यात्रा करते समय अपने बच्चे को संस्कृति के झटके से निपटने में कैसे मदद करें


शिक्षा

अपने बच्चे को उस देश के बारे में सिखाएं जो वह अपनी यात्रा के लिए जाने से पहले यात्रा करेगा, और यात्रा के दौरान इस प्रशिक्षण प्रक्रिया को जारी रखेगा। लाइब्रेरी से, देश की संस्कृति और भूगोल के बारे में बच्चों के लिए किताबें पाएं, उनकी छवियां बच्चों को दिखाती हैं और उनकी कहानियां बताती हैं।

सांस्कृतिक सदमे के लक्षणों की पहचान करना सीखें: सोने में कठिनाई, लंबी अवधि, सिरदर्द, मतली, दस्त, क्रोध, उदासीनता और चिड़चिड़ाहट, चिंता, और मैं एक नए स्थान में सबकुछ बहुत महत्वपूर्ण महसूस करता हूं।

बच्चे के दैनिक अनुष्ठानों में (उदाहरण के लिए, सोने या स्नान करने से पहले अनुष्ठान), जितना संभव हो, लेकिन नई आदतों को पेश करने से डरो मत। नए अनुष्ठान बनाना, जैसे कि उन्हें उपयोग से पहले अपनी छड़ें रगड़ने के लिए सिखाते हुए, आपके बच्चे को अपने नए परिवेश में अनुकूल होने में मदद मिलेगी।

अपने आवास के भीतर अपने कमरे के लिए एक आरामदायक सुरक्षित आश्रय बनाएं, भले ही होटल के कमरे, बोर्डिंग हाउस या तम्बू में हों। इस क्षेत्र में घर से कुछ परिचित वस्तुओं को रखो, जैसे एक भरवां पशु, एक तकिया या एक तस्वीर।




जितना संभव हो सके अपने बच्चे को ले जाएं, और उन्हें अपने देश के लोगों के साथ अलग करने के बजाय, आपको उस स्थान के लोगों के साथ बातचीत करने में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करें।

अपने बच्चे के साथ बोली जाने वाली स्थानीय बोली में कुछ वाक्यांश जानें, और स्थानीय लोगों से बातचीत करने और उससे जुड़ने के लिए जितना संभव हो उतना उपयोग करें।

अपने बच्चे को अपने अनुभव की तस्वीरें लेने के लिए एक डिस्पोजेबल कैमरा दें, उसके लेंस उसके आस-पास के निरीक्षण के लिए रखेंगे, जैसे ही वह एक अद्भुत रिकॉर्ड बनाती है कि दुनिया ने उसके दृष्टिकोण से कैसे देखा।

बच्चे को अपनी भावनाओं के बारे में बात करने के लिए प्रोत्साहित करें जब वह यात्रा अनुभव के लिए अजीब, डरावना या खुले तौर पर शत्रुतापूर्ण लगता है। इन भावनाओं से इनकार न करें - ये सांस्कृतिक सदमे के सामान्य लक्षण हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
प्रीस्कूलर के साथ पारिवारिक यात्रा विचारप्रीस्कूलर के साथ पारिवारिक यात्रा विचार
ब्लॉक नप्स बच्चे को कैसे दर्ज करेंब्लॉक नप्स बच्चे को कैसे दर्ज करें
बच्चों को रात में भोजन के बिना कितना समय लगता है?बच्चों को रात में भोजन के बिना कितना समय लगता है?
मैं अपने बच्चे को फर्नीचर पर तेज कोनों से कैसे बचा सकता हूं?मैं अपने बच्चे को फर्नीचर पर तेज कोनों से कैसे बचा सकता हूं?
बच्चों के लिए जमीन यात्रा पर सुरक्षाबच्चों के लिए जमीन यात्रा पर सुरक्षा
जब वे सबसे छोटे बच्चों को सबसे बड़ा बिस्तर डालते थे?जब वे सबसे छोटे बच्चों को सबसे बड़ा बिस्तर डालते थे?
चिल्लाए बिना रात में अपने बच्चे को अपने बिस्तर पर सोने के लिए कैसे प्राप्त करेंचिल्लाए बिना रात में अपने बच्चे को अपने बिस्तर पर सोने के लिए कैसे प्राप्त करें
भावनात्मक विकास में सुधार के लिए परिवारों के लिए गतिविधियां घर पर कर सकती हैंभावनात्मक विकास में सुधार के लिए परिवारों के लिए गतिविधियां घर पर कर सकती हैं
लंबे समय से दूर होने के बाद बच्चों की भावनाओं का प्रबंधन कैसे करेंलंबे समय से दूर होने के बाद बच्चों की भावनाओं का प्रबंधन कैसे करें
परिवारों के लिए डिज्नी छुट्टी युक्तियाँपरिवारों के लिए डिज्नी छुट्टी युक्तियाँ
» » यात्रा करते समय अपने बच्चे को संस्कृति के झटके से निपटने में कैसे मदद करें
© 2022 TonMobis.com