कैनिन प्रशिक्षण तकनीकें

कैनिन प्रशिक्षण तकनीकें

हालांकि कई हैं कुत्ते प्रशिक्षण तकनीकें , उन सभी को दो प्रमुख श्रेणियों में वर्गीकृत किया जा सकता है: कैनिन नैतिकता के आधार पर सीखने और कुत्ते प्रशिक्षण तकनीकों के सिद्धांतों के आधार पर कुत्ते प्रशिक्षण तकनीक। अगला, ExpertoAnimal में हम विस्तार करेंगे कि वे क्या हैं और उन्हें कैसे लागू करें।

कुत्ते के व्यवहार के संशोधन पर ध्यान केंद्रित करने के सिद्धांतों के आधार पर तकनीकें, कुत्ते प्रजातियों के विशिष्ट व्यवहार के लिए कम प्रासंगिकता प्रदान करती हैं। दूसरी तरफ, कुत्ते के नैतिकता के आधार पर तकनीकें कुत्ते के विशिष्ट प्राकृतिक व्यवहार पर ध्यान केंद्रित करती हैं, प्रभुत्व के पदानुक्रमों की स्थापना को प्राथमिकता देते हैं और सीखने के सिद्धांतों को कम महत्व देते हैं।

कुत्ते की हिंसा और दुर्व्यवहार शामिल तकनीकों को आधुनिक कुत्ते प्रशिक्षण तकनीकों में भर्ती नहीं किया जाना चाहिए, या यहां तक ​​कि माना जाना चाहिए। हमारे कुत्ते के कल्याण के खिलाफ जानबूझकर अभिनय करना बहुत गंभीर परिणाम ला सकता है।

आप में भी रुचि हो सकती है: कुत्ते प्रशिक्षण का परिचय
सूची

सीखने के सिद्धांतों पर आधारित तकनीकें

इस श्रेणी में उन तकनीकों को शामिल किया गया है जिनके मुख्य शिक्षण मार्ग सकारात्मक सुदृढ़ीकरण, नकारात्मक सुदृढीकरण या सजा हैं। चूंकि ये सभी तकनीकें एक दूसरे से बहुत अलग हैं, उन्हें तीन विशिष्ट उपश्रेणियों में वर्गीकृत किया जाता है: पारंपरिक कुत्ते प्रशिक्षण, सकारात्मक प्रशिक्षण और मिश्रित तकनीकें।

1. पारंपरिक कुत्ते प्रशिक्षण

पारंपरिक प्रशिक्षण कैनिन युद्ध कुत्ते स्कूलों में हुआ और दो विश्व युद्धों के लिए सैन्य कुत्तों को प्रशिक्षण देने में बड़ी सफलता मिली। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद इसे वीर कुत्तों की कहानियों के लिए बहुत लोकप्रियता मिली।

इन तकनीकों में, नकारात्मक सुदृढ़ीकरण और दंड वे प्रशिक्षण का एकमात्र साधन हैं। परिणामों को प्राप्त करने के लिए कुत्तों को शारीरिक रूप से मजबूर करना जरूरी है जब तक वे प्रशिक्षक की इच्छाओं को पूरा न करें। इस प्रकार के काम के लिए चोक, बार्बेड और इलेक्ट्रिक कॉलर उत्कृष्ट उपकरण हैं।

यद्यपि इन तकनीकों को उनके चिकित्सकों द्वारा कड़े तौर पर बचाव किया जाता है, लेकिन उन पर भी उन बाधाओं पर हमला किया जाता है जो उन्हें मानते हैं क्रूर और हिंसक.

पारंपरिक प्रशिक्षण का मुख्य लाभ प्रशिक्षित व्यवहार की उच्च विश्वसनीयता है। दूसरी तरफ, नुकसान में आचरण की संभावित संपार्श्विक समस्याएं, प्रशिक्षण के कारण, साथ ही साथ चॉक कॉलर का उपयोग करते समय कुत्ते के विंडपाइप को संभावित नुकसान भी शामिल है।

दुर्भाग्यवश, इन तकनीकों का अभ्यास भी नहीं किया जाना चाहिए, वे तकनीकें हैं जिन पर इंटरनेट पर और अधिक लिखा गया है और पाया गया है।

2. सकारात्मक में प्रशिक्षण

सकारात्मक प्रशिक्षण में बी एफ स्किनर द्वारा विकसित ऑपरेटेंट कंडीशनिंग के सिद्धांतों के आधार पर तकनीकों का एक सेट शामिल है। 9 0 के दशक तक इसकी लोकप्रियता बहुत कम थी, जब पुस्तक "उसे मत मारो ... उसे सिखाओ"करेन प्रियर एक सर्वश्रेष्ठ विक्रेता बन गया।

इन तकनीकों के साथ प्रशिक्षण कॉलर का उपयोग करना आवश्यक नहीं है, और प्रशिक्षण सत्र हैं बहुत पुरस्कृत कुत्तों के लिए प्रशिक्षकों के लिए उतना ही। मुख्य शिक्षण पद्धति सकारात्मक प्रबलकों का उपयोग है, जिन्हें पुरस्कार के रूप में जाना जाता है।

इसलिए, मुख्य रूप से भोजन, बधाई या दूसरों के माध्यम से वांछित व्यवहार को मजबूत करने के लिए क्या किया जाता है। अवांछित व्यवहार को खत्म करने के साधन भी हैं, लेकिन किसी भी मामले में दंड का उपयोग नहीं किया जाता है। वर्तमान में सकारात्मक प्रशिक्षण की तकनीक का सबसे लोकप्रिय क्लिकर के साथ प्रशिक्षण है।

मुख्य फायदे सकारात्मक प्रशिक्षण के हैं कि:

  • परिणाम पारंपरिक प्रशिक्षण के साथ प्राप्त विश्वसनीय के रूप में विश्वसनीय हैं।
  • शारीरिक रूप से कुत्ते को झुकाव करना जरूरी नहीं है।
  • इस तरह से कुत्ते को प्रशिक्षित करना बहुत आसान, तेज़ और मजेदार है।
  • हम उसे खुद से संबंधित सीखने के लिए प्रोत्साहित करते हैं कि हम उससे क्या उम्मीद करते हैं।

विरोधाभासी रूप से, सकारात्मक प्रशिक्षण का मुख्य नुकसान वह गति है जिसके साथ प्रारंभिक परिणाम प्राप्त किए जाते हैं। शुरुआती चरणों में कई नौसिखिया ट्रेनर आश्चर्यचकित हैं और प्रशिक्षण को पूरा करने के बारे में चिंता न करें। नतीजा यह है कि, प्रशिक्षण आधा किया गया है।

3. मिश्रित तकनीकें

मिश्रित तकनीक पारंपरिक प्रशिक्षण और सकारात्मक प्रशिक्षण के बीच मध्यवर्ती बिंदु हैं। इसलिए, वे आमतौर पर पहले की तुलना में कम कठिन होते हैं, लेकिन दूसरे की तुलना में कम अनुकूल होते हैं।

इन तकनीकों ने कुत्तों के साथ बहुत अच्छे परिणाम दिए हैं जो शिनजुंड, आरसीआई, मोंडरियरिंग, बेल्जियम रिंग इत्यादि जैसे कैनिन संपर्क खेलों में प्रतिस्पर्धा करते हैं।




आम तौर पर, प्रशिक्षित जो मिश्रित तकनीकों का उपयोग करते हैं, वे पुरस्कार के साथ चोक हार के उपयोग को जोड़ते हैं। हालांकि, वे अक्सर भोजन के बजाय खिलौनों का उपयोग करना पसंद करते हैं। प्रशिक्षकों के मुताबिक, यह शिकार आवेग को उत्तेजित करता है। भोजन का उपयोग न करने का अपवाद आमतौर पर शुरुआती चरणों में और प्रशिक्षण के लिए होता है, लेकिन यह ट्रेनर पर निर्भर करता है।

सीखने के सिद्धांतों पर आधारित तकनीकें

कुत्ते नैतिकता पर आधारित तकनीकें

कुत्ते नैतिकता के आधार पर तकनीकें वे हैं जो पूरी तरह से या आंशिक रूप से सीखने के सिद्धांतों को अनदेखा करते हैं, और ध्यान केंद्रित करते हैं कुत्ते के प्राकृतिक व्यवहार . इसका मौलिक आधार यह है कि मालिक को कुत्ते की तुलना में एक पदानुक्रमिक स्थिति प्राप्त करना है। इस तरह, मालिक पैक, या अल्फा कुत्ते के नेता की भूमिका ग्रहण करता है।

हालांकि ये तकनीकें बहुत लोकप्रिय हैं, उनकी वास्तविक प्रभावशीलता है बहुत सवाल किया . इसके अलावा, वे इतने विविध हैं कि पारंपरिक प्रशिक्षण और सकारात्मक प्रशिक्षण के साथ क्या होता है, इसके विपरीत आपको स्पष्ट रूप से परिभाषित मानक या प्रशिक्षण की रेखा नहीं मिल सकती है।

अधिकांश प्रशिक्षकों इन तकनीकों को प्रशिक्षण के साधन के रूप में नहीं मानते हैं, बल्कि पूरक प्रक्रियाओं के रूप में उपयोगी हैं। इसी तरह, इन तकनीकों के कई चिकित्सक कुत्ते प्रशिक्षकों के रूप में माना जाने से इनकार करते हैं। हालांकि, अधिकांश लोग कुत्ते की दुनिया से संबंधित नहीं मानते हैं कि ये कुत्ते प्रशिक्षण तकनीक हैं।

कुत्ते नैतिकता पर आधारित तकनीकें

मुझे किस तकनीक का उपयोग करना चाहिए?

नाम के समानांतर हम एक प्रशिक्षण तकनीक को दे सकते हैं, आदर्श यह है कि यदि यह विधि मान्य है, तो अच्छा है और यह काम करेगा।

जब आप अपने कुत्ते को कुछ सिखाने के लिए एक नई तकनीक सीखते हैं, तो खुद से पूछें कि क्या यह तकनीक प्रशिक्षण के वैज्ञानिक सिद्धांतों के साथ समझाया जा सकता है, यदि यह आसान है और यदि यह हिंसक नहीं है। एक तकनीक अच्छी है अगर यह समझाना आसान है, सिखाने में आसान, यह कुत्ते के प्राकृतिक व्यवहार से संबंधित है, यह आसान है, यह हिंसक नहीं है और यह दोनों के लिए समझ में आता है।

जब वे सकारात्मक सुदृढीकरण का उपयोग करते हैं और कुत्ते से प्रतिक्रिया प्राप्त नहीं करते हैं तो बहुत से लोग निराश महसूस करते हैं। यह हमेशा इस तथ्य के कारण नहीं होता है कि इस्तेमाल की जाने वाली तकनीक खराब है, यह कुत्ते की खुफिया से संबंधित समय / स्थान पर हो सकती है जिसमें हम इसे विकसित कर रहे हैं या संचार के दौरान उपयोग किए जाने वाले संचार के लिए।

मुझे किस तकनीक का उपयोग करना चाहिए?

एक अच्छे प्रशिक्षण सत्र के लिए सुझाव

आरंभ करने के लिए, आपको पता होना चाहिए कि आज्ञाकारिता आदेशों का अभ्यास करने के समय से अधिक होना अच्छा नहीं है। औसतन हमें समर्पित करना चाहिए 5 से 10 मिनट के बीच समाचार पत्रों की समीक्षा करने के लिए समाचार पत्र पहले ही सीखे हैं और शायद एक नया शुरू करना है। एक समय हमारे पालतू जानवरों को डूबता है और तनाव की भावना पैदा करता है।

दूसरी तरफ, ध्यान दें कि कुत्ते के साथ संचार स्पष्ट और समझदार होना चाहिए। नकली शब्दों का उपयोग न करें या पहले दिन को समझने की उम्मीद न करें। एक बहुत ही उपयोगी प्रशिक्षण चाल भौतिक शरीर अभिव्यक्ति के साथ vocalization को जोड़ना है क्योंकि कुत्ते बेहतर पहचानते हैं भौतिक संकेत.

प्रशिक्षण की जगह भी बहुत महत्वपूर्ण है। वे बेहतर हैं अलग और शांत जगहें चूंकि अनगिनत उत्तेजना वाले माहौल कुत्ते को विसर्जित करते हैं, जिससे इसके कार्य में बाधा आती है।

एक बार आपका कुत्ता एक आदेश सीख लेता है, तो आपको चाहिए इसे नियमित आधार पर अभ्यास करें लेकिन सप्ताह में दो बार कम से कम एक। उसी अभ्यास की दृढ़ता और पुनरावृत्ति कुत्ते के लिए उचित प्रतिक्रिया दे सकती है। एक ही अभ्यास का अभ्यास करने के अलावा हमें इस अभ्यास की कठिनाई को और अधिक विकृतियों के साथ भी बढ़ाया जाना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कुत्ता हमें विभिन्न वातावरणों में चलाता है।

पुरस्कार प्रशिक्षण में पुरस्कार बहुत महत्वपूर्ण हैं, लेकिन कुछ लोगों को पता नहीं है कि वे कैंडी हो सकते हैं या स्नैक्स वास्तव में स्वादिष्ट हमारे कुत्ते के लिए। अगर हम भोजन या खिलौना का उपयोग करते हैं जिसमें हमारे कुत्ते को दिलचस्पी नहीं लगती है, तो जाहिर है कि हम खराब परिणाम प्राप्त करेंगे। इसे अच्छे परिणाम के लिए प्रोत्साहित करना मूलभूत है।

आपको अपने कुत्ते के पशु कल्याण को भी ध्यान में रखना चाहिए। एक बीमार, भूखा या स्पष्ट रूप से तनावग्रस्त जानवर प्रशिक्षण के लिए पर्याप्त प्रतिक्रिया नहीं देगा।

आखिरकार और आखिर में हम आपको याद दिलाना चाहते हैं कि यह पूरी तरह से सामान्य है कि आप अपने कुत्ते को सिखाने वाली सभी तकनीकों और आदेशों को नहीं जान सकें। इसी कारण से, एक पर जाने पर विचार करें कुत्ते ट्रेनर अगर आपको वास्तव में मदद की ज़रूरत है, तो आप दिशानिर्देशों का पालन करने की सलाह दे सकते हैं।

एक अच्छे प्रशिक्षण सत्र के लिए सुझाव

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कैनिन प्रशिक्षण तकनीकें , हम आपको बुनियादी शिक्षा के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको पशु विशेषज्ञ के मुफ्त ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में सामाजिक शिक्षाकुत्तों में सामाजिक शिक्षा
घर पर मैड्रिड में सबसे अच्छा कुत्ता प्रशिक्षकोंघर पर मैड्रिड में सबसे अच्छा कुत्ता प्रशिक्षकों
मैड्रिड में सबसे अच्छा चपलता क्लबमैड्रिड में सबसे अच्छा चपलता क्लब
कैनिन आज्ञाकारिताकैनिन आज्ञाकारिता
सीखा जाना बाकी हैसीखा जाना बाकी है
कैनिन प्रशिक्षण सत्र कैसे होना चाहिए?कैनिन प्रशिक्षण सत्र कैसे होना चाहिए?
पुस्तक: सकारात्मक सुदृढीकरण के साथ प्रशिक्षणपुस्तक: सकारात्मक सुदृढीकरण के साथ प्रशिक्षण
पीडीएफ में कैनाइन प्रशिक्षण मैनुअलपीडीएफ में कैनाइन प्रशिक्षण मैनुअल
मैड्रिड के कैनाइन हैंडलर सबसे मूल्यवान मूल्यवानमैड्रिड के कैनाइन हैंडलर सबसे मूल्यवान मूल्यवान
बार्सिलोना में सबसे अच्छा कुत्ते प्रशिक्षकोंबार्सिलोना में सबसे अच्छा कुत्ते प्रशिक्षकों
» » कैनिन प्रशिक्षण तकनीकें
© 2022 TonMobis.com