या खराब होती है।

बायोफीडबैक उपयोगकर्ता को प्राप्त करने और क्योंकि बायोफीडबैक मांसपेशियों को प्रशिक्षित मदद करता है, तनाव और दर्द में कमी के कारण एक स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखने में सक्रिय होने की अनुमति देता है। बायोफिडबैक मशीन आपके शरीर के संकेतों को सुनने के लिए एक तरीके के रूप में कार्य करती हैं। नहीं? आक्रामक और पूरी तरह से दर्द रहित, इलेक्ट्रॉनिक कार्यक्रमों आम तौर पर बायोफीडबैक उपकरणों है कि व्यक्ति सेंसर से कनेक्ट और कंप्यूटर प्रोसेसर बायोफीडबैक कम्प्यूटरीकृत डाटाबेस प्रसंस्करण परीक्षण के परिणाम उत्पन्न करता है का उपयोग करें।

बायोफीडबैक क्लाइंट अक्सर समीक्षा के लिए डॉक्टर को उनके विश्लेषण के परिणाम लेते हैं। इलेक्ट्रॉनिक बायोफिडबैक डॉक्टरों को जल्दी से अनुमति देता है:

आंतरिक अंग रोगी कार्यात्मक मॉडल थे `
उपचार की प्रभावशीलता को मान्य करें
सेलुलर गतिविधि का अध्ययन
Microcirculation की स्थिति का मूल्यांकन करें
जैव रासायनिक अनुमान प्राप्त करें
कई शारीरिक मानकों पर विचार करें

बायोफीडबैक सिस्टम नए ग्राहक को उनके स्वास्थ्य के नियंत्रण में रखने की कोशिश करते हैं।

कई जैविक कार्य होते हैं जिन्हें आमतौर पर बायोफीडबैक परीक्षण द्वारा मापा जाता है। उनमें से, त्वचा का तापमान, हृदय गति, पसीना ग्रंथियों की गतिविधि, और मस्तिष्क तरंगों की गतिविधि। एक इलेक्ट्रॉनिक बायोफिडबैक मशीन का उपयोग करके, व्यक्ति अपने आंतरिक शारीरिक कार्यों को अधिक सटीकता और सटीकता के साथ पहचानने में सक्षम होता है जितना कि वे अन्यथा प्राप्त कर सकते हैं।

यद्यपि यह चिकित्सीय स्थितियों का निदान या उपचार नहीं करता है, बायोफीडबैक इलेक्ट्रॉनिक स्कैन दवाओं या पूरकों को साबित कर सकता है कि व्यक्ति के लिए काम कर रहे हैं। बायोफीडबैक परिणामों को आम तौर तुरंत उत्पन्न कर रहे हैं, यह एक बड़ा प्लस बायोफीडबैक स्कैन इलेक्ट्रॉनिक परीक्षाओं शरीर में बीमारी का पता लगाने के लिए और अधिक रक्त परीक्षण है। शरीर स्वयं को कैंसर कर सकता है और रक्त में पाए जाने वाली बीमारी के लिए कई सप्ताह लग सकता है।

एक बायोफीडबैक उपकरण जैसे इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों बायोफीडबैक के रूप में एक थर्मामीटर या वजन पैमाने, या अधिक जटिल के रूप में सरल कुछ, हो सकता है, स्कैनिंग प्रणाली इलेक्ट्रो बीच में आने वाले (EIS) या एक जीवित प्रणाली है, जो की पहचान करता है सहित विद्युत चुम्बकीय तनाव शरीर स्तर। दोनों डिवाइस बाजार पर सबसे उन्नत बायोफिडबैक सिस्टम में से दो हैं। देश भर में बायोफीडबैक सुविधाएं हैं, जो विभिन्न प्रकार के बायोफीडबैक परीक्षण पेश करती हैं। दूसरी तरफ, ला एलआईएफई। और ईआईएस सिस्टम पोर्टेबल हैं, इसलिए कुछ केंद्र साइट पर परीक्षण भी प्रदान करते हैं। बायोफिडबैक आपके शारीरिक संकेतों को सुनने का एक सही तरीका है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते में एस्ट्रस के 6 कारणकुत्ते में एस्ट्रस के 6 कारण
मालिश होस्पिस रोगियों के लिए चिकित्सकीय लाभ प्रदान करता हैमालिश होस्पिस रोगियों के लिए चिकित्सकीय लाभ प्रदान करता है
रीढ़ और कैरोप्रैक्टिक से संबंधित सिरदर्दरीढ़ और कैरोप्रैक्टिक से संबंधित सिरदर्द
अनुवांशिक ध्यान आपके स्वास्थ्य को एक अलग तरीके से लाभान्वित करता हैअनुवांशिक ध्यान आपके स्वास्थ्य को एक अलग तरीके से लाभान्वित करता है
दर्द प्रबंधनदर्द प्रबंधन
मालिश चिकित्सा के कई फायदे पेश करना हैमालिश चिकित्सा के कई फायदे पेश करना है
मुश्किल आर्थिक समय के बावजूद मालिश कुर्सी सुलभ रहती हैमुश्किल आर्थिक समय के बावजूद मालिश कुर्सी सुलभ रहती है
टम्पा कैरोप्रैक्टर - सिरदर्द के लिए प्रभावी उपचार?टम्पा कैरोप्रैक्टर - सिरदर्द के लिए प्रभावी उपचार?
Chiropractor जाने के लिए सबसे अच्छा समय हैChiropractor जाने के लिए सबसे अच्छा समय है
भावनात्मक संकट के लक्षणभावनात्मक संकट के लक्षण
» » बायोफीडबैक: बॉडी सिग्नल सुनें
© 2022 TonMobis.com