बिल्लियों पर जोर देने वाली 11 चीजें

बिल्लियों पर जोर देने वाली 11 चीजें

बिल्लियों बेहद संवेदनशील जानवर हैं और परिवर्तन के लिए अतिसंवेदनशील , इसलिए वे कुत्तों की तुलना में तनाव के अधिक एपिसोड पीड़ित होते हैं। सामान्य रूप से, और तनाव के आधार पर, फेलिन आमतौर पर इस विकार का इलाज करते हैं और उत्पन्न होने वाली स्थितियों के अनुकूल होते हैं। हालांकि, जब नकारात्मक उत्तेजना गायब नहीं होता है, या लंबे समय तक चलता रहता है, तो हमें इसे अपने दिनचर्या से हटाने और जानवर की भावनात्मक स्थिरता को वापस करने के लिए मिलना चाहिए।

इस लेख में ExpertoAnimal द्वारा हम आपको दिखाते हैं सबसे आम बिल्लियों में तनाव के कारण और हर रोज आप इस कारण की पहचान करना सीख सकते हैं जो आपकी बिल्ली पर जोर देती है और आप इसे खत्म कर सकते हैं।

आपको भी दिलचस्पी हो सकती है: मेरा चूहा मुझे क्यों काटता है?
सूची

बिल्लियों में तनाव

बिल्लियों को तनाव देने वाली मुख्य चीजों को समझाने से पहले, यह पहचानना आवश्यक है कि यह वास्तव में तनाव के बारे में है और किसी भी बीमारी की उपस्थिति नहीं है, उदाहरण के लिए। इस प्रकार, जब समय में लंबे समय तक नकारात्मक उत्तेजना से पहले एक बिल्ली का बच्चा तनाव महसूस करता है, आमतौर पर निम्नलिखित प्रस्तुत करता है मुख्य लक्षण :

  • संक्रामक और autoimmune रोगों का विकास . जिस राज्य में पशु प्रवेश करता है, उसके कारण इसकी प्रतिरक्षा प्रणाली गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो जाती है और इसलिए, बार-बार संक्रामक रोगों का अनुबंध शुरू होता है।
  • बालों के झड़ने रक्षा की कमी और घबराहट में वृद्धि से संबंधित सामान्य से कहीं अधिक उल्लेखनीय।
  • आक्रामकता , एक बड़ी या कम डिग्री के लिए।
  • stereotypies . चिंता का राज्य में जो बिल्ली किया जाता है जैसे कि अत्यधिक चाट, कपड़े या अन्य अखाद्य वस्तुओं के सेवन, काटने, आदि के रूप बाध्यकारी और दोहरावदार व्यवहार stereotypies कहा जाता है, बनाता है
  • भूख और / या प्यास का नुकसान . जब एक बिल्ली पर बल दिया जाता है, तो खाने से रोकना पड़ता है, वजन में काफी गिरावट होती है और इसके परिणामस्वरूप बालों के झड़ने, शुष्क त्वचा आदि शामिल होते हैं।
  • अंकन . तनाव के आधार पर, बिल्ली का बच्चा घर या फर्नीचर के अनियंत्रित कुछ रिक्त स्थानों को चिह्नित करना शुरू कर सकता है। आम तौर पर, इस प्रकार का तनाव चिन्ह ऊर्ध्वाधर खरोंच से किया जाता है, हालांकि दीवारों और वस्तुओं के साथ लगातार जानवरों को रगड़ना भी आम बात है।
  • आपके शौचालय दिनचर्या में परिवर्तन . तनाव और चिंता आप बिल्ली ला सकता है महसूस सफाई के बारे में जुनूनी बनने के लिए, जरूरत से ज्यादा चाट किसी भी बाल बिना क्षेत्रों के लिए भी पहुँच रहा है, या, बजाय, पूरी तरह से उपेक्षा, कूड़े बॉक्स के बाहर शौच के लिए उदाहरण।

अब, iquest- बिल्लियों में तनाव का क्या कारण बनता है और जैसा कि हमने अभी उल्लेख किया है, उन्हें कार्य करने की ओर ले जाता है? यहां हम मुख्य कारण बताते हैं जो हमारी बिल्ली को इस राज्य तक पहुंचने के लिए प्रेरित कर सकते हैं ताकि उसके लिए अप्रिय हो।

पशुचिकित्सा का दौरा करें

iquest- हर बार जब आप अपनी बिल्ली को पशु चिकित्सक के पास लेने के लिए तैयार हो जाते हैं, तो यह सचमुच आपको पागल बनाता है? यह उन चीजों में से एक है जो दो कारणों से सबसे अधिक तनाव बिल्लियों: वाहक का उपयोग और शत्रुतापूर्ण गंध से भरे अज्ञात स्थान पर पहुंच।

वाहक द्वारा पेश की गई जगह जितनी छोटी जगह में बंद महसूस करने का तथ्य, बिल्ली को घबराहट, चिंता और तनाव की स्थिति में प्रवेश करने का कारण बनता है जो कुछ दिनों तक भी टिक सकता है। इससे बचने के लिए, जानवर को इस कुत्ते से पिल्ला से आदी करने के लिए मौलिक है, जो सकारात्मक उत्तेजना से संबंधित है। इसके अलावा, एक बार पशु चिकित्सा क्लिनिक में, कई बिल्लियों हैं जो वाहक छोड़ने के बावजूद तनाव महसूस करते हैं, iQuest-क्यों? इस जगह को जमा करने वाली गंध की मात्रा के लिए और पर्यावरण को नियंत्रित नहीं करने की भावना . तनाव प्यारे साथी की स्थिति ऐसी है कि वह बहुत आक्रामक हो जाते हैं पहुँचता है, निम्नलिखित आलेख देखें और व्यवहार में हमारे पशु चिकित्सक की सलाह डाल: "समाधान अपनी बिल्ली रखने के लिए पर पशु चिकित्सक आक्रामक डाल"।

पशुचिकित्सा का दौरा करें

पते का परिवर्तन

बिल्लियों क्षेत्रीय जानवरों और नियंत्रक हैं, उन्हें यह महसूस करने की आवश्यकता है कि उनका कुल नियंत्रण है स्थिति और पर्यावरण जो उनके चारों ओर सुरक्षित और शांत होने के लिए घिरा हुआ है। इस तरह, यह आश्चर्य की बात नहीं है कि पते में बदलाव से उन्हें तनाव की गंभीर स्थिति होती है।

जब आपकी बिल्ली का बच्चा सबसे पहले आपके घर आया, तो उसने शायद दीवारों, फर्नीचर और वस्तुओं पर अपने चेहरे को रगड़ने में कई दिन बिताए, iQuest-ना? यह अनुष्ठान स्पष्ट उद्देश्य से किया जाता है: इसकी गंध छोड़ने के लिए। ऐसा करके, जानवर चेहरे के फेरोमोन जारी करता है जो एक अंकन के रूप में कार्य करता है जो आपको उस घर को अपने जैसा चिन्हित करने और इसे एक सुरक्षित स्थान के रूप में स्थापित करने की अनुमति देता है। उसे एक नए घर ले जाकर, उसकी गंध, उसके निशान गायब हो गए हैं, इसलिए वह सुरक्षित महसूस करना बंद कर देता है और उसका शरीर सतर्कता, तनाव और चिंता का एक दृष्टिकोण मानता है जब तक कि वह फिर से अनुकूल न हो जाए। अपने अनुकूलन को सुविधाजनक बनाने के लिए, कुछ वस्तुओं और यहां तक ​​कि पुराने घर से फर्नीचर लाने के साथ-साथ अपने दैनिक दिनचर्या में बदलाव करने की भी सिफारिश की जाती है।

पते का परिवर्तन

फर्नीचर बदलें

चूंकि बिल्ली एक जानवर है जो परिवर्तनों के प्रति अतिसंवेदनशील है, इसलिए फर्नीचर के एक साधारण नवीनीकरण के साथ इसे तनाव महसूस करने के लिए एक कदम उठाना आवश्यक नहीं है। जैसा कि हमने कहा था, प्राचीन फर्नीचर को बिल्ली के फेरोमोन के साथ लगाया गया था, जो नए लोगों द्वारा प्रतिस्थापित होने पर गायब हो जाते हैं। अगर नवीकरण आंशिक है, बिल्ली नए आगमन को चिह्नित करेगा और आपकी उपस्थिति को जल्दी से अनुकूलित करेगा। वास्तविक समस्या यह है कि जब हम घर के सजावट या फर्नीचर के निरंतर नवीनीकरण करने की प्रवृत्ति वाले लोग हैं, क्योंकि बिल्ली का बच्चा कभी भी नकारात्मक उत्तेजना से छुटकारा नहीं पाता है जो तनाव का कारण बनता है।

परिवार के लिए एक नए सदस्य का आगमन

उन महान परिवर्तनों में से एक जो बिल्लियों पर तनाव रखने वाली चीजों की सूची का हिस्सा हैं, और बहुत कुछ है परिवार में एक और जानवर का निगमन . जब नवागंतुक एक बिल्ली है, और पर्याप्त प्रस्तुति नहीं की जाती है, तो निवासी बिल्ली का बच्चा आक्रामक हो सकता है और नए को अस्वीकार कर सकता है। उनके आगमन के साथ, उनकी सुविधा और सुरक्षा की स्थिति पूरी तरह से कम हो गई है, एक तथ्य जो तनाव और चिंता का कारण बनता है, उपर्युक्त व्यवहार समस्याओं को ट्रिगर करता है।

जब नया जानवर कुत्ता होता है, तो बिल्ली द्वारा महसूस किया जा सकता तनाव भी अधिक होता है, ताकि इसे रोकने से रोकने के लिए पिल्ला से सही सामाजिककरण आवश्यक हो। इसी तरह, जैसा कि हमने बताया, प्रस्तुति एक और कुंजी है जो हमें बिल्ली और बिल्ली या बिल्ली और कुत्ते के बीच एक अच्छा रिश्ता प्राप्त करने में मदद करती है। इस अर्थ में, आदर्श है कि बिल्ली के लिए सुरक्षा क्षेत्र तैयार करना और गंध के माध्यम से प्रेजेंटेशन बनाना है, यानी, जब नवागंतुक अभी भी वाहक में है। पहला भौतिक मुठभेड़ बिल्ली के लिए सक्षम सुरक्षा क्षेत्र में होना चाहिए, इसलिए आपको लगता है कि आपके पास नियंत्रण है और अप्रिय स्थिति से बचें। संपर्क के दौरान, सकारात्मक उत्तेजना के लिए दोनों जानवरों को पुरस्कृत करना आवश्यक है। दूसरी तरफ, यदि दूसरा जानवर एक बिल्ली है, तो व्यक्तिगत खिलाड़ियों, सैंडबॉक्स और स्क्रैपर्स प्रदान करना जरूरी है, क्योंकि उन्हें साझा करने से बिल्ली के तनाव में वृद्धि हो सकती है।

हालांकि, जब हम परिवार के नए सदस्य के आगमन का जिक्र करते हैं, तो हम न केवल किसी अन्य जानवर के निगमन का जिक्र करते हैं, बल्कि हम इसके बारे में भी बात करते हैं एक बच्चे का जन्म , एक जोड़े का एकीकरण, आदि ये सभी परिवर्तन बिल्ली को भी तनाव देते हैं और अनुकूलन की अवधि की आवश्यकता होती है।

परिवार के लिए एक नए सदस्य का आगमन

जोरदार या निरंतर शोर

बिल्लियों जानवरों को हमारे सुनने से अधिक विकसित होने की भावना रखते हैं और इसलिए, लगातार जोर से और कष्टप्रद शोर सुनना उनके लिए असली यातना हो सकता है। यह तथ्य न केवल फेलिन में तनाव और घबराहट की गंभीर स्थिति पैदा करता है, इससे कुछ मामलों में श्रवण हानि भी हो सकती है। इसका एक स्पष्ट उदाहरण, और कई घरों में बहुत आम है, है रैटल के साथ कॉलर का उपयोग . Iquest- कल्पना कीजिए कि घंटी की चट्टान को हर समय कैसे सुनना चाहिए? वास्तव में, iexcl-भयानक!

खेलने के लिए लेजर का उपयोग




कई बिल्लियों के मानव साथी हैं जो सोचते हैं कि उनकी बिल्ली का बच्चा लेजर प्रकाश के साथ मजाक कर रहा है। और यह है कि इसे कैसे नहीं सोचना है, अगर हम देखते हैं कि यह बिना रोक के इसे कैसे पीछा करता है, पूंछ में वृद्धि और आंखें खुली होती हैं, iQuest नहीं? खैर, सच्चाई यह है कि ये सभी संकेत हमें बिल्ली के विपरीत बताते हैं आप निराश और तनाव महसूस करते हैं अपने शिकार तक पहुंचने में सक्षम नहीं है।

बिल्लियों का शिकार शिकारी होते हैं और परिणामस्वरूप, उन्हें शांत महसूस करने के लिए इस वृत्ति को कवर करने की आवश्यकता होती है। हालांकि, एक प्रकाश का पीछा करने जैसे असंभव या अटूट गेम चुनने से स्थिति खराब हो जाएगी। इस ज़रूरत को पूरा करने के लिए बिल्ली को शिकार करना और शिकार करना है। यह कहना है कि आप अपने बिल्ली का पीछा छोटे जानवरों जाने के बाद से वे इस उद्देश्य के लिए बनाया गया खिलौने के साथ एक ही लग रहा है की पेशकश कर सकते चाहिए अंत में पंख, गेंदों या नरम खिलौने कि कृन्तकों अनुकरण के साथ कहता है मछली पकड़ने की छड़ बिल्ली के रूप में नहीं है, ।

खेलने के लिए लेजर का उपयोग

बाहरी लोगों से दौरे

अगर बिल्ली को उचित सामाजिककरण नहीं मिला है, तो उसके परिवार के बाहर के लोगों की यात्रा तनाव, चिंता और यहां तक ​​कि डर को भी ट्रिगर कर सकती है। यह सब "अजनबियों" के मार्च तक छुपाएगा या उनमें से कोई भी दृष्टिकोण पहुंचने का प्रयास करेगा।

उसके लिए, आपका दैनिक दिनचर्या बदल दिया जाता है आगंतुकों के आगमन के साथ और इसलिए, यह स्थिति उन चीजों का हिस्सा है जो बिल्लियों को सबसे अधिक तनाव देती हैं। कभी-कभी, सबसे अच्छा समाधान बस बिल्ली को छिपाने के लिए एक स्थायी सुरक्षा क्षेत्र को सक्षम करने के लिए है और इसे छोड़ने के लिए मजबूर नहीं करता है अगर वह नहीं चाहता है। इसके अलावा, अंत में बिल्ली आगंतुकों का निरीक्षण करने के ही चला जाता है, यह उन्हें दृष्टिकोण या गंध, asides को दबाने नहीं है या है, यह है कि कुछ नकारात्मक और तनाव के अपने राज्य से संबंधित हैं और बदतर डर कर हो साकार बिना।

अनुचित चिल्लाती है और दंड

याद है, जोर से शोर तनाव बिल्लियों , और चीखें हमारे आदत के स्वर की ऊंचाई को दर्शाती हैं, जो कि बिल्ली के लिए एक परेशान शोर बनती है। यदि आप एक निश्चित अनुचित व्यवहार को सही करने के लिए देख रहे हैं, तो चिल्लाने का विकल्प सही तरीका नहीं है, क्योंकि यह केवल आपके बंधन को परेशान करेगा और जानवर को उसके लिए नकारात्मक उत्तेजना से संबंधित करेगा। आदर्श, हमेशा, अच्छे व्यवहार को मजबूत करना और जानवर को इंगित करना है कि उसने बिना किसी चिल्लाए "मजबूत" के साथ गलत तरीके से कार्य किया है।

दूसरी तरफ, अनुचित कृत्य के बाद एक समय बाद सजा सुनाई जाए, या हिंसा का प्रयोग करें, ऐसी चीजें भी हैं जो बिल्लियों पर दबाव डालती हैं और उन्हें आक्रामक, भयभीत या भागती हैं। समय के साथ, जानवर समझ में नहीं आता है कि यह ऐसी सजा क्यों प्राप्त कर रहा है और व्याख्या करता है कि आप बिना किसी अर्थ के इसे नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिससे अप्रत्याशित खरोंच या काटने का कारण बनता है।

अनुचित चिल्लाती है और दंड

खाना बदलें

किसी भी बिल्ली साथी के लिए एक रहस्य है जो के बारे में है एक उत्तम ताल के साथ एक जानवर . अपनी जीभ की शारीरिक रचना के कारण, बिल्ली के खाने में अन्य जानवरों की तुलना में भोजन के स्वाद से बेहतर स्वाद लेने की क्षमता होती है, जिससे इसे अप्रिय माना जाता है। इस तरह, अगर हमने हाल ही में अपना खाना बदल दिया है और उसे कुछ भी पसंद नहीं है, तो बिल्ली खाने से रोकती है और तनाव महसूस करने लगती है क्योंकि वह अपनी भूख को संतुष्ट नहीं कर सकता है। यदि हम इस व्यवहार को देखते हैं, तो पहला कदम हमेशा पशुचिकित्सा में जाना चाहिए, क्योंकि भूख की कमी तनाव का एक विशेष लक्षण नहीं है, यह कई रोगों से भी जुड़ा हुआ है। एक बार त्यागने के बाद, जब तक आपको सही भोजन नहीं मिल जाता तब तक हम आपके आहार को फिर से बदल सकते हैं।

एक खुरचनी नहीं है

बहुत लंबे नाखून असुविधा पैदा करते हैं बिल्ली में क्योंकि वे अपनी गतिशीलता में बाधा डालते हैं, जिससे उन्हें अपने पैरों पर चिंता, तनाव और घाव विकसित होते हैं। इससे बचने के लिए, जानवर को एक खुरचनी के साथ प्रदान करना आवश्यक है ताकि इसे दायर किया जा सके और उसके उचित उपाय में रखा जा सके, या यदि वे अभी भी लंबे समय तक बने रहें तो नाखूनों को काट लें।

स्क्रैपर नहीं होने के मामले में, हम आपके नाखूनों को हमारे फर्नीचर पर फाइल करने की आवश्यकता का पालन करेंगे, क्योंकि वे इस उद्देश्य के लिए उन्हें खरोंच करने का फैसला करेंगे।

एक खुरचनी नहीं है

मानसिक उत्तेजना की कमी

हालांकि कई लोग सोचते हैं कि बिल्लियों शांत और स्वतंत्र जानवर हैं, सच्चाई यह है कि उन्हें भी ध्यान देने की आवश्यकता है कुत्तों की तरह और खेल सत्र मानसिक रूप से सक्रिय रहने के लिए। इसी प्रकार, वे अपने मानव परिवार के साथ मजबूत बंधन विकसित करने में सक्षम हैं, लिंक जो संचार के माध्यम से देखभाल और मजबूती से लिया जाना चाहिए। इस तरह, मानसिक उत्तेजना की कमी बिल्ली में ऊब, निराशा और तनाव विकसित कर सकती है, जिससे वह फर्नीचर को नष्ट कर सकती है या सैंडबॉक्स के बाहर खुद को राहत दे सकती है।

इसे अच्छी तरह से उत्तेजित रखने के लिए, बॉन्ड को मजबूत करें और इससे बचें कि यह बिल्ली पर दबाव डालने वाली स्थितियों में से एक है, हम आपकी बिल्ली को प्रशिक्षित करने के लिए 10 गेम के साथ निम्नलिखित लेख से परामर्श करने की सलाह देते हैं।

मानसिक उत्तेजना की कमी

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों पर जोर देने वाली 11 चीजें , हम आपको मानसिक समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको AnimalExpert का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते में एस्ट्रस के 6 कारणकुत्ते में एस्ट्रस के 6 कारण
अपने कुत्ते के तनाव के खिलाफ मानसिक उत्तेजनाअपने कुत्ते के तनाव के खिलाफ मानसिक उत्तेजना
मेरी बिल्ली इतनी बालों को क्यों खो देती है? कारण और समाधानमेरी बिल्ली इतनी बालों को क्यों खो देती है? कारण और समाधान
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली पर बल दिया गया है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली पर बल दिया गया है या नहीं
अगर मेरी बिल्ली पर बल दिया जाता है तो क्या करेंअगर मेरी बिल्ली पर बल दिया जाता है तो क्या करें
बिल्लियों के लिए होम्योपैथीबिल्लियों के लिए होम्योपैथी
मेरी बिल्ली के बाल गिरते हैं, मुझे क्या करना चाहिए?मेरी बिल्ली के बाल गिरते हैं, मुझे क्या करना चाहिए?
एक तनावग्रस्त बिल्ली का इलाज कैसे करेंएक तनावग्रस्त बिल्ली का इलाज कैसे करें
अपनी बिल्ली के शुद्धिकरण के लाभों के बारे में जानेंअपनी बिल्ली के शुद्धिकरण के लाभों के बारे में जानें
मेरी बिल्ली के तनाव को कैसे कम करेंमेरी बिल्ली के तनाव को कैसे कम करें
» » बिल्लियों पर जोर देने वाली 11 चीजें
© 2022 TonMobis.com