कुत्ते को बगीचे में छेद बनाने से कैसे रोकें?

कुत्ते को बगीचे में छेद बनाने से कैसे रोकें?

बगीचे में छेद बनाना एक प्राकृतिक व्यवहार है और कुत्तों में बहुत आम है, लेकिन यह चबाने के रूप में अक्सर नहीं है। कुछ कुत्तों को खोदने की जरूरी ज़रूरत होती है जबकि अन्य केवल ऐसा करते हैं यदि उन्हें ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। ऐसे कुछ भी हैं जो कभी खोद नहीं पाते हैं, हालांकि मुझे लगता है कि प्रजातियों के प्राकृतिक व्यवहार के मुकाबले शिक्षा के साथ इसका अधिक संबंध है। कुत्तों के लिए जोखिम आमतौर पर कुत्तों के मामले में कम होता है जो चीजों को चबाते हैं, यह अस्तित्व में नहीं है।

इसके विपरीत, खोदने के दौरान बिजली के केबल्स को नष्ट करते समय कुत्तों के मामले सामने आए हैं। खुदाई करते समय कुत्तों के मामले भी जल पाइप नष्ट कर चुके हैं। उन सभी के लिए, खुदाई एक ऐसा व्यवहार नहीं है जो कुत्तों में खुशी से स्वीकार नहीं किया जा सके और नहीं। हालांकि, यह ऐसा व्यवहार नहीं है जिसे कई मामलों में समाप्त किया जा सकता है। इसलिए, इस समस्या के समाधान में कुत्ते प्रशिक्षण के बजाय पर्यावरण प्रबंधन भी शामिल है।

ExpertoAnimal के इस आलेख में कैसे खोजें कुत्ते को बगीचे में छेद बनाने से रोकें.

आप भी रुचि ले सकते हैं: गेम ऑफ थ्रोन के ड्रैगन क्या कहते हैं?  (स्पोइलर)
सूची

कुत्ते क्यों बचते हैं?

यदि आपका कुत्ता बगीचे में छेद खोदता है, तो वह कोशिश कर रहा है अपनी जरूरतों को पूरा करो किसी भी तरह। तनाव या चिंता की गंभीर स्थिति आपको तीव्र शारीरिक गतिविधि के माध्यम से या इस मामले में, बगीचे में खुदाई के माध्यम से अपनी असुविधा को कम करने की कोशिश कर सकती है।

इस व्यवहार को पूरा करने के कई कारण हैं, लेकिन आपकी मदद करने के लिए मौलिक चीज होगी कारण की पहचान जो आपको छेद बनाने के लिए प्रोत्साहित करता है:

  • वे चीजें रखते हैं : यह एक सहज व्यवहार है। कुत्ते अपने बहुमूल्य सामान भूमिगत छुपाते हैं और इसके लिए उन्हें खोदना पड़ता है। हालांकि, घर के अंदर रहने वाले कुत्ते और बगीचे में नहीं, अपने सामान को अपने यात्रा पिंजरों या कुत्ते के घरों के अंदर कंबल या कालीन के नीचे स्टोर कर सकते हैं। उन्हें हमेशा अपने पसंदीदा खिलौने और बचे हुए पदार्थों को "स्टोर" करने के लिए खोदना नहीं पड़ता है।

    यह हमें चर्चा के विषय में लाता है, "iquest- कुत्तों को कहाँ रहना चाहिए?" इस बारे में बहस करना कि कुत्तों को घर के अंदर या बगीचे में रहना बहुत पुराना है और इसका कोई जवाब नहीं है। हर कोई फैसला करता है कि उनके कुत्ते को कहाँ रहना चाहिए। हालांकि, मेरी राय में, कुत्ते ऐसे प्राणी होते हैं जिनके साथ हम अपने जीवन साझा करते हैं, वस्तुओं नहीं, और इसलिए परिवार के बाकी हिस्सों के साथ घर के अंदर रहना चाहिए।

  • वे ताजा जगहों की तलाश में हैं : विशेष रूप से गर्मियों में, कुत्ते आराम करने के लिए झूठ बोलने के लिए एक ठंडा जगह खोजने के लिए खुदाई कर सकते हैं। इस मामले में, अपने कुत्ते के लिए आरामदायक, शांत और आरामदायक केबिन आपको ताज़ा करने में मदद करने का एक समाधान हो सकता है। इसे घर के अंदर आराम देना और बगीचे में नहीं एक और विकल्प है। यह आवश्यक है कि संभावित गर्मी के दौरे से बचने के लिए कुत्तों को हमेशा ताजा और प्रचुर मात्रा में पानी मिल जाए।
  • वे एक आरामदायक जगह की तलाश में हैं : यह पिछले एक जैसा मामला है, लेकिन जिसमें कुत्ता अधिक सुखद तापमान की तलाश नहीं करता है, लेकिन झूठ बोलने के लिए एक नरम जगह है। गंदगी को हटा दें ताकि वह स्थान जहां उन्हें फेंक दिया जाए, वह अधिक आरामदायक है। यह आम तौर पर बगीचे में रहने वाले कुत्तों के साथ होता है और बिना गद्दे या कंबल के लकड़ी या अन्य हार्ड सामग्री के घर होते हैं।
  • वे एक जगह से भागना चाहते हैं : कई कुत्ते छोड़ने के लिए एकमात्र और सरल इरादे से खुदाई करते हैं। कुछ मामलों में यह कुत्तों के बारे में है कि वे अपने घरों से निकलकर "pataperrear"जैसा कि वे अश्लील कहते हैं, वे जीवन का आनंद अर्ध-भटक कुत्तों के रूप में करेंगे।

    अन्य मामलों में वे कुत्ते हैं जो कुछ से डरते हैं। अकेले छोड़कर इन कुत्तों को चिंता होती है और सुरक्षा की तलाश में उस जगह से भागने की कोशिश करते हैं। जब मामला बहुत गंभीर होता है, तो कुत्ता अलग होने की चिंता विकसित कर सकता है और बचने की कोशिश में नाखूनों को नष्ट करने और चोटों के साथ खत्म करने के लिए कठिन सतहों को खोदने का प्रयास कर सकता है।
  • वे जानवरों को फेंकने का पीछा करते हैं कुछ मामलों में कुत्ते के मालिक सोचते हैं कि कुत्ते के पास व्यवहार की समस्या है जब वास्तविकता यह है कि कुत्ता उन जानवरों का पीछा कर रहा है जिन्हें लोगों ने नहीं पाया है। यदि आपका कुत्ता बगीचे में खोदता है, तो सुनिश्चित करें कि वहां रहने वाले कोई भी जीवित जानवर नहीं हैं। यह तार्किक है कि भूमिगत छिपाने वाले जानवर का पीछा करते समय किसी भी दौड़ का कुत्ता खोदता है।
  • क्योंकि यह मजेदार है हां, कई कुत्ते सादे और सरल खोदते हैं क्योंकि यह उनके लिए मजेदार है। खासतौर पर कुत्ते नस्लों को विकसित करने के लिए विकसित किया गया है, जैसे कि टेरियर, खुद के लिए खोदना। यदि आपके पास एक टेरियर और नोट्स हैं जो आप बगीचे में खोदना चाहते हैं, तो अपने समय को बर्बाद करने की कोशिश न करें, यह आपके सहज व्यवहार का हिस्सा है। आप उस व्यवहार को पुनर्निर्देशित कर सकते हैं, लेकिन इसे खत्म नहीं कर सकते (कम से कम संपार्श्विक प्रभावों के बिना नहीं)।
  • वे व्यवहार की समस्याओं का सामना करते हैं : कुत्ते बहुत संवेदनशील जानवर होते हैं, इसी कारण से उनके भावनात्मक कल्याण की मरम्मत करना आवश्यक है यदि हम देखते हैं कि यह बगीचे में खोदता है और छेद बनाता है। आक्रमण, रूढ़िवाद, या भय हमें बता सकता है कि कुछ सही नहीं है।
कुत्ते क्यों बचते हैं?

अपने कुत्ते को छेद बनाने से कैसे रोकें

यहां तीन अलग-अलग विकल्प दिए गए हैं जो इस स्थिति को बेहतर बनाने में आपकी सहायता कर सकते हैं। हम आपको एक ही समय में सभी तीनों को आजमाने की सलाह देते हैं ताकि आप देख सकें कि नियमित ध्यान, गर्मी और खिलौनों की पेशकश होने पर कुत्ता कैसे बदलता है:

यदि आपका कुत्ता एक बाध्यकारी खुदाई नहीं है और केवल समय-समय पर खोदता है या जब इसे अकेला छोड़ दिया जाता है, तो समाधान अपेक्षाकृत सरल होता है। इसे प्रदान करें कंपनी और गतिविधियों क्या करना है बहुत से कुत्ते बोरियत और उदासी से खुदाई करते हैं, अपने आप को जांचें कि कैसे खेल और विचार सकारात्मक तरीके से अपने व्यवहार को संशोधित करते हैं।

दूसरी ओर, अपने कुत्ते को शुरू करने की अनुमति दें घर के अंदर रहते हैं और बगीचे की तुलना में घर के अंदर और अधिक समय बिताएं एक उत्कृष्ट विकल्प है। यह आपके जीवन की गुणवत्ता में काफी सुधार करेगा, आप बगीचे में नुकसान से बचेंगे और आपके पास एक खुश कुत्ता होगा। बगीचे में जाने के समय, यह महत्वपूर्ण होगा कि आप उसके साथ जाएं और उसकी निगरानी करें, इस तरह आप उसे खोद सकते हैं जब उसकी खुदाई की प्रवृत्ति बढ़ने लगती है।

अंत में, हम आपको प्रोत्साहित करते हैं कुत्ते खिलौने का उपयोग करें . वैसे ही कुत्तों के लिए जो चीजों को चबाते हैं, आप अपने कुत्ते को पर्याप्त गतिविधि दे सकते हैं जब इसे अकेले छोड़ दिया जाता है। बेशक, ध्यान रखें कि आपको उन स्थानों को प्रतिबंधित करना चाहिए जहां आप इसे अकेले छोड़ देते हैं, कम से कम जब तक कि आप पूरी तरह से सुनिश्चित न हों कि यह आपके बगीचे में खुदाई नहीं करेगा। कुत्तों के लिए सभी खिलौनों में से, हम कोंग के उपयोग की सलाह देते हैं। कोंग आपको तनाव को चैनल करने में मदद करेगा, इससे आपको बौद्धिक रूप से प्रेरित किया जाएगा और आपको ऐसी गतिविधि विकसित करने की अनुमति मिल जाएगी जो आपको बगीचे से दूर ले जाएगी।

अपने कुत्ते को छेद बनाने से कैसे रोकें

कुत्तों के लिए वैकल्पिक जो खोदने की जरूरत है

यदि आपके पास टेरियर या कोई दूसरा है बगीचे में खोदने के लिए आदी कुत्ते , यह आपके व्यवहार को पुनर्निर्देशित कर रहा है। इन मामलों में आप अन्य संपार्श्विक समस्याओं के बिना उस व्यवहार को खत्म करने में सक्षम नहीं होंगे, इसलिए सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपने कुत्ते को एक जगह प्राप्त कर सकते हैं जहां वह खोद सकता है और उसे केवल उस जगह पर ही सिखा सकता है।

एक विशिष्ट जगह में छेद बनाने के लिए कुत्ते को सिखाएं

पहला कदम होगा जगह का चयन करें जिसमें आपका कुत्ता खोद सकता है और समस्या के बिना छेद बना सकता है। सबसे समझदार विकल्प क्षेत्र या पास के बगीचे के क्षेत्र में जाना है। उस स्थान पर, यह दो से दो क्षेत्रों (लगभग और आपके कुत्ते के आकार के आधार पर) द्वारा सीमित किया जाएगा। हम आपको मिट्टी को हटाने की सलाह देते हैं ताकि वह ढीला हो। यह ठीक है अगर आपका कुत्ता आपको गंदगी को हटाने में मदद करता है, क्योंकि यह आपका खुदाई वाला छेद होगा। हालांकि, सुनिश्चित करें कि यह क्षेत्र पौधों और जड़ों से मुक्त है ताकि आपका कुत्ता पौधों को नष्ट करने के साथ खुदाई की गतिविधि को संबद्ध न करे या कुत्तों के लिए किसी भी जहरीले पौधे को खा सके।

जब खुदाई छेद तैयार होता है, एक या दो खिलौने buries इसमें अपने कुत्ते का, उनमें से एक छोटा सा हिस्सा खड़ा होना। फिर, अपने कुत्ते को उन्हें खोजने के लिए प्रोत्साहित करना शुरू करें। यदि आप देखते हैं कि यह काम नहीं करता है, तो आप क्षेत्र बनाने में फ़ीड फैलाने का प्रयास कर सकते हैं खोज जगह के साथ आपको परिचित करने के लिए। जब आपका कुत्ता अपने खिलौने का पता लगाता है, उसे बधाई देता है और उसके साथ खेलता है। आप व्यवहार के साथ सकारात्मक सुदृढीकरण का भी उपयोग कर सकते हैं स्नैक्स कुत्तों के लिए




प्रक्रिया को तब तक दोहराएं जब तक आप ध्यान न दें कि आपका कुत्ता खोदता है उस जगह में अक्सर . उस समय आप देखेंगे कि उत्खनन छेद में खुदाई आपके कुत्ते के लिए बहुत सराहना की गई गतिविधि बन गई है क्योंकि ऐसा तब भी होता है जब वहां कोई खिलौने दफन नहीं होता है। हालांकि, समय-समय पर, कुछ खिलौनों को दफन कर दें ताकि आपका कुत्ता उन्हें खोज सके जब खुदाई छेद में खोदने के व्यवहार को खोदने और मजबूती मिलती है।

इस प्रक्रिया को टालने से बाहर किया जाना चाहिए ताकि आपके कुत्ते के पास बगीचे के बाकी हिस्सों तक पहुंच हो, जब उसकी कोई निगरानी न हो। इसलिए, एक समय के लिए आपको अपने कुत्ते को पूरे बगीचे में अप्रतिबंधित पहुंच से रोकने के लिए कुछ जगहों पर तह दरवाजे या अन्य समान संरचनाएं रखनी होंगी। आपको केवल उस क्षेत्र तक पहुंच प्राप्त करनी चाहिए जिसमें खुदाई छेद स्थित है।

थोड़ा कम, आप अपने कुत्ते को नोटिस करेंगे अन्य क्षेत्रों में खुदाई बंद करो चुने हुए क्षेत्र का और केवल उस छेद में खुदाई जिसे आपने इसके लिए बनाया है। फिर, धीरे-धीरे और कई दिनों में, जिस स्थान पर आप अकेले रह जाते हैं उस स्थान को बढ़ाएं। इस समय के दौरान, हर दिन एक खिलौना जो आपके कुत्ते के व्यवहार को मजबूत करता है उसे खुदाई छेद में दफनाया जाता है। आप खोदने वाले छेद के बाहर भोजन के साथ जुड़े इंटरैक्टिव खिलौनों को भी छोड़ सकते हैं, इसलिए आपका कुत्ता खोदने के अलावा अन्य चीजें भी कर सकता है।

समय बीतने के साथ, आपका कुत्ता केवल खुदाई छेद में खोदने की आदत प्राप्त करेगा। आप बगीचे का थोड़ा सा खो देंगे लेकिन आप बाकी को बचाएंगे। याद रखें कि यह विकल्प केवल बाध्यकारी खुदाई के लिए है। यह कुत्ते के लिए नहीं है जो कभी-कभी खुदाई करता है और खोदने के बजाए अपने खिलौनों को चबा सकता है।

कुत्तों के लिए वैकल्पिक जो खोदने की जरूरत है

एक असली मामला

कई साल पहले उन्होंने मुझे एक लैब्राडोर कुत्ते के लिए बुलाया जिसने बगीचे को नष्ट कर दिया। उन्होंने न केवल पौधों को चबाया, बल्कि उन्होंने कहीं भी खोद दिया। कुत्ता पूरे दिन बगीचे में बिताया और दिन के किसी भी समय पौधों को चबाया, लेकिन रात के दौरान ही खोद गया।

मालिक को नहीं पता था कि क्या करना है क्योंकि कुत्ता सबकुछ नष्ट कर रहा था। एक अच्छा दिन, हालांकि, कुत्ते को सिर घाव था और इसे ठीक होने पर संक्रमित होने से रोकने के लिए, उन्होंने उसे एक सप्ताह तक अंदर सोने की अनुमति दी। उस समय कुत्ते ने घर के अंदर कोई नुकसान नहीं किया और, निश्चित रूप से, बगीचे में खोदना नहीं था। बाद में, हालांकि, उन्होंने कुत्ते को हर समय बाहर रखा और समस्या फिर से दिखाई दी।

Iquest- उस कुत्ते को बगीचे में क्यों खोद दिया? खैर, उत्तर निश्चित रूप से ज्ञात नहीं हो सकता है, लेकिन इसे नष्ट करने के लिए असामान्य नहीं है। कुत्ते, एक शिकार कुत्ते होने के नाते, कंपनी में बहुत समय व्यतीत करने के लिए एक बहुत ही सक्रिय और विकसित दौड़ के लिए, खिलौनों के बिना और बिना साथी के कुछ भी करने के लिए, हर समय छोड़ दिया गया था। ऐसा लगता है कि वह अकेले या निराश होने के लिए उत्सुक महसूस कर रहा था, जिससे वह अपनी इच्छित चीजों तक पहुंचने में सक्षम नहीं था, और उसने उस चिंता को समाप्त कर दिया या खुदाई करके अपनी निराशा को राहत दी।

यह एक दयालु बात है कि तत्काल समाधान मिलने के बावजूद और किसी भी अतिरिक्त प्रयास की आवश्यकता नहीं थी (और इससे कोई संपार्श्विक समस्या नहीं हुई), मालिक ने फैसला किया कि कुत्ते ने अपना बाकी जीवन बगीचे में बिताया है, न कि कंपनी में अपने मानव परिवार का।

कई बार हम अपने कुत्तों के व्यवहार की समस्या को हल करने के लिए प्रस्तुत विकल्पों को अनदेखा करते हैं, और हम सोचते हैं कि कुत्ते इस तरह से और इस तरह से व्यवहार क्यों करते हैं और हम ऐसा कैसे कर सकते हैं ताकि वे आभूषण या खिलौना बन जाएं जो हम चाहें वे थे।

फिर, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि कुत्ते गहने, खिलौने या वस्तुओं नहीं हैं। उनकी अपनी भावनाएं होती हैं और तदनुसार कार्य करती हैं। वे गतिशील, सक्रिय जानवर हैं जिन्हें शारीरिक और मानसिक व्यायाम, साथ ही अन्य प्राणियों की कंपनी की आवश्यकता होती है।

एक असली मामला

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्ते को बगीचे में छेद बनाने से कैसे रोकें? , हम आपको हमारे व्यवहार समस्या अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
क्योंकि कुत्ते फर्श खरोंच करते हैंक्योंकि कुत्ते फर्श खरोंच करते हैं
कुत्तों में शीर्ष 10 व्यवहार की समस्याएंकुत्तों में शीर्ष 10 व्यवहार की समस्याएं
क्योंकि मेरा कुत्ता कुछ भी सवारी करता हैक्योंकि मेरा कुत्ता कुछ भी सवारी करता है
कुत्ते विनाशक - कारण और समाधानकुत्ते विनाशक - कारण और समाधान
कुत्तों को नष्ट करने के लिए सलाहकुत्तों को नष्ट करने के लिए सलाह
कुत्तों में व्यवहार की समस्याएंकुत्तों में व्यवहार की समस्याएं
कैनिन नैतिकता क्या है?कैनिन नैतिकता क्या है?
मालिकों की भागीदारीमालिकों की भागीदारी
कुत्तों और बिल्लियों के लिए छिद्र खत्म करने के 13 तरीके खुदाई करेंकुत्तों और बिल्लियों के लिए छिद्र खत्म करने के 13 तरीके खुदाई करें
एक कुत्ते शिक्षक क्या हैएक कुत्ते शिक्षक क्या है
» » कुत्ते को बगीचे में छेद बनाने से कैसे रोकें?
© 2022 TonMobis.com