अरोमाथेरेपी के स्वास्थ्य के लिए लाभ




फूलों और पौधों का निष्कर्षण 6,000 साल पहले शुरू हुआ था, जब मिस्र के लोग औषधीय और दफन के उद्देश्यों के लिए कुछ तेल इस्तेमाल करते थे। हालांकि, आधिकारिक शब्द 1 9 30 में फ्रांसीसी रसायनज्ञ द्वारा बनाया गया था। लैवेंडर तेल का इस्तेमाल द्वितीय विश्व युद्ध में सैनिकों के इलाज के लिए किया गया है। इसका इस्तेमाल कई अलग-अलग तरीकों से किया जा सकता है। वास्तविक शरीर मालिश के दौरान मालिश तेल सीधे त्वचा पर लागू होते हैं, रोगाणुओं और बैक्टीरिया को मार सकते हैं। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करके बीमारी के प्रतिरोध को भी बढ़ाता है। मालिश में सुखदायक नसों और अवसाद से तनाव कम हो सकता है और कायाकल्प पैदा हो सकता है।

इसके अलावा, यह गंध की भावना के माध्यम से भी आनंद लिया जा सकता है। इन परफ्यूमों के इनहेलेशन से शरीर में रासायनिक प्रतिक्रिया होती है जो एनकेफैलिन, एंडोर्फिन और सेरोटोनिन जारी करती है, जो विश्राम और मनोरंजन की संवेदना का कारण बनती है। इसके अलावा "शरीर, चेहरे, बालों, स्वस्थ त्वचा के प्रचार के लिए कॉस्मेटिक उत्पादों में प्रयोग किया जाता है। कुछ तेलों के साथ स्नान करने के लिए, एक व्यक्ति भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक लाभ का अनुभव कर सकता है कि किस तेल का उपयोग किया जाता है।

कैमोमाइल इसके सुखदायक प्रभावों और सभी प्रकार के दर्द और दर्द के इलाज के लिए जाना जाता है। नीलगिरी का उपयोग एंटीसेप्टिक और गले के गले, ठंड और खांसी के इलाज के लिए किया जाता है। जैस्मीन को एफ़्रोडायसियक माना जाता है और काम की प्रक्रिया को तेज करने और पोस्टपर्टम अवसाद को कम करने की सूचना दी गई है। लैवेंडर मेरे पसंदीदा में से एक है! मेरे पास इस खूबसूरत सुगंध के साथ मोमबत्तियां, शरीर धोने और लोशन हैं। इसका उपयोग अनिद्रा, मासिक धर्म ऐंठन, जलन, कीट काटने और घबराहट के इलाज के लिए किया जाता है। इसके अलावा, यह एक चींटी-सेप्टिक और विरोधी अवसाद के रूप में प्रयोग किया जाता है। मिंट का उपयोग बुरी सांस के इलाज के लिए किया जाता है, पाचन में मदद करता है, एकाग्रता में सुधार करता है, स्मृति, मनोदशा और संचार को बढ़ावा देता है।

रसोईघर में एक लोकप्रिय मसाला रोज़ेमेरी का उपयोग सिरदर्द, गठिया और सामान्य सर्दी के इलाज के लिए किया जाता है। क्या आप जानते थे कि इसका सबसे आम उपयोग स्मृति को बढ़ाने के लिए है? सैंडलवुड का उपयोग शुष्क त्वचा और मुँहासे के इलाज के लिए किया जाता है, जिसे तनाव और चिंता को कम करने के लिए उपयोग किए जाने वाले शामक के रूप में भी जाना जाता है। आपकी जीवनशैली में आवश्यक तेलों का निगमन, आपके दिमाग, शरीर और आत्मा को ताज़ा किया जाता है और स्वाभाविक रूप से पुनरुत्थान किया जाता है। वैसे भी, देखो, अरोमाथेरेपी अच्छी खुशबू आती है और शारीरिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए कई लाभ हैं। तो, अगर आपने इसे नहीं किया है तो कोशिश क्यों न करें।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
अरोमाथेरेपी में आवश्यक आवश्यक तेल क्या हैंअरोमाथेरेपी में आवश्यक आवश्यक तेल क्या हैं
आवश्यक तेल के साथ प्रकृति का स्वाद प्राप्त करेंआवश्यक तेल के साथ प्रकृति का स्वाद प्राप्त करें
अरोमाथेरेपी कैरियर तेल के विभिन्न प्रकार क्या हैं?अरोमाथेरेपी कैरियर तेल के विभिन्न प्रकार क्या हैं?
इतिहास में अरोमाथेरेपीइतिहास में अरोमाथेरेपी
आवश्यक तेलआवश्यक तेल
मालिश चिकित्सा के कई फायदे पेश करना हैमालिश चिकित्सा के कई फायदे पेश करना है
आभा को साफ करने के लिए अरोमाथेरेपी आवश्यक तेलों का उपयोगआभा को साफ करने के लिए अरोमाथेरेपी आवश्यक तेलों का उपयोग
अरोमाथेरेपी तेल: प्रकृति की चिकित्सा शक्तिअरोमाथेरेपी तेल: प्रकृति की चिकित्सा शक्ति
मुश्किल आर्थिक समय के बावजूद मालिश कुर्सी सुलभ रहती हैमुश्किल आर्थिक समय के बावजूद मालिश कुर्सी सुलभ रहती है
धुंध अरोमाथेरेपी के उपयोग क्या हैं?धुंध अरोमाथेरेपी के उपयोग क्या हैं?
» » अरोमाथेरेपी के स्वास्थ्य के लिए लाभ
© 2022 TonMobis.com