घाव को ठीक करने के लिए कदम

घाव को ठीक करने के लिए कदम

कोई भी साधारण दुर्घटना घाव का कारण बन सकती है, इन प्रकार की चोटें सतही हो सकती हैं, इसलिए हम उन्हें घर, या गहरी और अधिक गंभीरता से इलाज कर सकते हैं, जिसके लिए तुरंत चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है। किसी भी मामले में, के बारे में स्पष्ट हो घाव को ठीक करने के लिए कदम और के उपायों प्राथमिक चिकित्सा कि हम अपने कल्याण या उस व्यक्ति के बारे में गारंटी देने के लिए जरूरी है जो हम भाग ले रहे हैं। यही कारण है कि ओनसलस में हम विस्तार से बताते हैं कि इस प्रकार की चोटों के सामने उन्हें कैसे ठीक किया जाए या उनका इलाज तब तक करें जब तक कोई डॉक्टर चार्ज नहीं कर लेता।

आप में भी रुचि हो सकती है: सिंक के साथ संक्रमित घाव का इलाज कैसे करें
अनुसरण करने के लिए कदम:
1

सबसे पहले और घाव को ठीक करने के लिए कुछ भी करने से पहले हम साबुन और पानी के साथ अपने हाथ धो लेंगे और, यदि संभव हो, तो हम सर्जिकल दस्ताने डाल देंगे। उन्हें रखने के मामले में, हमें यह प्रयास करना चाहिए कि हमारी उंगलियां घाव को सीधे स्पर्श न करें क्योंकि हम संक्रमण को बढ़ावा देने का जोखिम चलाते हैं।

2

के लिए दूसरा कदम घाव ठीक करो इसमें क्षेत्र धोना और क्षति का आकलन करना शामिल है। आदर्श रूप से, घाव को साफ करने के लिए नमकीन में भिगोकर एक गौज का उपयोग करें, लेकिन यदि यह उपलब्ध नहीं है तो आप पानी में भिगोकर एक गज या साफ कपड़े का उपयोग कर सकते हैं। पेपर या सूती का उपयोग करने की सिफारिश नहीं की जाती है क्योंकि ये सामग्री घाव में अवशेष छोड़ सकती हैं।

एक बार घाव साफ हो जाने पर यह बहुत महत्वपूर्ण है नुकसान का आकलन करें। यदि घाव में कुछ सामग्री के टुकड़े होते हैं तो इसे हटा नहीं देते हैं, इसे रक्तस्राव को रोकने के लिए एक स्टॉपर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, इन मामलों में तुरंत चिकित्सा केंद्र जाना सर्वोत्तम होता है। यदि घाव एक रक्तचाप पैदा कर रहा है और घाव से बहुत अधिक रक्त आता है, तो रक्तस्राव को शामिल करने और चिकित्सकीय ध्यान के लिए आपातकालीन कक्ष में जाने के लिए आवश्यक है।

3

क्षेत्र की सफाई करते समय हम घाव के अंदर से बाहर निकल जाएंगे, प्रक्रिया को ऊर्जा के साथ किया जाना चाहिए, लेकिन अचानक बिना किसी अस्थिरता के आंदोलन को खींचने की कोशिश करना, सामान्य रूप से गंदगी, रेत या गंदगी जैसे आंदोलन को खींचना। याद रखें कि यदि आप चोट के अंदर किसी भी बड़ी सामग्री की उपस्थिति का पता लगाते हैं तो पेशेवर के पास जाना सबसे अच्छा है।

4

अगर खून बह रहा है भरपूर मात्रा में हम घाव पर एक गौज या कपड़ा रखेंगे और हाथ की हथेली के साथ दबाएंगे, जब भिगोएंगे हम एक और गज या कपड़े रखेंगे पहले को हटाने के बिना और जब तक यह खून बह रहा है तब तक हम दबाएंगे। यह महत्वपूर्ण है कि घाव के संपर्क में मौजूद सामग्री को न हटाएं ताकि त्वचा पर बने परत को तोड़ने न पाए और इससे रक्तस्राव को रोकने में मदद मिलेगी।




जब हमने घाव साफ किया है तो हम इसे हल्के नल से सूखेंगे और उस पर एंटीसेप्टिक लागू करेंगे जो संक्रमण से बचने में मदद करता है।

5

अगर हमारे आस-पास की स्वच्छता की स्थिति और जहां चोट लग गई है, तो उसे उपचार करने के लिए हवा में रहना बेहतर होता है, अगर नहीं, तो हम इसे अक्सर बदलने की कोशिश करते हुए इसे एक गज के साथ कवर करेंगे।

6

घावों को ठीक करने के लिए ये कदम मामूली और सतही चोटों का उल्लेख करते हैं जिनके लिए चिकित्सा केंद्र जाना आवश्यक नहीं है। अगर यह एक है गहरा या बड़ा घाव सबसे सलाह दी है एक चिकित्सा पेशेवर के पास जाओ . यह भी सिफारिश की जाती है कि एक विशेषज्ञ चोट का इलाज करे यदि:

  • घाव को संपीड़ित करने की कोशिश के बावजूद रक्तस्राव बंद नहीं होता है।
  • घाव में ग्लास, धातु, आदि जैसे पदार्थ होते हैं।
  • यह एक बहुत गहरा घाव है या यह नाजुक क्षेत्रों जैसे आंखों, गर्दन, पेट या जननांगों में पाया जाता है।
  • यदि प्रभावित व्यक्ति एक वर्ष से कम उम्र का बच्चा है, तो एक बुजुर्ग व्यक्ति, कोगुलेशन समस्याओं, मधुमेह या एक समझौता प्रतिरक्षा प्रणाली वाला व्यक्ति।
  • जब प्रभावित व्यक्ति सदमे के स्पष्ट संकेत दिखाता है, तो वह बहुत ठंडा होता है या चेतना खो देता है।
  • जब चोट धातु की वस्तु के कारण होती है जिसे ऑक्सीकरण या जानवर के काटने के कारण किया जा सकता है।
  • यदि घाव को ठीक करने के बाद यह लगातार लाली, दर्द, पुस या तरल पदार्थ को उजागर करता है या खराब गंध है।

यह आलेख पूरी तरह से जानकारीपूर्ण है, ONsalus.com में हमारे पास चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा पेश करने के मामले में डॉक्टर के पास जाने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं घाव को ठीक करने के लिए कदम , हम आपको त्वचा, बाल और नाखूनों की श्रेणी में प्रवेश करने की सलाह देते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में घावों को ठीक करने के लिए घरेलू उपचारकुत्तों में घावों को ठीक करने के लिए घरेलू उपचार
कुत्तों के घावों के लिए प्राकृतिक कीटाणुशोधककुत्तों के घावों के लिए प्राकृतिक कीटाणुशोधक
कुत्ते के काटने के मामले में क्या करना है? - प्राथमिक चिकित्साकुत्ते के काटने के मामले में क्या करना है? - प्राथमिक चिकित्सा
एक कुत्ते द्वारा काटा बच्चा का इलाज कैसे करेंएक कुत्ते द्वारा काटा बच्चा का इलाज कैसे करें
कुत्तों में मुंह की चोटेंकुत्तों में मुंह की चोटें
कुत्तों में जलने का इलाज कैसे करेंकुत्तों में जलने का इलाज कैसे करें
कुत्तों में घाव - प्राथमिक चिकित्साकुत्तों में घाव - प्राथमिक चिकित्सा
बिल्लियों पर चलाने के लिए प्राथमिक चिकित्साबिल्लियों पर चलाने के लिए प्राथमिक चिकित्सा
बिल्लियों में प्राथमिक चिकित्साबिल्लियों में प्राथमिक चिकित्सा
पालतू फ्रिस्ट सहायता, आपके पालतू जानवर के दुर्घटना से पहले कार्य करने वाला पहला आवेदनपालतू फ्रिस्ट सहायता, आपके पालतू जानवर के दुर्घटना से पहले कार्य करने वाला पहला आवेदन
» » घाव को ठीक करने के लिए कदम
© 2022 TonMobis.com