अरोमाथेरेपी quackery है? ऐसा नहीं है कि विज्ञान क्या कहता है!




"अरोमाथेरेपी " शब्द की खोज करें, और आपको क्या मिल रहा है? कई सम्मानजनक और उपयोगी वेबसाइटों के बीच में अरोमाथेरेपी के चिकित्सीय मूल्य के घृणास्पद मूल्यांकन का एक मुट्ठी भर है। जाहिर है, एक बार फिर से, नहाने का पानी के साथ बच्चे को बाहर (यदि आप भी पता करने के लिए वर्ष इसका क्या मतलब हैं, यह देखने :-) हालांकि uninitiated के पाठक के लिए, चिकित्सकों से इन टिप्पणियों के लिए विशेष रूप से पश्चिमी दवाओं में प्रशिक्षित पारंपरिक अधिकार लगता है, और भी "के बारे में " अरोमा थेरेपी के iffy "। लेकिन यह कैसे प्राकृतिक औषधियों सामान्य रूप में बहुत लोकप्रिय राय प्राप्त कर रहे हैं, कुछ लोगों को अपने दावे संदेह में विश्वास करने के लिए प्रभावित कर सकता है वे आवश्यक तेलों ब्याज की इन दवाओं के पुनर्मूल्यांकन के लिए बुला रहे हैं की सही कीमत के बारे में पता है। चलो देखते हैं क्या यह वास्तव में शब्द अरोमाथेरेपी का मतलब है, और हम अरोमा थेरेपी के लोकप्रिय अवधारणा और अपने असली चिकित्सा संभावित बीच की खाई को कैसे कम कर सकते हैं।
क्या होगा यदि हम इस पर सहमत होना शुरू करें: अरोमाथेरेपी का कौन सा हिस्सा वास्तव में "सॉफ्ट साइंस" है? लैवेंडर को श्वास लेने पर कुछ लोग अधिक आराम महसूस कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, और दूसरों को नहीं? अरोमाथेरेपिस्ट इस बिंदु पर सहमत नहीं होंगे - लेकिन जब रक्षा आवश्यक तेलों के चिकित्सा अनुप्रयोगों को `सुगंध` थेरेपी के नरम भाग से निष्कासित कर दिया जाता है तो वे रक्षा करेंगे। विज्ञान अभ्यास के "सॉफ्ट-साइंस" सहित वैध डेटा के साथ अरोमाथेरेपी के कई दावों को उलट रहा है। यहां अरोमाथेरेपी के पीछे विज्ञान, लोकप्रिय विरोधियों के तर्कों में छेद, और वर्तमान चिकित्सा अभ्यास में सुगंध-दवा का स्थान क्यों है।
अरोमा थेरेपी की छवि की समस्या प्रचलित विचार अभ्यास `stinkers के साथ क्या करना है के साथ क्या करना सब कुछ है "जबकि विज्ञान वास्तव में " चीजें हैं जो गंध आती है। चीजें जो गंध करती हैं वे बहुत ही व्यक्तिपरक होती हैं, और उनमें एक डॉक्टर भी हो सकता है (हालांकि हम देखेंगे कि आप भी कर सकते हैं)। अरोमाथेरेपी को पौधों से अस्थिर डिस्टिल्ड तरल पदार्थ के साथ प्राकृतिक चिकित्सा की पूरी शाखा के अभ्यास के रूप में परिभाषित किया जाता है। के ग्रंथों के लेखक अरोमा थेरेपी उपलब्ध आज, aromatherapists योग्य पेशेवर (एक रसायन विज्ञान में डॉक्टरेट के साथ) कड़ी मेहनत से विज्ञान ध्यान दें कि दवा के भविष्य के गंभीर संक्रामक रोगों और कैंसर के इलाज की सुगंध उपचार है । मुझे उनके लिए काम करने के लिए भी गंध नहीं है! आवश्यक तेलों के अन्य प्रभावों की भी सफलतापूर्वक जांच की जाती है, घाव भरने में तेजी लाने, सूजन को कम करने और एनाल्जेसिक के रूप में कार्य करने में शामिल हैं।
आप इन अनुसंधान सार पढ़ गूगल `पब मेड` का उपयोग कर सकते हैं, और "आवश्यक तेल " और की तरह "कैंसर " बातें या "Staph " या "axiolytic `के लिए खोज। पढ़ाई के एक जोड़े हैं वे एक छोटे से तेल श्वास प्रतिरक्षा प्रणाली मार्कर शोधकर्ताओं उपयोग तनाव को प्रभावित नहीं किया के रूप में भी अनिर्णायक थे। लेकिन वहाँ एक और दिखाने कि तनाव के अन्य मार्करों बदल दिया गया है। यह हो सकता है अध्ययन एक उपयुक्त तेल चुना है, या अध्ययन आबादी में सबसे अच्छा (एक लैवेंडर आवश्यक तेल से महिलाओं में एक तनाव में कमी से पता चला है, लेकिन पुरुषों में नहीं) कुछ अध्ययनों में, लेकिन दूसरों में नहीं तेल के विकल्प के साथ व्यवहार किया जाता है। आप पाएंगे तनाव लैवेंडर और linalool प्रभाव पर आंकड़ों की उल्लेखनीय वृद्धि दिखा परिणामों के एक पूरे पृष्ठ का। अगर वे इस बात का सबसे महत्वपूर्ण परिणाम देखने के लिए दवाओं के अन्य संयोजन कोशिश करो!
इस प्रकार अरोमाथेरेपिस्ट भी परिणाम देते हैं कि कोई मिश्रण नहीं होता है। विरोधियों को इन आंकड़ों का उपयोग करते हैं कहने के लिए "" aromatherapy काम नहीं करता है, बयान उचित लगता है: "हर कोई अलग कुछ लोगों को जवाब है और दूसरों है कि शायद बिल्कुल नहीं एक अलग खुशबूदार का जवाब, या नहीं हो सकता है" ... रॉबर्ट टी कैरोल skepdic.com द्वारा: "... मैं यह निष्कर्ष निकला कि aromatherapy एक pseudoscientific वैकल्पिक चिकित्सा उपचार ज्यादातर इसे लोकगीत, परीक्षण और त्रुटि, किस्सा, प्रशंसापत्र, नई आयु अध्यात्मवाद और कल्पना का एक मिश्रण है है .." क्वाकवॉच के एमडी स्टीफन बैरेट वास्तव में आवश्यक तेलों का एक बिंदु नहीं लगते हैं, लेकिन विचार के साथ एकमात्र ध्वनि खुश है। निश्चित रूप से, कुछ असंतुलित दावों के चारों ओर तैरने वाले दावे हो सकते हैं, लेकिन चलो खेलते हैं। कठोर वैज्ञानिक अध्ययनों के भुगतान के बाद बाजार से कितनी घातक दवाओं को वापस ले लिया गया है, निर्माता दवाओं ने सुरक्षित और प्रभावी होने का दावा किया है? ऊपर ये सिर्फ ऊपर "रोके चिकित्सा" misshap, और इन सभी सड़क दुर्घटनाओं - चार्ट "ठीक से निर्धारित और इस्तेमाल किया दवाओं" शराब और शराब के बीच होने वाली मौतों के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है। आवश्यक तेलों के उपयोग से कितने मौतें? आप एक सर्कल खींच सकते हैं? `एन` और `पी` के बीच खड़े पत्र के बारे में क्या?
सुगंध चिकित्सा में सबसे आगे: बड़ी खबर यह है कि आवश्यक तेलों, हाँ, वही है ( `यह विचार है कि हम भर में प्राप्त करने के लिए कोशिश कर रहे हैं) aromatherapy में प्रयोग किया जाता, एंटीबायोटिक दवाओं और एंटीवायरल अत्यधिक प्रभावी रहे हैं । फिर, "आवश्यक तेल " और "मरसा " खोज करने के लिए स्वागत करते हैं - यह जीवाणु स्ताफ्य्लोकोच्चुस superbacteria `है कि एंटीबायोटिक दवाओं आमतौर पर नाम में उपलब्ध (एमआरआई लिए प्रतिरोधी बन गया है इसका मतलब है "प्रतिरोधी मेथिसिलिन ") के लिए। आपको ऐसे अध्ययन मिलेंगे जो नैदानिक ​​अनुप्रयोगों में चाय के पेड़ के आवश्यक तेल की प्रभावशीलता का प्रदर्शन करते हैं, और अन्य तेलों का उपयोग करके प्रयोगशाला में सकारात्मक परिणाम प्रदर्शित करते हैं। अब तक ऐसा माना जाता है कि इन तेलों के प्रभावी खुराक पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ता है।
तो फिर वहाँ "ट्यूमर को नष्ट करने में। जैविक रासायनिक बातचीत की पत्रिका में एक ताजा अध्ययन में" आवश्यक तेलों की प्रभावशीलता का प्रदर्शन मात्रा में अध्ययन के है "कहा linalool, आवश्यक तेल का एक सामान्य घटक पूरी तरह से उन्मूलन करने के लिए एक विशेष कैंसर कोशिका लाइन जिगर बहुत, बहुत कम सांद्रता। टेस्ट "आवश्यक तेल " और "कैंसर " पब मेड और परिणाम प्राप्त करने के रूप में धूप बोसवेलिया तेल से प्राप्त "Carteri ट्यूमर विशिष्ट सेलुलर cytotoxicity प्रेरित" ( शायद यह शब्द "न्यू एज अध्यात्मवाद" मैं अब भी के बारे में पता कर रहा हूँ)। एक और परिणाम है एक निष्कर्ष के साथ (सिट्रोनेला के आवश्यक तेल) "नीबू घास का एक आवश्यक तेल के विरोधी ट्यूमर गतिविधि" है "हमारे परिणामों से संकेत मिलता तेल एक है कैंसर के खिलाफ वादा करने वाली गतिविधि और एपोप्टोसिस प्रक्रिया को सक्रिय करके ट्यूमर की सेल व्यवहार्यता के नुकसान का कारण बनती है इलेक्ट्रॉनिक माइक्रोस्कोपी द्वारा पहचाना गया। "सूची, ज़ाहिर है, आगे (वास्तव में जांच के 388 वर्तमान परिणाम हैं)।
हालांकि अरोमाथेरेपी को नई उम्र और मुलायम के रूप में फ्लैट करना आसान है, लेकिन वास्तव में स्कोर को जानना बहुत उपयोगी है। हम एक बड़ी चिकित्सा क्षमता, और सीमित साइड इफेक्ट्स के साथ दवाओं के बारे में बात कर रहे हैं। और यह अच्छा लगता है - जैसे कई दवाएं उनके लिए जाना है? अब सामान्य रूप से प्राकृतिक चिकित्सा की मिस-धारणा को बदलने और विशेष रूप से आवश्यक तेलों के उपचारात्मक उपयोग को बदलने का समय है। किए गए मूल्यवान शोध के बारे में जानें। इसके बजाए "सुगंध-दवा " शब्द का उपयोग। स्पष्ट है कि aromatherapy वास्तव में औषधीय पौधों के अर्क के चिकित्सकीय प्रयोग है, और जब कुछ लोगों को गंध है, जो केवल इस चिकित्सा साधन की पूरी शाखा की सतह है की सराहना करते हैं। थोड़ा सा शोर "कि हम इन अद्भुत तेलों की चिकित्सा क्षमता के बारे में गलत जानकारी के तरीके को बदल सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
अरोमाथेरेपी में आवश्यक आवश्यक तेल क्या हैंअरोमाथेरेपी में आवश्यक आवश्यक तेल क्या हैं
आवश्यक तेल के साथ प्रकृति का स्वाद प्राप्त करेंआवश्यक तेल के साथ प्रकृति का स्वाद प्राप्त करें
अरोमाथेरेपी कैरियर तेल के विभिन्न प्रकार क्या हैं?अरोमाथेरेपी कैरियर तेल के विभिन्न प्रकार क्या हैं?
इतिहास में अरोमाथेरेपीइतिहास में अरोमाथेरेपी
आवश्यक तेलआवश्यक तेल
आध्यात्मिक और स्वास्थ्य अरोमाथेरेपीआध्यात्मिक और स्वास्थ्य अरोमाथेरेपी
अरोमाथेरेपी के स्वास्थ्य के लिए लाभअरोमाथेरेपी के स्वास्थ्य के लिए लाभ
आभा को साफ करने के लिए अरोमाथेरेपी आवश्यक तेलों का उपयोगआभा को साफ करने के लिए अरोमाथेरेपी आवश्यक तेलों का उपयोग
अरोमाथेरेपी तेल: प्रकृति की चिकित्सा शक्तिअरोमाथेरेपी तेल: प्रकृति की चिकित्सा शक्ति
अरोमाथेरेपी के लाभ - चिकित्सकीय ग्रेड आवश्यक तेलों का उपयोग आपके लिए क्या कर सकता हैअरोमाथेरेपी के लाभ - चिकित्सकीय ग्रेड आवश्यक तेलों का उपयोग आपके लिए क्या कर सकता है
» » अरोमाथेरेपी quackery है? ऐसा नहीं है कि विज्ञान क्या कहता है!
© 2022 TonMobis.com