आवश्यक तेल के मूल प्रकार का संक्षिप्त विवरण




अरोमाथेरेपी अक्सर उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प बन जाती है जो कुछ अलग-अलग सुगंधों को सांस लेते हुए कुछ प्रभाव चाहते हैं। आम तौर पर लोगों को अरोमाथेरेपी मिलती है जैसे कई धूप, जैसे धूप की छड़ी, तेल या सुगंधित मोमबत्तियां। हालांकि, अरोमाथेरेपी तेल के नए उपयोगकर्ता अक्सर सोचते हैं कि सभी सुगंधित तेल समान हैं। इस प्रकार के अरोमाथेरेपी को कुछ अलग-अलग प्रकारों में बांटा गया है जो कुछ अलग-अलग आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सही होंगे। तेल के प्रकारों को जानें और शरीर और दिमाग के लिए इत्र के प्रभाव प्राप्त करने के लिए, अपने आराम को बढ़ाने के लिए बहुत अच्छा होगा।

अरोमाथेरेपी तेल के प्रकारों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, चलिए एक-एक करके चर्चा करते हैं। पहला प्रकार आवश्यक तेल है। यह ग्राहकों के बीच अरोमाथेरेपी के सबसे लोकप्रिय प्रकारों में से एक है। यह उन पौधों को निकालने से किया जाता है जो भाप आसवन विधि का उपयोग करते हैं। निश्चित रूप से, आप इसे कई अलग-अलग अरोमाथेरेपी सुगंध में पा सकते हैं। प्रत्येक सुगंध के मन और शरीर पर विभिन्न प्रभाव पड़ते हैं। दुर्भाग्य से, कई बार आवश्यक तेल अगर अन्य तेलों के साथ मिश्रित नहीं किया जा सकता, इस तरह के एक वेक्टर बाद में समझाया जाएगा।

आप कुछ आवश्यक तेलों कि चंदन, नींबू, नारंगी, लैवेंडर, चाय के पेड़, और कई दूसरों की तरह, के लिए बहुत अच्छा होगा पा सकते हैं। हालांकि, यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि कुछ तेलों के बजाय हमें अधिक आराम और शांत, कड़वा बादाम की तरह महसूस की सजा कप, सरसों, प्याज, पुदीना, rue, लहसुन, सहिजन बनाने का, हमारे शरीर पर हानिकारक प्रभाव प्रदान करते हैं और यहां तक ​​कि वर्मवुड तेल

दूसरा प्रकार पूर्ण है। आवश्यक तेलों से बहुत अलग, रसायन शास्त्र के माध्यम से पौधे की अभिव्यक्ति निकालने से पूर्ण किया जाता है। इसलिए, यह आवश्यक तेल की तुलना में मोटा और अधिक केंद्रित है। हालांकि, कुछ लोगों को पूर्ण कारण के लिए एलर्जी प्रतिक्रियाओं का अनुभव हो सकता है, यह आवश्यक नहीं है।

कैरियर तेल तीसरा प्रकार होगा जो आसानी से बाजार में पाया जा सकता है। आम तौर पर इस तरह से aromatherapy ऐसे जोजोबा तेल या बादाम का तेल के रूप में, अरोमा थेरेपी के लिए आधार के रूप में प्रयोग किया जाता है। दूसरी तरफ, यह आमतौर पर आवश्यक तेलों के साथ मिश्रित होता है। एक अन्य प्रयोग एक वाहक तेल बेस ऑयल के चेहरे का सौंदर्य प्रसाधन, मालिश तेल, इत्र तेलों और aromatherapy के रूप में है। तेल वाहक मिश्रण आवश्यक तेल के प्रभाव को कम नहीं करता है। इसके अलावा, यह से बचकर त्वचा की अधिक आराम जलन देता है।

ये विभिन्न प्रकार के अरोमाथेरेपी तेल हैं जो बाजार में पाए जा सकते हैं। इन तीन प्रकारों के अलावा, आप सीओ 2, हाइड्रोसोल और इन्फ्यूज्ड तेल जैसे अन्य प्रकार के तेल भी पा सकते हैं। एक निश्चित प्रकार के अरोमाथेरेपी तेल खरीदने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप अपनी आवश्यकताओं के लिए सबसे अच्छा प्रकार का तेल चुन रहे हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
अरोमाथेरेपी में आवश्यक आवश्यक तेल क्या हैंअरोमाथेरेपी में आवश्यक आवश्यक तेल क्या हैं
आवश्यक तेल के साथ प्रकृति का स्वाद प्राप्त करेंआवश्यक तेल के साथ प्रकृति का स्वाद प्राप्त करें
अरोमाथेरेपी कैरियर तेल के विभिन्न प्रकार क्या हैं?अरोमाथेरेपी कैरियर तेल के विभिन्न प्रकार क्या हैं?
इतिहास में अरोमाथेरेपीइतिहास में अरोमाथेरेपी
आवश्यक तेलआवश्यक तेल
आध्यात्मिक और स्वास्थ्य अरोमाथेरेपीआध्यात्मिक और स्वास्थ्य अरोमाथेरेपी
अरोमाथेरेपी के स्वास्थ्य के लिए लाभअरोमाथेरेपी के स्वास्थ्य के लिए लाभ
आभा को साफ करने के लिए अरोमाथेरेपी आवश्यक तेलों का उपयोगआभा को साफ करने के लिए अरोमाथेरेपी आवश्यक तेलों का उपयोग
अरोमाथेरेपी तेल: प्रकृति की चिकित्सा शक्तिअरोमाथेरेपी तेल: प्रकृति की चिकित्सा शक्ति
अरोमाथेरेपी के लाभ - चिकित्सकीय ग्रेड आवश्यक तेलों का उपयोग आपके लिए क्या कर सकता हैअरोमाथेरेपी के लाभ - चिकित्सकीय ग्रेड आवश्यक तेलों का उपयोग आपके लिए क्या कर सकता है
» » आवश्यक तेल के मूल प्रकार का संक्षिप्त विवरण
© 2022 TonMobis.com