कुत्तों और बिल्लियों के लिए अरोमाथेरेपी

कुत्तों और बिल्लियों के लिए अरोमाथेरेपी

ऐसे कई प्राकृतिक उपचार हैं जिनसे हमारे पालतू जानवर अपने जीव को अपने जीव के साथ अधिक नरम और सम्मानजनक तरीके से बहाल करने के लिए लाभ उठा सकते हैं, सौभाग्य से, अधिक से अधिक मालिक इन कम आक्रामक और समान रूप से प्रभावी तरीकों का चयन कर रहे हैं।

अन्य अवसरों में हमने औषधीय पौधों, होम्योपैथी या रेकी के साथ चिकित्सा के बारे में बात की है, लेकिन सच्चाई यह है कि कुत्ते और बिल्लियों दोनों समान रूप से अनुशंसित प्रथाओं से लाभ उठा सकते हैं। Iquest- क्या आप जानना चाहते हैं कि वे क्या हैं? इस पशु विशेषज्ञ लेख में हम आपसे बात करते हैं कुत्तों और बिल्लियों के लिए अरोमाथेरेपी।

आपको इसमें रूचि भी हो सकती है: कुत्तों और बिल्लियों के लिए आयरिश नाम
सूची

अरोमाथेरेपी क्या है?

अरोमाथेरेपी शब्द का अर्थ है "अरोमा के साथ थेरेपी", और यद्यपि यह एक हल्का चिकित्सा है, सच्चाई यह है कि क्रिया के तंत्र पूरी तरह से परिभाषित हैं: हम जान सकते हैं कि इसका क्या प्रभाव होता है और इसका कारण क्यों होता है। यह चिकित्सा माना जाता है हर्बल दवा की एक शाखा (औषधीय पौधों के साथ चिकित्सा) और एक या अधिक आवश्यक तेलों के आवेदन (आमतौर पर सामयिक) होते हैं।

एक आवश्यक तेल एक सब्जी उत्पाद है अत्यधिक केंद्रित जो एक सुगंधित पौधे से निकाला जाता है, इसके औषधीय गुणों को भी ध्यान में रखता है, इसलिए, एक अच्छा चिकित्सीय प्रभाव प्राप्त करने के लिए बहुत कम आवश्यक तेल की आवश्यकता होती है।

एक आवश्यक तेल का चिकित्सीय प्रभाव मानसिक या शारीरिक हो सकता है, हालांकि आम तौर पर पूरे जीव में एक सुधार का अनुभव होता है, यह दोनों लोगों और जानवरों में होता है।

अरोमाथेरेपी क्या है?

अरोमाथेरेपी कैसे काम करती है?

आम तौर पर यह अनुशंसा नहीं की जाती है कि एक आवश्यक तेल मौखिक रूप से लिया जाए , चूंकि इसका एक बहुत संकीर्ण चिकित्सीय मार्जिन है, इसके विपरीत, आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले एप्लिकेशन का मार्ग सामयिक है। इस तरह आवश्यक तेल कार्रवाई के दो तंत्र के माध्यम से हमारे पालतू जानवरों के शरीर पर कार्य कर सकता है:

  • ट्रांसडर्मल मार्ग: आवश्यक तेल त्वचा के माध्यम से प्रवेश करता है और इस प्रकार रक्त प्रवाह तक पहुंच जाता है, वहां से यह शरीर के सभी ऊतकों को वितरित किया जाता है और उन पर कार्य करता है जिनके साथ यह संबंध है (उदाहरण के लिए, कैमोमाइल का आवश्यक तेल ऊतक पर कार्य करेगा पाचन एक एंटीस्पाज्मोडिक प्रभाव पैदा करता है)।
  • घर्षण के माध्यम से: यद्यपि आवश्यक तेल को शीर्ष रूप से मजबूत गंध लागू किया जाता है जो यह दर्शाता है कि यह केंद्रीय तंत्रिका तंत्र में अपने घटकों को ले जाता है, फिर यह तब होता है जब सक्रिय तत्व न्यूरोलॉजिकल स्तर पर मानसिक शांति की स्थिति के पक्ष में कार्य कर सकते हैं।



जैसा कि आप देख सकते हैं, अरोमाथेरेपी के लिए धन्यवाद हम कर सकते हैं जीव पर एक अभिन्न तरीके से कार्य करें हमारे पालतू जानवरों के अलावा, एक सुखद और सरल तरीके से जो जानवर को शायद ही कभी तनाव देगा।

अरोमाथेरेपी कैसे काम करती है?

कुत्तों और बिल्लियों में अरोमाथेरेपी कैसे लागू करें?

आवश्यक तेल हमेशा उन्हें अपने आवेदन के लिए पतला होना चाहिए , चूंकि वे इतने केंद्रित हैं कि अन्यथा वे परेशान हो सकते हैं। वे आम तौर पर अन्य वनस्पति तेलों में पतला होते हैं जो वाहन के रूप में कार्य करते हैं (गुलाब का तेल, मीठे बादाम के तेल या गेहूं के जर्म तेल, उदाहरण के लिए)।

ध्यान में रखना सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हमारे पालतू जानवरों की गंध की भावना हमारे मुकाबले ज्यादा विकसित होती है, इसलिए, उसी अनुपात का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए, लेकिन आवश्यक तेल को और अधिक पतला किया जाना चाहिए।

iquest- तब किस प्रकार का अनुपात इस्तेमाल किया जाना चाहिए? अरोमाथेरेपी लगाने से पहले, प्रत्येक जानवर के साथ-साथ मौजूद लक्षणों के अनुसार इस प्रश्न का उत्तर दिया जाना चाहिए, यह महत्वपूर्ण है कि आपके पास सलाह है समग्र पशुचिकित्सा.

कुत्तों और बिल्लियों में अरोमाथेरेपी कैसे लागू करें?

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों और बिल्लियों के लिए अरोमाथेरेपी , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों के लिए औषधीय पौधोंकुत्तों के लिए औषधीय पौधों
क्या मैं अपनी बिल्ली वैलेरियन दे सकता हूं?क्या मैं अपनी बिल्ली वैलेरियन दे सकता हूं?
बिल्लियों के लिए प्राकृतिक tranquilizersबिल्लियों के लिए प्राकृतिक tranquilizers
ल्यूकेमिया के साथ बिल्लियों के लिए मुसब्बर वेराल्यूकेमिया के साथ बिल्लियों के लिए मुसब्बर वेरा
जानवरों के लिए होम्योपैथीजानवरों के लिए होम्योपैथी
अरोमाथेरेपी में आवश्यक आवश्यक तेल क्या हैंअरोमाथेरेपी में आवश्यक आवश्यक तेल क्या हैं
आवश्यक तेल के साथ प्रकृति का स्वाद प्राप्त करेंआवश्यक तेल के साथ प्रकृति का स्वाद प्राप्त करें
अरोमाथेरेपी कैरियर तेल के विभिन्न प्रकार क्या हैं?अरोमाथेरेपी कैरियर तेल के विभिन्न प्रकार क्या हैं?
इतिहास में अरोमाथेरेपीइतिहास में अरोमाथेरेपी
अरोमाथेरेपी तेल: प्रकृति की चिकित्सा शक्तिअरोमाथेरेपी तेल: प्रकृति की चिकित्सा शक्ति
» » कुत्तों और बिल्लियों के लिए अरोमाथेरेपी
© 2022 TonMobis.com