अरोमाथेरेपी के लाभ - चिकित्सकीय ग्रेड आवश्यक तेलों का उपयोग आपके लिए क्या कर सकता है




अरोमाथेरेपी गंध से कहीं अधिक है। जबकि aromatherapy के सबसे लोगों अवधारणा मनोरंजन खुशबू की तरह कुछ अधिक है, आवश्यक तेलों अपने भावनात्मक, मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर एक शक्तिशाली प्रभाव हो सकता है।

निम्नलिखित चर्चा में, मैंने सुगंध, रसायन शास्त्र और एक आवश्यक तेल की आवृत्ति के मामले में अरोमाथेरेपी के लाभ तोड़ दिए।

सुगंधित आवश्यक तेलों के प्रभाव:

एक आवश्यक तेल की सुगंध इसकी रसायन शास्त्र में है। यहां तक ​​कि एक अपेक्षाकृत सरल आवश्यक तेल भी कई रासायनिक घटकों का एक जटिल मोज़ेक है, प्रत्येक में संपूर्ण योगदान होता है। और, यह गंध जीवन की अवधि के दौरान आपके जीवन के सभी पहलुओं, आपकी भावनात्मक स्थिति को सीधे प्रभावित कर सकती है।

जब आप एक तेल की सुगंध सांस लेते हैं, तो उसके सुगंधित अणु नाक के माध्यम से यात्रा करते हैं और घर्षण झिल्ली में एकत्र होते हैं। ये घर्षण उपकला के साथ गठबंधन होते हैं, जिसमें लाखों तंत्रिका कोशिकाएं होती हैं। विशिष्ट घ्राण उपकला सेल रिसेप्टर्स में स्थित साइटों में एक लॉक में एक महत्वपूर्ण है, और जब विशिष्ट रिसेप्टर्स खुशबूदार अणुओं इन कोशिकाओं को प्रोत्साहित, विद्युत आवेगों को प्रेरित किया और घ्राण बल्ब को पास किया जाता के रूप में उपयुक्त आवश्यक तेल के प्रत्येक अणु में स्थित मस्तिष्क का आधार इन आवेगों को तब अंग प्रणाली में प्रेषित किया जाता है, जिसमें निम्न शामिल हैं:

- हाइपोथैलेमस, नियंत्रण केंद्र का हार्मोन, जो विकास हार्मोन, सेक्स हार्मोन, थायराइड हार्मोन और न्यूरोट्रांसमीटर के उत्पादन को नियंत्रित करता है,
- अमिगडाला, जहां भावनात्मक यादें संग्रहीत की जाती हैं,

और अंग प्रणाली के अन्य हिस्सों जो हृदय गति, रक्तचाप, सांस लेने, स्मृति, रक्त तनाव के स्तर, और हार्मोनल संतुलन को नियंत्रित करते हैं।

गर्म तार से इस संबंध के कारण, केवल एक आवश्यक तेल की खुशबू को सांस लेने से तनाव और चिंता से दूर तत्काल प्रतिक्रिया छूट हो सकती है, अपने मनोदशा को बढ़ाया जा सकता है या भावनात्मक आघात से मुक्त किया जा सकता है, जिससे आपकी हृदय गति शांत हो जाती है, रक्तचाप, विशिष्ट हार्मोन या न्यूरोट्रांसमीटरों की रिहाई, या इससे आपको सतर्क, विश्राम और मानसिक रूप से मजबूत महसूस हो जाएगा।

इस तरह, आवश्यक तेलों की सुगंध आपके कल्याण के हर हिस्से पर गहरा असर डाल सकती है।

आवश्यक तेलों की रसायन शास्त्र:

जैसा ऊपर बताया गया है, यहां तक ​​कि एक साधारण तेल भी आसान नहीं है। इसमें 80 से कई सौ रासायनिक घटक हो सकते हैं। इन चिकित्सीय कार्यों के साथ-साथ इन सुगंधित पदार्थों में से लगभग 2000 की पहचान की गई है।

इनमें से कुछ अणु अत्यधिक सुगंधित एंटीवायरल, जीवाणुरोधी या एंटी-फंगल हैं। अन्य शक्तिशाली एंटी-कैंसर एजेंट हैं। कुछ में हार्मोन के समान गुण होते हैं, अन्य अत्यधिक विरोधी भड़काऊ होते हैं। किसी भी आवश्यक चिकित्सीय क्रिया के लिए मालिश, लोशन या मलम के लिए तेलों में शुद्ध या पतला उपयोग किया जाता है, वहां सुगंधित अणु होते हैं जो इसे प्रदान कर सकते हैं। आवश्यक तेल, वास्तव में, मानव जाति की पहली दवा हैं।

लेकिन, स्वास्थ्य के अन्य रूपों से बेहतर अरोमाथेरेपी क्या करता है वह तेल की रासायनिक जटिलता है। प्रत्येक तेल में इसके विपरीत विभिन्न चिकित्सकीय गुण हो सकते हैं, इस अर्थ में कि एक लैवेंडर तेल, उदाहरण के लिए, आराम और उत्तेजक दोनों हो सकता है। तेल में इस रासायनिक संतुलन के कारण, तेलों में शरीर में शक्तिशाली संतुलित प्रभाव पड़ते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
अरोमाथेरेपी कैरियर तेल के विभिन्न प्रकार क्या हैं?अरोमाथेरेपी कैरियर तेल के विभिन्न प्रकार क्या हैं?
इतिहास में अरोमाथेरेपीइतिहास में अरोमाथेरेपी
आवश्यक तेलआवश्यक तेल
आध्यात्मिक और स्वास्थ्य अरोमाथेरेपीआध्यात्मिक और स्वास्थ्य अरोमाथेरेपी
आभा को साफ करने के लिए अरोमाथेरेपी आवश्यक तेलों का उपयोगआभा को साफ करने के लिए अरोमाथेरेपी आवश्यक तेलों का उपयोग
अरोमाथेरेपी तेल: प्रकृति की चिकित्सा शक्तिअरोमाथेरेपी तेल: प्रकृति की चिकित्सा शक्ति
धुंध अरोमाथेरेपी के उपयोग क्या हैं?धुंध अरोमाथेरेपी के उपयोग क्या हैं?
अत्यधिक सुगंधित सोया मोमबत्तियों का उपयोग करने के कुछ फायदेअत्यधिक सुगंधित सोया मोमबत्तियों का उपयोग करने के कुछ फायदे
आवश्यक तेलों के कई उपयोगआवश्यक तेलों के कई उपयोग
प्रकृति के आवश्यक तेलप्रकृति के आवश्यक तेल
» » अरोमाथेरेपी के लाभ - चिकित्सकीय ग्रेड आवश्यक तेलों का उपयोग आपके लिए क्या कर सकता है
© 2022 TonMobis.com