स्टटरिंग का एबीसी क्या है?

Stuttering के कारणों

हालांकि स्टटरिंग का सटीक कारण अज्ञात है, शोधकर्ताओं ने आनुवांशिक कारकों, बचपन के विकास, न्यूरोफिजियोलॉजी, और पारिवारिक गतिशीलता को कारकों के योगदान के रूप में पहचाना है। प्रतीत होता है कि कम से कम कुछ हद तक वंशानुगत है। 60% लोग जो स्टटर में परिवार के सदस्य होते हैं जो भी करते हैं। अन्य विकास संबंधी देरी वाले बच्चे भी स्टटर की अधिक संभावना रखते हैं। हाल के न्यूरोलॉजिकल अध्ययनों से संकेत मिलता है कि जो लोग प्रक्रिया भाषा को अलग-अलग लोगों से अलग करते हैं, जो नहीं करते हैं। अंत में, एक जीवनशैली या व्यस्त कार्य परिवार stuttering में योगदान कर सकते हैं।

बच्चों में stuttering

जब बच्चे अपने विचार व्यक्त करने के लिए भाषा का उपयोग करना शुरू करते हैं, तो वे अक्सर शब्दों को दोहराते हैं या जब आप बोलते हैं तो रोकें। स्टटरिंग का यह रूप सामान्य है और अक्सर चार साल तक बंद हो जाता है। चार साल से कम उम्र के बच्चों में छेड़छाड़ वंशानुगत हो सकती है और समय के साथ बदतर हो सकती है। अमेरिकन एकेडमी ऑफ पेडियाट्रिक्स ने सिफारिश की है कि माता-पिता स्कूल की उम्र या उससे अधिक उम्र के बच्चों के लिए उपचार अनुशंसाओं के लिए अपने बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श लें।


वयस्कों में किशोर और stuttering


सभी वयस्कों के लगभग 1% स्टटर। यद्यपि किशोर और वयस्क जो स्टटर करते हैं, उनके भाषण से अवगत हो सकते हैं, लेकिन स्टटरिंग और बुद्धिमत्ता के बीच कोई सहसंबंध नहीं है। जो लोग स्टटर करते हैं वे उतने ही स्मार्ट होते हैं जो नहीं करते हैं। वास्तव में, प्रभावशाली और सफल लोग रुकावट कर सकते हैं। जेम्स अर्ल जोन्स, विंस्टन चर्चिल, मैरिलन मोनरो, कार्ली साइमन, जॉन अपडेइक और किंग जॉर्ज VI को स्टटटेरर्स पता था। बच्चों में दर्द और छेड़छाड़ के बीच कोई सहसंबंध नहीं है, वयस्कों को परेशान नहीं होता क्योंकि उन्हें भावनात्मक रूप से बच्चों के रूप में दुर्व्यवहार किया जाता था।

Stuttering के लिए उपचार

विशेषज्ञों का कहना है कि भाषण चिकित्सा और धैर्य स्टटरिंग के इलाज की सफलता की कुंजी हैं। अक्सर माता-पिता के लिए अपने बच्चों के वाक्यों को पूरा करने या उन्हें शब्दों को खोजने में मदद करने के लिए मोहक होता है, हालांकि, यह दृष्टिकोण प्रतिकूल हो सकता है। दबाव या चिढ़ा भी खराब हो सकता है। इसके बजाए, डॉक्टर भाषा चिकित्सा के लिए एक भाषण चिकित्सक की यात्रा की सलाह देते हैं जो एबीसी कारकों (प्रभावशाली, व्यवहारिक और संज्ञानात्मक) से संबंधित है जो स्टटरिंग से जुड़े हैं। सबसे ऊपर, विशेषज्ञ धैर्य को प्रोत्साहित करते हैं, क्योंकि रात के दौरान stuttering के लिए कोई इलाज नहीं है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बच्चों के विकास में देरी का जोखिम बहुत करीब से पैदा हुआबच्चों के विकास में देरी का जोखिम बहुत करीब से पैदा हुआ
बच्चों पर शारीरिक दंड के प्रभावबच्चों पर शारीरिक दंड के प्रभाव
बच्चों के साथ खाना पकाने के क्या फायदे हैं?बच्चों के साथ खाना पकाने के क्या फायदे हैं?
बाल व्यवहार के लिए सैद्धांतिक दृष्टिकोणबाल व्यवहार के लिए सैद्धांतिक दृष्टिकोण
बच्चों में दुःख के चरणबच्चों में दुःख के चरण
अक्षम बच्चों के लिए स्क्रीनिंग उपकरणअक्षम बच्चों के लिए स्क्रीनिंग उपकरण
ऑटिज़्म वाले बच्चों में भाषा विकासऑटिज़्म वाले बच्चों में भाषा विकास
प्रारंभिक बचपन के क्षेत्र में विकास के क्षेत्रप्रारंभिक बचपन के क्षेत्र में विकास के क्षेत्र
शारीरिक बचपन के विकास में योगदान जो प्रभावशारीरिक बचपन के विकास में योगदान जो प्रभाव
बच्चे जो गोद ले सकते हैं?बच्चे जो गोद ले सकते हैं?
» » स्टटरिंग का एबीसी क्या है?
© 2022 TonMobis.com