मेरे कुत्ते को चीजों को काटने से रोकें

मेरे कुत्ते को चीजों को काटने से रोकें

की समस्या कुत्ते जो उन्हें पाते हैं सब कुछ चबाते हैं यह गंभीर है। एक ओर कुत्तों का स्वास्थ्य होता है (जो खतरे में पड़ता है अगर वे चीजों के कुछ हिस्सों को निगलते हैं)। उस स्थिति के भावनात्मक परिणामों के अलावा, वित्तीय पहलू हैं, क्योंकि कुत्ते के पेट या आंतों से विदेशी निकायों को निकालने के लिए शल्य चिकित्सा की कीमत बहुत अधिक हो सकती है।

जब कुत्ते के व्यवहार की समस्या होती है, तो करने वाली पहली बात यह स्वीकार करती है कि कुत्ते गहने या खिलौने नहीं हैं। वे जैविक विकास से ढके हुए जानवर हैं, अन्य चीजों के साथ, बहुत सारी गतिविधियां करते हैं। जिस क्षण में हम उस वास्तविकता को स्वीकार कर सकते हैं, हम दूसरे परिप्रेक्ष्य से कुत्ते के व्यवहार की समस्याओं को देखना शुरू कर देते हैं और सरल समाधान ढूंढते हैं, लेकिन उन्हें निष्पादित किया जाना चाहिए।

इस लेख में ExpertoAnimal द्वारा हम समझाते हैं कि कैसे अपने कुत्ते को चीजों को काटने से रोकें :

आप भी रुचि ले सकते हैं: अगर मेरा सांप नहीं खाता तो मुझे क्या करना चाहिए?
सूची

क्या आप कुत्ते को चीजों को काटने से रोक सकते हैं?

उस प्रश्न का उत्तर छोटा और बलवान है : नहीं . चबाने वाली चीजें कुत्तों के लिए प्राकृतिक और आवश्यक हैं। यह व्यवहार दांतों के परिवर्तन के दौरान लगभग चार महीने के दौरान सबसे आम है, लेकिन किसी भी उम्र में यह सामान्य है।

चूंकि यह कैनिन प्रजातियों के जीनों में एक व्यवहार है, इसलिए संपार्श्विक क्षति के बिना इसे खत्म करना असंभव है। कई पारंपरिक प्रशिक्षु इस व्यवहार को खत्म करने की कोशिश करने के लिए दंड का उपयोग करते हैं, लेकिन आम तौर पर वे सफल नहीं होते हैं। और जब वे सफल होते हैं, तो कुत्ते अन्य व्यवहार विकसित करते हैं जो कि और अधिक समस्याग्रस्त हो सकते हैं, जैसे कि विभिन्न वस्तुओं या वातावरण, आक्रामकता, सबमिशन द्वारा पेशाब और दूसरों के लिए भय।

इसलिए, यह अनुशंसा नहीं की जाती है कि आप अपने कुत्ते को चीजों को चबाने से रोकने की कोशिश करें, क्योंकि आपको केवल नई समस्याएं मिलेंगी। समस्या को हल करने के लिए सबसे अच्छा, दोनों कुत्ते की मदद करो अपने प्राकृतिक व्यवहार को व्यक्त करने के लिए है रीडायरेक्ट व्यवहार मजबूत खिलौनों की ओर जो आपका कुत्ता समस्या पैदा किए बिना चबा सकता है।

ध्यान रखें कि आपके कुत्ते ने अपने जीवन में कुछ भी नहीं चबाया है, और किसी भी समय इसे शुरू करना शुरू कर दिया है। सभी मामलों में कुत्तों को चबाने के लिए कुत्तों को सिखाने की सलाह दी जाती है, न कि अन्य चीजें।

क्या आप कुत्ते को चीजों को काटने से रोक सकते हैं?

पिल्ला को विनाशकारी बनने से रोकें

पहली चीजों में से एक जिसे आपको एक नया पिल्ला या वयस्क कुत्ता सिखाया जाना चाहिए, वह फर्नीचर, पौधे, जूते और कुत्ते के खिलौने नहीं होने वाली अन्य चीजें चबाने वाला नहीं है।

आपको कुछ भी चबाने के लिए सिखाने के लिए, सबसे अच्छी बात यह है कि आप पिल्ला को सिखा सकते हैं केवल अपने खिलौने चबाओ और खेलने के लिए अन्य चीजों की पेशकश नहीं करते हैं। कई लोग अपने पिल्ले स्टॉकिंग्स या पुराने जूते खेलने के लिए ऑफ़र करते हैं और तब शिकायत करते हैं जब कुत्ते जूते या नए मोजे चबाते हैं। कुत्ते पुराने और नए जूते के बीच अंतर नहीं करते हैं, इसलिए किसी भी चीज़ के साथ अपने पिल्ला खेलने से बचें या आप जो भी पाते हैं उसे चबा करने के लिए प्रशिक्षण देंगे।

कुत्ते को केवल अपने खिलौने चबाने के लिए सिखाने के लिए, सबसे अच्छे खिलौने इंटरेक्टिव खिलौने होते हैं जिन्हें भरे या खुफिया खिलौने मिल सकते हैं। बस अपने कुत्ते और voila के लिए लुभावनी भोजन के साथ खिलौने सामान, प्रशिक्षण स्वचालित रूप से किया जाता है। आपका कुत्ता खाना खिलाने के लिए अपने खिलौने चबाने शुरू कर देगा। कई सत्रों के बाद, आपको अपने खिलौनों को चबाने की तुलना में अपने खिलौनों को चबाने का अधिक मौका मिलेगा, क्योंकि आपके खिलौने चबाने से भोजन के साथ मजबूती मिलती है।

जाहिर है, इस प्रशिक्षण के लिए खिलौने प्रतिरोधी और टिकाऊ होना चाहिए, क्योंकि अन्यथा वे टुकड़े कर सकते हैं और अपने कुत्ते के जीवन को खतरे में डाल सकते हैं। इसके लिए सबसे अच्छे खिलौने कठिन रबड़ हैं और सबसे अधिक अनुशंसित ब्रांड हैं: काँग®, गुडी शिप® और बस्टर क्यूब®। कुछ खाद्य हड्डियां भी हैं जो बहुत अधिक हैं, लेकिन जब आप समाप्त हो जाते हैं तो आपको उन्हें बदलना होगा।

जब आपने तय किया है कि आपके कुत्ते के खिलौने क्या होंगे, तो आप उन्हें अपने पालतू जानवर को कुछ भी नष्ट किए बिना अकेले रखने के लिए उपयोग कर सकते हैं। घर छोड़ने से पहले आप अपने पिल्ला को भोजन के साथ भरने वाले दो या तीन खिलौने छोड़ दें ताकि उसे मनोरंजन और तैयार किया जा सके, उसके पास आपकी अनुपस्थिति के दौरान कुछ करना होगा। बेशक, जब तक आपका पिल्ला अभी भी अपने खिलौनों को चबाता नहीं है, तब तक इसे एक ऐसे स्थान पर छोड़ना बेहतर होता है जहां वह अन्य चीजों को चबा नहीं सकता।

हालांकि, अगर आपका कुत्ता अभी भी इंटरेक्टिव खिलौनों का उपयोग करने के बारे में नहीं जानता है, तो आपको चाहिए उसे सिखाओ कि इसे कैसे करें , निम्नानुसार है:

  • अच्छे भोजन के बिट्स के साथ एक खिलौना भरें और इसे अपने कुत्ते को दिखाएं। फिर, उस खिलौने के साथ खेलने के लिए अपने पिल्ला को उत्तेजित करें, इसे एक तरफ से दूसरी तरफ ले जाएं या इसे फेंक दें। पिल्ला के भोजन के समय से पहले ऐसा करें। जब आपका कुत्ता खिलौना से भोजन लेता है, तो यह सकारात्मक रूप से अपने खिलौने को चबाने के व्यवहार को मजबूत करेगा और कुछ भी नहीं।
  • एक बार जब अपने कुत्ते को जानता है कि कैसे उनके इंटरैक्टिव खिलौना से भोजन प्राप्त करने के वह एक बहुत ही दिखाई जगह जब भी आप उसे अकेला छोड़ दो में इनमें से दो या स्थानों पर जहां यह अपेक्षाकृत आसान उन्हें खोजने के लिए है में छिपा के तीन, और एक छोड़ने के लिए शुरू होता है। फिर, आपका कुत्ता चबाने के अलावा अपने खिलौनों की तलाश शुरू कर देगा। यह एक रणनीति चिड़ियाघरों में इस्तेमाल बंदी जानवरों के पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए समान है, इस प्रकार उनके भावनात्मक स्थिति को बनाए रखने और अपने मन को प्रोत्साहित करने के लिए मदद।

अधिक वजन से बचने के लिए खिलौनों में कितना खाना डालते हैं, इस पर निर्भर करते हुए दैनिक भोजन की मात्रा को कम करने के लिए सुनिश्चित करें। आप अपने कुत्ते के आकार, आयु और नस्ल के अनुसार दैनिक राशन में कितना खाना कम करने के लिए पशु चिकित्सक से सलाह ले सकते हैं।




आप इंटरैक्टिव खिलौनों के अंदर जो खाना डालते हैं वह भी भिन्न होता है। कभी-कभी ठोस भोजन को टुकड़ों में डाल दें, कभी-कभी फैलाए जाने योग्य भोजन (गीले भोजन, टुकड़े, कुत्ते के भाग आदि) डाल दें। इस तरह आप करेंगे अधिक मनोरंजक वह समय जब आपका कुत्ता अकेला खर्च करता है।

ध्यान रखें कि खिलौनों में रखे गए भोजन को एक साथ नहीं आना चाहिए। अपने कुत्ते को अधिक समय खर्च भोजन लेने, मनोरंजन के लिए और व्यवहार चबाने खिलौना सुदृढ़ करने के लिए करना चाहिए। इसलिए यह spreadable है कि, इसलिए अपने कुत्ते को टुकड़े धीरे-धीरे हटाने या अधिक समय खर्च खिलौना चाट जाएगा आवश्यक है कि भोजन आप इन खिलौनों पर डाल टुकड़ों में काट रहा है। पशु चिकित्सक क्या खाना अपने कुत्ते को इन खिलौनों के साथ मनोरंजन के लिए सिफारिश की के साथ परामर्श (ध्यान दें कि इस रणनीति किसी भी तरह पोषण और भोजन के समय अपने कुत्ते को बदल सकता है, तो यह आपके पशुचिकित्सा के साथ बात करने के लिए अच्छा है)।

अपने पिल्ला केवल अपने खिलौनों चबाना की इच्छा दिखाने के रूप में, आप जब अकेला छोड़ दिया, धीरे-धीरे कमरे है जिसमें आप के चलते किसी होने की अनुमति बढ़ती घर के अंदर और अधिक स्वतंत्रता देने शुरू कर सकते हैं।

छवि में आप एक कॉंग देख सकते हैं:

पिल्ला को विनाशकारी बनने से रोकें

यदि आपका कुत्ता कुछ गलत करता है तो आप क्या करते हैं?

यदि आपका कुत्ता ऐसा कुछ करता है जो नहीं होना चाहिए जब आप नहीं हैं , ऐसा इसलिए है क्योंकि आपने उसे मूल्यवान चीजों के साथ रहने की इजाजत दी थी जब उसे अभी तक केवल अपने खिलौनों को चबा करने के लिए प्रशिक्षित नहीं किया गया था। जब आप लौटते हैं तो कुत्ते को दंडित करने में मदद नहीं मिलेगी क्योंकि वह दंड से संबंधित नहीं होगा जो उसने किया था। इतना उसे दंडित मत करो.

उस स्थिति में, सुनिश्चित करें कि आप अपने पालतू जानवरों की पहुंच के भीतर मूल्यवान चीजें नहीं छोड़ते हैं (चीजें आपके कुत्ते को चबा नहीं चाहिए)। पिछले उपशीर्षक में समझाया गया प्रक्रिया के साथ जारी रखें, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप अकेले होने पर अपने कुत्ते की पहुंच के भीतर "वर्जित" कुछ भी नहीं छोड़ते हैं। यदि आप करते हैं, तो नुकसान के लिए दोष पूरी तरह से तुम्हारा है क्योंकि आप अपने कुत्ते को कुछ भी चबाने के लिए प्रशिक्षण देंगे।

दूसरी तरफ, अगर आपको अपने कुत्ते को चबाने लगता है कुछ जो आपको नहीं करना चाहिए, उसे तुरंत ले जाएं। आपको चाहिए इसे जल्दी से बदलें कुछ खिलौने के साथ।

बेशक, अगर आपका कुत्ता "ड्रॉप" ऑर्डर जानता है, तो आप इसका भी उपयोग कर सकते हैं। बस ध्यान रखें कि आपके कुत्ते चबाने को हटाने के इन विकल्पों में से कोई भी नियम नहीं होना चाहिए बल्कि अपवाद होना चाहिए। आपको अपने कुत्ते की पहुंच के भीतर चीजों को "वर्जित" नहीं छोड़ना चाहिए, जबकि केवल अपने खिलौनों को चबाने के लिए पूरी तरह से वातानुकूलित नहीं होना चाहिए।

एक और महत्वपूर्ण पहलू जब आप अपने कुत्ते को कुछ चबाने लगते हैं तो यह है कि आप इसका पीछा नहीं करते हैं। यदि आप उसे अपने मुंह में जो लेते हैं उसे लेने के लिए उसका पीछा करते हैं तो आप केवल एक गेम शुरू करेंगे जिसमें आप पीछा करेंगे और आपका कुत्ता उसके मुंह में उसके साथ भाग जाएगा। उस स्थिति में आप चबाने के व्यवहार को मजबूत करेंगे। किसी भी तरह से कुत्ते को आकर्षित करना सबसे अच्छा है।

यदि आपका कुत्ता कुछ गलत करता है तो आप क्या करते हैं?

विनाशक कुत्ते के व्यवहार को पुनर्निर्देशित करें

यदि आपके कुत्ते ने विनाशकारी आदतों को पहले ही हासिल कर लिया है, तो प्रशिक्षण में काफी समय लग सकता है। एक कुत्ते जिसे कुछ महीनों के लिए बगीचे के पौधों को चबाने के लिए उपयोग किया जाता है, उसमें पहले से ही उस व्यवहार के हजारों पुनरावृत्ति हैं जिन्हें सकारात्मक रूप से मजबूत किया गया है। वही एक वर्षीय कुत्ता के लिए जाता है जो जूते या तीन वर्षीय कुत्ते को धोखा देता है जो फर्नीचर को नष्ट कर देता है। तब आदत बहुत ही कम हो जाती है और इसे खत्म करना मुश्किल होता है।

ध्यान रखें, हालांकि, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अपने कुत्ते को "वर्जित" चीज़ों के साथ अकेले रहने और अपने निपटान में इंटरैक्टिव खिलौने रखने से रोकने के लिए। कई कुत्तों को कड़वा स्प्रे और अन्य विचलित करने के लिए उपयोग किया जाता है, और उनके बावजूद चीजों को नष्ट करना जारी रखता है। उनकी सिफारिश नहीं की जाती है।

यह भी ध्यान रखें कि गंभीर दंडों जैसे कि हार या इलेक्ट्रिक बाड़ का उपयोग लाभ से अधिक नुकसान पहुंचा सकता है, और आक्रामकता उत्पन्न कर सकता है। इसलिए, सजा के आधार पर विकल्पों की तलाश मत करो।

धैर्य और स्नेह के साथ, सकारात्मक सुदृढीकरण का उपयोग करके उनके साथ काम करना आदर्श है। खुफिया खेल भी बहुत फायदेमंद हो सकते हैं, मैं सक्रिय व्यायाम और आज्ञाकारिता का अभ्यास करूंगा।

विनाशक कुत्ते के व्यवहार को पुनर्निर्देशित करें

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं मेरे कुत्ते को चीजों को काटने से रोकें , हम आपको हमारे व्यवहार समस्या अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मैं कैसे बता सकता हूं कि मेरा कुत्ता अलग होने की चिंता से पीड़ित है या बस ऊब गया है?मैं कैसे बता सकता हूं कि मेरा कुत्ता अलग होने की चिंता से पीड़ित है या बस ऊब गया है?
क्योंकि कुत्ते चीजों को दफन करते हैंक्योंकि कुत्ते चीजों को दफन करते हैं
कुत्तों में काटने की रोकथामकुत्तों में काटने की रोकथाम
मेरे कुत्ते को काटने के लिए कैसे सिखाओमेरे कुत्ते को काटने के लिए कैसे सिखाओ
अपने कुत्तों को अपने खिलौनों काटने के लिए प्रशिक्षण देनाअपने कुत्तों को अपने खिलौनों काटने के लिए प्रशिक्षण देना
मेरा कुत्ता घर को नष्ट कर देता है: कारण और 3 युक्तियाँमेरा कुत्ता घर को नष्ट कर देता है: कारण और 3 युक्तियाँ
आपका कुत्ता चबाने से नहीं रोकता हैआपका कुत्ता चबाने से नहीं रोकता है
क्योंकि मेरा कुत्ता पत्थर खाता हैक्योंकि मेरा कुत्ता पत्थर खाता है
अपने पिल्ला के काटने को कैसे रोकेंअपने पिल्ला के काटने को कैसे रोकें
क्योंकि मेरे पिल्ला चीजें chewsक्योंकि मेरे पिल्ला चीजें chews
» » मेरे कुत्ते को चीजों को काटने से रोकें
© 2022 TonMobis.com