पारंपरिक कुत्ते प्रशिक्षण

पारंपरिक कुत्ते प्रशिक्षण

पारंपरिक कुत्ते प्रशिक्षण यह पुरस्कार या सहवास के माध्यम से अच्छे व्यवहार को मजबूत करने के बजाय दंड के माध्यम से बुरे व्यवहार को सही करने पर आधारित है। इस अंत में, चोक, स्पाइक्स या एंटिलैड्रिडोस के कॉलर का उपयोग, जो जानवरों को शारीरिक क्षति का कारण बन सकता है अगर सही तरीके से उपयोग नहीं किया जाता है या इसके उपयोग से अधिक है।

नकारात्मक सुदृढ़ीकरण के आधार पर प्रशिक्षण की इस तकनीक के साथ, आप कुत्ते के व्यवहार को दंडित करने के डर के लिए नियंत्रित कर सकते हैं यदि इसका उपयोग किसी पेशेवर द्वारा अनुचित तरीके से किया जाता है या नहीं किया जाता है। इस तरह, नए आदेश या चाल सीखना चाहते हैं, इसके विपरीत प्रेरणा को उत्तेजित नहीं किया जा सकता है। यदि आपने अभी एक कुत्ता अपनाया है और आप अपनी शिक्षा के लिए चुनने वाली प्रशिक्षण पद्धति के लिए अनिश्चित हैं, तो विशेषज्ञों के इस लेख में हम आपको समझाते हैं पारंपरिक कुत्ते प्रशिक्षण क्यों अच्छा नहीं है , इसमें क्या शामिल है और यह मुख्य नुकसान क्या प्रस्तुत करता है।

आप इसमें रुचि भी ले सकते हैं: कैनाइन प्रशिक्षण तकनीकें
सूची

पारंपरिक कुत्ते प्रशिक्षण की उत्पत्ति

प्रथम विश्व युद्ध के दौरान सैन्य प्रशिक्षण कुत्तों के प्रशिक्षण में पारंपरिक प्रशिक्षण का आधार है। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद, इस तरह के प्रशिक्षण नागरिक पर्यावरण के लिए बढ़ाया गया, और एक कुत्ते को शिक्षित करने के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला साधन बन गया।

संभवतः अग्रणी और इस तकनीक कर्नल कोनराड अधिकांश, जो आधुनिक कुत्ता प्रशिक्षण के पिता के रूप में कई द्वारा माना जाता है के निर्माता। हालांकि, विलियम आर कोहलर जो अपने बेस्टसेलर "डॉग प्रशिक्षण कोहलर विधि" ( "कुत्ता प्रशिक्षण कोहलर विधि"), पहले 1974 में प्रकाशित द्वारा कला के लिए सबसे बड़ा बढ़ावा दिया था।

प्रशिक्षण के इस रूप को अनुभवी रूप से विकसित किया गया था, वैज्ञानिक आधारों के बिना जो वर्तमान में जानवरों के प्रशिक्षण को नियंत्रित करते हैं। हालांकि, ऐसा लगता है कि 1 9 10 में कोनराड सबसे पहले ऑपरेटर कंडीशनिंग के सिद्धांतों को समझ चुके थे, जिन्हें अभी तक प्रकाशित नहीं किया गया था, और तकनीक को उन सिद्धांतों द्वारा समझाया जा सकता है।

पारंपरिक प्रशिक्षण और उसके सभी प्रकारों में चोक, इलेक्ट्रिक और बार्बे कॉलर आम उपकरण होते हैं। इसके अलावा, इस प्रकार का प्रशिक्षण आम तौर पर आज्ञाकारिता अभ्यास पर केंद्रित होता है, जिससे व्यवहार की समस्याओं को कम महत्व मिलता है।

पारंपरिक कुत्ते प्रशिक्षण के समर्थक अक्सर तर्क देते हैं कि यह तकनीक बहुत विश्वसनीय परिणाम प्रदान करती है। वे यह भी तर्क देते हैं कि कुकर या बार्बेड कॉलर का उपयोग कुत्ते के लिए हानिकारक नहीं है, क्योंकि कुत्तों के दर्द के लिए बहुत प्रतिरोध होता है। दूसरी तरफ, पारंपरिक कुत्ते प्रशिक्षण के विरोधियों का आमतौर पर तर्क होता है कि इस्तेमाल की जाने वाली तकनीक और उपकरण दोनों क्रूर और हिंसक हैं। इसके अलावा, वे अक्सर इस तथ्य को सामने लाते हैं कि इस तकनीक के नकारात्मक साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं, जैसे डर से काटने वाले कुत्तों या कॉलर के उपयोग से ट्राइकल क्षति.

पारंपरिक कैनिन प्रशिक्षण कैसे काम करता है

पारंपरिक प्रशिक्षण में नकारात्मक सुदृढ़ीकरण और दंड प्रमुख हैं एक शिक्षण माध्यम के रूप में नकारात्मक सुदृढीकरण वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा एक व्यवहार को मजबूत किया जाता है क्योंकि इस तरह के व्यवहार का परिणाम कुछ अप्रिय स्थिति का गायब होना है। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने कुत्ते के कंधों को नीचे दबाते हैं, तो इससे आपके पालतू जानवर के लिए अप्रिय सनसनी होगी। इसलिए, यदि आप अपने कुत्ते को फेंकते समय धक्का देते हैं, तो वह अपने कंधों पर दबाव डालने से बचने के लिए खुद को अधिक से अधिक बार फेंक देगा। फिर, आप उसे झूठ बोलने के लिए सिखाने के लिए नकारात्मक मजबूती का उपयोग करेंगे। दूसरी तरफ, एक सजा कुछ अप्रिय है जो एक निश्चित व्यवहार के परिणामस्वरूप होती है, और यह उस क्षण उस व्यवहार को गायब कर देती है। हालांकि, सजा के अनपेक्षित परिणाम हो सकते हैं और यह लंबे समय तक उस व्यवहार की आवृत्ति को कम नहीं करता है।

जब वह सोफे पर जाता है तो दंड का एक उदाहरण कुत्ते को चिल्लाना या हिट करना होगा। इससे कुत्ते को उस समय कुर्सी से बाहर निकलने का कारण बन सकता है, लेकिन यह उसे सिखाता नहीं है कि उसे फिर से चढ़ना नहीं चाहिए। इस कल्पित सजा के कुछ अप्रत्याशित परिणाम यह हो सकते हैं कि कुत्ता इसे मारकर काटता है, जो हर बार डरता है कि वह मालिक को देखता है या वह आर्मचेयर को भयभीत करता है। इसलिए, पारंपरिक कुत्ते प्रशिक्षण में शारीरिक रूप से कुत्ते को वांछित व्यवहार करने के लिए मजबूर किया जाता है। इसके लिए, आपको इसे पट्टा और अपने हाथों से छेड़छाड़ करना होगा। इसलिए, इस तकनीक में मुख्य शिक्षण पद्धति मॉडलिंग (आपके कुत्ते का भौतिक हेरफेर) है।

पारंपरिक कैनिन प्रशिक्षण कैसे काम करता है

पारंपरिक कुत्ते प्रशिक्षण के लाभ




यह तकनीक शुरुआत से कुत्ते पर एक महान नियंत्रण की अनुमति देती है, यह सच है, iquest- लेकिन यह एक असली नियंत्रण है? कुछ बात यह है कि नहीं, चूंकि जानवर ब्याज से आदेशों को आंतरिक नहीं करता है या किसी उद्देश्य तक पहुंचने के लिए सामान्य रूप से यह डर और डर से दंडित होता है। इस तरह, पारंपरिक कुत्ते प्रशिक्षण, नकारात्मक सुदृढ़ीकरण और कुत्ते में दर्द पैदा करने वाले उपकरणों का उपयोग करके किया जाता है यह कोई फायदा नहीं पेश करता है अन्य शिक्षण विधियों के खिलाफ।

पारंपरिक कुत्ते प्रशिक्षण के नुकसान

जैसा कि हमने पिछले खंड में चर्चा की थी, परंपरागत कुत्ते प्रशिक्षण द्वारा प्रस्तुत पहला नुकसान यह है कि कुत्ता आदत से सीखेंगे और इसलिए नहीं कि यह एक लक्ष्य का पीछा करता है। तो, सीखना एक छोटा सा समय टिकेगा यदि इसका अभ्यास नहीं किया जाता है और इसलिए, दी गई दंडों पर बिल्कुल काम नहीं किया जाएगा। इसके अलावा, नए अभ्यास सीखने के लिए कुत्ते के हित को प्रोत्साहित नहीं किया जाता है, लेकिन इसके विपरीत।

एक और नुकसान यह है कि आपको शारीरिक रूप से कुत्ते में हेरफेर करने की आवश्यकता है। यदि आपके पास कुत्ते प्रशिक्षण में कोई अनुभव नहीं है, तो यह हेरफेर एक सजा बन सकता है और, परिणामस्वरूप, आप अपने कुत्ते में डर या आक्रामकता उत्पन्न कर सकते हैं.

उन मामलों में जहां कुत्ते पहले ही आक्रामकता या प्रभुत्व के लक्षण दिखाते हैं, प्रशिक्षण की इस तकनीक को लागू करने से केवल इस आक्रामक दृष्टिकोण को बढ़ाया जाएगा।

परंपरागत प्रशिक्षण के रक्षकों के चोक, बार्बेड और एंटिलैड्रिडा कॉलर के उपयोग के पक्ष में तर्कों के बावजूद, कुत्तों को दर्द महसूस होता है हमारे जैसे और, इसलिए, ये उपकरण लाभ से अधिक नुकसान पहुंचाते हैं। दोनों मामलों में, कुत्ते को तनाव और चिंता का सामना करना पड़ता है क्योंकि वह बिजली के झटके या डूबने की सनसनी के कारण को पूरी तरह समझ नहीं पाता है। समानांतर में, आप अन्य नकारात्मक परिणामों के बीच, ट्रेकेआ और थायराइड के क्षेत्र में स्थिति, भय और शारीरिक चोटों को नियंत्रित न करके घबराहट का सामना कर सकते हैं, जो जानवर के जीवन को समाप्त कर सकता है।

पारंपरिक कुत्ते प्रशिक्षण के नुकसान

क्या हमें पारंपरिक कुत्ते प्रशिक्षण का उपयोग करना चाहिए?

पारंपरिक कैनिन प्रशिक्षण में क्या शामिल है और मुख्य नुकसान क्या हैं, इसकी समीक्षा करने के बाद, हम इसकी पुष्टि कर सकते हैं हमें इस तकनीक का चयन नहीं करना चाहिए . इसके साथ ही हम केवल पशु शारीरिक और मनोवैज्ञानिक नुकसान में उत्पादन करने में सक्षम होंगे जो समाप्त हो जाएंगे जिसके परिणामस्वरूप एक दुखी और दुर्व्यवहार किया हुआ कुत्ता होगा। यदि आपको अभी भी संदेह है, तो हम आपको निम्नलिखित अभ्यास करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं: अपने कुत्ते की जगह में खुद को रखें और खुद से पूछें कि क्या आप उस विधि के माध्यम से सीखना चाहते हैं।

बेशक, इस कथन के साथ हमारा यह मतलब नहीं है कि जानवरों को नुकसान पहुंचाए बिना इस विधि का उपयोग करने वाले कुत्ते प्रशिक्षण में पेशेवर और विशेषज्ञ अच्छे नतीजे प्राप्त नहीं करते हैं। लेकिन, हम दोहराते हैं, ये ऐसे पेशेवर हैं जो कुत्ते में दर्द नहीं करते हैं। इसलिए, बिना किसी संदेह के, बुनियादी आदेशों और सही व्यवहार संबंधी समस्याओं को सीखने के लिए कुत्ते को प्रशिक्षित करने का सबसे अच्छा तरीका है सकारात्मक प्रशिक्षण . इस विधि के माध्यम से न केवल उत्कृष्ट परिणाम प्राप्त किए जाते हैं, बल्कि सीखने के लिए कुत्ते की प्रेरणा भी बढ़ जाती है, उसका दिमाग उत्तेजित होता है और मालिक और कुत्ते के बीच का बंधन मजबूत होता है। यदि आप हमें दयालुता से व्यवहार करते हैं और अच्छी तरह से काम को पहचानते हैं, तो हम सभी बहुत बेहतर सीखते हैं।

क्या हमें पारंपरिक कुत्ते प्रशिक्षण का उपयोग करना चाहिए?

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं पारंपरिक कुत्ते प्रशिक्षण , हम आपको बुनियादी शिक्षा के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको पशु विशेषज्ञ के मुफ्त ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते प्रशिक्षण: कॉलरकुत्ते प्रशिक्षण: कॉलर
अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए: अपने पिल्ला कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए 3 बुनियादी…अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए: अपने पिल्ला कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए 3 बुनियादी…
बिल्बाओ में सबसे अच्छे कुत्ते प्रशिक्षकोंबिल्बाओ में सबसे अच्छे कुत्ते प्रशिक्षकों
कुत्तों को शिक्षित करने के लिए युक्तियाँकुत्तों को शिक्षित करने के लिए युक्तियाँ
कुत्तों में परिचालन कंडीशनिंगकुत्तों में परिचालन कंडीशनिंग
कुत्तों के लिए सबसे अच्छी प्रशिक्षण प्रणाली क्या है?कुत्तों के लिए सबसे अच्छी प्रशिक्षण प्रणाली क्या है?
कुत्तों के प्रशिक्षण के लिए पुरस्कार का संचालनकुत्तों के प्रशिक्षण के लिए पुरस्कार का संचालन
कुत्ते को प्रशिक्षित करते समय 15 त्रुटियांकुत्ते को प्रशिक्षित करते समय 15 त्रुटियां
कुत्तों में सकारात्मक सुदृढ़ीकरणकुत्तों में सकारात्मक सुदृढ़ीकरण
पेशेवर कुत्ते प्रशिक्षण में प्रयोग की जाने वाली शब्दावलीपेशेवर कुत्ते प्रशिक्षण में प्रयोग की जाने वाली शब्दावली
» » पारंपरिक कुत्ते प्रशिक्षण
© 2022 TonMobis.com