अगर मेरे कुत्ते पर जोर दिया जाता है तो क्या करना है?

अगर मेरे कुत्ते पर जोर दिया जाता है तो क्या करना है?

कुत्ते में तनाव की पहचान कई अवसरों पर मुश्किल हो सकती है, खासकर अगर हमारे पास इसका पिछला अनुभव नहीं है। यदि यह समस्या गंभीर स्थितियों को उत्पन्न करती है और यदि हम इस बारे में स्पष्ट नहीं हैं कि हम इसे कैसे हल कर सकते हैं, तो यह सलाह हमेशा सलाह दी जाती है।

इस लेख में हम आप के साथ लक्षण या संकेत है कि संकेत मिलता है कि एक कुत्ते पर जोर दिया है ExpertoAnimal की समीक्षा करेंगे, सबसे सामान्य कारणों में से कुछ की पहचान करने और समझा जाएगा कि उनके इस कठिन दौर से उबरने में मदद करने के उपचार होना चाहिए।

खोजने के लिए पढ़ना जारी रखें अगर मेरे कुत्ते पर जोर दिया जाता है तो क्या करना है गुणवत्ता युक्तियों के साथ जो आपकी कल्याण में स्पष्ट रूप से सुधार करेंगे। यह न भूलें कि तनाव आपके दिन में गंभीर परिणाम हो सकता है। जितनी जल्दी हो सके इस स्थिति को ठीक करने के लिए आवश्यक होगा।

आपको भी दिलचस्पी हो सकती है: मेरा चूहा मुझे क्यों काटता है?
सूची

तनाव क्या है? सबसे आम कारण क्या हैं?

जब हम तनाव के बारे में बात करते हैं, तो हम एक को संदर्भित करते हैं स्वचालित प्रतिक्रिया जो कुत्ते के शरीर को उत्पन्न करता है एक उत्तेजना से पहले ठोस। उत्तेजना किसी भी प्रकार का हो सकता है: एक व्यक्ति, एक कुत्ता, एक कार, एक पर्यावरण ... कभी-कभी तनाव सकारात्मक हो सकता है, उदाहरण के लिए, जब हमारा कुत्ता एक और साथी कुत्ता खोजने के लिए उत्साहित होता है। लेकिन यह नकारात्मक भी हो सकता है, खासकर जब हम उन कुत्तों के बारे में बात करते हैं जिन्हें उचित रूप से सामाजिककृत नहीं किया गया है और वे पर्यावरण, अन्य पालतू जानवरों या लोगों से डरते हैं।

तनाव कुत्ते के शरीर में एक प्रतिक्रिया उत्पन्न करता है। इसका परिणाम बचने का प्रयास या प्रतिक्रियाशीलता हो सकती है (नकारात्मक प्रतिक्रिया जैसे कि भौंकने, छेड़छाड़ और हमले के प्रयास)। यह प्रत्येक कुत्ते और प्रत्येक विशिष्ट स्थिति पर निर्भर करेगा।

तनाव पर्यावरण के अनुकूलन, कुत्ते की जरूरतों और सकारात्मक कारकों के उत्तराधिकार सहित आपके कारकों को खुश करने सहित कई कारकों को जोड़ती है। इस तरह, अगर हम इन बुनियादी आवश्यकताओं को पूरा नहीं करते हैं, तो हमारे कुत्ते पर जोर दिया जाएगा.

एक पालतू जानवर का कल्याण पशु कल्याण की पांच स्वतंत्रताओं को पूरा करके आता है जिसमें संक्षेप में शामिल किया गया है:

  1. प्यास, भूख और कुपोषण से मुक्त
  2. असुविधा से मुक्त
  3. दर्द, बीमारी और चोटों से मुक्त
  4. अभिव्यक्ति से मुक्त
  5. डर और तनाव से मुक्त

इन सभी जरूरतों को पूरा करने और एक स्वस्थ कुत्ते को देखकर हम पुष्टि कर सकते हैं कि यह एक कुत्ता है जो कल्याण की भावना का आनंद लेता है। हालांकि, यदि नहीं, तो हमारा कुत्ता तनाव से पीड़ित हो सकता है। यहां हम कुत्तों में तनाव के सबसे आम लक्षण इंगित करते हैं।

कुत्तों में तनाव के सबसे आम कारण:

जैसा कि हमने पहले ही उल्लेख किया है, सबसे आम कारणों में से एक है एक बुरा समाजीकरण . अगर हमने कुत्ते के बाद से लोगों, पालतू जानवरों और पर्यावरणीय तत्वों से संबंधित हमारे कुत्ते (या अवसर नहीं मिला) सिखाया है, तो कुत्ता गंभीर भय विकसित कर सकता है। कभी-कभी वह डरावना और शर्मीली कुत्तों में अनुवाद करता है लेकिन दूसरों में हमें कुत्ते मिलते हैं जिनके पास बहुत बुरी प्रतिक्रियाएं होती हैं।

फिर भी, डर और भय हो सकती है जो बाद में उत्पन्न हो सकती हैं एक बुरा अनुभव कि कुत्ते को पीड़ित है: इसे काटा गया है, यह खो गया है, यह एक परिवार के सदस्य को खो दिया है ... इस तरह की स्थिति तनाव और भ्रम का कारण बनता है।

दूसरी तरफ, पशु कल्याण से संबंधित कारक भी तनाव पैदा करते हैं: चलने की कमी, जंजीर की जा रही है एक विशिष्ट जगह पर, बीमारी से पीड़ित होने के लिए, जैसा कि आप चाहते हैं, उससे जुड़ने में सक्षम नहीं होने के कारण ... यह सब आपके मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करता है और आपको तनाव देता है।

तनाव क्या है? सबसे आम कारण क्या हैं?

एक तनावग्रस्त कुत्ते के लक्षण और व्यवहार

हमें लगता है कि हो सकता है कि हम सभी को स्वतंत्रता है कि इस कुत्ते और एक सुखी जीवन का आनंद ले रहे हैं लेकिन कभी कभी हम सबूत है कि व्यवहार कुत्ता बिल्कुल खुश नहीं है, वास्तव में, प्रमुख तनाव का एक स्थिति पीड़ित को पूरा।

अगर हम इस समस्या का समाधान नहीं करते हैं, जो पर्यावरण, सामाजिक जरूरतों और दूसरों से प्रभावित मानसिक समस्या का कारण बनता है, तो हम अपने पालतू जानवरों को अपने व्यवहार में बदलाव का सामना करना शुरू कर सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप व्यवहारिक समस्याएं होती हैं।




कुछ संकेत जो हमारे पालतू जानवरों में तनाव का संकेत देते हैं:

  • लकीर के फकीर : ये दोहराव वाले व्यवहार या आंदोलन हैं जिनके पास कोई कार्य नहीं है। केनेल में हम कुत्तों के मामलों के बारे में बात कर सकते हैं जो घंटों तक अपने चारों ओर घूमते हैं, जो प्रभावी रूप से एक रूढ़िवादी है।
  • आक्रामकता तो जब तक अपने पालतू सामान्य व्यवहार के साथ एक पालतू जानवर की गई थी और कुछ स्थितियों में आक्रामक विकसित करने के लिए शुरू होता है, इन स्पष्ट रूप से हमारे पालतू के स्वास्थ्य, जो अपने तनाव के स्तर में वृद्धि होगी प्रभावित करते हैं।
  • उदासीनता : हालांकि कुछ कुत्ते आक्रामकता या कुछ हद तक चरम व्यवहार के माध्यम से अपने तनाव का प्रदर्शन करते हैं, फिर भी कुत्ते के मामले भी हैं जो कोई व्यवहार नहीं दिखाएंगे। एक बेहद उदासीन कुत्ते को देखना उतना ही गंभीर है जितना रूढ़िवादी प्रदर्शन करता है।
  • गतिविधि से अधिक : यह एक अथक कुत्ते के बारे में बात करने जैसा नहीं है। ये पालतू जानवर हैं जो तब भी बेहद थके हुए हैं जब वे अपने आंदोलनों और उनके व्यवहार को रोकने में असमर्थ हैं।
  • नकारात्मक सुदृढीकरण या आक्रामकता का प्रयोग करें : न केवल हमारे लिए खतरनाक होने के अलावा, बल्कि हमारे पर्यावरण में रहने वालों के लिए भी, ये व्यवहार हमारे कुत्ते में तनाव का एक बड़ा स्तर उत्पन्न करते हैं। हम सभी प्रकार के नकारात्मक व्यवहार से बचेंगे।
  • डर : यह लोगों, अन्य कुत्तों का डर हो सकता है या हम सामान्यीकृत भय के बारे में बात कर सकते हैं। उन कुत्तों को जिनके जीवन में बहुत नकारात्मक अनुभव हुए हैं, वे डर पैदा कर सकते हैं जो तनाव पैदा करता है।

जब हम overactivity (या सक्रियता), कुछ stimuli करने के लिए एक अनावश्यक प्रतिक्रिया, अत्यधिक चाट, बालों के झड़ने, मांसपेशियों में जकड़न ... सामान्यीकृत इस तरह का व्यवहार देखने के अन्य लक्षण है कि कुत्तों में तनाव का संकेत हो सकता एक अत्यधिक हाँफने हो सकता है यह सीधे तनाव में अनुवाद करता है। नीचे हम बताएंगे कि अगर आपका कुत्ता तनावग्रस्त हो तो क्या करना है।

आप भी सजा (गला घोंटना कॉलर हार विरोधी भौंकने और अर्द्ध चोक कॉलर) या शारीरिक या मौखिक सजा के ही उपकरणों का उपयोग करते हैं, तो हम बदतर हो रही हो जाएगा और हमारे कुत्ते में तनाव बढ़ रही है। किसी भी परिस्थिति में आप तनावग्रस्त कुत्ते को दंडित नहीं करते हैं.

एक तनावग्रस्त कुत्ते के लक्षण और व्यवहार

कुत्तों और पशु कल्याण में तनाव का उपचार

यदि आपके कुत्ते को गंभीर तनाव का सामना करना पड़ता है और व्यवहार संबंधी समस्याओं से भी संबंधित है, तो यह आवश्यक होगा एक पेशेवर के पास जाओ एक ethologist या एक कुत्ते शिक्षक के रूप में है। इसका कारण यह है कि, कभी-कभी, और अज्ञानता के कारण, हम सही ढंग से कार्य नहीं कर सकते हैं। हमारे विपरीत, एक पेशेवर कुत्ते का विश्लेषण करने में सक्षम होगा और हमें उन विशिष्ट कारण बताएगा जो उसमें तनाव पैदा कर रहे हैं।

हालांकि, कुछ सुझाव हैं जो हमारी मदद कर सकते हैं अपनी कल्याण में सुधार करें जबकि हम विशेषज्ञ की यात्रा की प्रतीक्षा करते हैं:

हमारे पालतू जानवरों की बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के अलावा यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हम उचित रूप से उसके साथ संवाद करें . हम उन व्यवहारों को प्रोत्साहित करने के लिए सकारात्मक सुदृढीकरण का उपयोग करेंगे जिन्हें हम व्यवहार, सहवास और यहां तक ​​कि एक तरह का शब्द भी पसंद करते हैं। पुरस्कार में अत्यधिक होना जरूरी नहीं है, यह कुत्ते को स्नेह दिखाने और उसके प्रति विश्वास पैदा करने के लिए पर्याप्त होगा। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप हमें समर्थन और आराम का एक आंकड़ा पाते हैं।

किसी भी तरह से आक्रामकता से बचने के लिए, जैसा कि हमने पहले टिप्पणी की है, यह महत्वपूर्ण है। उसे डांटकर और उसे असुविधाजनक स्थिति में डालकर निस्संदेह अधिक तनाव पैदा होगा। हम झगड़े से बचने और उन व्यवहारों को पुनर्निर्देशित करने का प्रयास करेंगे जिन्हें हम सकारात्मक तरीके से पसंद नहीं करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि वह सोफे पर चबाने वाला है तो हम उसे डांट नहीं देंगे, हम उसे उसके लिए उपयुक्त खिलौना पेश करेंगे।

एक और बहुत महत्वपूर्ण उपाय होगा मन की शांति प्रदान करें और सुरक्षा। हम आपके डर के आधार पर आपको अन्य कुत्तों या लोगों के साथ बातचीत या बातचीत करने के लिए मजबूर नहीं करेंगे। जब वे तैयार हों तो वे स्वयं से जुड़ना चाहते हैं। यह बिंदु हमें किसी अन्य महत्वपूर्ण लिंक से भी जोड़ता है: हमें जरूरी है तनाव के संपर्क में आने से बचें जितना संभव हो सके। उदाहरण के लिए हम जानते हैं कि हमारा कुत्ता उससे बड़ा कुत्तों से डरता है, हम उसे शांत घंटों में चलने की कोशिश करेंगे कि हम जानते हैं कि बहुत सारे कुत्ते नहीं होंगे। यदि संभव हो, तो हमें तनाव के कारण सभी उत्तेजनाओं को पूरी तरह से खत्म करना चाहिए।

हम शांत गतिविधियों को करने की कोशिश करेंगे: मालिश, कोंग का उपयोग, बीजिंग ... उसे उत्तेजित न करें या उसे चलाने या वस्तुओं का पीछा करने के लिए प्रोत्साहित न करें। यह महत्वपूर्ण है कि जब तक तनाव खत्म न हो जाए तब तक जानवरों को जितना संभव हो सके आराम से रुक जाए।

अंत में हम जोड़ देंगे कि हम अपने पालतू जानवर से बहुत प्यार करते हैं, उसके साथ समय बिताते हैं कम से कम 60 से 9 0 मिनट चलें एक दिन ऐसी तकनीकें हैं जो आपके तनाव के स्तर में काफी सुधार लाएंगी। चलने के दौरान हमें स्नीफिंग को बढ़ावा देना चाहिए, लंबे पट्टा के साथ चलना चाहिए और तनाव के बिना सवारी का आनंद लेना चाहिए।

सिद्धांत रूप में, 21 दिनों के बाद शरीर से तनाव समाप्त किया जाना चाहिए, लेकिन मामले के आधार पर यह और भी हो सकता है। कुत्तों में जो पुराने तनाव या गंभीर भय का सामना करते हैं, वे पर्यवेक्षण और पेशेवर की मदद के लिए बहुत महत्वपूर्ण होंगे जैसा कि हमने पहले टिप्पणी की थी। टिप्पणी करने में संकोच न करें और हमें अपने प्रश्न पूछें।

कुत्तों और पशु कल्याण में तनाव का उपचार

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं अगर मेरे कुत्ते पर जोर दिया जाता है तो क्या करना है? , हम आपको मानसिक समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको AnimalExpert का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरे कुत्ते के तनाव को कैसे कम करेंमेरे कुत्ते के तनाव को कैसे कम करें
कुत्ते में तनाव के 10 संकेतकुत्ते में तनाव के 10 संकेत
आतिशबाजी से डरते कुत्तों की मदद करने के लिए 6 युक्तियाँआतिशबाजी से डरते कुत्तों की मदद करने के लिए 6 युक्तियाँ
मेरा कुत्ता दुखी है, मुझे क्या करना चाहिए?मेरा कुत्ता दुखी है, मुझे क्या करना चाहिए?
कुत्तों की आक्रामकता के कारण और उपचारकुत्तों की आक्रामकता के कारण और उपचार
कुत्तों में तनाव को कम करने के उपायकुत्तों में तनाव को कम करने के उपाय
कुत्तों में चाटना द्वारा एक्रल डार्माटाइटिसकुत्तों में चाटना द्वारा एक्रल डार्माटाइटिस
मेरा कुत्ता बहुत पेंट कर रहा है, क्या यह सामान्य है?मेरा कुत्ता बहुत पेंट कर रहा है, क्या यह सामान्य है?
कैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता गुस्सा है?कैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता गुस्सा है?
मेरी बिल्ली उदास है - कारण, लक्षण और उपचारमेरी बिल्ली उदास है - कारण, लक्षण और उपचार
» » अगर मेरे कुत्ते पर जोर दिया जाता है तो क्या करना है?
© 2022 TonMobis.com