कुत्ते को प्रशिक्षित करते समय 15 त्रुटियां

कुत्ते को प्रशिक्षित करते समय 15 गलतियों

एक कुत्ते को प्रशिक्षित करना आसान लगता है जब आप एक कुशल और अनुभवी ट्रेनर देखते हैं। हालांकि, सभी कोचों में समान कौशल या अनुभव नहीं होते हैं, और कैनिन प्रशिक्षण में गलतियाँ आपके विचार से अधिक बार होती हैं।

यदि आप ट्रेनर बनने के बारे में सोच रहे हैं या आप अपने कुत्ते को अपने आप प्रशिक्षण देना शुरू कर रहे हैं, तो यह आपको कुत्ते प्रशिक्षण के दौरान अक्सर होने वाली गलतियों को जानने में मदद कर सकता है।

ExpertoAnimal के इस आलेख में हम बताएंगे कि क्या हैं कुत्ते को प्रशिक्षित करते समय 15 सबसे आम गलतियों , पढ़ना जारी रखें:

आप में रुचि भी हो सकती है: नस्ल के बिना कुत्ते को कैसे प्रशिक्षित किया जाए

1. पारंपरिक कुत्ते प्रशिक्षण का प्रयोग करें

यह त्रुटि उन लोगों के बीच बहुत आम है जो पारंपरिक प्रशिक्षण की शैली का सख्ती से पालन करते हैं। यह शिक्षा का एक मानदंड है जिसमें नकारात्मक सुदृढ़ीकरण और दंड प्रमुख हैं , एक अवांछित व्यवहार गायब होने के इरादे से गायब हो जाता है।

हालांकि, यह विधि बढ़ सकती है अप्रत्याशित जवाब कुत्ते का, खासकर उन लोगों में जो गंभीर व्यवहार संबंधी समस्याओं का सामना करते हैं। इसके अलावा, यह उस व्यवहार को खत्म नहीं करता है जिसे हमने संशोधित करने का प्रयास किया था।

कुत्ते शिक्षा और प्रशिक्षण के लिए समर्पित अधिकांश पृष्ठों में पारंपरिक कुत्ते प्रशिक्षण मौजूद है। इसी कारण से विशेषज्ञों के लिए हम अपने सभी लेखों में सकारात्मक सुदृढीकरण का उपयोग करके इस परिप्रेक्ष्य को बदलने के लिए गठित किए गए हैं।

1. पारंपरिक कुत्ते प्रशिक्षण का प्रयोग करें

2. एक मजबूती बहुत कम है

सकारात्मक सुदृढीकरण में शामिल हैं कुत्ते को इनाम दें जब आप ऑर्डर करते हैं या एक रवैया रखते हैं जिसे हम पसंद करते हैं। एक व्यवहार को मजबूत करना भोजन, सहवास या दयालु शब्दों के माध्यम से किया जा सकता है और यह जानवर को अधिक आसानी से याद रखने और हमारे साथ संबंधों को बेहतर बनाने में मदद करता है।

मजबूती दर जब आप सीख रहे हों तो इसे उठाया जाना चाहिए . यह गारंटी देता है कि वे प्रेरित रहते हैं और आपको थोड़े समय में कई पुनरावृत्ति करने की अनुमति देते हैं। कई कोच भोजन के बहुत कम "पुरस्कार" देते हैं या अपने कुत्तों के साथ बहुत कम खेलते हैं, इसलिए वे प्रशिक्षण या भोजन या खिलौनों पर ध्यान केंद्रित करने में रुचि खो देते हैं। कुछ मामलों में, ये कुत्ते निराश हो जाते हैं और भोजन या खिलौनों के प्रति जुनूनी व्यवहार विकसित करते हैं। ExpertoAnimal की सलाह के बाद अपने स्वादिष्ट कुत्ते बिस्कुट बनाओ।

2. एक मजबूती बहुत कम है

3. खराब समय

समय है व्यवहार और सुदृढीकरण के बीच सिंक्रनाइज़ेशन (भोजन, खिलौना, आदि)। एक बुरा समय का मतलब है कि आप वांछित व्यवहार के पहले या लंबे समय से पुरस्कार पेश करते हैं, इसलिए कुत्ता इस व्यवहार को "इनाम" से जोड़ता नहीं है।

ज्यादातर कोचों की शुरुआत में एक बुरा समय होता है, लेकिन वे अनुभव के साथ बेहतर हो जाते हैं। यदि आपके कुत्ते का प्रशिक्षण प्रगति नहीं करता है, तो मूल्यांकन करें कि आपका समय पर्याप्त है या नहीं। आप अपने दोस्त को प्रशिक्षित करने और मूल्यांकन करने के लिए एक दोस्त से पूछ सकते हैं।

3. खराब समय

4. दंड

यद्यपि नकारात्मक सुदृढ़ीकरण और दंड के आधार पर विधियां हैं, आमतौर पर केवल एक चीज जो इनके साथ हासिल की जाती है वह कुत्ते के व्यवहार को रोकती है और केवल डर से प्रतिक्रिया दें . इस प्रकार के प्रशिक्षण से कुछ मामलों में आक्रामकता की समस्या हो सकती है या पूरी तरह से जानवरों के प्रतिक्रियाओं को बाधित कर सकते हैं। यही कारण है कि कम से कम दंड के उपयोग को कम करना बेहतर है।

4. दंड

5. अप्राकृतिक व्यवहार

एक कुत्ते को प्रशिक्षित करते समय आपको अपने प्राकृतिक व्यवहार पर विचार करना होगा। सभी कुत्तों के पास एक ही सहज व्यवहार नहीं है और सभी की एक ही क्षमता नहीं है विभिन्न कार्यों के लिए (हालांकि सभी को अच्छी तरह से व्यवहार करने और अच्छे साथी होने के लिए शिक्षित किया जा सकता है)।

उदाहरण के लिए, ट्रेल्स का पालन न करने के लिए एक बीगल सिखाना व्यावहारिक रूप से असंभव है। एक कुत्ते के लिए जो भोजन से प्रेरित नहीं है, खेल या अन्य प्रबलकों का उपयोग करना आवश्यक होगा, जबकि एक शर्मीले कुत्ते के साथ यह एक बहिर्वाह के मुकाबले ज्यादा धैर्य लेगा। यह व्यवहार हमेशा जाति से जुड़ा नहीं होता है, यह जानवर के समान व्यक्तित्व या मानसिक बुद्धि से भी प्रभावित होता है।

5. अप्राकृतिक व्यवहार

6. सुसंगतता

एक कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए आप सुसंगत होना चाहिए . यदि आप उसे एक दिन बिस्तर पर सोने के लिए मना करते हैं और अगले दिन आप उसे रोना बंद करने की अनुमति देते हैं, तो आप केवल कुत्ते को भ्रमित कर देंगे।

अपनी शिक्षा में दिन-प्रतिदिन होने के नाते कुत्ते को अनुचित व्यवहार विकसित करने या घर में ऐसी भूमिका तक पहुंचने के लिए प्रेरित किया जाता है जो उसके नहीं है। हमें परिवार के सभी सदस्यों के बीच एक ही नियम स्थापित करना होगा जिसे हम सभी का पालन करना चाहिए और सम्मान करना चाहिए।

6. सुसंगतता

7. बहुत लंबा या बहुत छोटा प्रशिक्षण सत्र




कुत्ते को सीखने और 10 मिनट या उससे अधिक के बहुत लंबे प्रशिक्षण सत्र करने के बारे में उत्साहित होना आसान है। उन सत्रों वे कुत्ते को उबालते और टायर करते थे , इसे demotivating और सीखना मुश्किल है। दूसरे चरम पर गिरना भी आसान है और लगता है कि दोहराव दोहराव पर्याप्त है। दो चरम सीमाएं खराब हैं और प्रशिक्षण को नुकसान पहुंचाती हैं।

याद रखें कि कुत्ते प्रशिक्षण सत्र कम होना चाहिए लेकिन कई पुनरावृत्ति की अनुमति देना चाहिए। उदाहरण के लिए, 15 मिनट के सत्र के मुकाबले पूरे दिन तीन 5 मिनट के सत्र वितरित करना बेहतर होता है। एक कुत्ते प्रशिक्षण सत्र की तरह होना चाहिए और इसे ठीक से विकसित करने के लिए कुछ अतिरिक्त युक्तियां जानें।

7. बहुत लंबा या बहुत छोटा प्रशिक्षण सत्र

8. प्रत्येक सत्र के लिए गलत परिस्थितियों का चयन करें

नौसिखिया कोच आमतौर पर नहीं देखते हैं विचलन जो प्रशिक्षण के दौरान मौजूद है और समझ में नहीं आता कि उनके कुत्तों को सीखने में इतना समय क्यों लगता है। आपको प्रशिक्षण स्थान को इस तरह से चुनना है कि यह आपके कुत्ते के स्तर के लिए अत्यधिक विकृतियां नहीं पेश करता है।

इसका मतलब है कि शुरुआत में ऐसा कुछ भी नहीं होना चाहिए जो आपके कुत्ते के ध्यान के लिए आपके साथ प्रतिस्पर्धा करे। यहां तक ​​कि अन्य लोग जो आपसे बात करते हैं वे भी व्याकुलता हो सकते हैं। जैसे ही आप प्रशिक्षण में प्रगति करते हैं, आप विकृतियां शामिल करेंगे, लेकिन हमेशा उन स्थितियों को चुनते हैं जिनमें आप प्रत्येक सत्र करेंगे।

8. प्रत्येक सत्र के लिए गलत परिस्थितियों का चयन करें

9. व्यवहार को सामान्यीकृत न करें

अपने कुत्ते को विभिन्न परिस्थितियों में प्रतिक्रिया देने के लिए, आपको अपने व्यवहार को सामान्यीकृत करना होगा विभिन्न स्थानों और स्थितियों . आपको इसे धीरे-धीरे करना होगा, लेकिन यह बहुत जरूरी है। यदि आप नहीं करते हैं, तो आपका कुत्ता केवल कुछ परिस्थितियों और स्थानों में जवाब देगा। अलग-अलग वातावरण और घंटों में किसी व्यवहार या आदेश की पुनरावृत्ति हमारे कुत्ते को समझने और इसे सही तरीके से करने की कुंजी है।

9. व्यवहार को सामान्यीकृत न करें

10. शारीरिक पुरस्कारों को खत्म न करें

जैसे ही आपका कुत्ता सीख रहा है और अपने प्रशिक्षण को पूरा कर रहा है, आपको करना होगा भोजन के उपयोग को खत्म करो जिसके साथ आप प्रत्येक व्यवहार को मजबूत करते हैं। कम से कम आपको रोजमर्रा की स्थितियों में अन्य प्रबलकों का उपयोग करना पड़ता है। अन्यथा, आपका कुत्ता तब तक इंतजार करेगा जब तक आपके आदेशों का जवाब देने के लिए आपके हाथ में खाना न हो। खिलौनों के लिए भी यही है।

बेशक, रखरखाव सत्रों के दौरान आप कुछ व्यवहार को बेहतर बनाने के लिए फिर से भोजन का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन भोजन आपके कुत्ते के लिए हर रोज स्थितियों में प्रतिक्रिया देने की शर्त नहीं होनी चाहिए। बधाई भी प्रयोग करें "iexcl- बहुत अच्छा!", सहवास और कभी-कभी कोई मजबूती नहीं। जब आप इसे अच्छी तरह से अधिग्रहित किया है.

10. शारीरिक पुरस्कारों को खत्म न करें

11. आदेश दोहराएं

छोटे अनुभव वाले सभी कोच पहले ऑर्डर को दोहराते हैं। इस प्रकार, अगर कुत्ता झूठ नहीं बोलता है, तो वे "platz, platz, platz ..." दोहराते हैं जैसे कि वे उन्हें ध्यान देने के लिए मिला। यह सामान्य है, लेकिन आपको आदत नहीं बननी चाहिए, क्योंकि तब कुत्ते के लिए आदेश खो देता है।

11. आदेश दोहराएं

12. पर्याप्त प्रशिक्षण नहीं

यह उन लोगों में बहुत आम है जो अपने कुत्ते को अपने आप प्रशिक्षित करना चाहते हैं। वे अच्छी तरह से शुरू करते हैं लेकिन थोड़ी देर से वे प्रशिक्षण छोड़ देते हैं जब तक वे कभी-कभी अपने कुत्ते को प्रशिक्षित नहीं करते। उसी तरह से आप महीने में केवल एक बार अभ्यास करके पियानो बजाना नहीं सीख सकते हैं, अगर आप उसे अक्सर प्रशिक्षित नहीं करते हैं तो आपका कुत्ता कभी भी प्रशिक्षित नहीं होगा।

12. पर्याप्त प्रशिक्षण नहीं

13. मिश्रित शैलियों का प्रयोग करें

सभी पक्षों से प्रशिक्षण तकनीक उधार लेना भी बहुत आम है। मदद करने के बजाय, यह प्रतिकूल होने के समाप्त होता है, क्योंकि यह आपको भ्रमित करता है और आपके कुत्ते को भी भ्रमित करता है। लेना एक विश्वसनीय संदर्भ और इसका पालन करें . यदि आप कुत्ते प्रशिक्षण मैनुअल का उपयोग करते हैं, तो अपनी तकनीक के साथ जारी रखें। यदि आप पेशेवर कोच के साथ कक्षाएं लेते हैं, तो टीवी पर देखी गई तकनीकों में बदलाव न करें।

13. मिश्रित शैलियों का प्रयोग करें

14. प्रशिक्षण न रखें

एक बार प्रशिक्षण पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद, आपका कुत्ता कुछ स्थितियों में अच्छा व्यवहार करेगा। हालांकि, अगर आप उसके साथ अभ्यास जारी नहीं रखते हैं, तो वह थोड़ा सा होगा अच्छी आदतें भूलना और उन्हें नई (या पुरानी) बुरी आदतों के साथ बदल देगा।

प्रशिक्षण ऐसा कुछ नहीं है जो कुछ महीनों में समाप्त होता है। यह ऐसा कुछ है जो कुत्ते के जीवन भर में जारी रखा जाना चाहिए, हालांकि यह आसान हो रहा है क्योंकि कुत्ते में अच्छी आदतें मजबूत हो जाती हैं।

14. प्रशिक्षण न रखें

15. अपने कुत्ते के इरादे की उम्मीद करें

योजना बनाये बिना प्रशिक्षण सत्र शुरू न करें। उस बुरी आदत को रोकने के लिए अपने कुत्ते को पट्टा खींचने के लिए उपयोग करने की प्रतीक्षा न करें।

आम तौर पर, अनुमान लगाएं कि आप क्या सोच सकते हैं और अपने कुत्ते की शिक्षा की योजना बनाएं . यदि आप चीजों के होने की प्रतीक्षा करते हैं, तो आपके पास पर्याप्त प्रतिक्रिया देने की क्षमता नहीं होगी। सही शिक्षा प्राप्त करने के लिए आपको अपने कुत्ते के जीवन के सभी चरणों को सही ढंग से सूचित करना होगा।

15. अपने कुत्ते के इरादे की उम्मीद करें

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्ते को प्रशिक्षित करते समय 15 गलतियों , हम आपको बुनियादी शिक्षा के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको पशु विशेषज्ञ के मुफ्त ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक लघु schnauzer कुत्ते पिल्ला को शिक्षित करने के लिए कैसेएक लघु schnauzer कुत्ते पिल्ला को शिक्षित करने के लिए कैसे
कुत्ते प्रशिक्षण पर सर्वश्रेष्ठ किताबेंकुत्ते प्रशिक्षण पर सर्वश्रेष्ठ किताबें
अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए: अपने पिल्ला कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए 3 बुनियादी…अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए: अपने पिल्ला कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए 3 बुनियादी…
पिल्ला पिल्ला को प्रशिक्षित करने के लिए कैसे निःशुल्क: कुत्ते को खरीदने से पहले 4 प्रशिक्षण…पिल्ला पिल्ला को प्रशिक्षित करने के लिए कैसे निःशुल्क: कुत्ते को खरीदने से पहले 4 प्रशिक्षण…
कुत्ते नस्ल affenpinschersकुत्ते नस्ल affenpinschers
एक प्रशिक्षित कुत्ते के लिए 10 महत्वपूर्ण युक्तियाँएक प्रशिक्षित कुत्ते के लिए 10 महत्वपूर्ण युक्तियाँ
कुत्तों के लिए सबसे अच्छी प्रशिक्षण प्रणाली क्या है?कुत्तों के लिए सबसे अच्छी प्रशिक्षण प्रणाली क्या है?
कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए: घर पर कदम से कदम उठाएंकुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए: घर पर कदम से कदम उठाएं
मेरे कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए सबसे अच्छी उम्र क्या है?मेरे कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए सबसे अच्छी उम्र क्या है?
पीडीएफ में कैनाइन प्रशिक्षण मैनुअलपीडीएफ में कैनाइन प्रशिक्षण मैनुअल
» » कुत्ते को प्रशिक्षित करते समय 15 त्रुटियां
© 2022 TonMobis.com